यूजर आईडी क्या है और यूजर आईडी कैसे बनाएं?

क्या आपको पता है कि यूजर आईडी क्या होती है, इसका इस्तेमाल कहां किया जाता है, यूजर आईडी को इंटरनेट बैंकिंग के लिए कैसे बनायें, अगर आपको इन सवालों का जवाब जानना है तो इस आर्टिकल को पूरा पढे.

यूजर आईडी क्या है । User ID Kya Hoti Hai

यूजर आईडी एक तरह की आइडेंटिटी होती है जिसकी वजह से यूजर एक सॉफ्टवेयर, सिस्टम या एक वेबसाइट में पहचाना जाता है. कंप्यूटर सिस्टम में यूजर आईडी का इस्तेमाल किया जाता है यूजर को पहचानने के लिए और उसे पहचान के सिस्टम का एक्सेस देने के लिए यूजर आईडी का इस्तेमाल किया जाता है.

आज के समय में कंप्यूटर सिस्टम, एप्लीकेशन, नेटवर्क्स में ऑथेंटिकेशन के लिए सबसे कॉमन तरीका यूजर आईडी का इस्तेमाल करना है. आज इंटरनेट पर हर यूजर की अपनी एक यूनीक यूजर आईडी होती है जिसकी वजह से वह यूजर दूसरे यूजर्स के बीच पहचाना जाता है. 

आसान भाषा में कहें तो एक यूजर की पहचान यूजर आईडी होती है, जैसे गूगल में हर किसी को अपनी जीमेल आईडी बनानी होती है, कुछ वेबसाइट्स को इस्तेमाल करने के लिए पहले उनमें रजिस्टर करना होता है, रजिस्टर करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होता है, इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने के लिए यूजरआईडी/यूजरनेम और पासवर्ड जरूरी होता है. 

एप्लीकेशन या सिस्टम में एक्सेस यूजर को यूजर आईडी और पासवर्ड सही से इंटर करने के बाद ही मिलती है.

अगर आप एक स्टूडेंट है या देश की नागरिक है तो गवर्नमेंट से जुड़ी सर्विसेस पाने के लिए भी गवर्नमेंट की वेबसाइट मैं लोगिन करने की जरूरत पड़ती है, जिसके लिए यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होता है, इस तरह के बहुत सारे कामों के लिए यूजर आईडी का इस्तेमाल होता है. 

यूजर आईडी या पासवर्ड को अक्सर यूजर ही बनाते हैं, जिसमें स्पेशल कैरक्टर्स, अल्फाबेट्स और नंबर्स का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा यूजर आईडी को सिर्फ नंबर्स या सिर्फ अल्फाबेट्स से भी बनाया जा सकता है.

यूजर आईडी के साथ पासवर्ड क्या होता है?

यूजर को अगर वेबसाइट में एक्सेस करना है तो उन्हें सिस्टम को अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड देनी होती है, यूजर आईडी और पासवर्ड के सही कांबिनेशन को इंटर करने पर ही सिस्टम अकाउंट का एक्सेस देता है. यूजर आईडी के साथ पासवर्ड भी बहुत जरूरी होता है, पासवर्ड को हम कभी भी बदल सकते हैं.

यूजर आईडी को ‘लॉगिन आईडी’ और ‘यूजर नेम’ भी कहा जाता है. यह सारे नाम आपकी यूनिक आईडी के लिए इस्तेमाल किये जाता है. पासवर्ड को आपके अकाउंट को सिक्योर बनाने के लिए बनाया जाता है, यूजर आईडी और पासवर्ड से कंप्यूटर सिस्टम को पता चलता है कि आप ही अपने अकाउंट को एक्सेस कर रहे हैं. अगर आप अपने अकाउंट को सिक्योर रखना चाहते हैं तो अपने पासवर्ड और यूजर आईडी को किसी को मत बताएं.

यूजर आईडी और यूजर नेम में अंतर क्या है?

यूजर आईडी आपका यूनिवर्सिटी रजिस्ट्री नंबर हो सकता है, कोई आईडेंटिफिकेशन नंबर हो सकता है, या छात्रों को दिया हुआ कोड हो सकता है. वहीं पर यूजर नेम लोगिन करने के लिए इस्तेमाल होता है. 

अक्सर यूजर आईडी और यूजर नेम एक ही होते हैं, अलग-अलग इंडस्ट्री में अलग-अलग नाम इस्तेमाल किया जाता है. जैसे इंटरनेट बैंकिंग में लोगिन करने के लिए कुछ बैंकों में यूजर नेम और पासवर्ड एंटर करना होता है और कुछ बैंकों में यूजर आईडी और पासवर्ड इंटर करने के लिए कहा जाता है, लेकिन दोनों का इस्तेमाल अकाउंट एक्सेस करने के लिए ही किया जाता है.

बैंक यूजर आईडी क्या होती है?

किसी बैंक में अगर आपका बैंक अकाउंट है और आप इंटरनेट बैंकिंग इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको पहले यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होता है, इंटरनेट बैंकिंग से आप बैंक से जुड़ी सारी ऑनलाइन सर्विसेज का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

नेट बैंकिंग के लिए आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना होता है उसके बाद जब कभी भी लॉगिन करना चाहते हैं तब आपको यूजर आईडी/यूजर नेम के साथ पासवर्ड एंटर करना होगा. 

बैंक की यूजर आईडी अक्सर यूजर बनाते हैं, जिसमें हम लेटर्स नंबर्स और दूसरे सिंबल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. इंटरनेट बैंकिंग के अलावा मोबाइल बैंकिंग में भी यूजर आईडी और पासवर्ड की जरूरत पड़ती है.

यूजर आईडी कहां इस्तेमाल की जाती है?

आज के समय में ज्यादातर ऑनलाइन अकाउंट्स यूजर नेम और पासवर्ड से प्रोटेक्ट रहते हैं. आपके अकाउंट में जो डाटा है उसे प्रोटेक्ट करने के लिए पासवर्ड का इस्तेमाल किया जाता है. डिजिटल दुनिया में हर बैंक अपनी इंटरनेट बैंकिंग सर्विस में एक्सेस देने के लिए यूजरनेम और पासवर्ड मांगताहै. 

बिना यूजर नेम और पासवर्ड के इंटरनेट बैंकिंग में लॉगिन नहीं कर सकते, अगर आप अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड को भूल जाते हैं तो आपको दोबारा अपनी जानकारी डाल के नई यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा, तब आप लॉगिन कर सकते हैं.

यूजर आईडी कैसे बनाएं । User ID Kaise Banaye

आपको जिस भी वेबसाइट में अकाउंट बनाना है सबसे पहले उसके लॉगिन पेज पर जाए, इस पेज पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए ऑप्शन ढूंढे और उस पर क्लिक करें. नए पेज में आपको अपना मोबाइल नंबर, नाम, ईमेल आईडी, डेट ऑफ़ बर्थ, ओटीपी, आदि जानकारी डालनी होती है, इसके बाद आप अपनी नई यूजर आईडी/यूजरनेम और पासवर्ड बना सकते हैं, इसी यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करके आप अगली बार लॉगिन कर सकते हैं. 

उदाहरण के लिए

● अगर आपके पास बैंक अकाउंट है और इंटरनेट बैंकिंग सर्विस में एक्सेस करने के लिए यूजर नेम और पासवर्ड बनाना चाहते हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा.  

● बैंक की ऑफिशियल इंटरनेट बैंकिंग वेबसाइट पर जाए ‘न्यू यूजर / रजिस्ट्रेशन’ जैसे ऑप्शन को ढूंढे और उन पर क्लिक करें. 

● अब आपको मांगी गई जानकारी जैसे अकाउंट की डिटेल, ओटीपी, डेबिट कार्ड की डिटेल सही से इंटर करें.

● अब आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड बनाने का ऑप्शन मिलेगा, अपनी मर्जी से आप यूजर नेम और पासवर्ड बना सकते हैं गाइडलाइन के मुताबिक. 

● इस तरह से बैंक वेबसाइट पर अकाउंट रजिस्ट्रेशन करके यूजर आईडी और पासवर्ड बना सकते हैं.

मज़बूत पासवर्ड कैसे बनायें?

पासवर्ड इतना आसान होना चाहिए जो आपको याद रहे और इतना मुश्किल होना चाहिए जिसका अनुमान लगाना अटैकर्स के लिए मुश्किल हो. बहुत सारे अकाउंट में आपको एक जैसे पासवर्ड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए यह गलती बहुत सारे लोग करते हैं. 

आपके हर एक पासवर्ड दूसरे अकाउंट के पासवर्ड से अलग होना चाहिए ताकि अटैकर्स अनुमान न कर पाए. अपने पासवर्ड को अपने नाम, डेट ऑफ बर्थ या मोबाइल नंबर से सिमिलर ना रखें क्योंकि अगर attackers के पास इन चीजों की जानकारी हो तो वह आपका पासवर्ड guess कर सकते हैं.

यूजर आईडी कैसे देखें?

यूजर आईडी को पहली बार या तो कंप्यूटर सिस्टम आपको देता है या फिर आपको खुद से बनानी होती है, यूजर आईडी को बनाने के लिए वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन करना होता है. यूजर आईडी बनने के बाद आपको यूजर आईडी याद रखनी होगी, यूजर आईडी को अकाउंट ओपन करने के बाद, लॉगिन करके प्रोफाइल सेक्शन में देख सकते हैं. 

यूजर आईडी और पासवर्ड भूल जाने क्या करें?

आप जिस भी अकाउंट की यूजर आईडी/यूजरनेम बनाना चाहते हैं उसके लॉगिन पेज पर जाएं. इस पेज पर आपको ‘फॉरगेट यूजरनेम’ या ‘फॉरगेट पासवर्ड’ का ऑप्शन मिलेगा, इनका इस्तेमाल करके आप अपनी नई यूजर आईडी और पासवर्ड बना सकते हैं. 

अगर आप अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड को भूल जाते हैं तो न्यू यूजर आईडी और पासवर्ड बनाने के लिए इन स्टेप को फॉलो करें:

1. सबसे पहले ऑफिशियल लॉगिन वेबसाइट पर जाएं.

2. ‘फॉरगेट पासवर्ड’ और ‘फॉरगेट यूजर आईडी’ लिंक दिखाई देगा, आप जो भूल गए हैं उसे दोबारा बनाने के लिए लिंक पर क्लिक करें.

3. अब आपको अपनी जानकारी पूछी जाएगी जैसे ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, ओटीपी, नाम, अकाउंट डिटेल्स, आदि. इनमें से जो भी जानकारी पूछी जा रही है उसे इंटर करें.

4. अब आप अपना नया पासवर्ड इंटर करके रिसेट पासवर्ड/रिसेट यूजरनेम बटन पर क्लिक कर सकते हैं. 

इस तरह आप अपने यूजरनेम और पासवर्ड को बदल सकते हैं. कुछ वेबसाइट पासवर्ड बदलने के लिए ईमेल पर लिंक भेजते है अगर ईमेल ना मिले तो spam फोल्डर में भी चेक कर ले.

अगर आप बैंक की इंटरनेट बैंकिंग वेबसाइट पर जाएंगे तो आपको ‘फॉरगेट यूजर आईडी’ और ‘फॉरगेट पासवर्ड’ का ऑप्शन मिलेगा, इन पर क्लिक करके आप मांगी गई जानकारी को इंटर करें, अपनी नई यूजर आईडी और पासवर्ड बनायें. 

बैंक अकाउंट से जुडी कस्टमर आईडी भी होती है जो यूजर आईडी से बिल्कुल अलग होती है जिसको यूजर के द्वारा बदला नहीं जा सकता. कस्टमर आईडी अक्सर पासबुक पर प्रिंटेड होती है.

क्या अपनी यूजरआईडी दूसरों को बता सकते हैं?

बिल्कुल भी नहीं, अगर आप अपनी यूजर आईडी किसी को बताते हैं तो उन्हें सिर्फ आपका पासवर्ड guess करना होगा, अगर उन्हें आपकी यूजर आईडी और पासवर्ड की जानकारी मिलजाए तो आपके अकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं और आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं.

IRCTC यूजर आईडी क्या है?

ऑनलाइन ट्रेन टिकट को बुक करने के लिए IRCTC प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया जाता है. जो भी IRCTC प्लेटफार्म के जरिए ट्रेन टिकट्स को बुक करना चाहते हैं उन्हें पहले इस प्लेटफार्म में रजिस्टर करना होगा. IRCTC के हर यूजर को एक IRCTC यूजर आईडी आर IRCTC पासवर्ड दिया जाता है जो मोबाइल नंबर और ईमेलआईडी से लिंक होते है. 

IRCTC प्लेटफार्म में यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करने के बाद ही ट्रेन टिकट्स बुक कर सकते हैं. अगर आप आईआरसीटीसी लॉगिन पासवर्ड या यूजर आईडी भूल जाते हैं तो अपने मोबाइल नंबर ईमेल आईडी के जरिए नई यूजर आईडी और और पासवर्ड बना सकते हैं.

एसबीआई यूजरआईडी क्या है उधारण?

एसबीआई बैंक में अगर आपका अकाउंट है और आप इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा. एसबीआई की ऑफिशियल नेट बैंकिंग वेबसाइट पर जाकर डेबिट कार्ड के जरिए/बैंक अकाउंट की जानकारी के जरिए इंटरनेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको अपनी एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग यूजर आईडी और पासवर्ड भी बनाना होगा ताकि आपको हर बार डेबिट कार्ड की जानकारी या अकाउंट की जानकारी ना डालना पड़े. सिर्फ यूजर नेम, पासवर्ड, और ओटीपी इंटर करके नेट बैंकिंग में लॉग इन कर सकते हैं.

इन्टरनेट बैंकिंग यूजर आईडी और पासवर्ड क्या होता है?

यूजर आईडी आपकी बैंकिंग प्रोफाइल एक्सेस करने के लिए बहुत जरूरी होती है. बैंक सिस्टम सही यूजर को आईडेंटिफाई करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड मांगता है. ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग लॉगिन पेज में सही यूजर आईडी और पासवर्ड इंटर करने के बाद ही हम अपने अकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं.

क्या यूजर आईडी बदलते रहना चाहिए?

बैंकिंग सेक्टर में एक बार यूजर आईडी बनाने के बाद यूजर आईडी को बदला नहीं जाता, बल्कि पासवर्ड को बदला जाता है और पासवर्ड को ही बदलते रहना चाहिए, लेकिन अगर आपकी यूजर आईडी लोगों को पता चल गई है तो आप यह बैंक ब्रांच जाकर अपनी यूजर आईडी को बदल सकते हैं, ऑनलाइन यूजर आईडी को बदला नहीं जा सकता लेकिन पासवर्ड को बदला जा सकता है.

कैप्चा क्या है । Captcha Kya Hai

कैप्चा के ज़रिये यूजर एक बोट (bot) है या इंसान है यह जानने के लिए किया जाता है, कैप्चा में इंग्लिश अल्फाबेट्स और नंबर्स लिखे हुए होते हैं उन्हें सही से इंटर करना होता है. इसके अलावा आपको बहुत सारे इमेज दिखाए जा सकते हैं उनमें से सही इमेज को सेलेक्ट करना होता है. अलग-अलग तरह से कैप्चा फिल करने के ऑप्शन वेबसाइट पर दिए जाते हैं.

User ID kya hoti hai

FAQ

फेसबुक और Instagram यूजरआईडी क्या होता है?

फेसबुक और इंस्टाग्राम मे एक बार अकाउंट बनाने के बाद, लोगिन करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड की जरूरत होती है. फेसबुक और इंस्टाग्राम में अपना नंबर एंटर करने के बाद आपको अपनी यूजर आईडी बनानी होती है, इसी यूजर आईडी/यूजर नेम से यूजर को पहचाना जाता है.

Rate this post

Leave a Comment