बैंक कस्टमर आईडी क्या होती है और कैसे पता करें?

कस्टमर आईडी क्या होती है । Customer ID Kya Hoti Hai

कस्टमर आईडीका यानी कस्टमर को आईडेंटिफाई करने की यूनिक नंबर. एक कंपनी यो ऑर्गेनाइजेशन अपने कस्टमर को कस्टमर आईडी देता है जिसके अंदर अल्फाबेट्स और नंबर्स मिले हुए हो सकते हैं, कंपनी अपने हर कस्टमर को यूनिक आईडी देता है. 

अलग-अलग कस्टमर की जानकारी कंपनी अपने सिस्टम में स्टोर करती है और हर कस्टमर को पहचानने के लिए इस कस्टमर आईडी का इस्तेमाल किया जाता है है. कस्टमर आईडी किसी एक इंडस्ट्री में इस्तेमाल नहीं की जाती बल्कि लगभग हर इंडस्ट्री में कस्टमर आईडी का इस्तेमाल होता है. जैसे बैंकिंग, एडवरटाइजिंग, टेलीकम्युनिकेशंस, और ई-कॉमर्स. 

कस्टमर आईडी से कस्टमर मैनेजमेंट किया जाता है, जैसे कस्टमर को पर्सनलाइज्ड सर्विसेस प्रोवाइड की जा सकती है, कम्युनिकेशन करने के लिए या फिर कस्टमर की एक्टिविटी को ट्रैक करने के लिए इस आईडी का इस्तेमाल किया जाता है. 

आज के समय में सबसे ज्यादा कस्टमर आईडी बैंकिंग के क्षेत्र मे इस्तेमाल किया जाता है, बैंक अपने कस्टमर को आईडेंटिफाई करने के लिए हर कस्टमर को एक यूनिक कस्टमर आईडी देता है. यह कस्टमर आईडी बैंक अकाउंट नंबर से और आईएफएससी कोड से अलग होती है. 

ऑनलाइन बैंकिंग मैं अलग-अलग सर्विसेज के लिए कस्टमर को अपनी कस्टमर आईडी की जरूरत पड़ती है. बहुत सारे बैंकों में CIF नंबर को कस्टमर आईडी की तरह इस्तेमाल किया जाता है यानी अक्सर सीआईएफ नंबर ही कस्टमर आईडी होती है. 

अगर आपके पास अपनी कस्टमर आईडी है तो इसे किसी और को बताना नहीं चाहिए और कंपनी या बैंक के प्रोडक्ट या सर्विसेज को एक्सेस करने के लिए, ऑथेंटिकेशन के लिए कस्टमर आईडी का इस्तेमाल सही से करना चाहिए.

कस्टमर आईडी का उपयोग क्यूँ किया जाता है?

● जब आप कंपनी या बैंक में किसी सर्विस के लिए जाते हैं, तो कस्टमर रिप्रेजेंटेटिव आपसे कस्टमर आईडी पूछ सकता है.

● कस्टमर की सर्विस रिक्वेस्ट और क्वेरी को जानने के लिए कस्टमर को आईडेंटिफाई करना होता है,  आईडेंटिफिकेशन के लिए कस्टमर आईडी का इस्तेमाल बैंक के द्वारा किया जाता है.

● बैंक में कस्टमर आईडी का इस्तेमाल कस्टमर की पर्सनल जानकारी को स्टोर करने के लिए करते. इसके अलावा बहुत सारे कामों में कस्टमर आईडी का इस्तेमाल होता है.

कस्टमर आईडी कैसे पता करें?

कस्टमर आईडी कैसे पता करें

कस्टमर आईडी पता करने के बहुत सारे तरीके होते हैं, अगर आप अपने कंपनी के कस्टमर आईडी को जानना चाहते हैं, तो अपने कंपनी से जुड़े जरूरी डॉक्यूमेंट चेक कर सकते हैं या फिर कंपनी से कांटेक्ट कर सकते हैं. अगर किसी बैंक के कस्टमर आईडी को पता करना चाहते हैं तो आपको, बैंक पासबुक, वेलकम लेटर, चेक बुक या फिर इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करना होगा.

कस्टमर आईडी कैसे बनाएं?

कस्टमर आईडी अक्सर बैंक मे अकाउंट खोलने के बाद बन जाती है और आपके पासबुक पर प्रिंटेड भी होती है. अकाउंट ओपनिंग प्रोसेस कंप्लीट होने के बाद हर कस्टमर को एक यूनिक कस्टमर आईडी दी जाती है.

HDFC कस्टमर आईडी कैसे पता करें?

एचडीएफसी बैंक के हर कस्टमर को एक यूनिक कस्टमर आईडी दी जाती है, ऑनलाइन बहुत सारे सर्विसेज में एक्सेस करने के लिए और ऑथेंटिकेट करने के लिए एचडीएफसी कस्टमर आईडी की जरूरत होती है. एचडीएफसी बैंक के कस्टमर आईडी को पता करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें:

स्टेप 1: सबसे पहले एचडीएफसी नेट बैंकिंग वेबसाइट पर जाएं और ‘फॉरगेट कस्टमर आईडी’ के ऑप्शन पर क्लिक करें.

स्टेप 2: क्लिक करने के बाद नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको अपनी जानकारी डालनी होगी.

स्टेप 3: अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर, डेट ऑफ़ बर्थ, पैन कार्ड नंबर इंटर करने के बाद कैप्चा भरे और कंटिन्यू पर क्लिक करें.

स्टेप 4: अब आपको ओटीपी मिलेगा उसे इंटर करें और कंटिन्यू पर क्लिक करें.

स्टेप 5: ओटीपी इंटर करने के बाद आपको आपकी एचडीएफसी कस्टमर आईडी दिखाई जाएगी.

स्टेप 6: इसके बाद आप अपने कस्टमर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करके एचडीएफसी नेट बैंकिंग में लॉगिन कर सकते हैं.

SBI बैंक कस्टमर आईडी कैसे पता करें?

1. योनो एप से कस्टमर आईडी जानें?

स्टेप 1: सबसे पहले एसबीआई योनो एप प्ले स्टोर से डाउनलोड करें और इंस्टॉल करें.

स्टेप 2: लोगिन करने के बाद ‘सर्विसेज’ पर क्लिक करें.

स्टेप 3: अब अगली स्क्रीन पर ‘ऑनलाइन नॉमिनेशन’ पर क्लिक करें.

स्टेप 4: अब अकाउंट टाइप में ‘ट्रांजैक्शन अकाउंट’ सेलेक्ट करें.

स्टेप 5: अकाउंट स्टेटमेंट के साथ एसबीआई सीआईएफ नंबर भी दिख जाएगा. सीआईएफ का मतलब होता है कस्टमर आइडेंटिफिकेशन फाइल.

2. इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करके SBI CIF Number पता करें?

स्टेप 1: एसबीआई की इस वेबसाइट पर जाएं और लॉगिन करें. 

स्टेप 2: लोगिन करने के बाद ‘माय अकाउंट’ पर क्लिक करें और ‘प्रोफाइल’ सेक्शन में जाए.

स्टेप 3: अब ‘अकाउंट समरी’ सेलेक्ट करना है.

स्टेप 4: यहां पर आपको एसबीआई का सीआईएफ नंबर मिल जाएगा.

3. पासबुक के जरिए एसबीआई सीआईएफ नंबर पता करें?

एसबीआई बैंक अकाउंट के सीआईएफ नंबर को पता करने का सबसे आसान तरीका है पासबुक, पासबुक के फ्रंट पेज पर जिसमें अकाउंट की सारी जानकारी होती है वहीं पर अकाउंट नंबर के ऊपर सीआईएफ नंबर प्रिंटेड होता है. 

कोटक महिंद्रा बैंक कस्टमर आईडी कैसे पता करें?

कोटक महिंद्रा बैंक कस्टमर आईडी पता करने के तरीके हैं:

● कोटक महिंद्रा बैंक के नेट बैंकिंग वेबसाइट में लॉगिन करके अपने कस्टमर आईडी को जान सकते हैं. 

● बैंक अकाउंट स्टेटमेंट मे भी कस्टमर आईडी होती है.

● कोटक महिंद्रा बैंक की पासबुक का इस्तेमाल करके कस्टमर आईडी को जान सकते हैं, कोटक महिंद्रा बैंक के हर पासबुक के फ्रंट पेज पर कस्टमर आईडी होती है.

● अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से इस नंबर ‘9971056767’ पर ‘CRN’ मैसेज करके कोटक महिंद्रा बैंक कस्टमर आईडी जान सकते हैं.

Axis बैंक कस्टमर आईडी कैसे पता करें?

एक्सिस बैंक कस्टमर आईडी पता करने के लिए इन तरीकों का इस्तेमाल करें:

1. पासबुक के जरिए एक्सिस बैंक कस्टमर आईडी जाने?

अगर आपके पास एक्सिस बैंक पासबुक है तो इसके फ्रंट पेज पर आप अकाउंट नंबर के पास अपने कस्टमर आईडी देख सकते हैं.

2. एक्सिस बैंक वेलकम लेटर का इस्तेमाल करके कस्टमर आईडी जानें?

एक्सिस बैंक अपने नए कस्टमर को वेलकम किट भेजता है, अगर आपके पास एक्सिस बैंक वेलकम किट है तो आपको वेलकम किट पर आपकी कस्टमर आईडी प्रिंटेड मिल जाएगी.

3. एसएमएस के जरिए एक्सिस बैंक कस्टमर आईडी जान सकते हैं?

अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से इस नंबर ‘56161600’ पर हमारे बताया गया फॉर्मेट में एसएमएस करें. ‘CustID (अकाउंट नंबर)’.

YES बैंक कस्टमर आईडी कैसे पता करें?

● यस बैंक में जब आप अकाउंट ओपन करते हैं, तो आपको एक वेलकम किट भेजी जाती है. इस वेलकम किट में पासबुक, चेक बुक और वेलकम लेटर होता है. इस वेलकम लेटर में यस बैंक की कस्टमर आईडी भी होती है.

● यस बैंक की चेक बुक का इस्तेमाल फंड ट्रांसफर करने के लिए या आइडेंटिफिकेशन के लिए होता है, यस बैंक से आप चेक बुक अप्लाई कर सकते हैं, यस बैंक चेक बुक के फ्रंट पेज पर आपको यस बैंक कस्टमर आईडी प्रिंटेड मिल जाएगी.

● यस बैंक की कस्टमर आईडी को पता करने का सबसे आसान तरीका है पासबुक. अपने अकाउंट की पासबुक को ओपन करें और जहां पर आपके बैंक अकाउंट की सारी जानकारी होती है उसी पेज पर आपकी यस बैंक कस्टमर आईडी भी होती है.

● अकाउंट स्टेटमेंट में आपको यस बैंक कस्टमर आईडी मिल सकती है. इसके अलावा मोबाइल बैंकिंग ऐप में लोगिन करने के बाद ‘माय इन्फो’ के अंदर यस बैंक कस्टमर आईडी चेक कर सकते हैं.

ICICI बैंक कस्टमर आईडी कैसे पता करें?

आइसीआइसीआइ बैंक कस्टमर आईडी को इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा पता करें? 

स्टेप 1: आइसीआइसीआइ नेट बैंकिंग वेबसाइट पर लॉगिन करें. 

स्टेप 2: लोगिन करने के बाद ‘एकाउंट्स’ पर क्लिक करें.

स्टेप 3: अब ‘व्यू डीटेल्ड स्टेटमेंट’ के ऑप्शन पर क्लिक करें. 

स्टेप 4: ईमेल के जरिए स्टेटमेंट पाने के लिए ‘स्टेटमेंट ओवर मेल’ को सेलेक्ट करें और डेट इंटर करें.

स्टेप 5: सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपके ईमेल आईडी पर आइसीआइसीआइ बैंक अकाउंट ई-स्टेटमेंट भेजा जाएगा.

स्टेप 6: ई-स्टेटमेंट में आपके बैंक अकाउंट से जुड़ी जानकारी होती है यहां आपको कस्टमर आईडी भी मिल जाएगी.

● आइसीआइसीआइ बैंक कस्टमर आईडी को पासबुक के जरिए जाना जा सकता है. आईसीसी पासबुक के फ्रंट पेज पर आपको नाम, अकाउंट नंबर, ब्रांच नेम, आईएफयससी कोड के साथ कस्टमर आईडी भी प्रिंटेड होती है.

● आइसीआइसीआइ बैंक के वेलकम लेटर में भी कस्टमर आईडी मौजूद होती है, जब आप आइसीआइसीआइ बैंक में नया अकाउंट या क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो आपके एड्रेस पर वेलकम लेटर भेजा जाता है.

बैंक ऑफ़ इंडिया कस्टमर आईडी क्या है और कैसे पता करें?

● बैंक ऑफ़ इंडिया नए कस्टमर को वेलकम किट भेजता है. वेलकम किट में बैंक से जुड़ी बहुत सारी जानकारी होती है जिसमें कस्टमर आईडी भी होती है.

● बैंक ऑफ़ इंडिया के पासबुक के फ्रंट पेज में आप बैंक ऑफ़ इंडिया कस्टमर आईडी को देख सकते हैं.

● बैंक ऑफ़ इंडिया के अकाउंट स्टेटमेंट और चेक बुक के जरिए भी कस्टमर आईडी का पता लगा सकते हैं.

● बैंक ऑफ़ इंडिया के मोबाइल एप और इंटरनेट बैंकिंग वेबसाइट का इस्तेमाल करके कस्टमर आईडी चेक करसकते हैं.

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक कस्टमर आईडी कैसे पता करें?

● इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के द्वारा पासबुक नहीं दिया जाता बलके ‘IPPB QR Card’ दिया जाता है, इस कार्ड में एक साइड पर QR कोड होता है और दूसरी साइड में बैंक से जुड़ी जरूरी जानकारी होती है जैसे अकाउंट नंबर, कस्टमर आईडी और आईएफयससी कोड आदि. 

● इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के ऑफिशियल मोबाइल ऐप में लॉगिन करके प्रोफाइल सेक्शन में जाकर अपने कस्टमर आईडी को जान सकते हैं.

● जब हम इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक मे अकाउंट खोलते हैं तो हमें ईमेल आईडी भी देनी होती है, अगर आप बैंक अकाउंट में ईमेल आईडी नहीं दिए हैं, तो आप इसे कभी भी अपडेट कर सकते हैं नजदीकी पोस्ट ऑफिस या IPPB ब्रांच जाकर. बैंक में ईमेल आईडी रजिस्टर करने के बाद आपको हर महीने स्टेटमेंट ईमेल के द्वारा भेजा जाता है और इस स्टेटमेंट में बैंक से जुड़ी जरूरी जानकारी होती है जिसमें कस्टमर आईडी भी होती है.

पंजाब नेशनल बैंक कस्टमर आईडी कैसे पता करें?

● पंजाब नेशनल बैंक अकाउंट की पासबुक का इस्तेमाल, कस्टमर आईडी को जानने के लिए किया जा सकता है. पासबुक का फ्रंट पेज जिसमें अकाउंट की सारी जानकारी होती है वहीं पर कस्टमर आईडी भी होती है. 

● अगर आपके पास पंजाब नेशनल बैंक की चेक बुक है तो भी कस्टमर आईडी को देख सकते हैं, अगर नहीं है तो चेक बुक के लिए अप्लाई करें चेक बुक के अंदर आपको अपनी कस्टमर आईडी मिल जाएगी. इसके अलावा वेलकम लेटर में भी आप अपने पंजाब नेशनल बैंक अकाउंट के कस्टमर आईडी को देख सकते हैं. 

● पंजाब नेशनल बैंक कस्टमर आईडी को जानने के लिए इंटरनेट बैंकिंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इंटरनेट बैंकिंग में लोगिन करने के बाद ‘पर्सनल सेटिंग्स’ के ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां पर आपको आपकी पंजाब नेशनल बैंक अकाउंट की कस्टमर आईडी मिल जाएगी.

FAQ

बैंक कस्टमर आईडी कता होती है?

बैंक अपने हर कस्टमर को एक यूनिक आइडेंटिफिकेशन कोड देता है जिसे कस्टमर आईडी कहते है. ये कस्टमर आईडी नंबर्स और अल्फाबेट को मिलाकर बनायीं जाती है या फिर सिर्फ नंबर का इस्तेमाल करने बनायीं जाती है. कस्टमर ऑनलाइन सर्विसेज में एक्सेस और ऑथेंटिकेशन के लिए कस्टमर आईडी का इस्तेमाल करते है.

क्या कस्टमर आईडी को मुझे याद रखना चाहिए?

बिलकुल, कस्टमर आईडी को हमेशा याद रखना चाहिए कियोंकि इसकी ज़रूरत कभीभी पड़ सकती है. अगर आप अपने बैंक कस्टमर आइडी भूल गये है तो हमारे दुआरा ऊपर बताये गये तरीकों का इस्तेमाल करके कस्टमर आईडी जान सकते है.

रिलेटेड टॉपिक्स

Rate this post

Leave a Comment