PhonePe Kaise Chalu Kare Guide: फोन पे कैसे चालू करें? 2024

फोनेपे यूपीआई क्या है?

फोन पे एक भारतीय पेमेंट ऐप है, इस app के ज़रिये हम बहुत सारे काम करसकते है, जैसे मनी ट्रान्सफर कर सकते है, मोबाइल रिचार्ज कर सकते है, DTH रिचार्ज कर सकते है, डिजिटल गोल्ड खरीद सकते है, गैस बिल, बिजली बिल, आदि पे कर सकते है और फोनेपे ऐप मे रिचार्ज और बिल भरने के लिए कई सारे ऑफर भि होते है.

इस ऐप से हम अपने बैंक अकाउंट से पैसे भेजसकते है किसी को भि, फोनेपे ऐप को फ्लिप्कार्ट ने डेवेलोप किया है जो शौपिंग कंपनी है, फोन पे यूपीआई पेमेंट पर बेस्ड है, इसमें वॉलेट कि फैसिलिटी भि है यानि दोनों को सपोर्ट करता है, बैंक से बैंक को ट्रान्सफर कर सकते है और वॉलेट से भि बैंक को ट्रान्सफर करसकते है.

फोन पे ऐप्प को demonetization के समय मे यानि 2016 मे लांच किया गया था, इस app को भारत के 10 करोड़ से जियादा यूजर इस्तेमाल करते है, फोन पे का Headquater बैंगलोर मे है.

फोनपे चालू करने के लिए तीन चीजों कि ज़रूरत होती है एक अच्चा इन्टरनेट कनेक्शन, कोई भि भारतिय बैंक अकाउंट जिसे यूपीआई से लिंक कर सके, और तीसरी ज़रूरी चीज़ है आपके बैंक अकाउंट का रजिस्टर मोबाइल नंबर आपके पास होना चाहिए OTP के लिए.

फोनेपे ऐप क्यूँ इस्तेमाल करना चाहिए

फोनेपे ऐप का इस्तेमाल, इस ऐप कि सिक्यूरिटी, फीचर और आम कामों को करने के लिए किया जाता है, पैसे ट्रान्सफर करने के बहुत सारे आप्शन है इसमें,

App को अलग अलग भाषा मे इस्तेमाल करते है, लोग अपने रोज़ मर्रा के छोटे-बड़े पर्सनल ट्रांजैक्शन करने के लिए इस ऐप को इस्तेमाल करते है.

Phonepe Kaise Chalu Kare?

PhonPe

1. फोनेपे ऐप डाउनलोड करे और ओपन करें।

फोनेपे ऐप पहले डाउनलोड करें फिर ओपन करने के बाद अपना मोबाइल नंबर डाले जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक है, फिर ‘प्रोसीड’ पर क्लिक करें।

आपको आगे जाकर बैंक अकाउंट की डिटेल डालने की ज़रूरत नहीं होगी इसलिए वोहीं मोबाइल नंबर इंटर करें जो बैंक अकाउंट से रजिस्टर है.

मोबाइल नंबर इंटर करने के बाद OTP आयेगा और ऑटोमेटिकली वेरीफाई भि करलेगा। कुछ परमिशन देने होते है उन सब को अल्लो करें। अब आपका फोनेपे अकाउंट बन चूका है।

2. बैंक अकाउंट ऐड करे।

फोनेपे अकाउंट बनाने के बाद पैसे भेजने या प्राप्त करने के लिए बैंक अकाउंट ऐड करना ज़रूरी है।

इसके लिए ‘Add Bank Account’ पर क्लिक करें. अब आपको अपना बैंक सेलेक्ट करना है जैसे SBI, Kotak, HDFC जो भी आपका बैंक है. बैंक अकाउंट की डिटेल fetch करने के लिए परमिशन मगेंगा ‘Allow’ पर क्लिक करें।

फिर SMS परमिशन मांगेगा ‘Allow’ पर क्लिक करें. SMS के ज़रिये आपका बैंक अकाउंट fetch और वेरीफाई करलिया जायेगा। अब आपका बैंक अकाउंट ऐड हो चूका है।

3. UPI ID बन जाएगी।

बैंक अकाउंट लिंक होने के बाद आपकी यूपीआई आईडी बनती है अगर आप उसे change करना चाहते है तो ‘Edit’ पर क्लिक करके चेंज कर सकते है या उसी को रहने दे, फिर ‘Proceed To Add’ पर क्लिक करें।

4. यूपीआई पिन सेट करें।

बैंक अकाउंट सुच्सस्स्फुली ऐड होने के बाद और UPI ID बन्ने के बाद आपको यूपीआई पिन सेट करना होगा।

यूपीआई पिन हर ट्रांजैक्शन करने से पहले डालना होता है जैसे ATM मे ATM PIN होता है वैसे ही यूपीआईट्रान्सफर के लिए यूपीआई पिन की बहुत ज़रूरत होता है।

यूपीआई पिन सेट करने के लिए या Reset करने के लिए ‘Set UPI PIN/Reset UPI PIN’ पर क्लिक करें और अपने बैंक अकाउंट के डेबिट कार्ड के आखिर के 4 डिजिट डालें और एक्सपायरी डेट इंटर करें और ‘Proceed’ पर क्लिक करें।

एक OTP आयेगा उसे इंटर करें फिर कोई भि 4 या 6 डिजिट यूपीआई पिन डालें फिर कन्फर्म करने के लिए दोबारा यूपीआई पिन डालें और ‘Done’ पर क्लिक करें।

अपना मोबाइल नंबर या डेट ऑफ़ बिर्थ को यूपीआई पिन ना बनाये, यूपीआई पिन किसी को न बताएं। अगर किसी को आपका फोन मिलजाए और उसे आपका यूपीआई पिन पता हो तो वह आपके अकाउंट से पैसे ट्रान्सफर कर सकता है।

यूपीआई पिन आपके अकाउंट को secure रखने के लिए बनाया गया है ताके कोई भि यूपीआई पिन के बगैर यूपीआई ट्रान्सफर ना कर सके।

5. अब आपका फोनपे अकाउंट बन चूका है।

अब आप फोनपे के ज़रिये किसी को भि पैसे भेज सकते है और किसी से भी पैसे रिसीव कर सकते है. इस तरह फोनपे अकाउंट बनाया जाता है।

AD
SBI Card Logo

SBI IRCTC Credit Card

Unlock Exclusive Benefits!

Apply Now & Get 350 Activation Bonus Points*

Apply Now

*Terms & conditions apply. Limited time offer.

यूपीआई पिन क्या है?

फोन पे कैसे चालू करें

‘Unified Payment Identification’ नंबर यूपीआई पिन एक secret code होता है जो 4-6 digit का होता है इसी कि वजह से हम पैसे ट्रान्सफर कर सकते है,

इसे बनाने के लिए बस आपको किसी भि यूपीआई ऐप मे अपने बैंक अकाउंट कि जानकारी भरनी होती है जिससे आपको अपनी UPI ID मिलती है,

यूपीआई को कभी भि और कहीं से भि इस्तेमाल करसकते है, यूपीआई सर्विसेज को 24 hours इस्तेमाल कर सकते है बैंक हॉलिडे हो या वीकेंड हर समय इस्तेमाल कर सकते है.

फोनेपे पेमेंट कैसे करें?

PhonePe Kaise Chalu Kare aur Payment kaise kare

● लिंक किये हुए बैंक अकाउंट से पेमेंटकरसकते है.

● फोनेपे पेमेंट के ज़रिये पेमेंट करसकते है.

● यूपीआई के ज़रिये पैसे भेज सकते है.

● डेबिट कार्ड के ज़रिये पैसे भेज सकते है.

फोनपे से मनी ट्रान्सफर कैसे करें?

स्टेप1: अपने मोबाइल मे फोनेपे ऐप को ओपन करे, आपकी main स्क्रीन पे ‘Send’ आप्शन होगा उसपर टेप करें.

स्टेप2: अब आपको जिसे पैसे भेजना है उसकी UPI ID ‘Unified Payment Identification’ इंटर करना होगा और फिर ट्रांजैक्शन अमाउंट को इंटर करें.

स्टेप3: बैंक अकाउंट को चुने जिससे पैसे भेजना चाहते है, सारि जानकारी दोबारा देखे फिर ‘Send button’ पर टेप करें. इस तरहा आप UPI ID से किसी को भी पैसे भेज सकते है.

फोनेपे ऐप केवाईसी कैसे करें?

बिना केवाईसी करे भि फोनेपे इस्तेमाल किया जासकता है लेकिन अगर केवाईसी अपडेट करते है तो वॉलेट कि लिमिट बढती है, पैसे निकलने कि लिमिट बढती है और खरीदने के लिए अमाउंट कि लिमिट भि बदती है.

स्टेप1: सबसे पहले ऐप ओपन करे लॉग इन करे और अपने फोटो पर टेप करके प्रोफाइल सेक्शन मे सबसे नीच आपको ‘Complete your KYC’ आप्शन दिखेगा उसे tap करें.

स्टेप2: अब ‘Verify with other’ आप्शन होगा इसे सेलेक्ट करे, terms और कंडीशन को पढ़े और ‘I Agree’ पर tap करें, ‘Generate OTP’ पर tap करे, याद रहे के जो मोबाइल नंबर आधार कार्ड में रजिस्टर है उसी से फोनपे अकाउंट बनाये ताके प्रक्रिया आसानी से हो.

स्टेप3: मोबाइल नंबर पर SMS के ज़रिये OTP आयेगा इसे enter करके ‘Submit’ पर tap करे, आपका केवाईसी सक्सेसफुली कम्पलीट हो चूका है.

केवाईसी और बिना केवाईसी के फोनपे ट्रांजैक्शन लिमिट कितनी है?

ये सारे अमाउंट कि आखरी लिमिट है, यानि इससे जियादा पैसे wallet मे रख नहीं सकते और शौपिंग भि नहीं कर सकते, Per month लिमिट अलग है और Per transaction कि लिमिट अलग है,

बिना केवाईसी के लीमिटेशन?

Wallet BalanceWithdrawalPurchases
Per Month₹10,000₹25,000₹10,000
Per Transaction₹10,000₹5,000₹10,000

केवाईसी करने के बाद लीमिटेशन?

Wallet BalanceWithdrawalPurchases
Per Month₹1,00,000₹25,000₹1,00,000
Per Transaction₹1,00,000₹5,000₹10,000

फोनपे सर्विसेज क्या है । What are the Phonepe Services in Hindi

Phonepe kaise chalu kare- perfectalex.in

  • मोबाइल रिचार्ज
  • ऑनलाइन टिकेट बुकिंग
  • बिजली बिल
  • Gas Bill
  • ऑनलाइन मनी ट्रान्सफर
  • Insurance Bill
  • ऑनलाइन शौपिंग, आदि.
  • 24K Gold खरीद सकते है.
  • QR, UPI, डेबिट कार्ड, बैंक अकाउंट से पैसे transfer कर सकते है.
  • बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते है.
  • एक से ज़ियाद banks को मैनेज कर सकते है.

फोनपे से बैंक अकाउंट कैसे निकाले?

स्टेप1: App को open करने के बाद ‘My Account’ section मे जाए और ‘Bank account’ पर tap करे.

स्टेप2: बैंक अकाउंट पर tap करने के बाद जितने भि अकाउंट लिंक होंगे सारे सामने अजयेंगे आपको जो बैंक अकाउंट निकालना है उसपर tap करके डिलीट करे.

स्टेप3: एक ‘Pop-up’ बॉक्स आयेगा उसपर tap करे आपका बैंक अकाउंट डिलीट हो जायेगा फोनपे ऐप से.

PhonePe Account Kaise Delete Kare?

स्टेप1: फोनपे ऐप को open करे और ‘My Account’ सेक्शन मे जाए, नीचे आपको ‘Help’ आप्शन पर tap करना है.

स्टेप2: अब आपको ‘Other topics’ को सेलेक्ट करना है, अकाउंट को सेलेक्ट करने के बाद ‘Delete account’ को सेलेक्ट करे इसके बाद contact पर tap करें.

स्टेप3: कांटेक्ट पर tap करने के बाद आपको वहा ‘Delete my phonepe account’ टाइप करना है.

स्टेप4: अब सपोर्ट टीम पूछेगी के क्यों delete करना चाहते है, अकाउंट डिलीट करने कि वजह बताने के बाद आपकी आइडेंटिटी वेरीफाई होगी, वेरीफाई होने के दो-तीन दिन मे आपका फोनेपे अकाउंट deactivate हो जायेगा.

फोनेपे ऐप फीचर । PhonePe App Features in Hindi

फोन पे कैसे चालू करें - (Phonepe kaise chalu kare)

● फोनपे ऐप के ज़रिये bills और रिचार्ज कर सकते है, बस आपको रिचार्ज सेक्शन मे जाकर अमाउंट और बैंक अकाउंट सेलेक्ट करना होता है.

● पैसे भेजने के लिए और रिसीव करने के लिए QR का इस्तेमाल कर सकते है, जिस कि मदद से आसानी से कैमरा से scan करके पेमेंट करसकते है.

● फोनपे के ज़रिये किसी भि Bill को split करसकते है यानि दोस्तों मे पैसे बाट सकते है, उधारण के लिए अगर आप किसी trip को या movie देखने group मे जाते है तो इस app के ज़रिये पैसे बाटे जासकते है.

● आप के जितने बैंक अकाउंट है उन सभ का इस्तेमाल इस एक ऐप्प मे करसकते है, सारे यूपीआई ट्रांजैक्शन करने के लिए और एक से जियादा बैंक अकाउंट लिंक करने के लिए इस app को इस्तेमाल करसकते है.

● Insurance खरीद सकते है और टैक्स सेविंग फण्ड मे इन्वेस्ट कर सकते है. म्यूच्यूअल फण्ड और डिजिटल गोल्ड खरीद सकते है.

फोनेपे ऐप के फायदें?

  • पैसे भेजने के लिए UPI, QR code, debit card, आदि का इस्तेमाल कर सकते है.
  • App user-friendly है यानि इस्तेमाल करने मे आसान है.
  • इस्तेमाल करने मे safe और fast है.
  • पैसे जलधि transfer कर सकते है.
  • Payment करने के लिए bank detail और ‘IFSC code’ याद रखने कि ज़रूरत नहीं.
फोन पे कैसे चालू करें

फोनपे बिज़नेस ऐप्प । PhonePe Business App in Hindi

फोनपे business app के ज़रिये दुसरे 70 से जियादा यूपीआई पेमेंट ऐप मे पेमेंट करसकते है, ये सारे डिजिटल पेमेंट को accept करता है, इस app को Merchants के लिए बनाया गया है, यानि कोई भि सामान खरीदने या बेचने वाले आसानी से digital payments करसकते है.

PhonePe Merchant Account Kaise Khole?

स्टेप1: सबसे पहले ‘फोनपे business app’ को इनस्टॉल करें.

स्टेप2: अपना नाम और मोबाइल नंबर डालकर साइन अप करें. OTP आने के बाद OTP और एड्रेस इंटर करे और सेव पर क्लिक करें.  

स्टेप3: अब अपना बिज़नेस नेम और बिज़नेस केटेगरी टाइप करें और सबमिट करें.  

स्टेप4: अब बैंक अकाउंट चुने पेमेंट लेने के लिए, एक मेसेज आयेगा मोबाइल पर उस मेसेज को सबमिट करे.

स्टेप5: मेसेज को सबमिट करने पर आपको ‘Phonepe Merchant QR code’ मिल जायेगा.

क्या फोनपे से पैसे रिफंड होते है?

हाँ होते है, अगर ट्रांजैक्शन फेल हो चूका है लेकिन पैसे deduct हुए है तो फोनपे दुअरा 24 घंटों मे पैसे अकाउंट मे भेजे जाते है. Complaint करने कि ज़रूरत नहीं पड़ती. अगर 2-3 दिन मे पैसे नहीं आये तो आप Phonepe support से कांटेक्ट करें या कस्टमर केयर पर कॉल करें.

क्या फोनपे से इंटरनेशनल पेमेंट कर सकते है?

फोनेपे जो भारत कि सबसे बड़ी डिजिटल पेमेंट कंपनी है और फोनेपे ‘UPI international payments’ को सपोर्ट करता है यानि इस फीचर से भारत के users, भारत के बाहेर भि मर्चेंट को यूपीआई के ज़रिये pay कर सकते है.

फोनेपे से मेरी अटकी राशि कितने दिन मे आ जाएगी?

फोनेपे मे टेक्निकल इशू कि वजह से अगर आपकी राशी अटकी है 5 दिन लग सकते है, इससे कम समय मे हि आयेगी अगर 24 से 48 घंटों मे ना आये तो फोनेपे के कस्टमर केयर नंबर पर call करें.

कुछ लोग गूगल पे को छोड़कर फोनेपे इस्तेमाल करते क्यूँ?

लोग गूगल पे को छोड़ कर फोनेपे इस्तेमाल करते है इसका कारण है:

● फोनेपे ऐप मे गूगल पे से जियादा features है.

● फोनेपे का कस्टमर सपोर्ट गोगले पे से जियादा अच्चा लगता हो.

● फोनेपे कि ट्रांजैक्शन स्पीड गूगल पे से जियादा है.

● फोनेपे ऐप का user-interface गूगल पे से जियादा अच्चा लगता हो.

● इन्टरनेट डाटा ख़तम होने के बाद मोबाइल रिचार्ज करने के लिए लो डाटा मे भी फोनेपे से रिचार्ज किया जा सकता है लेकिन ऐसा गूगल पे के साथ नहीं है.

PhonePe Kaise Chalu Kare Steps फोन पे कैसे चालू करें Guide

FAQ

  1. 1. फोनपे ऐप मे ट्रांजैक्शन पर कोई चार्जेज लगते है क्या?

    नहीं. फिलहाल तो कोई भि charges नहीं लगते है, फोनपे बिलकुल free है.

  2. 2. फोनपे को बैंक अकाउंट से कैसे कनेक्ट करें?

    PhonePe app मे bank account connect करने के लिए ‘my account’ option मे जाएँ और bank account पर click करके ‘Add new bank account’ मे जाये फिर अपने बैंक को ढूंढे फिर सेलेक्ट करें और अपने Atm card कि details डालें और फिर अपना यूपीआई पिन set करें, इसतरह आप अपना bank account फोनपे app मे link करसकते है.

3. फोन पे के फाउंडर कौन है?

फोनपे के दो founder है उनका नाम है Sameer Nigam जो phonepe के CEO है और दुसरे है Rahul Chari जो phonepe के CTO है.

4. फोन पे कस्टमर केयर नंबर क्या है?

फोन पे कस्टमर केयर नंबर- 022-68727374 / 080-68727374, फोन पे से जुड़े किसी भि समस्या या इशू को कस्टमर फोन पे ऐप्प मे कंप्लेंट करसकते है या फिर हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करसकते है, कोई भि कंप्लेंट करने के लिए support.phonepe.com पर मेसेज करें.

5. क्या फोन पे ऐप्प को इस्तेमाल करने के लिए बैंक अकाउंट होना ज़रूरी है?

हाँ. बिना valid bank acount के फोनपे account को इस्तेमाल नहीं करसकते है.

7. क्या IFSC code कि ज़रूरत है पैसे भेजने के लिए?

बिलकुल नहीं. पैसे किसी को भि भेजने के लिए आपको सिर्फ UPI ID कि ज़रूरत होती है.

8. फ़ोन पे के टर्म्स और कंडीशन कहा से पढ़े?

इस Link पर click करके फोनपे की terms और conditions को जानसकते है.

9. फोन पे से कितना पैसा भेज सकते है?

फोनपे यूपीआई ट्रांजैक्शन करने के लिए limit है 1 lakh, यानि आप एक दिन मे एक लाख से जियादा का amount transfer नहीं कर सकते है. ये आपके बैंक पर भि निर्भर है के आपका bank कौनसा है. यूपीआई पर ट्रांजैक्शन के लिए limit NPCI ने लगायी है, जो लोग रोज़ छोटे-मोटे payment करते है उनके लिए कोई दिक्कत नहीं है लेकिन जो लोग यूपीआई के ज़रिये जियादा पैसे transfer करना चाहते है उन्हें दिक्कत होती है. चलिए अब देखते है फोनपे के अलावा Google Pay, Paytm और BHIM जैसी apps मे पैसे कितने भेज सकते है क्या limit है जानते है.

10. फोनपे में कितने अकाउंट ऐड होते हैं?

फोनपे app मे 2 bank account link करसकते है.

11. फोनपे के क्या फायदे हैं?

फोनपे app मे अपना bank account, debit card link करसकते है, किसी भि दूकान मे QR code scan करके पैसे भरसकते है, UPI ID से पैसे भेज सकते है, अपने घर के हर bill कि payment करसकते है, सारे recharges करसकते है, आदि.

12. फोन पे मे केवाईसी करने के लिए कौन सा दस्तावेज़ कि ज़रूरत होती है?

पैन कार्ड कि.

13. क्या हम फोन पे से बिना मोबाइल नंबर के अकाउंट बना सकते है?

बिलकुल नहीं, बिना mobile number के फोनपे account नहीं बनासकते है.

14. बिना डेबिट कार्ड के फोनपे कैसे शुरू करें?

Debit card कि जगह आप सिर्फ अपना bank account add करें और पैसे भेजने के लिए यूपीआई का इस्तेमाल करें, debit card से पैसे भेजने के लिए debit card link करना होगा.

15. फोनपे पर होने वाले फ्रॉड से कैसे बचे?

फोनपे अपने blog मे नये-नये fraud से बचने के लिए जानकारी देते है- https://blog.phonepe.com/tagged/phishing.

16. फोनपे सेफ कैसे रखे?

फोनपे तो safe है लेकिन आपको भि safely इस्तेमाल करना ज़रूरी है वरना आप भि फ्रॉड के शिकार हो सकते है, इसलिए इन चीजों को फॉलो करे:

  1. कभी भि अपने यूपीआई पिन, CVV, OTP या debit/credit card कि जानकारी किसी से share ना करें.
  2. फोनपे मे पैसे receive करने के लिए यूपीआई पिन कभी भि इंटर ना करें.
  3. फोनपे notifications को ध्यान से पढ़े शायद ये fraud का message हो.
  4. Cashback के लिए आये किसी भि message पर click करने से पहले विचार करें.
  5. अनजान मेसेज जिसमे ‘Request Money’ के लिए link होगा उसपर कभी भि click ना करें.
  6. Cashback के लिए कोई भि company call या message link नहीं भेजती, cashback सीधे account मे अता है.

17. फोन पे कैसे चालू करें बिना एटीएम के?

बिना एटीएम कार्ड के फोन पे चालू करने के लिए बैंक अकाउंट को फोन पे ऐप्प मे लिंक करें, इसके बाद UPI ID बनायें जिससे आप पैसे भेज सकते है और पैसे भेज सकते है इसमें एटीएम कार्ड की ज़रूरत नहीं होती है.

ये भि पढ़े:

Paytm Account kaise banaye?

Google Pay Account kaise banaye?

UPI ID kya hai?

Bijli Bill check करने वाला App?

Kya PhonePe Safe Hai?

Google Pay Kaise Banaye?

Phonepe से कितना पैसा भेज सकते है?

4.5/5 - (47 votes)

11 thoughts on “PhonePe Kaise Chalu Kare Guide: फोन पे कैसे चालू करें? 2024”

  1. Hi, I do believe this is an excellent website. I stumbled upon it 😉 I may revisit yet again since I saved it as a favorite. Money and freedom is the greatest way to change, may you be rich and continue to guide others.

    Reply
  2. I have read so many articles or reviews about blogger lovers except this article is really a good paragraph, keep it up.|

    Reply
  3. Very shortly this site will be famous amid all blogging and site-building viewers, due to it’s good posts|

    Reply
  4. What’s up to every body, it’s my first pay a quick visit of this website; this webpage contains remarkable and genuinely excellent data designed for visitors.|

    Reply
      • App के कस्टमर सपोर्ट से कांटेक्ट करें और जिसके पास पैसे गये है उनसे कांटेक्ट करके अपने पैसे मांगे.

        Reply

Leave a Comment