All Bank एटीएम कितने दिन में आएगा और कार्ड ट्रैक कैसे करें?

क्या आपने एटीएम/डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई किया है और आप जानना चाहते हैं कि आपका एटीएम कार्ड कितने दिनों में आएगा और इसे ट्रैक कैसे कर सकते हैं. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की एसबीआई, बैंक ऑफ़ बरोदा, एचडीएफसी, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक आफ इंडिया और यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया जैसे बैंकों का एटीएम कार्ड कितने दिनों में आता है और इन बैंकों के एटीएम कार्ड को कैसे ट्रैक किया जाता है और चालू कैसे किया जाता है. 

एटीएम/डेबिट कार्ड कितने दिन में आता है?

जब आप ऑनलाइन या ऑफलाइन एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं, तो अप्लाई करने के कुछ दिनों बाद आपको अपने बैंक अकाउंट के रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आता है जिसमें आपको यह जानकारी दी जाती है के आपका डेबिट कार्ड रेडी हो चुका है और यह डिस्पैच (dispatch) इस तारीख को होगा, इस मैसेज में आपका डेबिट कार्ड ट्रैकिंग नंबर भी भेजा जाता है. 

अक्सर हर बैंक का एटीएम कार्ड 10 से 15 दिनों के अंदर आ जाता है अगर आप शहर में रहते है तो, लेकिन अगर आप गांव में रहते हैं तो यह समय 15 से 30 दिन तक बढ़ सकता है. इसके अलावा डेबिट कार्ड कितने दिनों में आपके एड्रेस तक पहुंचेगा यह आपके लोकेशन पर और आपके लोकल पोस्ट ऑफिस सर्विस पर भी डिपेंड है. 

अक्सर बैंक डेबिट कार्ड को स्पीड पोस्ट के जरिए अपने कस्टमर तक पहुंचाते हैं, डेबिट कार्ड को इशू करने वाली कंपनी पोस्ट ऑफिस को आपका डेबिट कार्ड देती है और यह डेबिट कार्ड अलग-अलग पोस्ट ऑफिस के जरिए आपके एड्रेस पर पहुंचता है.

डेबिट कार्ड स्टेटस ट्रैक करना क्यूँ ज़रूरी है?

अगर आप अपने डेबिट कार्ड को जल्द से जल्द पाना चाहते हैं, तो बैंक के द्वारा डेबिट कार्ड डिस्पैच का मैसेज मिलने का इंतजार करें, मैसेज में आपको ट्रैकिंग नंबर दिया जाता है. मैसेज आने के बाद डेबिट कार्ड डिलीवरी स्टेटस को ट्रैक करना शुरू करें. आपका डेबिट कार्ड आपके नजदीकी लोकल पोस्ट ऑफिस पर कब आएगा यह आप डिलीवरी स्टेटस को ट्रैक करके जान सकते हैं और नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाकर या कॉल करके अपने डेबिट कार्ड को claim कर सकते हैं. 

किसी भी बैंक के डेबिट कार्ड को एड्रेस तक पहुंचाने के लिए कम से कम 7 दिन लगते हैं और ज्यादा से ज्यादा 30 दिन लग सकते हैं, अगर किसी कारणवश डेबिट कार्ड एड्रेस पर डिलीवर नहीं होता है, तो पोस्ट ऑफिस आपके डेबिट कार्ड को वापस डेबिट कार्ड इशू करने वाली कंपनी को भेज देता है. 

इसलिए आपको अपने डेबिट कार्ड को ट्रैक करते रहना चाहिए. अगर आपके नजदीकी पोस्ट ऑफिस पर डेबिट कार्ड आने के 1-2 दिन बाद भी आपके एड्रेस पर डिलीवर नहीं होता है तो आपको खुद अपने पोस्ट ऑफिस जाकर अपने डेबिट कार्ड को क्लेम करना चाहिए. (एड्रेस में कोई गलती होने पर या मोबाइल नंबर न होने पर कभी-कभी पोस्टमैन डिलीवरी नहीं करते हैं)

SBI एटीएम कितने दिन में आएगा?

एसबीआई के मुताबिक एसबीआई के डेबिट कार्ड को अप्लाई करने के 7 से 10 वर्किंग डेज में एड्रेस पर डिलीवर हो जाते हैं, लेकिन कभी-कभी एसबीआई के डेबिट कार्ड को एड्रेस पर डिलीवर होने में 15 से 30 दिन भी लग सकते हैं.

यह आपके लोकेशन पर डिपेंड है और आपके लोकल पोस्ट ऑफिस सर्विस पर डिपेंड है. अगर आप अपने एसबीआई डेबिट कार्ड स्टेटस को ट्रैक करते हैं तो आपको जानकारी रहेगी के डेबिट कार्ड कब डिस्पैच हुआ है और उसकी करंट लोकेशन क्या है.

बैंक ऑफ बड़ौदा का एटीएम कितने दिन में आता है?

बैंक ऑफ़ बड़ोदा डेबिट कार्ड अप्लाई करने के लिए मोबाइल बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं, डेबिट कार्ड को अप्लाई करने के बाद इशू करने के लिए बैंक ऑफ़ बड़ोदा को 2 से 3 दिन लगते हैं. इस डेबिट कार्ड को  एड्रेस पर आने के लिए 7 से 10 वर्किंग डेज का समय लगता है.

PNB एटीएम कितने दिनों में आयेगा?

पंजाब नेशनल बैंक में दो तरह के कार्ड का इस्तेमाल होता है, एक है पर्सनलाइज्ड (Personalized) कार्ड और दूसरा है नॉन-पर्सनलाइज्ड (Non-Personalized) कार्ड. पर्सनलाइज्ड कार्ड यानी जिसमें आपका नाम और फोटो होती है इसको आपके एड्रेस को पहुंचने के लिए कम से कम 7 से 10 दिन लगते हैं. नॉन पर्सनलाइज्ड कार्ड को बैंक ब्रांच द्वारा इम्मीडिएटली इशू कर दिया जाता है. 

Bank of India का एटीएम कितने दिन में आयेगा?

इंटरनेट बैंकिंग के जरिए, बैंक ऑफ़ इंडिया के ब्रांच जाकर एसएमएस बैंकिंग के BOI डेबिट कार्ड अप्लाई कर सकते हैं. एटीएम कार्ड अप्लाई करने के बाद 10 से 15 दिन में स्पीड पोस्ट के जरिए आपका डेबिट कार्ड आपके एड्रेस पर पहुंचता है.

HDFC का एटीएम कितने दिन में आता है?

एचडीएफसी कस्टमर अलग-अलग तरह के डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. एचडीएफसी नेट बैंकिंग वेबसाइट पर जाकर या फिर बैंक ब्रांच जाकर ऑफलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं. कार्ड अप्लाई करने के बाद 2 से 3 दिन में एचडीएफसी डेबिट कार्ड आपको मिल सकता है. इसके अलावा आप इंस्टेंट डेबिट कार्ड के लिए बैंक ब्रांच जाकर अप्लाई कर सकते हैं जिसको जल्द ही इशू कर दिया जाता है. 

‘एचडीएफसी बैंक डेबिट कार्ड’ को एक्टिवेट करने के बाद आप एचडीएफसी एटीएम के द्वारा 5 फ्री कैश विड्रोल कर सकते हैं और दूसरी एटीएम के साथ 3 फ्री कैश विड्रोल कर सकते हैं.

Union Bank of India एटीएम कब आयेगा?

बैंक ऑफ़ इंडिया के कस्टमर को डेबिट कार्ड अप्लाई करने के बाद 5 से 10 वर्किंग दोनों में डेबिट कार्ड डिलीवर हो जाता है, अगर 10 दिन के बाद यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया का डेबिट कार्ड आपतक न पहुंचे तो आप उनके कस्टमर केयर पर कॉल करें.

Central bank of India एटीएम कितने दिनों में आयेगा?

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के मुताबिक उनको डेबिट कार्ड इशू करने में 3 दिन लगते हैं और डिस्पैच होकर डिलीवर होने में 7 दिन लगते हैं, इसका मतलब है की 10 दोनों में सेंट्रल बैंक आफ इंडिया का डेबिट कार्ड डिलीवर हो सकता है.

Kotak 811 एटीएम कितने दिन में आता है?

कोटक 811 बैंक का डेबिट कार्ड भी 7 से 10 दिनों के अंदर डिलीवर होता है, कोटक 811 बैंक के द्वारा एसएमएस भेजा जाता है जिसमें डिस्पैच की जानकारी होती है और कार्ड को ट्रैक करने के लिए ट्रैकिंग नंबर भी होता है.

एटीएमडेबिट कार्ड कितने दिन में आता है

डेबिट कार्ड डिलीवरी स्टेटस कैसे ट्रैक करें?

SBI डेबिट कार्ड ट्रैक कैसे करें?

एसबीआई डेबिट कार्ड को ट्रैक करने के दो रास्ते हैं:

1. सबसे आसान और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है ट्रैकिंग आईडी का इस्तेमाल करके एसबीआई डेबिट कार्ड ट्रैक करना. एसबीआई डेबिट कार्ड बनने के बाद बैंक के द्वारा आपको मैसेज भेजा जाता है, जिसमें एसबीआई डेबिट कार्ड डिस्पैच की जानकारी और ट्रैकिंग आईडी होती है. ट्रैकिंग आईडी को कॉपी करके इंडिया पोस्ट की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर इंटर करें और अपनी एसबीआई डेबिट कार्ड डिलीवरी स्टेटस को चेक करें.

2. दूसरा तरीका है एसबीआई की ऑफिशियल नेट बैंकिंग वेबसाइट पर जाएं, कार्ड सेक्शन में जाए अपने अकाउंट और डेबिट कार्ड को सेलेक्ट करें. इस तरह आप यहां से भी अपने डेबिट कार्ड स्टेटस को देख सकते हैं.

Bank of Baroda एटीएम कार्ड ट्रैक कैसे करें?

1. डिस्पैच होने के बाद बैंक ऑफ़ बड़ौदा के द्वारा उनके कस्टमर को रेफरेंस या ट्रैकिंग नंबर के साथ मैसेज भेजा जाता है, आपको मैसेज में लिंक भी दिया जाता है, आप इस लिंक पर क्लिक करके डेबिट कार्ड डिलीवरी स्टेटस को जान सकते हैं. 

2. या फिर ट्रैकिंग नंबर को कॉपी करें और इंडिया पोस्ट की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं और ‘कंजाइनमेंट नंबर’ के सेक्शन में अपना ट्रैकिंग नंबर इंटर करें. इसके बाद आपको बैंक ऑफ़ बड़ौदा डेबिट कार्ड की डिलीवरी स्टेटस दिखाई जाएगी.

पंजाब नेशनल बैंक एटीएम कार्ड ट्रैक कैसे करें?

पंजाब नेशनल बैंक डेबिट कार्ड को अप्लाई करने के बाद 7 दिनों के अंदर आपको एक मैसेज आएगा, जिसके अंदर डिस्पैच से जुड़ी जानकारी और ट्रैकिंग नंबर भी होगा. इस ट्रैकिंग नंबर को आप इंडिया पोस्ट वेबसाइट में इंटर करके अपने डेबिट कार्ड स्टेटस को चेक कर सकते हैं. यहां आपको डेबिट कार्ड की करंट लोकेशन और दूसरी जानकारी दिखाई जाती है.

यूनियन बैंक एटीएम कार्ड स्टेटस ट्रैक करें?

अगर आप यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया के कस्टमर है और आपने डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई किया है, तो आपको भी 5 से 7 दिनों के अंदर ‘डिस्पैच मैसेज’ आएगा जिसके अंदर ट्रैकिंग नंबर होगा, इस ट्रैकिंग नंबर का इस्तेमाल करके डेबिट कार्ड स्टेटस चेक कर सकते हैं. 

1. इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल पर जाना है और ‘इंडिया पोस्ट’ सर्च करना है, जो पहले वेबसाइट आएगी उस पर क्लिक करें और अपना ट्रैकिंग नंबर इंटर करें. इस तरह आप यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया के डेबिट कार्ड स्टेटस को ट्रैक कर सकते हैं. 

2. इसके अलावा ‘यूनियन बैंक डेबिट कार्ड स्टेटस पोर्टल’ पर जाकर भी अपने डेबिट कार्ड को ट्रैक कर सकते हैं.

डेबिट कार्ड एक्टिवेट कैसे करें?

SBI डेबिट कार्ड एक्टिवेट कैसे करें?

● एसबीआई के नए एटीएम कार्ड को एक्टिवेट करने के लिए बहुत सारे रास्ते हैं जैसे आप इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा लॉगिन करके एटीएम कार्ड को एक्टिवेट कर सकते हैं.

● एसबीआई के योनो एप में लॉगिन करके अपने नए डेबिट कार्ड को एक्टिवेट कर सकते और साथ में 

पिन भी जनरेट कर सकता हैं.

● एसबीआई के एटीएम कार्ड को एक्टिवेट करने के लिए सबसे सुरक्षित और आसान तरीका है नजदीकी एसबीआई एटीएम जाकर डेबिट कार्ड इंसर्ट करके एक्टिवेट और पिन जनरेट करना.

● एसएमएस के जरिए या फिर IVR के जरिए भी एसबीआई का नया एटीएम कार्ड एक्टिवेट कर सकते हैं और पिन भी जनरेट कर सकते हैं.

Bank of Baroda एटीएम कार्ड एक्टिवेट कैसे करें?

● बैंक ऑफ़ बड़ोदा के नए एटीएम कार्ड को एक्टिवेट करने के लिए BOB बैंक के ऑफिशियल नेट बैंकिंग वेबसाइट में लॉगिन करें और ’सेट डेबिट कार्ड पिन’ के ऑप्शन के जरिए अपने डेबिट कार्ड को एक्टिवेट करें.

● बैंक ऑफ़ बड़ौदा के नजदीकी एटीएम जाकर भी अपने नए डेबिट कार्ड को एक्टिवेट कर सकते हैं.

पंजाब नेशनल बैंक एटीएम कार्ड एक्टिवेट कैसे करें?

● पंजाब नेशनल बैंक के नए एटीएम कार्ड को एक्टिवेट करने के लिए इस नंबर ‘56070 40’ पर यह मैसेज ‘HOT ABGY’ भेजें. ABGY की जगह पर अपना डेबिट कार्ड नंबर एंटर करें.

● एसएमएस बैंकिंग के अलावा ‘PNB ONE’ app का इस्तेमाल करके भी अपने नए डेबिट कार्ड का पिन जनरेट कर सकते हैं.

● नजदीकी पंजाब नेशनल बैंक एटीएम जाकर भी अपने डेबिट कार्ड को एक्टिवेट कर सकते हैं और पिन जनरेट कर सकते हैं.

यूनियन बैंक एटीएम कार्ड एक्टिवेट कैसे करें?

● अपने नजदीकी यूनियन बैंक एटीएम पर जाएं और अपने डेबिट कार्ड को इंसर्ट करके डेबिट कार्ड पिन जनरेट करें.

● यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया के इस ऐप ‘UniBank’ का इस्तेमाल करके भी अपने नए डेबिट कार्ड को एक्टिवेट कर सकते हैं.

● इसके अलावा नेट बैंकिंग और एसएमएस बैंकिंग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

एटीएम कार्ड नहीं आया तो क्या करें?

अगर एटीएम कार्ड नहीं आया है तो इन स्टेप्स को फॉलो करें:

● सबसे पहले अपने डेबिट कार्ड को ट्रैक जरूर करें, ताकि आपको पता हो कि आपके नजदीकी पोस्ट ऑफिस पर आपका डेबिट कार्ड किस डेट पर आएगा.

● नजदीकी पोस्ट ऑफिस पर डेबिट कार्ड पहुंचाने के एक-दो दिन होने के बाद भी आपको डेबिट कार्ड नहीं मिलता है, तो उस पोस्ट ऑफिस में जाकर अपने डेबिट कार्ड को क्लेम करें.

● कभी-कभी एड्रेस में मिस्टेक होने पर, मोबाइल नंबर ना मिलने पर या दूसरे कारणों से पोस्ट मैन डेबिट कार्ड डिलीवर नहीं कर पाते तब आप खुद जाकर क्लेम कर सकते हैं.

● अगर कोई डेबिट कार्ड डिलीवर नहीं हो पाता है, तो कुछ ही दिनों में नजदीकी पोस्ट ऑफिस से undeliver डेबिट कार्ड को वापस डेबिट कार्ड इशू करने वाली कंपनी को भेजा जाता है, यह कंपनी आपके होम ब्रांच को ये डेबिट कार्ड ट्रांसफर करती है. डेबिट कार्ड इशू होकर बहुत दिन हो गए या पोस्ट ऑफिस में भी डेबिट कार्ड न मिले तो अपने बैंक ब्रांच से कांटेक्ट करें.

सारांश

अब आपको पता चल गया होगा कि अलग-अलग बैंक के एटीएम कार्ड कितने दिन में आते हैं, प्राइवेट बैंक के एटीएम कार्ड सरकारी बैंक के एटीएम कार्ड से जल्दी डिलीवर होते है, अपने कार्ड की करंट लोकेशन जानने के लिए और डिस्पैच से जुड़ी जानकारी जानने के लिए उसे ट्रैक करते रहें. डेबिट कार्ड ट्रैकिंग और एक्टिवेशन से जुड़ा कोई सवाल हो तो कमेंट करें.

FAQ

बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम से 1 दिन में कितने पैसे निकाल सकते हैं?

बैंक ऑफ़ बड़ौदा कई तरह के एटीएम कार्ड ऑफर करता है और उन पर अलग-अलग विड्रोल लिमिट (Withdrawal Limits) होती है, जैसे ‘रुपए क्लासिक कार्ड’ में एक दिन की ₹25,000 विड्रोल लिमिट है. ‘रुपए प्लेटटिनम कार्ड’ की एक दिन की लिमिट ₹50,000 है. विजा प्लेटटिनम DI डेबिट कार्ड की डेली लिमिट ₹50,000 है. वीजा व्यापार DI डेबिट कार्ड की डेली लिमिट ₹2,00,000.

एटीएम कितने दिन में आएगा?

एटीएम कितने दिन में आएगा यह आपके लोकेशन और लोकल पोस्ट ऑफिस सर्विस पर डिपेंड है, लेकिन अक्सर 10 से 15 दिनों के अंदर डेबिट कार्ड डिलीवर हो जाता है. कुछ केसेस में 15 से 30 दिन भी लग सकते हैं. अगर आपका अकाउंट सरकारी बैंक में है और डेबिट कार्ड अप्लाई करके 30 दिन से ज्यादा हो गया है तो आपको अपने बैंक ब्रांच से कांटेक्ट करना चाहिए. 

इंडियन बैंक का एटीएम कहां पर है?

इंडियन बैंक का एटीएम कहां पर है यह जानने के लिए आपको बैंक के द्वारा मैसेज भेजा जाता है. जिसमें रेफरेंस/ट्रैकिंग नंबर होता है, जिसके जरिए आप अपने इंडियन बैंक के एटीएम कार्ड को ट्रैक कर सकते हैं, डेबिट कार्ड की करंट लोकेशन जान सकते है.

ये भी पढ़े

4.5/5 - (2 votes)

Leave a Comment