कंप्यूटर का उपयोग क्या है: Uses of Computer in Hindi 2024

क्या आप जानना चाहते है के कंप्यूटर का उपयोग कहा होता है और कैसे होता है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े ताके आपको सारि जानकारी मिलसके जैसे कंप्यूटर का उपयोग, चलिए जानते है के कंप्यूटर का उपयोग कहां कहां होता है?

कंप्यूटर का उपयोग कहाँ होता है?

  • Home
  • Defense
  • Science and Research
  • Education
  • Government Sector
  • Weather Forecasting
  • Gaming
  • Film Industry
  • Banking
  • Business Sector
  • Insurance
  • Entertainment
  • Space
  • Health Care Sector
  • Manufacturing
  • Publishing
  • Journalism
  • Transport
  • Safety and Security.

Home मे कंप्यूटर का इस्तेमाल?

घरके बहुत सारे काम कंप्यूटर मे करसकते है जैसे अपने घरका खर्चा या बजट तैयार करसकते है, कंप्यूटर पर गेम्स खेलसकते है, गाने सुनसकते है और फिल्म देखसकते है और ऑफिस का काम भि घर बैठे करसकते है, ऑनलाइन वीडियोस देखसकते है डाउनलोड करसकते है अपने दोस्तों और रिलेटिव से बात करसकते है, आदि. इस तरह से घरो मे कंप्यूटर का उपयोग होता है.

Defence Sector मे कंप्यूटर का इस्तेमाल?

कंप्यूटर का उपयोग डिफेन्स मे भि होता है, किसी भि खुफियां हटियार कि जानकारी को सेफ रखने और इस्तेमाल मे लाने के लिए पॉवरफुल कंप्यूटर का उपयोग होता है, नये हटियार को जांचना और उनका सारि जानकारी रखना,

बड़े बड़े हटियारों को परीक्षण करने के बाद हर चीज़ मेजर करना, दुशमनो के मसाइल को ट्रैक करना और को पर हमला करने के लिए टारगेट सेट करना ये सारे चीज़े कंप्यूटर के उपयोग से होती है.

Science and Research मे कंप्यूटर का इस्तेमाल?

साइंस और रिसर्च के छेत्र मे कंप्यूटर बहुत काम आरहा है, किसी भि रिसर्च को स्टोर करने के लिए और डाटा को प्रोसेस करने के लिए कंप्यूटर कि ज़रूरत होती है, कंप्यूटर कि मदद से साइंटिस्ट अपने सहयोगी को डाटा सेंड और उनसे रिसीव करसकते है, मौसम के बारेमे मे जानकारी भि कंप्यूटर सही पता चलती है, साइंटिस्ट भूकंप के बारेमे जानने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है, साइंस के हर छेत्र मे कंप्यूटर कि मदद लि जाती है.

शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग?

कंप्यूटर का उपयोग- education

कंप्यूटर का उपयोग Education मे बहुत होता है जिससे वक़्त और पैसा बचता है, अगर कोई स्टूडेंट स्कूल नहीं जासकता तो वह घर बैठे कोर्स करसकता है, आज कल हर स्कूल/कॉलेज मे कंप्यूटर क्लास होते है बच्चो के और ये संस्थान स्टूडेंट के सारे डाटा को कंप्यूटर कि मदद से हि स्टोर करते है, परीक्षा को बनाना और दुसरे डॉक्यूमेंट तैयार करना, आजकल बहुत सारे एग्जाम कंप्यूटर से हि होते है,

कंप्यूटर कि मदद से स्मार्ट क्लास लिए जाते है जिसकी वजह से टीचरस स्टूडेंटस को अच्छे से समजा सकते है, कंप्यूटर का उपयोग करके इंटरनेट से किसी भि विषय के बारेमे जान सकते है.

Government Sector मे कंप्यूटर का उपयोग?

भारत मे सबसे पहले कंप्यूटर का उपयोग गवर्नमेंट दुअरा हि किया गया था, आज गवर्नमेंट के लग भग हर विभाग मे कंप्यूटर का उपयोग होता है, सरकारी संस्थान अपने कर्मचारियों के डाटा को सेव करने प्रोसेस करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करती है,

कंप्यूटर के बिना पहले सरकारी काम बहुत स्लो होते थे अब समय के साथ मैन पॉवर भि बचता है, डिपार्टमेंट जैसे ट्रैफिक कंट्रोल, लॉ एनफोर्समेंट, इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट, टूरिज्म, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट, डिफेन्स सेक्टर, सिटी प्लानिंग आदि.

Weather Forecasting मे कंप्यूटर का उपयोग?

कल का मौसम कैसा होगा ये कंप्यूटर से पता किया जाता है, असमान कितना उचा है स्पीड कितनी और किस डायरेक्शन मे जारहा है आदि पता लगया जाता है. भूकंप, तूफ़ान, आंधी का पता लगाकर लोगों को सुचना दी जाती है,

कल का मौसम कैसा होगा ये इंसान नहीं बता सकते कियोंकि मौसम हर वक़्त बदलते रहता है है सहीं से जानने के लिए बहुत सारि चीजों को देखना होता है इसलिए वेदर फोरकास्टिंग का जियादातर काम कंप्यूटर के उपयोग से होता है.

Gaming मे कंप्यूटर का उपयोग?

आजकल गेमिंग इंडस्ट्री बढती जारही है, भारत मे लोग गेमिंग के दीवाने है और गेमिंग के लिए कंप्यूटर से नेह्तर कोई भि डिवाइस नहीं है, कंप्यूटर का उपयोग करके बहुत सारे गेम्स खेलसकते है जैसे कार और बाइक रेसिंग, लूडो गेम, जीटीए गेम, आदि,

कंप्यूटर का इस्तेमाल गेमिंग सेंटर मे होता है यहाँ बहुत सारे कंप्यूटर होते है जिससे गेम्स खेल्सकते है यहाँ लोग पैसे देकर गेम्स खेलते है.

Film Industry मे कंप्यूटर का उपयोग?

फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है

फिल्म इंडस्ट्री मे फिल्म को बनाने के लिए कंप्यूटर कि ज़रूरत होती है, आज कल सुपर हीरो और मैजिक पिक्चर बहुत चलरही है, इसलिए आयसी फिल्मे को बहुत बड़े बजट मे बनाया जाती है इनमे vfx डालने के लिए एडिटिंग करने के लिए कंप्यूटरस कि मदद ली जाती है,

कोई भि बड़ी फिल्म जैसे बाहुबली मे वीएफक्स कि एक अलग टीम थी जिनका काम कंप्यूटर से वीएफक्स बनाना था.

बैंक में कंप्यूटर का उपयोग?

bank manager kaise bane

बैंक मे अयसा कोई काम नहीं है जिसमे कंप्यूटर का इस्तेमाल ना होता, ग्राहकों के बैंक डिटेल्स, ट्रांससैकशन, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, स्मार्ट कार्ड आदि कि सारि जानकारी या डाटा बैंक के कंप्यूटरस मे स्टोर होता है,

बैंकों मे कंप्यूटर के आने से काम बहुत आसान हुआ है. अब सिर्फ कुछ सेकंड या एक क्लिक मे अपने बैंक के डिटेल देखसकते है और ग्राहक भि अपने पर्सनल कंप्यूटर से अपने अकाउंट को देखसकते है, इंटरनेट बैंकिंग करसकते है, स्टॉक मार्किट कि सारि जानकारी भि कंप्यूटर से हासिल करसकते है, एटीएम भि एक तरह का कंप्यूटर होता है.

Business Sector मे कंप्यूटर का इस्तेमाल?

कंप्यूटर का उपयोग- बिज़नेस

बिज़नेस छोटा हो या बड़ा कंप्यूटर कि ज़रूरत होती हि है, बड़े बड़े कंपनीस अपने प्रोडक्ट कि मार्केटिंग करने के लिए कंप्यूटरस का इस्तेमाल करती है, अपने कर्मचारियों के साथ साथ क्लाइंट के डाटा को भि सेफ्टी के साथ कंप्यूटर मे स्टोर करसकते है,

बिज़नेस का हर छोटा बड़ा हिसाब कंप्यूटर मे स्टोर करते है ताके सेफ रहे और आसानी से मिले, बुसिनेस मे कंप्यूटर के उपयोग के कारण कम समय मे काम होता है और प्रोडक्टिविटी बढती है, बिज़नेस मे ऑनलाइन बड़े ट्रांसकशन करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग होता है.

Insurance मे कंप्यूटर का उपयोग?

इन्सुरंस कंपनीस भि कंप्यूटर का यूस करती है, ताके अपने कस्टमरस का डाटा कंप्यूटर मे सफेली स्टोर करसके, पालिसी कि सारि जानकरी देने और लागु करने, बोनस का हिसाब रखने आदि.

एंटरटेनमेंट मे कंप्यूटर का इस्तेमाल?

जैसे के हमने ऊपर कहा गेमिंग के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल होता है, कंप्यूटर मे फिल्मे देखसकते है, गाने सुनसकते है, इंटरनेट पर एंटरटेनमेंट से जुड़े वीडियोस देख सकते है, सोशल मीडिया का इस्तेमाल करसकते है,

अपने एन्तेरैन्मेंट से जुडी हर चीज़ कंप्यूटर से करसकते है इसलिए अक्सर लोग कंप्यूटर पर जियादा वक़्त बिता देते है, कंप्यूटर से बहुत सारे काम होते है एंटरटेनमेंट के अलावा, हमें कंप्यूटर को सिर्फ एंटरटेनमेंट के लिए इस्तेमाल नहीं करना चाहिए कियोंकि इसका अविष्कार एंटरटेनमेंट के लिए नहीं हुआ है.

Space मे कंप्यूटर का उपयोग?

अंतरिक्ष विज्ञान मे भि कंप्यूटर का बहुत योगदान है, स्पेस कि चीजों को जानने के लिए स्पेस मे जाना पड़ता है, सट्टेलाइट लांच करना होता है, राकेट लांच करना होता है, उन्हें इंस्ट्रक्शन देना और कंट्रोल करना होता है ये सारे चीज़े कंप्यूटर के दुअरा हि कि जाती है,

जैसे नासा सुपर कंप्यूटर को इस्तेमाल करता है अपने सट्टेलाइट को इंस्ट्रक्शन देने के लिए और स्पेस के चीजों को जानने के लिए कंप्यूटर का उपयोग होता है.

Health Care मे कंप्यूटर का इस्तेमाल?

कंप्यूटर कि मदद से बहुत सारे मेडिसिन बनते है, हर हॉस्पिटल कंप्यूटर कि ज़रूरत होती है ताके पेशेंस का डाटा उनके पास हो फिर जब दूसरी बार पेशेंट अये तो उसकी मेडिकल इनफार्मेशन पहले से पता हो, कंप्यूटर से बॉडी के हर स्स्से के बारेमे जाना जा सकता है.

Manufacturing मे कंप्यूटर का उपयोग?

कंप्यूटर का उपयोग- perfectalex.in

मेनुफेक्टुरिंग सेक्टर मे बहुत सारे कंपनी आते है जो कंप्यूटर इस्तेमाल करते है, कंप्यूटर का उपयोग उनके कर्मचारियों कि डिटेल स्टोर करने उनके बिज़नेस के प्रॉफिट और लोस को अनालिज़ करने, उनके कस्टमर कि डिटेल को स्टोर और प्रोसेस करने आदि, ये सारि के लिए कंप्यूटर का उपयोग होता है.

Publising

इंटरनेट पर बहुत सारे चीजों को पब्लिश करने के लिए कंप्यूटर कि ज़रूरत होती है जैसे मार्केटिंग मैटेरियल्स, फैशन मगज़ीन, नोवल्स, न्यूज़लैटर, वेबसाइट, न्यूज़ पेपर आदि, जैसे ये आर्टिकल ‘कंप्यूटर का उपयोग?’ कंप्यूटर के दुअरा हि पब्लिश हुआ है, पुब्लीशिंग के दोनों टाइप हार्ड कॉपी और ए-बुक दोनों कंप्यूटर के दुअरा पब्लिश होते है.

Journalism मे मे कंप्यूटर का इस्तेमाल?

पत्रकार कैसे बने (Patrakar kaise bane)

जर्नलिज्म का लग भग हर काम कंप्यूटर दुअरा होता है, स्टोरी लिखने से लेकर यूस इंटरनेट पर पब्लिश करने तक सारे काम कंप्यूटर से किये जाते है,

पहले न्यूज़पेपर से लोग न्यूज़ पढ़ते थे लेकिन आजकल ऑनलाइन का ज़माना है लोग न्यूज़ वेबसाइट और हमारे जैसे ब्लॉग से जानकारी हासिल करते है या न्यूज़ पढ़ते है.

Transportation मे मे कंप्यूटर का इस्तेमाल?

आज कल हर ट्रांसपोर्ट के ऑफिस मे आपको कंप्यूटर दिखेगा, चाहे वो ट्रेन टिकेट हो या फ्लाइट कि टिकेट हो, आप जबभी किसी ट्रांसपोर्ट कि टिकेट करने जाते है वहा टिकेट देने वाले कंप्यूटर लेकर बैठे होते है.

Safety and Security

आप कहीं भि सिक्यूरिटी देखते है वहा कोम्पुटर भि होता है जैसे एयरपोर्ट, घर, रेल्वे स्टेशन, ऑफिस, स्कूल, यूनिवर्सिटी आदि, आयसी जगहों पर कैमरा लगे हुए होते है इन्हें देखने के लिए कंप्यूटर कि ज़रूरत होती है वैसे तो मोबाइल पर भि देख सकते है और स्मार्टफ़ोन भि डिजिटल कंप्यूटर के अंतर्गत आते है.

निष्कर्ष?

आज हमने जाना के Uses of computer in hindi, कंप्यूटर का उपयोग कहां कहां होता है ये जाना, आशा है आपको अपने सवालों के जवाब मिलगये होंगे अगर कुछ और पूछना या कहना होतो कमेंट करे, शेयर करे ताके दूसरों को भि पता चले के computer uses in hindi, हमारा ये आर्टिकल ‘Uses of computer in hindi’ यहीं समाप्त होता है.

ये भि पढ़े:

4.1/5 - (9 votes)

2 thoughts on “कंप्यूटर का उपयोग क्या है: Uses of Computer in Hindi 2024”

  1. I read your article carefully, it helped me a lot, I hope to see more related articles in the future. thanks for sharing.

    Reply

Leave a Comment