टॉप 15 तरीके मोबाइल फोन में पैसे कैसे कमाए?

आज हम आपको इस आर्टिकल में मोबाइल फोन से पैसे कमाने के टॉप 15 तारीको के बारे में जानकारी देंगे अपनी मर्जी से किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके अपने मोबाइल फोन से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं.

Table of contents

मोबाइल से पैसा कमाने के लिए क्या ज़रूरी है?

  • ऑनलाइन मोबाइल फोन से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक स्मार्टफोन होना जरूरी है.
  • स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए.
  • आप जिस भी तरीके का इस्तेमाल करके पैसा कमाना चाहते हैं उसकी जानकारी या स्किल होना चाहिए.

मोबाइल फोन में पैसे कैसे कमाए । Phone se Paise Kaise Kamaye

1. इन्स्टाग्राम और फेसबुक से पैसे कमाएं।

1. इन्स्टाग्राम और फेसबुक से पैसे कमाएं।

आज के समय में इंस्टाग्राम से बहुत सारे लोग कंटेंट बनाकर पैसे कमा रहे हैं, इंडिया में आज ज्यादातर यंग ऑडियंस इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करती है और पुरानी ऑडियंस आज भी फेसबुक का इस्तेमाल करती है, इंस्टाग्राम और फेसबुक को एक साथ चलाना बहुत आसान होजाता है।

मोबाइल पर इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं, इंस्टाग्राम के जरिए मोबाइल से पैसे कमाने के लिए कुछ पॉपुलर तरीके हैं: 

1. ब्रांड के लिए स्पॉन्सरपोस्ट बनाकर पैसे कमा सकते हैं।

आपकी niche से जुड़े कंपनी कर ब्रांड के प्रोडक्ट्स को आप अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं। हर इंडस्ट्री के ब्रांड इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर को ढूंढते हैं जिनके पास एक्टिव फॉलोइंग हो और जिनकी इंगेजमेंट रेट अच्छी है। स्पॉन्सरशिप के लिए आपके पास ठीक-ठाक फॉलोअर्स होने जरूरी है। मोबाइल का इस्तेमाल करके इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा पैसा स्पॉन्सरशिप से ही कमा सकते हैं।

2. मोबाइल पर इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का दूसरा तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग। 

एफिलिएट मार्केटिंग यानी आप दूसरे ब्रांड या कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विसेज को प्रमोट करते हैं अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर और हर सेल पर आपको कमीशन मिलता है। आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के रिलेटेड ब्रांड के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करें और उन प्रोडक्ट्स को अपने इंस्टाग्राम बायो में डालें और अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर भी डाल सकते हैं। जब भी कोई लिंक पर क्लिक करके प्रॉडक्ट खरीदता है तो आपको उस पर कमीशन मिलता है।

3. वर्चुअल अस्सिटेंट बन कर भी पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपको अच्छे से इंस्टाग्राम मैनेज करना आता है, तो आप बहुत सारे इनफ्लुएंसर की मदद कर सकते है उनके छोटे-बड़े टास्क करने के लिए. वर्चुअल अस्सिटेंट बनने के बाद आपको हर घंटे के या हर महीने के पैसे मिल सकते हैं। वर्चुअल अस्सिटेंट के तौर पर आपका काम होते हैं स्पॉन्सरशिप के रिक्वेस्ट को फिल्टर करना, फेक फॉलोअर्स पहचानना, एड्स रन करना, कंटेंट/पोस्ट शेड्यूल करना, डीएमएस और कमेंट के रिप्लाई देना आदि।

4. इंस्टाग्राम पर अपने फोटोस और वीडियोस भेचकर पैसे कमा सकते हैं। 

इंस्टाग्राम पर जो दिखता है वही बिकता है, इसलिए ज्यादा अच्छे दिखने वाले प्रॉडक्ट्स और फोटोस ही बढ़िया परफॉर्म करते हैं। इंस्टाग्राम पर आप अपने फोटोस, ड्राइंग्स, वीडियोस, पेंटिंग्स, एनिमेशन और दूसरे वर्चुअल प्रोडक्ट्स को भेच सकते हैं। अगर आपके फोटोस अच्छे होते है तो वह फोटोस अच्छे भाव में बिकते हैं। अच्छे धाम पर बिकने के लिए आपके फोटोस ओरिजिनल होने चाहिए और क्रिएटिव होने चाहिए। इन्स्टाग्राम से पैसा कामने का पूरा तरीका?

मोबाइल पर फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?

आज के समय में फेसबुक को यूजर्स पहले की तरह इस्तेमाल नहीं करते लेकिन आज भी फेसबुक पर तीन बिलियंस से ज्यादा यूजर्स एक्टिव है। आज भी फेसबुक से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं चलिए उन तरीकों को जानते हैं: 

1. फेसबुक से पैसे कमाने का पहला तरीका है इन-स्ट्रीम एड्स का इस्तेमाल करना।

इन-स्ट्रीम एड्स का मतलब होता है ऐसे ऐड जो वीडियो के बीच में या वीडियो के बाद आते है., यह ऐड 5 से 15 सेकंड के होते हैं। इन-स्ट्रीम एड्स चलाने के लिए आपके पास कम से कम 10,000 फॉलोअर्स होने चाहिए और वीडियो की लेंथ 1 मिनट से ज्यादा होनी चाहिए तभी आप अपनी वीडियो पर इन-स्ट्रीम एड्स चला कर फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं।

2. फन सब्सक्रिप्शन का इस्तेमाल करके भी आप फेसबुक से हर महीने पैसे कमा सकते हैं।

 फेसबुक पेज को चलाने के लिए फॉलोअर्स आपको सपोर्ट कर सकते हैं इस फीचर के जरिए। बहुत सारे ब्रांड और क्रिएटर्स जिनके अच्छे खासे एक्टिव फॉलोअर्स है वह अपने पेज को इस फीचर के जरिए मोनेटाइज करते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल आप तभी कर पाएंगे जब आपको इसका इनविटेशन मिलेगा।

3. फेसबुक पर आप ब्रांड के साथ कोलैबोरेट करके भी पैसे कमा सकते हैं। 

आपके नीच (niche) से जुड़े किसी अच्छे ब्रांड के साथ कोलैबोरेट करके, आप अपनी ऑडियंस को बढ़ा सकते हैं, बहुत सारे कंपनी नई ऑडियंस तक पहुंचाने के लिए, ब्रांड अवेयरनेस फैलाने के लिए इनफ्लुएंसर्स/ कंटेंट क्रिएटर के साथ कोलैबोरेट करते हैं।

4. फेसबुक स्टार्स की मदद से पैसे कमा सकते हैं। 

इस फीचर में फंस आपके लिए स्टार्टस खरीदते हैं और स्फिर जब वह आपके लाइव स्ट्रीम्स या रियल देखते हैं तब वह आपको स्टार भेज सकते हैं। आपको मिले हर स्टार पर फेसबुक 0.01 डॉलर पे करता है। इस तरह से आप अपने फोन से डायरेक्ट पैसे कमा सकते है। 

5. ऑनलाइन पैड इवेंट्स (Paid Events) चलाके पैसे कमा सकते हैं। 

जिस तरह से ऑफलाइन पेड इवेंट्स चलाए जाते हैं उसी तरीके से फेसबुक पर ऑनलाइन पेड इवेंट्स चलाए जा सकते हैं. इसमें आपके फॉलोअर्स आपके लाइव वीडियो में एक्सेस पाने के लिए वन टाइम फीस पे करते है, इसका कुछ पर्सेंट कमीशन फेसबुक रखता है। इस तरह से अपने फेसबुक पेज पर पेड इवेंट्स के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

2. यूटूब से पैसे पैसे कमाएं।

2. यूटूब से पैसे पैसे कमाएं।

गूगल के बाद आज सबसे ज्यादा यूट्यूब इस्तेमाल किया जाता है, यूट्यूब एक वीडियो कंटेंट प्लेटफार्म है, जिस पर आप किसी भी प्रकार का क्वालिटी कंटेंट अपलोड करके सब्सक्राइबर्स बढ़ा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। यूट्यूब से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जैसे:

1. यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के जरिए एड्स चलाकर पैसे कमाए।

यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे पोपुलर तरीका है यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के ज़रिये एड्स चलाना। आप यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के मेंबर तभी बन सकते हैं जब आप का यूट्यूब चैनल में 1000 से ज्यादा सब्सक्राइबर होना चाहिए और पूरे चैनल का वॉच टाइम 4000 घंटे से ज्यादा होना चाहिए।

यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम को अप्लाई करने से पहले आपका यूट्यूब चैनल युटुब के मोनेटाइजेशन पॉलिसीज को फॉलो करना चाहिए। यूट्यूब पर अपने लॉन्ग फॉर्म वीडियो और शॉट्स पर भी ऐड चला कर पैसे कमा सकते हैं. इसे अप्लाई करने के लिए अपने यूट्यूब स्टूडियो के ‘Earn’ सेक्शन में जाए, गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करने के बाद एक महीने के अंदर आपका यूट्यूब चैनल रिव्यू होकर जवाब आ जाएगा कि आपका चैनल अप्रूव हुआ है या नहीं।

2. यूट्यूब पर एफिलिएट मार्केटिंग करके मोबाइल से पैसे कमाए।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए बिगनर के लिए सबसे अच्छा रास्ता है एफिलिएट मार्केटिंग करना। अगर आप प्रोडक्ट रिव्यू जैसे वीडियो बनाते हैं तो आपके नीच में ऐसे प्रोडक्ट्स ज़रूर होंगे जिनकी आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको किसी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा जैसे अमेजॉन एसोसिएट्स एफिलिएट प्रोग्राम, इसे ज्वाइन करने के बाद आपको वहां पर प्रोडक्ट के लिंक मिलते हैं, यह लिंक यूनिक होते हैं जिनमें आपके अकाउंट की जानकारी होती है. इस लिंक को आप अपने यूट्यूब चैनल के डिस्क्रिप्शन में डाल सकते हैं।

आपके द्वारा प्रमोट किए गए लिंक को क्लिक करके अगर कोई प्रॉडक्ट खरीदता है तो आपको उस पर कमीशन मिलता है, जब भी कोई आपके लिंग के जरिए प्रॉडक्ट खरीदता है तब-तब आपको कमीशन मिलता रहेगा।

3. यूट्यूब पर ब्रांड के साथ स्पॉन्सरशिप करके पैसे कमाए।

जो कंपनी या ब्रांड आपकी ऑडियंस में इंटरेस्ट रखते हैं वह अपना ब्रांड या प्रोडक्ट प्रमोट करने के लिए आपसे कांटेक्ट कर सकते हैं। जब आपके यूट्यूब वीडियोस अच्छा परफॉर्म करते हैं तो आप खुद ब्रांड के साथ डायरेक्ट कांटेक्ट कर सकते हैं। 

ब्रांड के साथ डील करके स्पॉन्सर कंटेंट प्रमोट करने के लिए आपको एक ही बार पैसा दिया जा सकता है, या फिर हर सल के बदले कमिशन मिल सकता है। अगर आप अपने वीडियो में एडवर्टाइज करते हैं, तो इसकी जानकारी वीडियो डिटेल्स के बॉक्स में एडिट करके यूट्यूब को देना होता है।

4. यूट्यूब पर मर्चेंडाइज (Merchandise) बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपके पास मर्चेंडाइज है तो आप अपनी वीडियो के नीचे लिंक दे सकते हैं। आप अपने टी-शर्ट या एसेसरीज को खरीदने के लिए लिंक अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में डाल सकते हैं।

फिजिकल प्रोडक्ट बेचने के लिए आपको रॉ मटेरियल खरीदना होगा और मैन्युफैक्चरर ढूंढना होगा, लेकिन आपडाउनलोड किए जाने वाले आइटम्स को भी बेच सकते हैं जैसे इ-बुक्स, आर्ट प्रिंट्स, वर्चुअल क्लासेस, आदि।

5. मेंबरशिप ऑफर करके पैसे कमा सकते हैं।

आप अपने फेन को मेंबरशिप देकर भी पैसे कमा सकते हैं, इसमें आपके सब्सक्राइबर्स एक छोटी सब्सक्रिप्शन फीस देते हैं एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए। इसके लिए आप patreon जैसे पॉपुलर थर्ड पार्टी मेंबरशिप प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर यूट्यूब के ही मेंबरशिप फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इसके लिए यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के लिए एलिजिबल होना जरूरी है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए इन टिप्स को हमेशा याद रखें:

आप जितने ज्यादा वीडियो बनाएंगे watching hour कंप्लीट करना उतना ही आसान हो जाएगा।

जितना ज्यादा आप किसी एक स्पेसिफिक केटेगरी में कंटेंट बनाते है उतना ज्यादा आपको देखने वाले लोग सब्सक्राइब करेंगे।

मजेदार और क्वालिटी कंटेंट पर ज्यादा व्यूज आते है।

विडियो टाइटल और थंबनेल का अपना अलग महेत्व है, कियोंकि लोग इन्हें देखकर ही विडियो देखना है या नहीं तय करते है।

3. एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा फोन में पैसे कैसे कमाए।

अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके एफिलिएट मार्केटिंग के तरीके पैसे कमा सकते हैं, एफिलिएट मार्केटिंग यानी आप अपने सोशल मीडिया या अपने दोस्तों को किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को शेयर करते हैं, जब आपके द्वारा किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करने पर कोई और उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो उस कंपनी के द्वारा आपको कमीशन दिया जाता है इसी को एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं।

हर एफिलिएट प्रोग्राम में आपके लिए एक यूनिक लिंक होता है जिसको आप शेयर कर सकते हैं, इस लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदने पर आपको कुछ पर्सेंट कमीशन मिलता है जो की अलग-अलग एफिलिएट प्रोग्राम में अलग-अलग कमीशन होता है।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपके पास सोशल मीडिया प्रसेंस होना चाहिए यानी ठीक-ठाक फॉलोअर्स होने चाहिए, या फिर आप अपने दोस्तों को या फैमिली मेंबर्स को रेफर करके भी एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत कर सकते हैं। 

जब आपका दोस्त आपके लिंग पर क्लिक करके एफिलिएट प्रोडक्ट को खरीदता है तो प्रोडक्ट की डिलीवरी और पेमेंट हो जाने के बाद आपको कमीशन मिलता है, इस कमीशन अमाउंट को आप सीधा अपने बैंक अकाउंट में विड्रोल कर सकते हैं। 

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपके पास किसी खास स्किल के होने की जरूरत नहीं पड़ती, बस आपको अपना एफिलिएट लिंक सही से शेयर करने आना चाहिए और सही लोगों को शेयर करने आना चाहिए जो आपके लिंग पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदें। 

भारत के सबसे बेस्ट और हाई पेइंग एफिलिएट प्रोग्राम है:

  1. अमेजॉन एसोसिएट्स
  2. Clickbank
  3. Earnkaro
  4. फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम
  5. MaxBounty
  6. MarketHealth
  7. VCommission
  8. HostGator
  9. रिसेलर क्लब
  10. बिगरॉक एफिलिएट
  11. Pabbly एफिलिएट

4. गेम खेलकर मोबाइल से पैसे कमाएं।

4. गेम खेलकर मोबाइल से पैसे कमाएं।

ऐसे बहुत सारे गेम्स है जो एंटरटेनमेंट और टाइम पास करने के लिए खेले जाते लेकिन कुछ गेम ऐसे भी है जिनसे रीयल पैसे कमा सकते हैं। 

नीचे हमने बहुत सारे एंड्रॉयड और आईफोन मोबाइल्स में खेले जाने वाले Earning एप्स के बारे में बताया है इन ऐप्स से लाखों भारतीय पैसे कमा रहे हैं, जिसे आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं:

डिस्क्लेमर: ये लिस्ट सिर्फ गूगल प्ले स्टोर पर उनके रेटिंग्स और डाउनलोड्स के हिसाब से बनाई गई है, Perfectalex.in वेबसाइट इन एप्स को स्पॉन्सर या प्रमोट नहीं करती है।

  1. Winzo
  2. Paytm First Games
  3. Ace2three
  4. Zupee
  5. Rummy Culture
  6. Vision11
  7. Gamezy GetMega
  8. PokerBaazi
  9. RummyCircle
  10. Adda52
  11. Hungama Games
  12. mGamer
  13. Gamethon
  14. PlayerzPot
  15. Mistplay
  16. Sweatcoin।

क्या ये गेम्स लीगल होते है?

जब तक के गेम या प्लेटफार्म सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त (recognized) है तब तक ये लीगल है। आपको किसी भी गेम को इंस्टॉल करने से पहले थोड़ी सी रिसर्च करनी चाहिए यानी गूगल प्ले स्टोर पर रिव्यूज पढ़ने चाहिए, जो लोग इन गेम्स को खेलते हैं उनके रिव्यूज पढ़ने चाहिए तब आपको पता चलेगा कि गेम लीगल और रियल है या नहीं।

5. फ्रीलांसिंग के ज़रिये फोन में पैसे कैसे कमाए।

5. फ्रीलांसिंग के ज़रिये फोन में पैसे कैसे कमाए।

अगर आप अपने 9 से 5 जब से परेशान है या फिर आप अपने जॉब के साथ साइड बिजनेस एक-दो घंटे निकाल कर करना चाहते है तो आपको फ्रीलांसिंग करके पैसा कमाना चाहिए। 

आज के समय में फ्रीलांसिंग एक बहुत ही पॉपुलर तरीका है पैसे कमाने का। फ्रीलांसिंग करके बहुत सारे लोग पैसे कमा रहे हैं क्योंकि इसको आप घर बैठ कर सकते हैं अपने टाइम पर कर सकते हैं यानी आप अपने बॉस खुद होंगे।

क्योंकि आज के समय में फ्रीलांसर बहुत हो चुके हैं इसलिए फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने में वक्त लगता है स्किल लगती है। फ्रीलांसिंग में किन जॉब्स को करके पैसा कमाया जाता है?

  1. कंटेंट राइटिंग
  2. वर्चुअल एसिस्टेंट
  3. सोशल मीडिया मैनेजर
  4. ग्राफिक डिजाइनर
  5. वेब डेवलपर
  6. ऑनलाइन सिखाना
  7. ई-कॉमर्स सेलर
  8. फोटोग्राफर
  9. वीडियो एडिटर
  10. प्रोग्राम्मर

जो हमने ऊपर फ्रीलांसिंग जॉब्स बताए हैं, इस तरह के बहुत सारे फ्रीलांसिंग जॉब्स होते हैं आपको इनमें से जो भी स्किल आती है आप उसका इस्तेमाल करके फ्रीलांसिंग से पैसे कमा सकते हैं या फिर आपको जिस फील्ड में इंटरेस्ट है वह स्किल सीखकर फ्रीलांसिंग कर सकते हैं।

फ्रीलांसिंग में पैसे कमाने के लिए आपको हार्ड वर्क करना चाहिए और अपने स्किल पर ध्यान देना चाहिए। अपनी फ्रीलांसिंग स्किल को शोकेस करने के लिए और क्लाइंट्स के साथ काम करने के लिए आपको पहले फ्रीलांसिंग के पॉपुलर प्लेटफॉर्म्स पर अपना अकाउंट बनाना चाहिए और प्रोफाइल बनाना चाहिए। 

भारत के टॉप फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म्स है:  

  • Fiverr
  • LinkedIn
  • Freelancer।com
  • Upwork
  • FlexJobs
  • Guru।com
  • Toptal
  • 99designs
  • Dribbble
  • PeoplePerHour
  • ServiceScape.

6. रेफेर एंड अर्न से फोन से पैसे कैसे कमाए।

रेफर एंड अर्न मोबाइल एप्स से भी आप पैसे कमा सकते हैं, इन एप्स में पहले आपको लॉगिन करना होता है, उसके बाद आपको इस ऐप में यूनिक लिंक दिया जाता है इस लिंक को आप दूसरों को शेयर कर सकते हैं। 

आपके द्वारा शेयर किये गये लिंक पर क्लिक करके कोई इस ऐप में अकाउंट बनाता है तो आप उससे कुछ कमीशन पैसे कमा सकते हैं, या एक फिक्स्ड अमाउंट मिलता है। 

आप इस ऐप को उन्हीं लोगों को रेफर करें जिनकों आप इस्तेमाल करते हैं और उन्हीं लोगों को सेंड करें जो इन जैसे ऐप्स में इंटरेस्ट रखते हैं। अगर आपके सोशल मीडिया अकाउंट्स है तो आप वहां पर इन एप्स को रेफर करके पैसे कमा सकते हैं। 

डिस्क्लेमर: इन एप्स को हमारी वेबसाइट स्पॉन्सर या प्रमोट नहीं करती है इन एप्स को सब जानकारी के लिए बताया गया है। इन एप्स को इंस्टॉल करने से पहले अपनी थोड़ी रिसर्च जरूर करलें।

  • CashBoss  
  • Earn Talktime
  • Frizza
  • CoinSwitch Kuber
  • Fantasy Power 11
  • OneCode
  • BigCash
  • Zupee
  • Winzo
  • 11Challengers
  • EarnEasy
  • 5Paisa
  • Batball11
  • Vision11
  • EarnKaro
  • My11Circle
  • Meesho
  • Groww
  • MobiKwik
  • Cubber
  • Pocket Money
  • RozDhan
  • TaskBucks
  • CRED
  • Amazon Pay
  • Google Pay
  • PhonePe
  • IIFL Securities
  • Upstox
  • Paytm Money.

इन एप्स को आप अपने दोस्तों या फैमिली मेंबर्स को रेफर करके पैसे कमा सकते हैं। इन एप्स को रेफर करने के बाद आपको कमीशन मिलता है।

लेकिन यह हमेशा सुनिक्षित करें कि आप एक भरोसेमंद और लीगल ऐप को ही इस्तेमाल करें और रेफर करें। इन एप्स को इंस्टॉल करने से पहले उनके रिव्यु को पढ़ले और उनके टर्म और कंडीशंस को भी जान ले।

7. शेयर मार्केट अपने फोन से पैसे कैसे कमाए।

शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं, शेयर मार्केट में पैसा कमाने के लिए आप के पास डिसिप्लिन, रिसर्च, मार्केट की समझ और सबर की जरूरत पड़ती है। शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए आप किसी एक्सपट्र्स से कांटेक्ट कर सकते हैं या अपनी खुद की रिसर्च कर सकते हैं।

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए आपको ये तय करना होगा की आप किस कंपनी के शेयर में इन्वेस्ट करना चाहते है, इसके लिए आपको टेक्निकल एनालिसिस और फंडामेंटल एनालिसिस करनी होगी, अपनी खुद की रिसर्च करनी होगी। 

लॉन्ग टर्म में इन्वेस्ट करके हाई रिटर्न कमा सकते हैं दूसरे इन्वेस्टमेंट के मुकाबले, लेकिन यह भी हमेशा याद रखें कि हर इन्वेस्टमेंट में रिस्क होता ही है। एक फायदेमंद इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो बनाने के लिए आपको रिस्क और रिवॉर्ड के बैलेंस को समझना जरूरी है।

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए इन बातों को याद रखें?

● शेयर मार्केट में दो तरह के ट्रेडर्स होते हैं एक जो फंडामेंटल इन्वेस्टिंग करते हैं दूसरे वह जो शेयर मार्केट में सिर्फ कंपनी के शेर का दाम देखते हैं और तुक्का लगाते हैं और इन्वेस्टिंग करते हैं। आपको हमेशा फंडामेंटल इन्वेस्टिंग करनी है अपनी रिसर्च करके ही किसी कंपनी के शेयर्स में इन्वेस्ट करना है।

● शेयर मार्केट में या किसी दूसरे सिक्योरिटीज में इन्वेस्ट करने के लिए आपको खुद से सवाल पूछना होगा कि क्या आप रिस्क ले सकते हैं? अगर लॉस होता है तो क्या उसे बर्दाश्त कर सकते हैं? कोई भी अथॉरिटी या कंपनी आपको यह गारंटी नहीं दे सकती के आप जिस शेयर में इन्वेस्ट कर रहे हैं उसमें आपको फायदा ही होगा, जब आप इन्वेस्टिंग करते हैं तो आपको मेंटली और फिजिकली लॉस ओर प्रॉफिट के लिए रेडी होना जरूरी है खास करके लॉस के लिए।

● आपने ये जरूर सुना होगा कि लोग शेयर मार्केट में जाकर कर्ज में पड़ जाते हैं, अगर आप एक बिगनर है तो आपको उन्हीं पैसों को इन्वेस्ट करना चाहिए जिनकी आपको जरूरत नहीं है, और जब आप प्रॉफिट कमाते हैं तो उन्हीं पैसों को वापस इन्वेस्ट करें, शेर खरीदने के लिए कभी भी लोन ना ले।

● अपने इन्वेस्टमेंट गोल और रिस्क के हिसाब से स्ट्रेटजी बनाएं और इस पर कायम रहे, याद रखें कि यहां धैर्य की बहुत जरूरत होती है।

8. मोबाइल से फोटोज बेचकर पैसे कमाएं।

फटॉग्रफर्स जिनके पास स्किल होती है आज वह डिमांड में है, हर तरह के डिजिटल फोटोज को ऑनलाइन बेचकर मोबाइल से पैसे कमाए जा सकते हैं। 

एक फोटोग्राफर के तौर पर आप अपना साइड बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं या अपना कैरियर भी बना सकते हैं।

फोटोस को भेज कर पैसे कमाने के लिए सही प्लेटफार्म के बारे में जानना जरूरी है जहां पर आप अपने फोटोस और वीडियोस को भेच सकते हैं।

शुरुआत में आपको यह पता नहीं होगा कि अपनी फोटोस कहां भेचे इसलिए हम आपके लिए बताने वाले हैं कि आप कहां पर अपने फोटोस को भेच कर पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन फोटोस को  मोबाइल से भेच कर कितने पैसे कमा सकते हैं?

फोटोस को ऑनलाइन बेचकर आप कितने पैसे कमाएंगे यह अलग-अलग फैक्टर पर डिपेंड है जैसे उसकी क्वालिटी, क्रिएटिवनेस और यूनीकनेस पर निर्भर होता है। अपनी फोटोस को आप कहां पर भेच रहे हैं यह भी जरूरी है क्योंकि कुछ मार्केट प्लेस ज्यादा प्राइस देते हैं या अच्छा कमीशन देते हैं। 

लगातार आप अच्छे-अच्छे फोटोस अपलोड करते हैं तो इनके बिकने के चांसेस भी बढ़ते हैं। अपने ऑडियंस के साथ इंगेज करके रिपीट कस्टमर बढ़ा सकते हैं। 

खींची हुई फोटोस को भेचने के लिए ऑडियंस और मार्केट ट्रेंड्स की समझ होना भी जरूरी है। 

किस तरह के फोटो सबसे ज्यादा बिकते हैं?

आज के समय में बड़े कॉरपोरेशन, ग्राफिक डिजाइनर, मार्केटस, ब्लॉगर्स और वेबसाइट के ओनर्स अपने छोटे बड़े बिज़नेस के लिए सबसे ज्यादा स्टॉक इमेजेस खरीदते हैं। सबसे ज्यादा खरीदे जाने वाले फोटोस के प्रकार:

  • लोग 
  • ट्रैवल
  • काम करते हुए लोग 
  • प्रकृति
  • खाना 
  • शहर

मोबाइल्स फोटोस बचने के लिए टॉप 10 वेबसाइट्स?

  1. Shutterstock
  2. Adobe Stock
  3. SmugMug
  4. TourPhotos
  5. Alamy
  6. Etsy
  7. Fotomoto
  8. 500px
  9. PhotoShelter
  10. Snapped4u.

9. रिसेल्लिंग करके फोन से पैसे कैसे कमाए।

प्रोडक्ट की रिसेल्लिंग करके पैसे कमाए जासकते है। पैसे कमाने के इस मेथड में इन्वेस्टमेंट कम है और रिटर्न ज्यादा हैं। 

पिछले कुछ सालों में भारत में रिसेल्लिंग एप्स बहुत ज्यादा पॉपुलर हुए हैं। रिसेल्लिंग यानि प्रोडक्ट या सर्विसेज को खरीदना और बेचना प्रॉफिट कमाने के लिए। रिसेल्लिंग करने के लिए आज सबसे जियादा इ-कॉमर्स और सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया जाता है।

रिसेल्लिंग कैसे करें?

A. अपने इंटरेस्ट, मार्किट डिमांड और कम्पटीशन को ध्यान में रखकर एक niche चुनें।

B. सबसे पोपुलर प्रोडक्ट्स की रिसर्च करे, मार्किट ट्रेंड्स के ज़रिये कौनसे प्रोडक्ट की डिमांड मार्किट में है जानें।

C. अब भरोसेमंद सप्प्लियेर ढुडें, ऐसे सप्प्लिएर्स के साथ काम करे जिनके प्रोडक्ट्स की क्वालिटी अच्छी है, जिनके प्राइस सहीं है और जो टाइम पर डिलीवरी करते है।

D. अमेज़न और फ्लिप्कार्ट जैसे पोपुलर इ-कोम्मेर्स प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करके कस्टमर्स को बढ़ाएं।

E.  सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें जैसे फेसबुक, इन्स्टाग्राम, व्हाट्सऐप। इन प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके अपने प्रोडक्ट को शोकेस करे और कस्टमर से डायरेक्ट कनेक्शन बनायें।

F. इसके अलावा आप रिसेल्लिंग के लिए बनाये गये मोबाइल ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते है: 

  1. Meesho
  2. Poshmark
  3. Cashify
  4. Sonavi
  5. Cartley
  6. Resell Me
  7. OLX
  8. Quikr
  9. Amazon Seller
  10. Carousell
  11. yaari
  12. mine
  13. Women
  14. Shop-Matic App
  15. Glow-Road App
  16. Ap Shop 101
  17. eBay App
  18. Tun Tun
  19. RateS
  20. ZyMi

10. मोबाइल से Quora पर पैसे कमाएं।

कोरा दुनिया का सबसे बड़ा सवाल जवाब का प्लेटफॉर्म है, जिससे 300 मिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हर महीने जानकारी हासिल करते हैं। इसमें आप अपनी नॉलेज को देकर, सवाल पुचकार, फॉलोइंग बना सकते हैं और पैसे कमा सकते है। 

Quora से पैसे कैसे कमाए?

Quora से पैसे कमाने के दो रास्ते हैं:

1. Quora पार्टनर प्रोग्राम

Quora पार्टनर प्रोग्राम से आप Quora पर सवाल पूछ कर पैसे कमा सकते हैं. आपके द्वारा Quora पर पूछे गए सवाल से जेनरेट हुए एडवरटाइजिंग रेवेन्यू का कुछ हिस्सा आपको पे किया जाता है। इस फीचर के जरिए पैसे कमाने के लिए आपको Quora के द्वारा इनवाइट आता है, तभीआप इस प्रोग्राम के जारी पैसे कमा सकते हैं।

आपको इनवाइट आने के बाद सवाल पूछना शुरू कर सकते हैं, लेकिन Quora के गाइडलाइंस को स्ट्रिक्टली फॉलो करें आपके सवाल हाई क्वालिटी ओरिजिनल होने चाहिए और बहुत सारे लोगों को अट्रैक्ट करना चाहिए।

 2. Quora+

Quora+ एक सब्सक्रिप्शन सर्विस है जिससे Quora के यूजर्स अपने फेवरेट राइटर या क्रिएटर के एक्सक्लूसिव कंटेंट का एक्सेस ले सकते हैं। इस प्रोग्राम के लिए भी राइटर और क्रिएटर को इनवाइट किया जाता है. Quora+ पर इनवाइट करने के बाद आप लिखकर हाई क्वालिटी कंटेंट इस प्लेटफार्म पर पब्लिश करके पैसे कमा सकते हैं।

Quora+ के लिए एलिजिबल होने के लिए सबसे पहले आपको Quora के द्वारा इनवाइट किया जाना जरूरी है, इनवाइट मिलने के बाद ही आप लिखना शुरू कर सकते हैं और कंटेंट को पब्लिश करके पैसे कमा सकते हैं. आपका कंटेंट हाई क्वालिटी, ओरिजिनल होना चाहिए और इससे लोगों की मदद होनी चाहिए।  

इसके अलावा एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल करके भी पैसे कमा सकते है। आपके लिखे हुए जवाब को पढ़ने वाले लोग आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके खरीदारी करते हैं तो आपको उसका कमीशन मिलता है लेकिन याद रहे कि आपको अपने कंटेंट के रिलेटेड प्रोडक्ट या सर्विसेज को ही प्रमोट करना है।

Quora से आप कितना पैसा कमाएंगे यह अलग-अलग फैक्टर पर डिपेंड है जैसे कंटेंट की क्वालिटी, इंगेजमेंट रेट, एडवरटाइजिंग रिवेन्यू आदि।

Quora  से अच्छा पैसा कमाने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें:

हाई क्वालिटी में जवाब दे जिससे लोगों की मदद हो।

यह सुनिक्षित करें के जो आप लिख रहे हैं उसमें कोई भी गलती ना हो।

अपने जवाबों को सोशल मीडिया और दूसरे वेबसाइट पर प्रमोट करें।

ऐसे सवाल पूछे जिससे व्यूज और इंगेजमेंट ज्यादा जनरेट हो।

कंसिस्टेंट रहे और धैर्य से काम ले, फॉलिंग बनने में वक्त लगता है और पैसे कमाने में भी।

Quora मोनेटाइजेशन के लिए रिक्वायरमेंट है:

आप कम से कम 18 साल के होने चाहिए। 

आपका ठीक-ठाक Quora अकाउंट होना चाहिए। 

आपके पास एक वेरीफाइड पेयपल अकाउंट होना चाहिए। 

आपके कंटेंट पर एक महीने के अंदर 10,000 व्यूज कम से कम होने चाहिए। 

कंटेंट को Quora के पॉलिसीज और गाइडलाइंस के तहत पब्लिश करें।

इन सारे रिक्वायरमेंट को पूरा करने के बाद आप अपने Quora प्रोफाइल के अंदर ‘सेटिंग’ में जाकर मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। फिर जब आप अप्रूव हो जाते हैं तो Quora पर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

Note: इस समय Quora मोनेटाइजेशन का फीचर सिर्फ कुछ ही देशों के लिए अवेलेबल है, जिसमे हमारा देश भी शामिल है।

11. Ebooks बनाकर पैसे कमाएं।

Ebooks बनाकर लॉन्ग टर्म में आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. Ebooks को बनाने के बाद बहुत सारे वेबसाइट से है पर आप इन्हें भेच सकते हैं जैसे अमेजॉन किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग, स्मैश वर्ड, पेहिप, सेल्फी और गम रोड।

Ebooks को तैयार करने में सही फाइल टाइप का चुनाव भी जरूरी है, अलग-अलग फाइल टाइप में बना सकते हैं जैसे इंटरएक्टिव पीडीएफ, प्रिंटेबल पीएफ, मल्टीमीडिया/ html5 और EPUB। अपनी Ebooks को भेजने के लिए आपको अपनी ऑडियंस के बारे में पता होना चाहिए और एक अच्छा Ebooks कवर डिजाइन करें, फिर प्राइस तय करें और पब्लिश करके शेयर करें। 

Ebooks पैसिव इनकम के लिए क्यों सही है?

Ebooks बनाने में सिर्फ आपको एक बार मेहनत करनी होती है, उसके बाद आप लगातार पैसे कमाते जाते है. इ-बुक्स को बनाने के बादसिर्फ आपको सेल्स और मार्केटिंग पर ध्यान देना होता है। इबुक्स बनाने के लिए अपना खुद का समय ले जिसमें आप वैल्युएबल कंटेंट लिखे, इसके बाद ज्यादा समय तक के लिए इनकम जनरेट करके देगा। 

इसके लिए आपको ऐसा कंटेंट बनाना होगा जो एवरग्रीन (Evergreen) होगा जिसको बार-बार अपडेट करने की जरूरत नहीं होगी, इस तरह के कंटेंट को इबुक में कन्वर्ट करने पर आप लॉन्ग लाइफ पैसे कमा सकते हैं. इसी को पैसिव इनकम कहते है। इबुक्स बनाने के लिए आपके पास किसी एक टॉपिक पर नॉलेज होना जरूरी है।

ईबुक एक डिजिटल प्रोडक्ट है, मल्टी-लेसन ऑनलाइन कोर्स बनाने से ज्यादा आसान Ebooks बनाना है। 

इबुक्स कैसे बनाएं और कैसे बेचे जानने के लिए इन स्टेप्स को जाने:

1. आपके ऑडियंस क्या चाहती है पहले यह जाने उसके बाद प्लान बनाएं। 

2. अब अपनी इबुक लिखना शुरू करें, अपने टॉपिक से जुड़े ब्लॉग्स, वेबसाइट्स को पढ़े वीडियो देखें और नया कंटेंट बनाए। कंटेंट में स्पेस को भरने के लिए कॉमन फोटोस को ना डालें बलके डाटा विजुअल्स का इस्तेमाल करें।

3. किसी टेंपलेट के साथ स्टार्ट करें, ईबुक को स्टार्ट करने के लिए टेंपलेट्स बहुत फायदेमंद होता है।  

4. लोगों को आकर्षित करने वाली इ-बुक कवर डिजाइन करें, ऐसे विजुअल्स का इस्तेमाल करें कवर डिजाइन में जो आकर्षक और रिलेटेबल हो। कवर डिजाइन आपके बुक का एक हिस्सा ही नहीं बल्कि अपनी बुक को प्रमोट करने के लिए बेहद जरूरी चीज है।

5. जब आपकी Ebooks रेडी हो जाए और भेचने के काबिल हो जाए तो आप इसे पब्लिश करें और डाउनलोड करें। 

6. ईबुक को भेचने से पहले उसका प्राइस सेट करें, प्राइस सेट करना बहुत ही जरूरी है, इसके लिए आपको मार्केट रिसर्च करनी चाहिए, इस टॉपिक पर लिखने के लिए राइटर मार्केट में कितना चार्ज करते हैं। किसी प्लेटफार्म पर पब्लिश और डिस्ट्रीब्यूशन करते हैं तो प्लेटफार्म सर्विस फ्री कितनी लेता है यह जाने। 

Ebooks बनाने की शुरुआत से कितना खर्चा आया है, प्लानिंग, मार्केटिंग इन सारी चीजों को कैलकुलेट करने के बाद अपना प्रॉफिट को जाने उसके बाद प्राइस सेट करें।

7. Ebooks के लिए लैंडिंग पेज जरूरी है उसे बनाएं, Ebooks आप किसी भी तरीके से पब्लिश करें आपको लैंडिंग पेज की जरूरत होती है इसे प्रमोट करने के लिए। इसी लैंडिंग पेज पर लोग आपके ईबुक के बारे में जानते हैं और यहीं पर आपको पे करते हैं।

अपनी बुक्स कोवेबसाइट के द्वारा भेच सकते हैं कॉमर्स इंटीग्रेशन के साथ, इसके लिए शोपिफाई या WooCommerce जैसे प्लेटफार्म है। 

अगर आप अमेजॉन, गम रोड जैसे पब्लिशर या डिस्ट्रीब्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो अपने लैंडिंग पेज पर प्रोडक्ट लिंक दे सकते हैं।

इबुक्स को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया पोस्ट बना सकते हैं, सोशल मीडिया एड्स चला सकते हैं, न्यूजलेटर और ईमेल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. दूसरे साइट्स पर गेस्ट पोस्ट कर सकते हैं, अपनी साइट पर प्रमोट कर सकते हैं, अपनी ईबुक पढ़ने वालों का ऑनेस्ट रिव्यू मांग सकते हैं इन रिव्यूज को आप शेयर कर सकते हैं।

Ebooks को बनाना और सिर्फ पब्लिश करना काफी नहीं है पैसे कमाने के लिए, इसके लिए आपको इसकी मार्केटिंग करनी होगी, सही से बेचना होगा।

12. मोबाइल से डोमेन खरीदकर और बेचकर फोन में पैसे कैसे कमाए।

● डोमेन खरीदना और भेचना अपने प्रॉफिट के लिए इस प्रक्रिया को डोमेन फ्लिप्पिंग कहते हैं। बहुत सारे बिज़नेस वेबसाइट ऑनर्स अच्छे-अच्छे नाम के डोमेन खरीदते हैं. एक बार किसी नाम का डोमेन खरीदने के बाद उसी नाम का डोमेन दोबारा नहीं खरीदा जा सकता।

● उदाहरण के लिए PerfectAlex.in यह हमारा डोमेन नेम है, इस डोमेन नेम को इसी एक्सटेंशन के साथ कोई और नहीं खरीद सकता, लेकिन मैं इस डोमेन को भेचता हूं तो लोग खरीद सकते हैं। 

● डोमेन अगर कोई बिजनेस यह ब्रांड को चाहिए होतो और वो नाम पहले से किसीने ख़रीदा है तो डोमेन जिसके पास होता है उनसे खरीदा जाता है. आप भी यूनिक और फ्यूचर में खरीदे जा सके ऐसे डोमेन नेम को खरीद कर रख सकते हैं, जिनको इन डोमेन नेम की जरूरत होगी वे लोग आपसे डोमेन नेम खरीदेंगे।

● डोमेन नेम खरीद और बेचकर पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको डोमेन नेम सेलेक्ट करना है और कम प्राइस में खरीद लेना है. इसके बाद इस डोमेन को आप मार्केट प्लेस पर लिस्ट कर सकते हैं, ताकि खरीदने वाले लोग इस डोमेन नेम के बारे में जाने और इसे खरीदे। 

● अपने डोमेन को लिस्ट करने के लिए बहुत सारे प्लेटफॉर्म्स है जैसे Flippa Domain Marketplace, Afternic, Godaddy Auction, NameCheap Marketplace, Sedo Domain Marketplace, EBay Marketplace, NamePros Forum, SnapNames, Efty, Domainstate.Com।

● इन प्लेटफॉर्म्स पर आप अपने डोमेन को खरीदने के बाद अपना प्रॉफिट मार्जिन ऐड करके लिस्ट कर सकते हैं. इन प्लेटफार्म पर बहुत सारे लोग हर दिन डोमेन नाम खरीदते और भेचते हैं।

13. ऑडियोबुक बनाकर पैसे कमाएं।

आज के समय में  इंटरनेट पर कंटेंट को कंज्यूम करने के लिए अलग-अलग तरह का मीडियम इस्तेमाल करते है, कंटेंट के लिए बहुत सारे ब्लॉक्स, वेबसाइट, वीडियो, इबुक्स और ऑडियोबुक्स, आदि है। इनमें से ऑडियो बुक्स आज के समय में बहुत ज्यादा पॉपुलर हो रहे है. एंटरटेनमेंट के लिए, रिलैक्सेशन के लिए और नॉलेज बढ़ाने के लिए के लिए लोग ऑडियो बुक्स को सुनना पसंद कर रहे हैं।

लेकिन क्या आपको पता है कि आप ऑडियो बुक्स को सुना (Narrate) कर पैसे कमा सकते हैं? चलिए जानते हैं, आज के समय बहुत सारे लोग ऑडियो बुक्स सूनाकर पैसे कमा रहे हैं, एक हाई क्वालिटी की ऑडियोबुक बनाने के लिए सिर्फ कुछ ही घंटे का समय लगता है लेकिन आप इसे अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

अपने ऑडियोबुक्स और पॉडकास्ट के जरिए पैसे कमाने के लिए आप ऑडिबल (Audible) जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। Audible अमेजॉन का प्रोडक्ट है जिसमें 3 मिलियन से ज्यादा ऑडियोबुक्स है। 

Audible दुनिया का सबसे बड़ा ऑडियो बुक्स प्रोड्यूसर है। इसके अलावा दूसरे ऑडियोबुक डिस्ट्रीब्यूटर्स भी है जैसे गूगल प्ले और iTunes। 

ऑडियोबुक से पैसे कमाने के तरीके?

1. ऑडियोबुक प्लेटफॉर्म्स के लिए वर्णन (Narrate) करना। 

बहुत सारे ऑडियोबुक प्लेटफार्म जैसे audiobooks.com, ऑडियोबुक क्रिएशन एक्सचेंज और ऑडिबल आप जैसे narrators को पैसे कमाने का मौका देते है। इन प्लेटफॉर्म्स पर आप एक नॉरेटर के तौर पर साइन अप करें और अलग-अलग ऑडियोबुक प्रोजेक्ट्स के लिए ऑडिशन दें। बहुत सारी पब्लिशर्स और ऑथर्स आप जैसे टैलेंटेड लोगों की तलाश में रहते हैं ताकि आप उनके लिखे हुए प्रोजेक्ट को ऑडियोबुक में तब्दील करें। इसके बदले आपको फिक्स्ड अमाउंट दिया जा सकता है या कामयाब narrators को ऑडियोबुक्स की सेल्स होने पर रॉयल्टी भी मिलती है।

2. अपनी खुद की ऑडियोबुक को बनाकर, पब्लिश करके और भेच कर पैसे कमसकते हैं.

अगर आप अपनी खुद की ऑडियो बुक्स भेचते हैं तो आपको ज्यादा पैसे मिलते हैं. आप अपनी खुद की ऑडियो बुक को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करके सेल्स बढ़ा सकते हैं।

14. टेलीकालिंग से पैसे कमाएं।

टेलीकॉलिंग एक तरह की जॉब है इसमें आप किसी कंपनी और ब्रांड के तौर पर उनके कस्टमर या क्लाइंट्स को कॉल करके बात करते हैं। टेलीकॉलर का काम होता है कि वह अपने कंपनी या ब्रांड के प्रोडक्ट या सर्विसेज को प्रमोट करें, कस्टमर या क्लाइंट का कोई सवाल हो तो उनको जवाब दे और उनके प्रॉब्लम को सॉल्व करें। 

टेली कॉलिंग की जॉब आप घर बैठे आराम से अपने कंपनी के लिए कर सकते हैं। आपके पास मोबाइल होना चाहिए, इंटरनेट कनेक्शन अच्छा होना चाहिए और कस्टमर की प्रॉब्लम को सॉल्व करने की स्किल होनी चाहिए।  

इस तरह की जॉब्स खास करके उन लोगों के लिए फायदेमंद होती है जो डिसएबल होते हैं या फिर वह जो घर के बाहर जाकर काम नहीं कर सकते।

टेलीकॉलिंग जॉब के लिए जरूरी चीजें क्या है:

  1. कस्टमर से बात करने के लिए जरूरी इक्विपमेंट होना चाहिए।
  2. अच्छी कस्टमर सर्विस देने के लिए आपको हमेशा पॉजिटिव एटीट्यूड रखना चाहिए ताकि आपका परफॉर्मेंस अच्छा हो।
  3. टेलीकॉलिंग जॉब्स में कामयाब होने के लिए कम्युनिकेशन स्किल बहुत अच्छी होनी जरूरी है, आपको इस स्किल को बेहतर बनाना चाहिए, आपको क्लीयरली सुनना चाहिए और क्लीयरली बोलने आना चाहिए। 
  4. अपने कॉल्स, कस्टमर इनफॉरमेशन और अपॉइंटमेंटस का रिकॉर्ड रखना चाहिए। जिससे आप अपने कस्टमर को बेहतर सर्विस दे पाएंगे।  
  5. क्लाइंट से कस्टमर के साथ फोन पर बात करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है इसके लिए आपके पास सब्र होना बहुत जरूरी है।

15. अपने पुराने सामान बेचकर फ़ोन से पैसे कमाएं।

जो चीज कुछ लोगों के लिए कचरा होती है वहीँ चीज़ दूसरों के लिए खजाने की तरह हो सकती है। यह लाइन ऑनलाइन चीजें बचने के लिए सही बैठती है। 

आप ऑनलाइन पुराने सामान को भेच कर और खरीदकर पैसे कमा सकते हैं, ऐसे सामान जिनको आप फेकना चाहते हैं। जो सबसे नायाब (rarest) समान होता है उनके लिए eBay पर ज्यादा bids लगाए जाते हैं।

पैसे कमाने के लिए किन चीजों को बेच सकते हैं?

  • बचपन के खिलौने
  • आपके पुराने कपड़े
  • गिफ्ट कार्ड
  • Coat hangers
  • Old loo roll
  • empty toilet roll
  • Home decorations
  • Wine corks
  • आपके बाल
  • पुराने मोबाइल फोंस
  • Empty boxes
  • पुरानी यूनिवर्सिटी की किताबें
  • पुराने सीडीस, डीवीडीस और गेम्स 
  • Empty jars
  • Aluminium cans
  • Empty perfume bottles
  • पुराने टूटे हुए इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज/मशीनस
  • Egg cartons
  • Empty ink cartridges।

हम मजाक नहीं कर रहे हैं आप इन सारी चीजों को सच में भेच सकते हैं, अपने पुराने चीजों को ऑनलाइन भेचने के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म से जैसे:

  • eBay
  • Poshmark
  • Decluttr
  • Amazon
  • Bonanza
  • Ruby Lane
  • Etsy
  • Chairish
  • Swappa.

मोबाइल में पैसे कमाने का तरीका?

  • ऑनलाइन शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके पैसे कमा सकते हैं।
  • ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग करके मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं।
  • मोबाइल से पुराने सामान को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।
  • मोबाइल से रेसलिंग करके पैसे कमा सकतेहैं।
  • मोबाइल से फ्रीलांसिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

लड़कियां फोन से घर बैठे कमाई कैसे करें?

हमने ऊपर जितने भी तरीके बताए हैं उनका इस्तेमाल करके लड़कियां भी फोन से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

फोन से तुरंत पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

फोन से तुरंत पैसे कमाने के लिए अपने पुराने सामान को भेचे, एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए, आपको कोई स्किल आती है तो उसका इस्तेमाल करके फ्रीलांसिंग से पैसे कमाए, उस स्किल को लोगों को सिखा कर पैसे कमायें, रेफर एंड अर्न एप्स कैसे पैसे कमाए।

FAQ

भारत में नंबर 1 पैसा कमाने वाला ऐप कौन सा है?

भारत में पैसा कमाने के लिए बहुत सारे ऑप्शन है जैसे अमेजॉन एसोसिएट्स, EarnKaro, Upstox, ebay, Quora, Instagram, Youtube, Facebook, WhatsApp, Telegram आदि। 

क्या हम Mobile से आसानी से पैसे कमा सकते हैं?

हमने जो ऊपर तरीके बताए हैं उनका इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल से आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

गेम खेलकर पैसा कमाने के लिए बेस्ट गेम्स कौनसे है?

गेम खेल कर पैसे कमाने के बहुत सारे ऐप्स है, उनमें से सबसे अच्छा गेम वही है जो आपको पैसे जीतने के बाद टाइम पर पेमेंट करें, जिसका कस्टमर सपोर्ट अच्छा हो और जिन गेम्स को खेलकर आपको मजा आता हो।

क्या स्टूडेंट मोबाइल से पैसे कमा सकते है?

बिल्कुल कमा सकते हैं। 

ये भी पढ़े:

Rate this post

2 thoughts on “टॉप 15 तरीके मोबाइल फोन में पैसे कैसे कमाए?”

  1. I do agree with all the ideas you have introduced on your post They are very convincing and will definitely work Still the posts are very short for newbies May just you please prolong them a little from subsequent time Thank you for the post

    Reply
  2. Wonderful web site Lots of useful info here Im sending it to a few friends ans additionally sharing in delicious And obviously thanks to your effort

    Reply

Leave a Comment