10 तरीके शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए । Share Market Earning

शेयर मार्केट इन्वेस्ट किया ही इसलिए जाता है के अच्चा पैसा बनाया जाएँ, इसलिए हम आपको बताने वाले है के शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाया जाता है। एक्सपर्ट पैसा कैसे कमाते है और अपने अनुभव से हम आपको शेयर मार्केट से पैसा कमाने के बेस्ट तरीके बताने वाले है।

शेयर मार्केट क्या है हिंदी में?

शेयर मार्केट एक ऐसी जगह है जहाँ से इन्वेस्टर्स, पुब्लिक्ली लिस्टेड कम्पनीज के शेयर्स को खरीद और बेच सकते है। शेयर मार्केट को स्टॉक मार्केट भि कहते है लेकिन ये दोनों मे अंतर है, शेयर मार्केट यानि इसमें सिर्फ शेयर्स ट्रेड किये जाते है और स्टॉक मार्केट यानि जिसमे आप शेयर्स के अलावा भी अलग अलग फाइनेंसियल सिक्योरिटीज जैसे बांड्स, derivatives, फोरेक्स, आदि कि ट्रेडिंग करते है।

स्टॉक में निवेश क्यों करें?

● स्टॉक में इन्वेस्ट करने का सबसे बड़ा रीज़न है हाई रिटर्न्स जो लॉन्ग-टर्म में मिल सकते है।

● अगर आप ऐसे कम्पनीज के स्टॉक में इन्वेस्ट करते है जो रेगुलर डिविडेंड देती है, तो ये आपके लिए एक रेगुलर इनकम बन सकती है। डिविडेंड यानि कंपनी अपने प्रॉफिट का कुछ हिस्सा अपने शेयरहोल्डर्स को देती है इसे ही डिविडेंड कहते है।

● अपनी पूंजी को बढ़ाने के लिए और लॉन्ग-टर्म लक्षों को पूरा करने के लिए स्टॉक में इन्वेस्टमेंट करना काफी सहीं हो सकता है।

● आप ऐसे कम्पनीज के स्टॉक में इन्वेस्ट कट सकते है जिनको आप पसंद करते हो या समजते हो, आप उन कम्पनीज की मदद करने के लिए या उनकी जर्नी का हिस्सा बनने के लिए भी इन्वेस्टमेंट कर सकते है।

शेयर मार्केट मे निवेश करने के लिए किन चीजों कि ज़रूरत है?

1. शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले किसी के भी पास सबसे पहले शेयर मार्केट की नॉलेज होना चलिए, कम से कम बेसिक नॉलेज तो होनी चहिये इन्वेस्टमेंट शुरू करने के लिए उसके बाद आप खुद एक्सपीरियंस से सीखलेंगे।

2. ऑनलाइन शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन या लैपटॉप होना चाहिए।

3. ठीक ठाक इन्टरनेट कनेक्शन होना चहिये।

4. शेयर मार्केट में शेयर्स खरीदने और बेचने के लिए प्लेटफार्म की ज़रूरत होती है जो ब्रोकर्स देते है, आपके पास Upstox, Zarodha, Angel One, Groww, 5paisa जैसा कोई भी app होना चहिये इन्वेस्टमेंट करने के लिए।

5. जैसे बैंक में पैसा डालने और निकालने के लिए बैंक अकाउंट की ज़रूरत होती है उसी तरहा शेयर्स खरीदने, बेचने और जमा करने के लिए डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट की ज़रूरत होती है जिसे आप किसी भी अच्छे ब्रोकर से अकाउंट ओपन कर सकते है।

शेयर बाजार में पैसा कैसे लगाएं?

शेयर बाजार में पैसा कैसे लगाएं ये समजना मुश्किल नहीं है, इन्वेस्टिंग जर्नी को शुरू करने के लिए इन steps को फॉलो करें:

1. ट्रेडिंग अकाउंट और डीमैट अकाउंट खोले।

शेयर्स को खरीदने और बेचने के लिए ट्रेडिंग अकाउंट और डीमैट अकाउंट कि ज़रूरत होती है। डीमैट अकाउंट से हम शेयर्स को खरीद कर जमा कर सकते है डिजिटल फॉर्म में। ट्रेडिंग अकाउंट से हम शेयर्स को खरीद और बेच सकते है। ये दोनों अकाउंट आप किसी सेबी से रजिस्टर्ड ब्रोकर से खोल सकते है।

ज़रूरी नहीं है के आप दोनों एक ही ब्रोकर से खोले लेकिन एक ब्रोकर से दोनों अकाउंट खोलने से ट्रेडिंग प्रोसेस आसान होता है। कुछ ब्रोकर बैंक अकाउंट भी खोलते है ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट के साथ जिसे 3-in-1 account कहते है.

2. कैसे इन्वेस्ट करे ये तय करे।

आप खुद भी इन्वेस्ट कर सकते है या प्रोफेशनल सर्विसेज के लिए hire कर सकते है, अगर आप रिसर्च करसकते है और और आपके पास टाइम है रिसर्च करने के लिए तो आप खुद ही इन्वेस्ट कर सकते है। एक्सपर्ट के दुआर बनाये गये पोर्टफोलियो के हिसाब से इन्वेस्ट कर सकते है अगर आप भरोसा करते है तो। अपने डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट के ज़रिये शेयर्स को खरीद सकते है।

3. स्टॉक को चुने जिनमे आप इन्वेस्ट करना चाहते है।

अगर आप खुदसे इन्वेस्टिंग करना चाहते है तो आपको अपना पोर्टफोलियो बनाना होगा जिसमे आप कौनसे स्टॉक में इन्वेस्ट करते है उन्हें चुनना होगा। आपको शेयर्स में इन्वेस्ट करने से पहले उस कंपनी की परफॉरमेंस देखना चहिये रिसर्च करना चाहिए फिर जब आप संतुष्ट होते है के ये शेयर्स निवेश करने के योग्य है तो आप निवेश कर सकते है। आपको अपने इन्वेस्टमेंट लक्ष को जानना चहिये और रिस्क टॉलरेंस जितना है उतना ही इन्वेस्ट करना चाहिए।

4. शेयर्स खरीदने के लिए आर्डर प्लेस करें।

रिसर्च करने के बाद आपको शेयर्स खरीदने के लिए ब्रोकर के दिए गये प्लेटफार्म यानि वेबसाइट या app पर जाकर कंपनी शेयर्स को सर्च करें और आर्डर प्लेस करें। अपने इन्वेस्टमेंट को हमेशा मॉनिटर करते रहे और अपने पोर्टफोलियो को diversify यानि अपने सारे पैसे किसी एक कंपनी में ना लगायें,

आपको बेस्ट 10-12 अच्छे कम्पनीज के शेयर्स में इन्वेस्ट करना चाहिए। टाइम निकालकर अपने पोर्टफोलियो को मॉनिटर करें। देखें के क्या आपके मुताबिक़ शेयर्स परफॉर्म कररहे है या नहीं क्या कोई कंपनी लगातार अंडर परफॉर्म कररही हो तो उसे दूसरी कंपनी के साथ बदलने के बारेमे सोचे।

AD

Unlock the power of smart investing! Open a free Upstox Demat Account today.

Open an Account

शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए 2024 (10 तरीके)

1. शेयर मार्केट सीखकर पैसे कमाए।

1. Share Market सीखकर पैसे कमाए

शेयर बाजार से पैसे कमाने के लिए आपको पहले शेयर मार्किट सीखना होगा, शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले कम से कम बेसिक शेयर मार्केट नॉलेज होनी चाहिए, लोग शेयर मार्किट को सीखना मुश्किल होता है ऐसा मानते है, आप घर बैठे शेयर मार्केट सीख सकते है घर बैठे ही इन्वेस्टिंग शुरू कर सकते है। शेयर मार्केट को सीखने के रास्ते क्या है देखते है:

1. किताबें पढ़कर: घर बैठे शेयर मार्केट सीखने के लिए शेयर मार्केट किताब को पढना बहुत सहीं तरीका है। वो भी ऐसी किताबें जिसे एक्सपीरियंस और सक्सेसफुल इन्वेस्टर्स ने लिखी हो।

2. एक मेंटर: एक मेंटर आपको शेयर मार्केट के बारेमे सहीं और प्रैक्टिकल ज्ञान दे सकता है, आपका मेंटर एक एक्सपीरियंस को भरोसे मंद व्यक्ति होना चाहिए जो आपको शेयर मार्केट सिखा सके। ये मेंटर कोई भी हो सकता है, एक दोस्त, पडोसी, रिश्तेदार या एक entreprenuer जिसके पास शेयर मार्केट की अच्छी नॉलेज हो।

3. ऑनलाइन कोर्सेज: आजकल ऑनलाइन इन्टरनेट से सारी चीजों जान सकते है ऑनलाइन बहुत सारी वेबसाइट है जिनके सर्टिफाइड कोर्सेज को सीख सकते है और घर बैठे इन्वेस्टिंग शुरू कर सकते है।

4. प्रैक्टिस: शेयर मार्केट की नॉलेज हासिल करने के बाद आपको खुद मैदान में उतरना चाहिए आप जब छोटे अमाउंट से शेयर मार्केट इन्वेस्टिंग शुरू करते है तो आप खुद से बहुत साड़ी चीज़े सीखते है जिसे आपको कोई भी नहीं सिखा सकता। इसलिए खुद से अच्छी रिसर्च करना, शेयर्स खरीदना और बेचना सीखिए।

2. शेयर को खरीदकर और बेचकर पैसे कमाएं।

2. Shares को खरीदकर और बेचकर - 10 तरीके शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए

शेयर मार्केट में पैसे कमाने के लिए शेयर्स को खरीदना और बेचना होता है, किसी कंपनी के शेयर्स पर रिसर्च करने के बाद लगे के इन की वैल्यू बढ़ सकती है तो इन्वेस्टर्स शेयर्स को खरीदते है और जब इन शेयर्स के दाम बढ़ते है तो इन्वेस्टर्स इन को बेचते है।

शेयर्स को खरीदने और बेचने के लिए आपको अपने ब्रोकर के दिए गये प्लेटफार्म पर जाना होगा ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट से लॉग इन करना होगा और कंपनी सर्च करके आर्डर प्लेस करना होगा। इस तरहा आप शेयर्स खरीदके और बचके पैसा कमा सकते है।

3. इंट्राडे ट्रेडिंग करके पैसे कमाए।

3. Intraday trading करके पैसे कमाए - 10 तरीके शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए

सिक्योरिटीज जैसे शेयर्स, बोंड्स, कमोडिटीज, आदि का खरीदना और बेचना एक ही दिन में इसको इंट्राडे ट्रेडिंग कहते है। कियोंकि ये कम समय के लिए होता है इसलिए इसे ट्रेडिंग कहते है। इंट्राडे ट्रेडिंग में जियादा रिस्क होता है लॉन्ग-टर्म इन्वेस्टमेंट के मुकाबले।

इसकी रिसर्च में कंपनी फंडामेंटल, मार्केट का करंट स्सनेरियो और मैक्रो इकनोमिक फैक्टर, आदि शामिल है। अपने इन्वेस्टमेंट रिजल्ट को ट्रैक करते रहे चाहे प्रॉफिट हो या लोस आपको क्या काम करता है और क्या नहीं ये समज आयेगा। पुराने परफॉरमेंस को ध्यान में रखकर आप भविष्य के ट्रेडिंग फैसलों को बेहतर बना सकते है।

4. टेक्निकल एनालिसिस सीखकर पैसे कमाएं।

4. Technical Analysis सीखकर

शेयर्स खरीदने से पहले टेक्निकल एनालिसिस करना चहिए, चार्ट्स और पैटर्न्स की स्टडी को टेक्निकल एनालिसिस केहते है जिसमे रिस्क मैनेजमेंट और बिहेवियरल इकोनॉमिक्स भी शामिल है। टेक्निकल एनालिसिस को सीखने के लिए आपको इसके ज़रूरी कांसेप्ट सीखने चाहिए। टेक्निकल एनालिसिस को आप किताब और ऑनलाइन कोर्सेज से सीख सकते है।

5. लॉन्ग-टर्म इन्वेस्टिंग से पैसे कमाएं

5. Long-term investing करे

लॉन्ग-टर्म इन्वेस्टमेंट में प्रॉफिट के चांसेस जियादा हो सकते है। फिर चाहे आप बड़े मल्टीनेशनल कम्पनीज में इन्वेस्ट करे या नये बिज़नेस में इन्वेस्ट करे जो आगे बड़ा बिज़नस बन सकते है। लॉन्ग-टर्म इन्वेस्टमेंट का सबसे बड़ा एडवांटेज ये है के हाई रिटर्न्स मिल सकते है।

इसका नुक्सान है टैक्स, अगर आपके डिविडेंड रिटर्न्स की वैल्यू 10 लाख से जियादा होगी 10% टैक्स रेट देना होता है। रिसर्च करके अच्छे कंपनी में लॉन्ग-टर्म इन्वेस्टमेंट करके पैसा कमा सकते है।

AD

Unlock the power of smart investing! Open a free Upstox Demat Account today.

Open an Account

6. डिविडेंड देने वाले शेयर मे इन्वेस्ट करके पैसे कमाएं

6. Devidend देने वाले shares मे invest करके- 10 तरीके शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए

जब कोई कंपनी प्रॉफिट कमाती है और उसमे का कुछ हिस्सा को पे करने का तय करती है तो इसे डिविडेंड कहते है। आसान भाषा में कहे तो कंपनी को प्रॉफिट होने पर इन्वेस्टर को कुछ हिस्सा या पूरा बाट सकती है इसे डिविडेंड कहते है ये इन्वेस्टर्स के लिए एक तरहा का इनकम हो जाता है। कुछ इन्वेस्टर ऐसी कंपनियां ढूंडकर इन्वेस्ट करते है जो डिविडेंड देती है, आप भी डिविडेंड देने वाली कंपनियों के शेयर में निवेश करके पैसे कमा सकते है।

7. रुमौर से बचे फैक्ट पर ध्यान दें

7. Rumours से बचे facts पर ध्यान दे

रुमौर्स शेयर मार्केट में अच्छा असर करते है कियोंकि इससे इन्वेस्टर्स फैसले लेते है, कोई भी नया इवेंट्स, जिसकी अनाउंसमेंट कुछ दिन पहले, कुछ महीने पहले या कुछ साल पहले ही मिलती है उन इवेंट्स के आउटकम को इन्वेस्टर्स प्रेदिक्ट करते है और इन्वेस्टमेंट डिसिशन लेते है, इवेंट्स जैसे नेशनल इलेक्शन, मोनेटरी पालिसी, यूनियन बजट, ज़रूरी इकनोमिक डाटा रिलीज़, आदि। इससे इन्वेस्टर और मीडिया में बहुत चर्चा होती है।

कंपनी लेवल में ये इवेंट्स हो सकते है earning अनाउंसमेंट, प्रोडक्ट लौन्चेस, आदि। लोग इन इवेंट्स के रिजल्ट को और इनका असर शेयर प्राइस पर क्या होगा ये प्रेडिक्ट करने लगते है। कभी कभी गलत rumours की वजह से लोग फैसले लेते है और घाटा कर बैठते है, इसलिए आप जो भी न्यूज़ या गॉसिप देखते या सुनते है तो एक बार सहीं सोर्स से वेरीफाई करे और अपना पूरा ध्यान facts पर रखे, Rumours बनाये हि इसलिए जाते है ताके आप उसमे फस जायें।

8. लालच और डर पर काबू करें।

8. लालच और डर पर काबू करें- 10 तरीके शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए

बहुत सारे इन्वेस्टर ऐसा मानते है के इन्वेस्टिंग के वक़्त इमोशन इफ़ेक्ट करते है। ट्रेडिंग करते समय इमोशन को साइड में रखन चहिये या कण्ट्रोल करना चहिये, कियोंकि इन्वेस्टिंग में बहुत सारे रिस्क होते जो सिस्टेमेटिक और अन-सिस्टेमेटिक जिनसे बचने के लिए स्ट्रेटेजीज को इस्तेमाल करना होता है।

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग मे कंपनी के फंडामेंटल्स और परफॉरमेंस को समजना होता है लेकिन जब आप इमोशनल होकर ट्रेड करते है तो इन ज़रूरी चीजों को भूल जाते है। हम इंसान है हम सब मे इमोशन होते है लेकिन जब स्टॉक मार्केट की बात अति है तो हमें इमोशन को दूर रखना चहिये।

9. Deversify करके पैसा कमाए।

9. Deversify करके पैसा कमाए- 10 तरीके शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए

आपके इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो को diversfy इसलिए किया जाता है ताके रिस्क और रिवॉर्ड दोनों बैलेंस रहे, रिस्क को कम करने का एक तरीका डायवर्सिफिकेशन भी है। डायवर्सिफिकेशन करने का पर्थम मकसद प्रॉफिट को बढ़ाना नहीं बलके मार्केट वोलाटिलिटी के असर को कम करना होता है।

आपको सारी इन्वेस्टमेंट एक कंपनी में नहीं बल्कि अपने इन्वेस्टमेंट को अलग अलग कंपनी या सिक्योरिटीज में इन्वेस्ट करना चहिये ताके रिस्क भि बटे। इस तरहा आप अपने पोर्टफोलियो को diversify करने रिस्क कम कर सकते है और पैसे बचा सकते है।

10. रेफेर करके पैसे कमाएं।

10. Refer and Earn का इस्तेमाल करे

शेयर बाजार से पैसे कमाने का दसवां तरीका है रेफेर एंड अर्न। जब आप को इन्वेस्टिंग करना होता है तो ब्रोकर से डीमैट अकाउंट खोलते है, आपको अपने दोस्तों या जानने वालों को डीमैट अकाउंट खोलवाने के लिए ब्रोकर को रेफेर करना होता है लिंक पर क्लिक करके अकाउंट खोलना होता है।

जब एक सक्सेसफुल डीमैट अकाउंट आपके रेफेरल से खोला जाता है तो आपको कुछ कमीशन मिलता है, ब्रोकर्स जैसे Upstox, एंजेल ब्रोकिंग, ज़ेरोधा, ये प्रोग्राम चलाते है। इस तरह आप refer & earn से पैसा कमा सकते है। तो ये थे शेयर बाजार से पैसे कमाने के तरीके।

AD

Unlock the power of smart investing! Open a free Upstox Demat Account today.

Open an Account

शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए (बोनस तरीकें)

★ IPO मे निवेश करके शेयर मार्केट में पैसे कमाए

जब कोई कंपनी पहली बार प्राइवेट कारपोरेशन से पब्लिक के लिए शेयर्स ऑफर करती है, प्राइमरी मार्केट में तो इस प्रोसेस को IPO कहते है। IPO यानि ‘इनिशियल पब्लिक ओफ्फेरिंग’। अगर आप रिसर्क करके सहीं कंपनी के IPO के लिए अप्लाई करते है तो आपको फायदा हो सकता है।

अच्छे कंपनी IPO में निवेश करने से शोर्ट-टर्म में लिस्टिंग गेन का फायदा होता है और लॉन्ग-टर्म में अच्चा रिटर्न्स मिल्स एकता है। आपको हर IPO में निवेश नहीं करना चहिये रिसर्च करके, कंपनी की वैल्यूएशन देखे, IPO का उद्देश्य जाने, बिज़नेस मॉडल देखे, कंपनी की पहली की परफॉरमेंस देखे, तभी निवेश करे ये साड़ी जानकारी आपको सेबी की वेबसाइट में DRHP पर मिलेगी। IPO से आप शेयर मार्केट में अच्चा पैसा कमा सकते है।

★ SIP के ज़रिये पैसा कमाए

SIP यानि ‘सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान’ एक disciplined मेथड है, म्यूच्यूअल फंड्स में इन्वेस्ट करने का। एक फिक्स्ड अमाउंट इन्वेस्ट करके अपना पोर्टफोलियो बना सकते है जैसे 1,000 रुपे रेगुलरली मंथली या annually इन्वेस्ट कर सकते है अपने इच्छा से।

एक बार शुरू करते है तो अमाउंट ऑटोमेटिकली ECS से डिदक्ट होते है, आपको मेहनत करने की ज़रूरत नहीं होती। SIP से एक descipline इन्वेस्टमेंट कर सकते है, कम इन्वेस्टमेंट अमाउंट से शुरुवात कर सकते है, diversified इन्वेस्टमेंट होगी और कोम्पौन्डिंग का फायदा भी होगा। ये दोनों तरीके भी शेयर बाज़ार से पैसे कमा सकते है।

न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए?

लोग शेयर मार्केट में अपना पूरा पैसा लगते है बिना सोचे समझे इर कर्ज़ में डूब जाते है। आपको ऐसा नहीं करना अगर आप पहली बार निवेश कररहे है तो कम पैसों से शुरू करे।

अपनी सेविंग का कुछ हिस्सा निवेश करे या उस अमाउंट का इस्तेमाल करे जिसके लोस होने पर आप बर्दाश कर सकते है लोन लेकर निवेश ना करें, जब आप निवेश से पैसे कमाते है तो उन पैसों को फिरसे इन्वेस्ट कर सकते है। आप कितना पैसा निवेश कर सकते है ये आपके रिस्क टॉलरेंस डिपेंड है। आप जितना भी पैसा निवेश करे रिसर्च करें, कम अमाउंट से शुरुवात करें।

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले क्या सावधानी रखनी चाहिए?

स्टॉक-मार्केट-में-निवेश-करने-से-पहले-क्या-सावधानी-रखनी-चाहिए

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले इन बातों का ध्यान रखे, अगर आप इन बातों को नहीं जानते तो आपका नुक्सान हो सकता है शेयर मार्केट में।

1. अपने पर्सनल फण्ड का इस्तेमाल करे इन्वेस्टमेंट करने के लिए।

2. अपनी साड़ी इन्वेस्टमेंट किसी एक कंपनी में ना करें।

3. हमने जो तरीके बताएं है आप पहले किसी एक से शुरुआत करें सबमे ध्यान ना दें।

4. जल्दबाजी ना करें धर्य रखे।

5. टेक्निकल एनालिसिस और कंपनी फंडामेंटल पर ध्यान दें।

6. छोटे अमाउंट से शुरात करें और शेयर मार्केट सीखते रहे।

7. ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी बनाये उसी को फॉलो करे।

8. कंपनी की हिस्ट्री और प्रेजेंट देख और समजकर फ्यूचर बताया जा सकता है।

9. लालच से बचे और इमोशन को कण्ट्रोल करे।

10. हमेशा अपने कंपनी न्यूज़, मार्केट न्यूज़से अपडेटेड रहे और इन्वेस्टमेंट को ट्रैक करते रहे।

FAQ

शेयर मार्केट से शेयर कैसे खरीदें?

शेयर मार्मेंकेट शेयर्स खरीदने के लिए आपके पास डीमेट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट होना चाहिए, फिर आप ब्रोकर के दिए गये प्लेटफार्म पर जाकर शेयर्स खरीदने के लिए आर्डर प्लेस कर सकते है। शेयर्स खरीदने की डिटेल जानकारी इस आर्टिकल को पढ़े।

शेयर मार्केट कैसे सीखें?

शेयर मार्केट सीखना मुश्किल नहीं है बस आपको सीखना शुरू करना चाहिए, बुक्स, ऑनलाइन कोर्सेज, वेबसाइट, ब्लॉग, यूटूब, आदि से शेयर मार्केट सीखे

शेयर मार्केट को कोण चलता है?

स्टॉक मार्केट इंडिया को सेबी (सिक्योरिटीज एक्सचेंज बोर्ड ऑफ़ इंडिया) रेगुलेट करती है।

शेयर मार्केट के लिए बेस्ट बुक?

हमने इस पर एक डिटेल आर्टिकल लिखा जिसमे हमने हिंदी भाषा में लिखे बेस्ट शेयर मार्केट किताबों के बारेमे बताया है।

शेयर मार्केट कब खुलता है?

भारतीय स्टॉक मार्केट की नार्मल टाइमिंग है 9.15 am से 3.30 pm तक। इस बेच आप शेयर्स को खरीद और बेच सकते है, हर सैटरडे और सन्डे को शेयर मार्केट नोर्मल्ली बंद होती है।

निष्कर्ष

तो ये थे शेयर मार्केट से पैसा कमाने के तरीके, जिन्हें सीखकर आप अच्चा ख़ासा पैसा कमा सकते है। शेयर मार्केट में किसी भी तरीके से पैसा कमाने के लिए आपको शेयर मार्केट सीखना होगा।

ये भी पढ़े:

4.3/5 - (29 votes)

Leave a Comment