घर बैठे मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे । English Kaise Sikhe

भारत में हर फील्ड में इंग्लिश की ज़रूरत है, भारत में हम सभी की मातृभाषा अंग्रेज़ी नहीं होती है, इसलिए हमें इंग्लिश सीखने में दिक्कत होती है। लेकिन चिंता ना करें मोबाइल से घर बैठे इंग्लिश सीखने के बेस्ट तरीकों को निचे बताया गया है।

आजके समय में इंग्लिश सीखना बहुत ज़रूरी हो गया है, इसलिए हमने यह आर्टिकल लिखा है जिसमें आप घर बैठे इंग्लिश कैसे सीखें जान सकते हैं।

आपके पास कोई भी स्मार्टफोन हो तो आप ऑनलाइन इंग्लिश सीख सकते हैं, चाहे आप एक स्टूडेंट हों जिसको इंग्लिश पढ़ना, लिखना सीखना हो या फिर आप जॉब के लिए इंग्लिश में बात करना सीखना चाहते हो, तो आप सही जगह आए हो।

मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे । How to Learn English in Hindi

1. सोशल मीडिया के ज़रिये इंग्लिश सीखें।

सोशल मीडिया के ज़रिये इंग्लिश सीखें

सोशल मीडिया का उपयोग आप अंग्रेजी सीखने के लिए भी कर सकते हैं, सोशल मीडिया पर अंग्रेजी सीखने के लिए ग्रुप्स बनाए जाते हैं, जैसे फेसबुक पर अंग्रेजी सीखने के लिए बहुत सारे ग्रुप्स मौजूद हैं। आप उन ग्रुप्स को ज्वाइन करके लोगों से कम्यूनिकेट करके, सवाल पूछकर अंग्रेजी सीख सकते हैं।

या फिर आप खुद अंग्रेजी सीखने का ग्रुप बना सकते हैं और दूसरे सीखने वालों को निमंत्रण दे सकते हैं। सोशल मीडिया पर कंपनियों, इंस्टिट्यूट, टीचर या लर्नर्स क्रिएटिव तरीकों से अंग्रेजी सिखाते हैं, आप उन्हें फॉलो करके हर रोज़ अंग्रेजी भाषा की नई चीजें सीख सकते हैं।

सोशल मीडिया पर आप अपने दोस्तों या लोगों से अंग्रेजी में बात कर सकते हैं और सामने वाले की भाषा से सीख सकते हैं।

2. मोबाइल ऐप से इंग्लिश सीखें।

मोबाइल ऐप से इंग्लिश सीखें

Duolingo

Duolingo इंग्लिश सीखने के लिए एक बढ़िया ऐप है क्योंकि इसे मैंने खुद इस्तेमाल किया है अपनी इंग्लिश को सुधारने के लिए। Duolingo ऐप से आप इंग्लिश बिना बोर होए सीख सकते हैं, आपको घंटों बैठकर सीखने की ज़रूरत नहीं है, आपको बस 15-20 मिनट निकालना होता है इंग्लिश सीखने के लिए।

आपकी नेटिव भाषा कोई भी हो, आप उस भाषा से इंग्लिश सीख सकते हैं। चाहे आपको जितनी भी इंग्लिश आती हो, बेगिनर, इंटरमीडिएट या एडवांस, हर किसी के लिए यहां पर मजेदार लेसन्स हैं जिन्हें पूरा करके आप आगे बढ़ सकते हैं। आगे के हर लेसन पिछले वाले से हार्ड होता है। खासकर हिंदी वालों के लिए यह ऐप बहुत अच्छा है।

इसमें आप हिंदी वाक्य को इंग्लिश में खुद से कर सकते हैं, प्रोनंसिएशन को सुनकर इंग्लिश वर्ड्स चुनना होता है, लिखना होता है, इससे आप आपकी इंग्लिश ग्रामर और इंग्लिश सेंटेंस कैसे बनता है और कैसे बनाया जा सकता है यह सीख सकते हैं। इस ऐप को फ्री में Android या iOS से डाउनलोड कर सकते हैं।

Hello English

Hello English ऐप ‘Intermediate’ वालों के लिए बेस्ट है। इस ऐप से इंग्लिश सीखने वाले भाषा को अच्छे से समझ सकते हैं। इसमें पहले एक टेस्ट होता है, फिर उसके मुताबिक आपको लेसन्स पूरे करने होते हैं। ‘हैलो’ ऐप के जरिए इंग्लिश सीखने वाले गेम्स खेलकर, वीडियोस देखकर और ऑडियोबुक्स सुनकर इंग्लिश सीख सकते हैं।


गेम्स खेलकर इंग्लिश लिखना, पढ़ना और बोलना सीख सकते हैं। ‘हैलो’ ऐप का फ्री और पेड दोनों वर्जन Android और iOS में है। इस ऐप को आप Duolingo के साथ उपयोग कर सकते हैं, जिससे आप इंग्लिश ग्रामर, वोकैब्युलरी, प्रनंशिएशन के साथ-साथ सेंटेंस को दिमाग में सोचकर बोलना सीख सकते हैं।

3. यूटूब पर इंग्लिश वीडियोस देखे।

यूटूब पर इंग्लिश वीडियोस देखें

यूट्यूब पर कई सारे वीडियो हैं जिन्हें देखकर आप अंग्रेजी ग्रामर और pronunciation सीख सकते हैं, ये वीडियो फनी हो सकते हैं, इंफोर्मेशनल हो सकते हैं और इंटरेस्टिंग भी हो सकते हैं। मोबाइल से अंग्रेजी सीखने का यह एक अच्छा तरीका है जिसमें आपको कोई पैसे भी देने नहीं पड़ते हैं।

अगर आप बहुत ज्यादा यूट्यूब वीडियोस देखते हैं तो आपको इंग्लिश सीखने के लिए भी वीडियोस देखने चाहिए। यूट्यूब पर आप मूवी देख सकते हैं, सबटाइटल्स के साथ, डायलॉग और इंग्लिश सेंटेंसेज़ सुनने के बाद सबटाइटल्स को देखकर आप सेंटेंसेज़ को सहीं सुने हैं या नहीं जान सकते हैं। इससे सहीं प्रोनंसिएशन करना और सेंटेंसेज़ को सहीं से बोलना सीख सकते हैं। यूट्यूब पर बहुत सारे टीचर भी इंग्लिश सिखाते हैं अलग-अलग अंदाज़ में।

यूटूब से इंग्लिश सीखने के लिए बेस्ट चैनल:

  1. Learnex
  2. TsMadaan
  3. Dear Sir.

4. मोबाइल में इंग्लिश गाने और मूवीज से इंग्लिश सीखें।

मोबाइल में इंग्लिश गाने और मूवीज से इंग्लिश सीखें

Songs सुनना सबको पसंद होता है क्योंकि वे इतने melodious होते हैं और इनमें कुछ शब्द बार बार आते हैं, म्यूजिक के साथ, जिसकी वजह से वे बार बार जुबां पर आते रहते हैं। आपको इंग्लिश गानों की एक प्लेलिस्ट बनानी चाहिए।

Songs हर रोज़ सुनते रहने के बाद मूवीज़ और TV series देखने चाहिए जिससे आप नए नए शब्द सुनते हैं, उन्हें कैसे बोला जाता है, चेहरे पे expressions कैसे होते हैं, ये सब जानने को मिलेगा।

इससे आपको पता भी नहीं चलेगा कि आपको कब कौनसे इंग्लिश words और sentences याद हुए हैं, वो भी accent के साथ। इन्हें आप पहले subtitles के साथ फिर बिना subtitles के देख सकते हैं। इसके अलावा यूट्यूब पर vlogs देखें, अलग-अलग podcasts सुनें, audiobooks सुनें, इंग्लिश न्यूज़ चैनल्स को देखें और रोज़मर्रा की इंग्लिश बातों को सीखें।

इंग्लिश सीखने के लिए songs:

  1. Beautiful (Akon)
  2. Everybody hates me (Chainsmokers)
  3. Attention (Charlie Puth)
  4. Forgiveness (Enrique Iglesias)
  5. Heart Attack (Enrique Iglesias)
  6. Sick Boy (Chainsmokers)
  7. Back to you (Selena Gomez)
  8. This is what you came for (Calvin Harris)
  9. New rules (Dua Lipa)
  10. Rockabye (Clean Bandit).

घर बैठे इंग्लिश कैसे सीखे?

घर बैठे अंग्रेज़ी सीखने के लिए आपको ऐसे काम करने चाहिए जिसमें आप अंग्रेज़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे शॉपिंग लिस्ट अंग्रेज़ी में बनाएँ, रोज़ अंग्रेज़ी न्यूज़ पेपर पढ़ सकते हैं अगर आपको थोड़ी अच्छी इंग्रजी आती है तो, अंग्रेज़ी रेडियो सुन सकते हैं, अपने डायरी में अंग्रेज़ी में लिख सकते हैं, फोन पर अंग्रेज़ी में बात कर सकते हैं।

अंग्रेज़ी सीखने के लिए पार्टनर ढूँढें, आपका भाई, बहन या दोस्त कोई भी जिसके साथ आप हर वक़्त अंग्रेज़ी में बात कर सकें। सिर्फ अंग्रेज़ी के textbooks पढ़ने से बोरिंग हो सकते हैं इसलिए अंग्रेज़ी में लिखी गई दिलचस्प किताबें पढ़े, मैगज़ीनें, कहानियाँ पढ़ें।

घर बैठे ऑनलाइन अंग्रेज़ी सीखें, यूट्यूब और दूसरे अच्छे courses से। जितना हो सके उतना अंग्रेज़ी सुनें और बोलें। अंग्रेज़ी गेम्स खेलें, गाने सुनें, कॉमिक्स पढ़ें, मूवीज़ देखें, चाहे जितनी भी गलतियाँ हों टेंशन न लें क्योंकि गलतियों से आप सीख रहे हैं।

इंग्लिश पढना कैसे सीखे App?

  1. Duolingo – मजेदार तरीकों से इंग्लिश सीखें।
  2. Hello English – इंटरमीडिएट के लिए बेस्ट है।
  3. Oxford Dictionary – शब्दों का मतलब जानने के लिए बेस्ट है।
  4. Busuu – नेटिव इंग्लिश स्पीकर से सीख सकते हैं।
  5. Fluently – अच्छा मीडिया बेस्ड ऐप है।
  6. HelloTalk – बातचीत करने के लिए बेस्ट ऐप है।
  7. Rosetta Stone – इंग्लिश की बहुत सारी चीजें सिर्फ एक ऐप से सीख सकते हैं।
  8. Memrise – वोकाबुलरी के लिए बेस्ट ऐप।
  9. Babbel – एक बढ़िया प्रैक्टिकल ऐप।
  10. Beelingu – रीडिंग के लिए बेस्ट है।

1 दिन में इंग्लिश कैसे सीखे?

जल्द से जल्द इंग्लिश सीखने के लिए आपको हर दिन वक्त देना होगा। जब तक आप ठीक-ठाक इंग्लिश नहीं बोलते, आपको सिरियसली प्रैक्टिस करनी होगी। जितना हो सके, उतना इंग्लिश में बात करने का प्रयास करें। हिंदी में सोचकर इंग्लिश में कन्वर्ट करके न बात करें, इंग्लिश में ही सोचें और इंग्लिश में ही बोलें।

कभी-कभी जब हम इंग्लिश बोलते हैं तो बीच में रुक जाते हैं। यह इसलिए होता है क्योंकि हमारे पास ज्यादा इंग्लिश वोकाबुलरी नहीं होती है। हम सोचते तो हैं कि क्या कहेंगे, लेकिन कहते वक्त ज़बान पर वर्ड नहीं आता या सहीं से नहीं आता।

इसलिए आपको हर रोज़ इस्तेमाल होने वाले इंग्लिश वोकाबुलरी की प्रैक्टिस करनी है। जब भी आपको ग्रुप में इंग्लिश कहने का मौका मिलता है, उसका फायदा उठाएं।

30 दिन में इंग्लिश बोलना कैसे सीखे । 30 days English Bolna Kaise Sikhe

30 दिन में बिगिनर से fluently इंग्लिश सीखना बहुत मुश्किल है, लेकिन आप 30 दिन में अपनी इंग्लिश को अच्चा improve कर सकते हैं। इसके लिए इन steps को फॉलो करें:

1. आपको हर दिन कुछ घंटे (5-6 hours) इंग्लिश सीखने के लिए देना होगा।

2. हर दिन आपको इंग्लिश में बात करने की प्रैक्टिस करनी चाहिए, चाहे मिरर के सामने करें या अपने partner के साथ।

3. Oxford Dictionary का इस्तेमाल करें, नए शब्द सीखने और उनका मतलब जानने के लिए।

4. आपको जो टॉपिक पसंद है, उस टॉपिक से जुड़े इंग्लिश articles पढ़ें।

5. Duolingo और Hello English जैसे ऐप्स का इस्तेमाल करें।

6. आप एक अच्छा इंग्लिश spoken institute ज्वाइन कर सकते हैं।

7. Songs और Movies के जरिए बिना बोर हुए इंग्लिश सीख सकते हैं।

8. YouTube वीडियोस देखकर इंग्लिश सीख सकते हैं।

9. ठीक-ठाक इंग्लिश आने के बाद हर रोज़ इंग्लिश न्यूज़ पेपर पढ़ें।

10. आप जितना इंग्लिश सुनेंगे और जितना इंग्लिश में बात करेंगे, उतना अच्छा होगा।

इंग्लिश भाषा सीखने के लिए टिप्स?

इंग्लिश भाषा सीखने के लिए टिप्स

● इंग्लिश में लोगों से बात करना शुरू करें।

● आपको जिस टॉपिक में इंटरेस्ट है, उस टॉपिक के रिलेटेड यूट्यूब पॉडकास्ट को सब्सक्राइब करें।

● किसी भी टॉपिक पर अपने learner पार्टनर या दोस्त के साथ discussions करें।

● इंग्लिश बोलने वाले आपके फेवरेट एक्टर और singers के इंटरव्यूज देखें और सुनें, जिससे आप नए शब्द जानेंगे, एक्सप्रेशंस देखने को मिलेंगे, pronunciation जानने को मिलेगा और आप बोर भी नहीं होंगे।

● आप इंग्लिश क्यों सीख रहे हैं, उसका मोटिव को जानें और उसके मुताबिक इंग्लिश सीखें। जैसे अगर पढ़ाई के लिए इंग्लिश सीख रहे हैं, तो उस टॉपिक से जुड़े vocabularies पर ध्यान दें।

● अगर आप गलती करते हैं तो निराश ना हों, इसका मतलब है आप सीख रहे हैं।

● इंग्लिश songs, मूवीज, टेलीविजन शोज, कार्टून्स देखें।

● जितना हो सके, कहीं से भी, कैसे भी, इंग्लिश को सुनें और बोलें।

● इंग्लिश सीखना ज़रूरी है, लेकिन अगर आपका मन नहीं कर रहा है तो आपको इंग्लिश लर्निंग क्लासेज़ लेनी चाहिए, जिससे आप ज़्यादा accountable बनते हैं।

● कहीं बाहर जाने पार या ऑनलाइन, कोई शब्द दिखे जिसका मतलब पता न होता, तो उसकी फोटो ताके बाद में चेक किया जा सके।

● इंग्लिश पढ़ने, बोलने, लिखने और सुनने की प्रैक्टिस हर दिन करें।

● अपने बचपन के किसी मजेदार किस्से को इंग्लिश में लिखने और बोलने की कोशिश करें, बड़ा मजा आता है।

● ज्यादा समय के लिए पढ़ाई न करें, बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें।

● ऐसी किताब को इंग्लिश में पढ़ें जिसे आप पहले अपनी भाषा में पढ़ चुके हैं।

● इंग्लिश सीखने के लिए जो भी नई चीजें सीखते हैं, वर्ड, ग्रामर, मीनिंग, उसे डायरी में नोट करें, खासकर एक बिगिनर।

इंग्लिश सीखने के लिए क्या करें?

इंग्लिश सीखने के लिए रोज़ इंग्लिश लिखने की, बोलने की पढने की और सुनने की आदत डालें, प्रैक्टिस करें।

इंग्लिश सीखने का सबसे आसान तरीका?

इंग्लिश सीखने का सबसे आसान तरीका है मोबाइल पर Duaolingo डाउनलोड करें और इससे आसानी से मजेदार तरीकों से इंग्लिश सीखें।

इंग्लिश सीखने की शुरुआत कैसे करें?

इंग्लिश सीखने की शुरुआत आप इंग्लिश के सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों को सीखकर कर कर सकते है या सबसे ज्यादा आम ज़िन्दगी में इस्तेमाल किए जाने वाले सेंटेंसेस को सीखकर इंग्लिश सीखने की शुरुआत सकते हैं।

इंग्लिश सीखने के फायदें । Advantages of Learning English

इंग्लिश सीखने के बहुत सारे फायदे हैं जैसे:

● इंग्लिश से आपको जॉब के ज्यादा options मिल सकते हैं।

● दूसरे देशों में पढ़ाई कर सकते हैं।

● पूरी दुनिया के बिजनेस sectors में कम्यूनिकेट कर सकते हैं।

● अगर आप पूरी दुनिया में ट्रैवल करने जाते हैं तो भी इंग्लिश बहुत काम आती है।

● इंटरनेट पर ज्यादातर जानकारी इंग्लिश में ही है।

● इंग्लिश बोलने वाले लोगों से, दोस्तों से, colleagues से बात कर सकते हैं।

● इंग्लिश से आपका कॉन्फिडेंस बढ़ सकता है।

● यह इंटरनेशनल भाषा है, तो आपको इंटरनेशनल बिजनेस के लिए बहुत फायदा होगा।

Embedded YouTube Video

इंग्लिश कैसे पढ़ते हैं । How to Read English in Hindi

इंग्लिश पढने के लिए आपको इंग्लिश के अल्फाबेट, वोवेल और consonant जैसी बेसिक चीजें सीखनी चाहिए, बेसिक ग्रामर की जानकारी हासिल करें, जितना हो सके इंग्लिश पढ़ते रहे, किताबों से, डिक्शनरी का इस्तेमाल करे जो ऑनलाइन फोन मे भी आई है।

यूटूब पर इंग्लिश मे की गयी बातों को देखें, सुनें और सीखें। इंग्लिश पढने के लिए मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करें और शब्दों का मतलब जानें और इंग्लिश मे सोचने की कोशिश करें।

Google English Kaise Sikhe?

गूगल से इंग्लिश सीखने के लिए, पहले बेसिक जानकारी सीखें जैसे अल्फाबेट, वोवेल, consotant, ग्रामर, आदि। ऐसे वीडियोस देखें जिसमे इंग्लिश मे बात हो रही हो, मोबाइल ऐप से इंग्लिश सीख सकते है duolingo या हेल्लो इंग्लिश जैसे ऐप से।

मुझे इंग्लिश नहीं आती तो मैं क्या करूं?

अगर आपको बिलकुल इंग्लिश नहीं आती तो आपको इंग्लिश सीखना शुरुआत से शुरू करना चाहिए और अगर बेसिक इंग्लिश आती है तो आपको duolingo app का इस्तेमाल करना चाहिए। इंग्लिश मे बात करने की कोशिश करेण, यूटूब पर इंग्लिश वीडियोस देखें, इंग्लिश गाने सुनें या subtitles के साथ पसंद की मूवीज देखें। इससे आप इंग्लिश को समज सकते है लेकिन बोलने के लिए आपको प्रैक्टिस करनी होगी।

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे App?

इंग्लिश बोलना सीखने के लिए हेल्लो इंग्लिश और duolingo ऐप का इस्तेमाल करें, ये इंग्लिश सीखने के लिए सबसे अच्छे apps है, इसके अलावा शब्दों का माना सीखने के लिए ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी app भी इस्तेमाल कर सकते है। Duolingo app से आप इंग्लिश बोलना भी सीख सकते है।

इंग्लिश बुक पढ़ना कैसे सीखे App?

इंग्लिश पढने के लिए इंग्लिश के अल्फाबेट, वोवेल, consonant और ग्रामर सीखलें। इंग्लिश किताब पढने के लिए आपको बेसिक इंग्लिश आनी चाहिए। इंग्लिश बुक पढने के लिए आप दिन मे जो भी यूटूब विडियो या टीवी देखते है तो आपको इंग्लिश मे देखना चाहिए जैसे न्यूज़ वगैरा।

न्यूज़ पेपर इंग्लिश मे पढ़ें लेकिन इसके लिए आपको अच्छी इंग्लिश आनी चाहिए। अगर आपके दोस्त है जो आपके इंग्लिश सीखने का मजाक नहीं उड़ाते तो आपक उनके साथ इंग्लिश मे group डिस्कशन कर सकते है। ऑनलाइन इंग्लिश कोर्स से इंग्लिश पढना और बोलना सीख सकते है। byjus और unacadmy जैसे app से भी इंग्लिश सीख सकते है।

English Kaise Sikhi Jaati Hai?

● शुरुआत मे सीखने hinglish का इस्तेमाल करे यानि हिंदी और इंग्लिश दोनों शब्दों का इस्तेमाल करें।

● बेसिक सेंटेंसेस होते है जो आम दिनों मे हर रोज़ इस्तेमाल होते है उन्हें सीखें और बोलेन।

● इंग्लिश का ग्रामर बहुत है आपको थोडा इंग्लिश ग्रामर सीखना चाहिए पहले जैसे टेंसेस, verbs, वोइस, conjunction, आदि।

● इंगरेजी बोलने के लिए आपको पहले सुनना होगा।

● इंग्लिश सीखने के लिए, इंग्लिश सुनने की, इंग्लिश बोलने की और इंग्लिश पढने की प्रैक्टिस करें।

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे । English Bolna Kaise Sikhe

● इंग्लिश बोलने से पहले इंग्लिश पढना आना चाहिए।

● शब्दों का मतलब जाने उन्हें याद रखे और इस्तेमाल करें।

● छोटे छोटे ही सहीं लेकिन सेंटेंस बनाये और इंग्लिश बिलिं।

● इंग्लिश बोलने की, लोगों से बात करने की प्रैक्टिस करते रहे।

● इंग्लिश न्यूज़ पपेर पढ़कर बोलना सीखें।

● इंग्लिश ब्लॉग को पढ़कर बोलना सीखें।

● इंग्लिश न्यूज़ सुनें, पसंद की इंग्लिश मूवी देखे और इंग्लिश गाने सुनें।

● मुश्किल शब्दों की प्रैक्टिस करें।

● इंग्लिश से डरना छोड़ें और बोला शुरू करें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

  1. इंग्लिश कैसे सीखे बोलना और लिखना?

    इसके लिए आपको हर दिन इंग्लिश में लिखना और बात करना होगा, आप लोगों से इंग्लिश में बात कर सकते है और इंग्लिश सोचकर लिख सकते है जिससे आपको इंग्लिश बोलना और लिखना दोनों आजायेगा।

  2. शुरू से इंग्लिश कैसे सीखे?

    शुरू से इंग्लिश सीखने के लिए आपको basics जानना ज़रूरी है और आम ज़िन्दगी में सबसे जियादा इस्तेमाल किये जाने वाले आसान शब्दों को सीखें।

  3. इंग्लिश वर्ड कैसे सीखे?

    इंग्लिश वर्ड सीखने के लिए आप यूटूब वीडियोस देख सकते है मीनिंग के लिए डिक्शनरी या ऑनलाइन ट्रांसलेशन का इस्तेमाल कर सकते है।

  4. इंग्लिश बोलना कैसे सीखे?

    इंग्लिश बोलना आप जब तक नहीं सीख सकते है जब तक आप खुद लोगों से बात नहीं करेंगे, चाहे जितने भी गलतियाँ हो आपको लोगों से इंग्लिश में बात करनी चाहिए।

  5. इंग्लिश बुक पढ़ना कैसे सीखें?

    इंग्लिश बुक पढने के लिए आपको वोकाबुलारी को पढ़ा कैसे जाता है पता होना चाहिए, उसका pronunciation कैसे करते है पता होना चाहिए।

  6. इंग्लिश में बात करना कैसे सीखे?

    अपने इंग्लिश लर्निंग पार्टनर से इंग्लिश में बात करना शुरू करें या मिरर के सामने इंग्लिश में बात करें, इंग्लिश में बात करने के लिए आपको शुरुआत तो करनी पड़ेगी।

  7. इंग्लिश पढने लिखने का तरीका?

    इंग्लिश पढने और लिखने के बहुत सारे तरीके है लेकिन मुझे लगता है के duolingo एक आसान और मजेदार तरीका है।

  8. बिना अटके अंग्रेजी में फोन पर कैसे बात करें?

    इसके लिए तो आपको प्रैक्टिस करनी पड़ेगी, आप अपने दोस्त के साथ इंग्लिश में बात कर सकते है, किसी टॉपिक पर इंग्लिश में discussion करे।

  9. अंग्रेजी भाषा सीखने के लिए सबसे अच्छा एप कौन सा है?

    अंग्रजी भाषा सीखने के लिए सबसे अच्चा ऐप Duolingo App है।

  10. अंग्रेजी सीखने के लिए सबसे अच्छा डिक्शनरी ऐप कौनसा है?

    Oxford Dictionary आज भी सबसे अच्चा डिक्शनरी ऐप है अंग्रेजी सीखने के लिए।

  11. क्या मैं स्वयं से पढ़ कर ‘अंग्रेजी बोलना’ सीख सकता हूँ?

    बिलकुल आप खुद अंग्रेजी पढ़कर बोलना सीख सकते है, इसके लिए आपको प्रैक्टिस करनी होगी अंग्रजी में बोलने की।

  12. अंग्रेजी लिखने और बोलने के डर से कैसे छुटकारा पा सकते हैं?

    अगर आप अंग्रेजी बोलने से डरते है तो पहले मिरर के सामने अंग्रेजी बोलें, ऑनलाइन ऐसे लोगों से बात करें जिनको आप नहीं जानते, अपने बचपन के मजेदार किस्से कहानियों को इंग्लिश में लिखने की कोशिश करें।

  13. मुझे इंग्लिश सीखने में कितना समय लगेगा?

    ये आपके hard word, consistency और practice पर डिपेंड है।

  14. मैं fluent अंग्रेजी बोलना कैसे सिख सकता हूँ?

    इसके लिए समय, प्रैक्टिस, मेहनत और smart work की ज़रूरत होगी।

  15. हमें इंग्लिश क्यों सीखना चाहिए?

    कियोंकि इंग्लिश सीखने से हम इंग्लिश बोलने वालों से बात कर सकते है, इंग्लिश मूवीज बिना subtitles के देख सकते है, इंग्लिश सब्जेक्ट में अच्छे नंबर ले सकते है, आदि।

  16. अंग्रेजी का ग्रामर कैसे सीखें?

    अंग्रेजी ग्रामर सीखने के लिए आप यूटूब का इस्तेमाल कर सकते है, या इंग्लिश ग्रामर किताबें पढ़ सकते है या इंग्लिश classes join कर सकते है।

  17. मुफ्त में ऑनलाइन अंग्रेजी कैसे सीख सकते हैं?

    आप फ्री में ऑनलाइन अंग्रजी सीखने के लिए Duolingo app और Hello English app डाउनलोड करें, यूटूब वीडियोस से फ्री में इंग्लिश सीख सकते है articles पढ़कर फ्री में इंग्लिश सीख सकते है।

  18. सबसे अच्छे अंग्रेजी सीखने वाले ऐप्स कौन से हैं?

    दुओलिंगो ऐप और इंग्लिश हेल्लो सबसे अच्छे ऐप है अंग्रेजी सीखने के लिए।

  19. बिना कोर्स किए अंग्रेजी बोलना कैसे सीख सकते हैं?

    बिना कोर्स के अंग्रेजी सीखने के लिए आपको दोस्तों के साथ अंग्रेजी बोलने की प्रैक्टिस करनी चाहिए।

  20. भारतीय आसानी से अंग्रेजी क्यों नहीं सीख पाते हैं?

    कियोंकि अक्सर भारतियों की मात्र भाषा अंग्रजी नहीं होती बलके दूसरी भारतीय भाषाएं होती, इंग्लिश को सीखने के लिए कोई भी हमारे बताएं गये तरीकों को फॉलो करके आसानी से सीख सकता है।

  21. क्या इंग्लिश सीखने के लिए grammar समजना ज़रूरी है?

    हां, इंग्लिश सीखने के लिए कम से कम बेसिक ग्रामर तो समजना ज़रूरी है।

  22. Vocabulary के लिए बेस्ट किताबें कौनसी हैं?

    ‘Word Power Made Easy by Norman Lewis’ और ‘All About Words by Maxwell Nurnberg और Morris Rosenblum’.

  23. इंग्लिश पढ़ना नहीं आता क्या करें?

    इंग्लिश पढ़ना सीखने के लिए आपको बेसिक से शुरुआत करनी चाहिए और Duolingo ऐप डाउनलोड करके फ्री में इंग्लिश पढ़ना, बोलना और लिखना सीख सकते हैं।

  24. अंग्रेजी कैसे सीखते हैं?

    अंग्रेजी सीखने के लिए इन बातों को याद रखे:
    Hinglish से शुरुआत करें, हर दिन इस्तेमाल होने वाले सेंटेंस सीखें, लिमिटेड ग्रामर से शुरुआत करे, जितना जियादा हो सके उतना अंग्रेजी सुनें और पढ़े, हर दिन अंग्रेजी बोलने की प्रैक्टिस करें।

  25. इंग्लिश कैसे पढ़ते हैं?

    ◉ शुरुआत मे अंग्रेजी सीखने मे ग्रामर पर जियादा ध्यान न दें।
    ◉ जल्दी इंग्लिश सीखने के लिए टंग ट्विस्टर वाले शब्दों का उपयोग करें।
    ◉ अंग्रेजी मे मूवी देखे और इंग्लिश डायलाग बोलने की कोशिश करें।
    ◉ अपने दोस्तों या लोगों के साथ ग्रुप डिस्कशन करें।
    ◉ अपने मन मे अंग्रेजी शब्दों से सेंटेंस बनाकर बात करने की कोशिश करें।
    ◉ बेसिक इंग्लिश आने पर रोज़ अंग्रेजी अखबार पड़ने की कोशिश करें।
    ◉ Duolingo, हेल्लो इंग्लिश आर डिक्शनरी ऐप का इस्तेमाल करें।
    ◉ बिना डरे कॉन्फिडेंस से इंग्लिश बोलने की कोशिश करें।
    ◉ इंग्लिश मे बात करते समय अंकों मे देखें।

  26. Mobile me english kaise sikhe?

    मोबाइल मे इंग्लिश सिखने के कई रास्ते है जैसे मोबाइल मे इंग्लिश ब्लॉग पढ़कर इंग्लिश सीखें, मोबाइल मे ऐप्प डाउनलोड करके इंग्लिश सीखें, मोबाइल मे यूटूब वीडियोस देखकर इंग्लिश सीखें, इंग्लिश मूवीज और सोंग से इंग्लिश सीखें। अब आपको पता चलगया होगा के मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे।

निष्कर्ष

इंग्लिश भाषा सीखने के बहुत सारे फायदे हैं, खासकर अगर आप एक स्टूडेंट हैं या कहीं पर जॉब करना चाहते हैं जहां इंग्लिश ज़रूरी है, तो आपको इंग्लिश सीखनी ही पड़ेगी। इसलिए हमने यह आर्टिकल लिखा है ताकि आपको पता चले कि मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखें, घर बैठे इंग्लिश कैसे सीखें, मोबाइल ऐप से इंग्लिश कैसे सीखें।

3.9/5 - (17 votes)

Leave a Comment