टॉप 15 💰 पैसे कमाने वाली वेबसाइट कौनसी है?

क्या आपको पता है कि ऑनलाइन बहुत सारी वेबसाइट है जिसे आप रियल का पैसा कमा सकते हैं, अगर आप कोई जॉब कर रहे हैं और अपने फ्री टाइम में आपको पार्ट टाइम काम करके अच्छा खासा पैसा कमाना है तो हमने आपके लिए बेस्ट और रियल पैसा कमाने वाले वेबसाइट्स की लिस्ट बनाई है।

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए अलग-अलग वेबसाइट है जिनमें पैसा कमाने के लिए अलग-अलग तरीके हैं, कुछ वेबसाइट्स में आप प्रोडक्ट या सर्विसेज को बेचकर पैसे कमा सकते हैं, कुछ वेबसाइट में पुराने कपडे बेचकर पैसे कमा सकते हैं,

कुछ वेबसाइट्स में अपनी स्किल का इस्तेमाल करके टास्क पूरे करके पैसे कमा सकते हैं, इसी तरह अलग-अलग प्रकार के कामों को करके पैसे कमाने के वेबसाइट की लिस्ट नीचे है।

चलिए देखते हैं घर बैठे अपने मोबाइल से पैसा कमाने वाली वेबसाइट कौन सी है?

Best Paise Kamane Wali Website 2024

1. Amazon वेबसाइट से पैसे कैसे कमाएं?

Amazon वेबसाइट से पैसे कैसे कमाएं

अमेजॉन के बारे में आपको पता ही होगा कि अमेजॉन दुनिया का सबसे बड़ा शॉपिंग मार्केट प्लेस है और इंडिया में भी फ्लिपकार्ट के बाद अमेजॉन का इस्तेमाल किया जाता है ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए।

लेकिन आप अमेजॉन एसोसिएट्स जो अमेजॉन का एफिलिएट प्रोग्राम है, इसको ज्वाइन करके पैसे कमा सकते हैं, एफिलिएट प्रोग्राम यानि हम किसी कंपनी ब्रांड के प्रोडक्ट को या सर्विसेज को प्रमोट करते हैं तो हमें उ कंपनी के द्वारा कमीशन या फिक्स्ड अमाउंट दिया जाता ह, इसी को एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग में हमें एक यूनिक लिंक दिया जाता है या हम कंपनी के हर प्रोडक्ट के लिंक बनाकर दूसरों को शेयर कर सकते हैं, एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके कोई और प्रोडक्ट या सर्विस खरीदता है, तो हमें पैसे मिलते हैं। अमेजॉन एसोसिएट्स प्रोग्राम को ज्वाइन करने के बाद आपको 6 महीने के अंदर तीन प्रोडक्ट्स को रेफर करके सक्सेसफुली बेचना होगा। 

तभी आपका अमेजॉन एसोसिएट्स प्रोग्राम अप्रूव होगा इसके बाद आप अमेजॉन एसोसिएट्स प्रोग्राम के ज़रिये किसी अमेज़न प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक बना सकते है। अमेजॉन के किसी भी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक आप अपने दोस्तों में फैमिली मेंबर को शेयर करके पैसे कमा सकते हैं।

2. Amazon Kindle से पैसे कैसे कमाएं?

अमेजॉन किंडल के जरिए डायरेक्ट बुक पब्लिशिंग से पैसे कमा सकते हैं, पहले लोग अपनी राइटिंग को बुक्स के जरिए पब्लिश करते थे, आज के समय में किताबें को पढ़ने के लिए डिजिटल फॉर्मेट का इस्तेमाल किया जा रहा है।

अमेजॉन किंडल पर आप अपनी बुक को बनाकर और भेचकर पैसे कमा सकते हैं, आज के समय में बहुत सारे राइटर और ऑथर्स किताब को अमेजॉन किंडल पर पब्लिश करके बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं।

अमेजॉन किंडल पर अपनी बुक पब्लिश करने से पहले आपको बुक की क्वालिटी पर ध्यान देना चाहिए, कंपटीशन, कैटिगरी, टॉप बुक्स के बारे में जानकारी हासिल करनी चाहिए। बुक लिखने से पहले अपनी नीच (Niche) चुने, रिसर्च करें और बढ़िया टाइटल रखें।

टाइटल और बुक कवर सबसे ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि किताब को पढ़ने से पहले लोग उसके टाइटल और कवर को देखकर किताब पढ़ना है या नहीं तय करते हैं। टाइटल और बुक कवर के बाद बुक डिस्क्रिप्शन बहुत जरूरी होता है।

3. Banana Bucks वेबसाइट से पैसे कैसे कमाएं?

Banana Bucks वेबसाइट से पैसे कैसे कमाएं

आप अपने ओपिनियन देकर भी अच्छे रिवॉर्ड कमा सकते हैं, इस वेबसाइट में आप Suryeys में सवालों के जवाब देकर पैसे कमा सकते हैं। अपने रिवॉर्ड को अमेजॉन गिफ्ट कार्ड से बाहर निकाल सकते हैं या Paypal, वीजा के जरिए काशोउट कर सकते है।

BananaBucks वेबसाइट में आपको अपने ओपिनियन देने होते हैं surveys पर, हजारों ब्रांड पार्टनर्स है इनके जिनपे अपना ओपिनियन देना होता है।

D2C कंपनी के इंटरेस्टिंग surveys में पार्टिसिपेट करें, वेबसाइट में एक सर्वे के लिए $0.20 डॉलर मिल सकते हैं, जितने ज्यादा surveys  कंप्लीट करेंगे उतना ज्यादा पैसे आपको मिलेंगे। कमाए हुए पैसों को आप पेपाल के जरिए अपने बैंक अकाउंट में भेज सकते हैं, 

इस वेबसाइट में कम से कम 5 डॉलर कमाने होंगे, पैसों को अपने बैंक अकाउंट में कैश आउट करने के लिए, इस मिनिमम अमाउंट कमाने के बाद एक से दो दिन में फंड ट्रांसफर हो जाता है।

4. Blogger.com / Blogspot.com वेबसाइट से पैसे कैसे कमाएं?

जब हम एक वेबसाइट बनाते हैं तो उस वेबसाइट के जरिए खूब सारे पैसे कमा सकते हैं, वेबसाइट में पैसे कमाने के अलग-अलग तरीके होते हैं।

Blogger.com पर आप अपनी ब्लॉग बना सकते हैं फ्री में, दूसरे प्लेटफॉर्म जैसे वर्डप्रेस पर जब हम वेबसाइट बनाने जाते हैं तो हमें डोमेन नेम खरीदना होता है और होस्टिंग भी खरीदनी होती है।

लेकिन Blogger.com में आपको डोमेन नेम और होस्टिंग खरीदने की जरूरत नहीं है आप फ्री में वेबसाइट बना सकते हैं, लेकिन इसमें वर्डप्रेस वेबसाइट जैसेबहुत सारे सेटिंग्स नहीं मिलते इसमें लिमिटेड फीचर्स मिलते हैं। लेकिन आप इस प्लेटफार्म से नोरमल वेबसाईट बना सकते और इसे रैंक कराकर ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

ब्लॉगपोस्ट प्लेटफार्म पर फ्री में ब्लॉग कैसे बनाएं?

  1. पहले blogger.com पर साइन-अप करें और अपने ब्लॉक का नाम इंटर करें।
  2. नए ब्लॉग पोस्ट बनाए और पब्लिश करे, उसके बाद गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करें।
  3. ब्लॉग बनाने के बाद SEO फ्रेंडली कंटेंट हमेशा क्रिएट करते रहे।
  4. ऐसा कंटेंट लिखें जिससे गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिले।
  5. ऑन पेज सियो ठीक से करें।
  6. आर्टिकल लिखने से पहले कीवर्ड ढूंढ ले।
  7. डुप्लीकेट कंटेंट कभी भी पब्लिश ना करें।
  8. इमेज SEO करे।
  9. गूगल पर कंटेंट पब्लिश करने से जुड़ी सारी पॉलिसीज को पढ़े और उनका उलंघन ना करें।
  10. कंसिस्टेंसी के साथ ओरिजनल कंटेंट पब्लिश करते रहे।

ब्लॉग से पैसा कमाने के तरीके कौन से है?

  1. एड्स चला कर।
  2. एफिलिएट मार्केटिंग करके।
  3. डिजिटल या फिजिकल प्रोडक्ट बेचकर।
  4. सब्सक्रिप्शन के जरिए।
  5. लोगों को सिखा कर।

इनके अलावा बहुत सारे तरीके हैं जिनसे आप ब्लॉग पर पैसे कमा सकते हैं।

Blogger.com के अलावा भी बहुत सारे प्लेटफॉर्म है जिनके जरिए आप खुद की वेबसाइट बना सकते हैं यह आर्टिकल लिख सकते हैं फ्री में जैसे:

  • Wix
  • Medium
  • Google Sites
  • GetResponse
  • Dorik
  • HubSpot CMS
  • Webflow
  • Weebbly

गूगल ऐडसेंस अप्रूवलके लिए क्या करें?

कम से कम आपको 25 से 50 ब्लॉग पोस्ट लिखने होंगे उसके बाद आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपके ब्लॉग पर जीरो ट्रैफिक है तो आपको अप्रूवल मिलने के चांसेस कम हो जाते हैं इसलिए आपके पास कम से कम 250 से 700 विजिटर हर दिन के होने चाहिए।

अगर आप एक बिगनर है और अपनी ब्लॉगिंग जर्नी स्टार्ट करना चाहते हैं तो ब्लॉगपोस्ट प्लेटफॉर्म आपके लिए सबसे बेस्ट है, क्योंकि इसमें सारे सेटिंग बहुत ही आसान है।

इस पर काम करने से आपको ब्लॉगिंग का अनुभव होगा, जो जरूरी और टेक्निकल चीज हैं वह पता चलेंगे। जब आपको ब्लॉग चलाने का कॉन्फिडेंट आएगा तब आप वर्डप्रेस पर अपनी वेबसाइट बना सकते हैं।

5. Dailymotion.com वेबसाइट से कैसे पैसे कमाएं?

Dailymotion.com वेबसाइट से कैसे पैसे कमाएं

Dailymotion.com एक एक वीडियो होस्टिंग वेबसाइट है जिस पर आप वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं, जिस तरह से यूट्यूब काम करता है उसी तरीके से dailymotion.com भी काम करता है।

इससे पैसे कमाने के लिए आपको पहले डेलीमोशन में अपना अकाउंट बनाना होगा और अपना कंटेंट अपलोड करना होगा फिर इसके बाद आपको अपने कंटेंट को मोनेटाइज करना होगा। यहां से आप  पैसा कितना कमाएंगे यह आपकी वीडियो के व्यूज पर डिपेंड करता है। अब जो भी वीडियो अपलोड करना चाहते हैं वह हाई क्वालिटी होनी चाहिए, एंटरटेनिंग और जानकारी से भरे हुए होनी चाहिए।

डेलीमोशन के अलग-अलग मोनेटाइजेशन फीचर्स है जैसे ऐड चला कर पैसे कमा सकते हैं, सब्सक्रिप्शन और प्रीमियम कंटेंट के जरिए पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा आप एफिलिएट लिंक्स का इस्तेमाल करके भी पैसे कमसकते हैं।

6. EarnKaro वेबसाइट से कैसे कमाएं पैसे?

EarnKaro एक वेबसाइट और ऐप है जिसके जरिए हम अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं, हमने ऊपर आपको बताया था की एफीलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाते हैं, एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको किसी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है।

लेकिन अगर आप EarnKaro वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाते हैं तो आप EarnKaro के सभी पार्टनर्स के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के बराबर होगा, 

क्योंकि EarnKaro वेबसाइट पर आपको बहुत सारे ब्रांड और कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विसेज के एफिलिएट लिंक आसानी से मिल जाएंगे। इन लिंक्स को शेयर करके पैसे कमा सकते हैं।

सबसे पहले EarnKaro वेबसाइट या ऐप में अकाउंट बनाएं और अपनेपसंद के किसी भी ब्रांड को सर्च करें, जैसे फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, बोट, बिग बाजार, मामा अर्थ, आदि।

EarnKaro वेबसाईट में प्रॉफिट लिंक कैसे बनाएं?

बहुत सारे ब्रांड है जिनके प्रोडक्ट्स के लिंक को आप एफिलिएट लिंक में कन्वर्ट कर सकते है इस वेबसाइट से। 

सबसे पहले आप EarnKaro वेबसाइट के किसी ब्रांड के प्रॉडक्ट को सेलेक्ट करे उसे किसी ब्राउजर में खोले और उस प्रॉडक्ट के लिंक को कॉपी करें।

उसके बाद EarnKaro वेबसाइट पर जाएं और मेक प्रॉफिट लिंक सेक्शन पर क्लिक करें, उस प्रोडक्ट लिंक को पेस्ट करके ‘मेक प्रॉफिट लिंक’ बटन पर क्लिक करें।

इतना करने के बाद आपको इस प्रोडक्ट के लिए अपना एफिलिएट लिंक मिल जाएगा, इस लिंक को आप शेयर कर सकते हैं, इस लिंक पर क्लिक करके कोई प्रोडक्ट या सर्विस खरीदता है तो आपको उस पर कमीशन या फिक्स्ड अमाउंट मिलता है।

भारत में एफिलिएट मार्केटिंग करके सबसे ज्यादा पैसे EarnKaro वेबसाइट से कमा सकते हैं वह भी सिर्फ अपने मोबाइल से।

7. 12% Club से पैसे कैसे कमाएं?

12% क्लब एक अलग तरह का इन्वेस्टमेंट मौका है, जिसको भारतपे (BharatPay) के द्वारा चलाया जाता है। 12% क्लब का सिंपल कॉन्सेप्ट इसमें आपको अपने पैसे इन्वेस्ट करने होते है (देने होते है) और यह आपको अपने पैसों पर हर साल 12% इंटरेस्ट रेट देने की गारंटी देते हैं।

मार्केट में दूसरे इन्वेस्टमेंट स्कीम के मुकाबले यह स्कीम ज्यादा इंटरेस्ट रेट देती है इसलिए भारत में 12% क्लब पॉपुलर हो रहा है।

भारतपे एक फिनटेक कंपनी है जो डिजिटल पेमेंट के लिए इस्तेमाल की जाती है छोटी और बड़े बिज़नेस के द्वारा।

12% क्लब में लोग एक फिक्स्ड समय के लिए इन्वेस्ट करते हैं, यह समय 3 महीने से  1 साल तक  हो सकता है, इसमें कम से कम आप ₹10,000 इन्वेस्ट कर सकते हैं इसकी कोई मैक्सिमम लिमिट नहीं है।

इसमें इन्वेस्ट करने के लिए आपके पास भारतपे पर अकाउंट होना चाहिए अगर नहीं है तो आप इसे बना सकते हैं उनकी वेबसाइट या मोबाइल ऐप से।

अकाउंट बनाने के बाद 12% क्लब के क्षेत्र में जाएं अब आप कितना अमाउंट देना चाहते है और कितने समय के लिए इन्वेस्ट करना चाहते हैं तय करे। उसके बाद पैसे ट्रांसफर करें अपने बैंक अकाउंट से भारतपे अकाउंट में।

भारतपे आपके पैसों का इस्तेमाल छोटे और बड़े बिज़नेस को लोन देने के लिए करता है, आपको अपना इंटरेस्ट इन्वेस्टमेंट खत्म होने पर मिलता है।

12% क्लब के फीचर्स जाने:

  • 12% क्लब हर साल आपके पैसों पर 12% इंटरेस्ट रेटदे ने की गारंटी करता है, जो की मार्केट में उपलब्ध दूसरे इन्वेस्टमेंट स्कीम्स के मुकाबले ज्यादा है।
  • 3 महीने से लेकर 1 साल के बीच के किसी भी इन्वेस्टमेंट समय को सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • इस इन्वेस्टमेंट को आप भारत पे की वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर जाकर आसानी से कर सकते हैं।
  • आप ज्यादा से ज्यादा कितना इनवेस्ट करेंगे इस पर कोई लिमिट नहीं है आप जितना चाहे उतना इन्वेस्ट 12% क्लब में कर सकते हैं।

अगर आप एक बिगनर है तो आपको यह हमेशा याद रखना चाहिए कि किसी भी इन्वेस्टमेंट पर रिस्क होता ही है, इसलिए आप जो भी इन्वेस्ट करते हैं सोच समझकर इन्वेस्ट करना चाहिए, अपनी रिसर्च करनी चाहिए और उतना ही इन्वेस्ट करना चाहिए जितना नुकसान होने पर आप बर्दाश्त कर सकते हैं।

12% क्लब एक अलग इन्वेस्टमेंट अपॉर्चुनिटी है इसके अपने फायदे और नुकसान है, नुकसान जैसे इन्वेस्टमेंट ऑप्शंस बहुत कम है, क्रेडिट रिस्क, लिक्विडिटी रिस्क और डिपॉजिट इंश्योरेंस नहीं है। ये आपको तय करना है के क्या आप यह रिस्क ले सकते हैं या नहीं।

8. फेसबुक वेबसाइट से पैसे कैसे कमाएं?

फेसबुक वेबसाइट से पैसे कैसे कमाएं

माना के फेसबुक आज के समय में बहुत ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है लेकिन आज भी फेसबुक पर इंस्टाग्राम, यूट्यूब और व्हाट्सएप से ज्यादा एक्टिव यूजर्स है यानी करीब तीन बिलियन एक्टिव यूजर्स।

फेसबुक से आज के समय में बहुत सारे तरीके से पैसे कमा सकते हैं, एड्स से, स्पोंसेरेड कंटेंट से और एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते है।

फेसबुक पर पैसा कमाने के तरीके कौनसे है?

  1. फेसबुक पर अपने वीडियोस पर  in-stream ads चलाकर पैसे कमाए जा सकते है।
  2. ब्रांड्स के साथ कोल्लबोरेट करके पैसे कमाए जा सकते है।
  3. अपने fans से डायरेक्ट पैसे कमाएजा सकते है।
  4. ऑनलाइन पेड इवेंट्स चलाकर फेसबुक से पैसे कमाए जा सकते है।
  5. एफिलिएट मार्केटिंग करके फेसबुक से पैसे कमाए जा सकते है।

इस तरह के बहुत सारे तरीके है फेसबुक से पैसे कमाने के लेकिन पैसे आप तभी कमा पाएंगे जब आप फेसबुक अकाउंट खोलेंगे और उसपर क्वालिटी कंटेंट डालकर followers बढ़ाएंगे।

9. Fiverr.com वेबसाइट से पैसे कमाएं?

Fiverr.com एक फ्रीलांसिंग वेबसाइट है, जिसमे हम अपनी स्किल का इस्तेमाल करके लोगों के प्रोजेक्ट कंप्लीट करके पैसे कमा सकते हैं।

फ्रीलांसिंग यानी हमें जो भी स्किल आती है हम उसकी मदद से लोगों का काम करते हैं लोगों का प्रोजेक्ट कंप्लीट करते हैं तो उसके बदले लोग हमें पे करते हैं इसीको फ्रीलांसिंग कहते हैं। 

फ्रीलांसिंग करने के लिए आपके पास ऐसी स्किल होनी चाहिए जिससे आप टास्क कंप्लीट करके पैसे कमाए, इंडिया में फ्रीलांसिंग करने के लिए जॉब्स है:

  • वेब डेवलपमेंट
  • ग्राफिक डिजाइनिंग
  • डिजिटल मार्केटिंग
  • वीडियो एडिटिंग
  • फोटोग्राफी
  • मोबाइल ऐप डेवलपमेंट
  • अकाउंटेंट
  • ब्लाकचैन डेवलपमेंट
  • ट्रांसलेटर
  • फ्रीलांस राइटर।

ये सारे स्किल/जॉब के नाम है इन मेसे कोई एक भी स्किल आपको आती है तो आप फ्रीलांसिंग करके पैसे कमा सकते हैं। आपको क्लाइंट ढूंढने के लिए किसी प्लेटफार्म की जरूरत है यहीं पर Fiverr.com वेबसाइट काम आती है।

सबसे पहले इस वेबसाइट में अपनी प्रोफाइल बनाएं, प्रोफाइल इस तरह बनाएं की जो भी आपकी प्रोफाइल को देखे उसे पता चले कि आप क्या करते हैं और आप क्यों अपने काम में बेहतर है। 

उधारण के लिए अगर आप एक वीडियो एडिटर है तो आप इस वेबसाइट में प्रोजेक्ट को ढूंढ सकते हैं बहुत सारे ब्रांड/कंपनी या व्यक्ति अपनी वीडियो एडिटिंग प्रोजेक्ट डालते रहते हैं।

अगर आपको कोई स्किल नहीं आती है तो आपको पहले सीखनी होगी उसके बाद आप यहां पर जॉब/प्रोजेक्ट ढूंढ सकते हैं और उन्हें कंप्लीट करके पैसे कमा सकते हैं। Fiverr के अलावा भी बहुत सारे फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म है जहां पर आप फ्रीलांसिंग कर सकते हैं जैसे:

  • Freelancer.com
  • Guru
  • Upwork।
  • Freelance India
  • Truelancer
  • Toptal
  • 99designs
  • Youth4Work

10. Hostinger वेबसाइट से कैसे पैसे कमायें?

होस्टिंगर एक डोमेन होस्टिंग वेबसाइट है, इस वेबसाइट में आप डोमेन खरीद सकते हैं और अपने डोमेन की होस्टिंग भी खरीद सकते हैं, डोमेन यानी आपकी वेबसाइट का नाम जैसे हमारी वेबसाइट का नाम है Perfectalex.in.

आसानी से वेबसाइट को बनाने के लिए होस्टिंगर का इस्तेमाल किया जाता है, होस्टिंगर दुनिया की सबसे बड़ी  होस्टिंग कंपनी में से एक है, ये बहुत सारी सर्विसेस प्रोवाइड करता है जैसे क्लाउड होस्टिंग, शेयर होस्टिंग, डोमेन रजिस्ट्रेशन और वर्डपैड रजिस्ट्रेशन। 

अब आप सोच रहे होंगे की वेबसाइट बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कंपनी से पैसे कैसे कमाएं, तो हमारा जवाब है इनके रेफरल प्रोग्राम के ज़रिये पैसे कमा सकते हैं, होस्टिंगर अपनी सर्विसेज को प्रमोट करने पर आपको कमीशन देता है। 

जब आप Hostinger पर अकाउंट बनाते हैं और आप इनके रिफेरल प्रोग्राम को ज्वाइन करते हैं तो आपको यूनिक लिंक दिया जाता है इस लिंक को आप अपने दोस्तों के साथ या फैमिली मेंबर्स के साथ शेयर कर सकते हैं।

आप अपने सोशल मीडिया पर इस लिंक को शेयर कर सकते हैं, अपनी वेबसाइट पर शेयर कर सकते हैं, आपके लिंक पर क्लिक करके Hostinger की सर्विसेज कोई खरीदता है तो आपको कमीशन मिलता है। होस्टिंगर एफिलिएट लिंक को प्रमोट करके आप हर महीना ₹15,000 से ₹20,000 रुपे कमा सकते हैं।

11. Millionairetrack.com से पैसे कमाएं?

Millionairetrack.com एक एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी है जो अच्छे-अच्छे कोर्सेज ऑफर करती है ताकि लोग डिजिटल मार्केटिंग सीखकर उसका अच्छे से इस्तेमाल कर सके।

इसमें बहुत सारे कोर्सेज है जैसे ‘Elite कोर्स, Linkedin Marketing, सोशल मीडिया मार्केटिंग, यूटूब डोमिनेशन, और एफिलिएट मार्केटिंग।

इस कंपनी के प्रोडक्ट अच्छे होते हैं और इसको प्रमोट करने पर कमीशन भी अच्छा मिलता है, इन कोर्सेज को आप अपने सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं और सेल्स जनरेट कर सकते हैं।  

Millionaire Track मैं पेमेंट रिसीव करने के लिए आपको केवाईसी कंप्लीट करनी होगी, जरूरी जानकारी और बैंक की डिटेल्स डालनी होगी, और हर वेडनेस डे के दिन पेमेंट की जाती है।

12. Playtestcloud वेबसाइट से कैसे कमाएं पैसे?

Playtestcloud वेबसाइट से कैसे कमाएं पैसे

Playtestcloud वीडियो गेम टेस्टिंग प्लेटफार्म है। यह प्लेटफॉर्म गेम बनाने वाले और गेम खेलने वालों के बीच में अपनी सर्विस देता है, इस प्लेटफार्म के जरिए गेम बनाने वाले डेवलपर्सगेम खेलने वाले यूजर्स का फीडबैक और वैल्युएबल ओपिनियन हासिल कर सकते हैं।

जो रियल यूजर्स होते हैं जो गेम्स को खेलते हैं वह इस प्लेटफार्म के जरिए पैसे कमा सकते हैं, बस उनको वीडियो गेम्स को टेस्ट करना होता है और अपना फीडबैक डेवलपर को देना होता है। 

Playtestcloud से पैसे कमाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें:

● सबसे पहले Playtestcloud की वेबसाइट पर जाकर अकाउंट बनाएं, अकाउंट बनाते वक्त आपसे बेसिक जानकारी पूछी जाएगी जैसे ईमेल, नाम, गेमिंग डिवाइस टाइप, जेंडर, कंट्री, डेट ऑफ़ बर्थ, आदि ताकि इस जानकारी से रिलेटेड आपको गेम टेस्टिंग का मौका दिया जाये।

● अकाउंट बनाने के बाद आपको एक टेस्ट भेजा जाएगा जिसमें आपका क्वालीफाई होना जरूरी है, ईमेल के द्वारा आपको टेस्ट भेजा जाएगा, इस टेस्ट की वजह से उन्हें पता चलता है कि आपको गेमिंग की कितनी नॉलेज है और आप गेम की टेस्टिंग करने के बाद कितना अच्छा फीडबैक दे सकते हैं। 

● टेस्ट कोअच्छी तरीके से क्वालीफाई करने के बाद आपको गेम टेस्टिंग के इन्विटेशंस मिलने शुरू हो जाएंगे, आपको अपनी प्रोफाइल के अनुसार गेम टेस्टिंग के मौका मिलेंगे। 

● गेम टेस्टिंग इनविटेशन मिलने के बाद आपको उस गेम को खेलना है और टेस्ट करना है अच्छी तरीके से, जब आप गेम को खेलेंगे तो आपको स्क्रीन रिकॉर्डिंग करनी होती है और आपका रिएक्शन देना होता है ताकि डेवलपर को सारी जानकारी मिले, डेवलपर के लिए आपका फीडबैक बहुत जरूरी होता है।

● आप अपना विचार या फीडबैक गेम के अलग-अलग पहलुओं पर दे सकते हैं जैसे गेम का ग्राफिक, गेम के कंट्रोल, मेकैनिज्म, यूजर इंटरफेस, इंटरफेस, bugs और glitches और आपका गेम खेलने का पूरा अनुभव।

● आपका रिव्यू सबमिट करने के बाद और अप्रूवल मिलने के बाद आपको पेमेंट की जाती है, पेमेंट के अलग-अलग मेथड है जैसे गिफ्ट कार्ड, वर्चुअल बैंक कार्ड और paypal के जरिए भी हम अपने बैंक अकाउंट में सीधे पैसे भेज सकते हैं। 

आपको पैसे कितने मिलेंगे यह डिपेंड करता है कि आप कितने गेम टेस्टिंग में हिस्सा लेते हैं और आपके फ़ीडबैक की क्वालिटी कितनी है।

यह जरूरी है कि आप ये जाने इस तरह के प्लेटफार्म से आप गेम्स को एंजॉय कर सकते हैं, डेवलपर को आपका फीडबैक दे सकते हैं लेकिन आप इससे खूब सारा पैसा नहीं कमा सकते लेकिन छोटे-मोटे रिवार्ड्स जरुर कमा सकते हैं।

इसी तरीके से आप Usertesting.com पर अलग-अलग वेबसाइट की टेस्टिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

13. Quora.com वेबसाइट से पैसे कैसे कमाएं?

Quora.com वेबसाइट से पैसे कैसे कमाएं

Quora.com एक ‘क्वेश्चन आंसर’ (question & answer) प्लेटफार्म है जहां पर लोग सवाल पूछते हैं और जिनको जवाब पता होता है वह जवाब भी लिखते हैं, आज के समय में बहुत सारे लोग अपना कोई भी सवाल हो इस प्लेटफार्म पर पूछते हैं और उन्हें जवाब भी मिलता है।

इस प्लेटफार्म के जरिए बहुत सारे लोग सवाल पुचकार और सवालों का जवाब देकर पैसे कमाते हैं, कोरा में पैसे कमाने के लिए 2 तरीके है, पहले है कोरा पार्टनर प्रोग्राम और दूसरा है गोरा प्लस।

1. कोरा पार्टन रप्रोग्राम

कोरा पार्टनर प्रोग्राम (QPP) के जरिए सवाल पूछकर पैसे कमा सकते हैं। आपके सवाल के द्वारा एडवरटाइजिंग रेवेन्यू जनरेट होता है तो उसका कुछ परसेंट सवाल पूछने वाले को quora देता है। पार्टनर प्रोग्राम को तभी ज्वाइन कर सकते हैं जब आपको इनवाइट मिलेगा।

कोरा पार्टनर प्रोग्राममें ज्वाइन करने के लिए आपको इनवाइट मिलने पर आप सवाल पूछ कर पैसे कमा सकते हैं, ज्यादा पैसा कमाने के लिए अपने सवालों को हाई क्वालिटी रखे और ओरिजिनल सवाल पूछे, ऐसा सवाल पूछे जिससे बहुत सारे लोग अट्रैक्ट हो।

2. Quora+

Quora+ एक सब्सक्रिप्शन सर्विस है जो यूजर्स को अपने फेवरेट क्रिएटर के ‘एक्सक्लूसिव कंटेंट’ को देखने के लिए पे करता होता है। अगर आप Quora+ के लिए इनवाइट किए जाते हैं तो आप हाई क्वालिटी कंटेंट लिखकर और पब्लिश करके इस प्लेटफार्म के जरिए पैसे कमा सकते हैं।  

यह याद रखें की कोरा के अपने स्ट्रिक्ट गाइडलाइंस है जिनको फॉलो करके हाई क्वालिटी और ओरिजिनल कंटेंट लिखना जरूरी है।

इन दोनों तरीकों के अलावा भी आप एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

14. Shutterstock वेबसाइट से पैसे कैसे कमाएं?

Shutterstock एक बहुत ही पॉपुलर स्टॉक फोटोग्राफी प्लेटफार्म है, इस प्लेटफार्म पर बहुत सारे क्रिएटिव फटॉग्रफर्स /प्रोफेशनल्सअपने फोटोस, वीडियो, म्यूजिक, विजुअल को बेचकर पैसे कमा सकते हैं। 

शटरस्टॉक पर बहुत सारे प्रोफेशनल्स अपने अलग-अलग प्रोजेक्ट के लिए फोटोस वीडियो और म्यूजिक को ढूंढते रहते हैं, इस प्लेटफार्म पर अलग-अलग आर्टिस्ट अपने कंटेंट को इस वेबसाइट पर अपलोड करके उनका लाइसेंस कर सकते हैं और पूरी दुनिया में बेच सकते हैं।

प्लेटफार्म का पेमेंट सिस्टम इस तरह है, हम अपना कंटेंट इस वेबसाइट पर अपलोड करने के बाद जब भी इस कंटेंट को किसी और के द्वारा डाउनलोड किया जाएगा तब हमें रायल्टी मिलेगी, यानी डाउनलोड होने के बाद हमें पेमेंट मिलती है और कुछ कमीशन यह पर प्लेटफॉर्म लेता है। इस तरह इसका पेमेंट स्ट्रक्चर है।

लेकिन यह जानले की Shutterstock में पासिव इनकम बनाने के लिए जो भी मीडिया अपलोड करते हैं उन्हें अप्रूव भी किया जाता है, तभी आप उस रेवेन्यू कमा सकते हैं।

Shutterstock से पैसे कमाने के लिए बस आपको हाई क्वालिटी स्टॉक इमेजेस और वीडियो बनाकर अपलोड करनी होती है।

ऑनलाइन पैसा कमाने वाली वेबसाइट पर scams से बचने के लिए क्या करें?

1. किसी भी वेबसाइट में पैसे कमाने के लिए अकाउंट बनाने से पहले अपनी रिसर्च करें लोगों द्वारा लिखे हुए उस वेबसाइट के रिव्यूज पढ़े और पेमेंट स्ट्रक्चर जाने।

2. वेबसाइट्स जो असली होती है वह अपने पेमेंट स्ट्रक्चर की पूरी जानकारी देते हैं, इसलिए उनकी टर्म्स और कंडीशन जानलें, वेबसाइट सही है यह सुनिक्षित करने के बाद ही अकाउंट बनाएं।

3. वेबसाइट की सेफ्टी चेक करले, वेबसाइट का यूआरएल एचटीटीपी (HTTPS) सिक्योर होना चाहिए और पडलॉक आईकॉन होना चाहिए।

4. जल्दी पैसा कमा कर अमीर बनने की स्कीम से दूर रहे, बहुत सारी ऑनलाइन वेबसाइट जल्द से जल्द पैसा कमाने के चक्कर में पड़कर आपसे पैसे लुटते है जिससे आपका नुकसान होता है।

5. वेबसाइट के पेमेंट स्ट्रक्चर की जानकारी रखें और पैसा कमाना शुरू होने से पहले अगर आपसे पेमेंट मांगी जाए तो समझ जाइए की एक स्कैम है।

6. अगर आपको किसी वेबसाइट की पूरी जानकारी नहीं है और कोई सवाल पूछना है तो आप वेबसाइट के कस्टमर केयर सर्विस से कांटेक्ट कर सकते हैं।

7. अपनी पर्सनल जानकारी को किसी भी वेबसाइट पर ना डालें जब तक की आपको उसके ऊपर भरोसा ना हो।

किसी भी वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए ऊपर बताएं हुए सारे टिप्स को फॉलो करें।

पैसा कमाने के लिए टॉप ऑनलाइन वेबसाइट?

  1. Fiverr
  2. Upwork
  3. Freelancer
  4. Guru
  5. PeoplePerHour
  6. 99Designs
  7. askRabbit
  8. iFreelance
  9. FlexJobs.

एक दिन में ऑनलाइन 10,000 रुपे कैसे कमाएं?

1. ऑनलाइन Surveys को कंप्लीट करके पैसे कमा सकते हैं।

2. आपको जो स्किल आती है उस स्किल का इस्तेमाल करके फ्रीलांसिंग से पैसे कमाए।

3. वर्चुअल अस्सिटेंट बनके पैसे कमाए।

4. ऑनलाइन अपने प्रोडक्ट या सर्विसेज को प्रमोट करके, भेच के पैसे कमाए।

5. एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए।

6. ब्लॉग बनाकर पैसे कमाए।

7. ऑनलाइन लोगों को अपनी भाषा सीखाकर पैसे कमाए।

8.ऑनलाइन यूट्यूब पर लोगों को सीखाकर या पढ़ाकर पैसे कमाए।

9. ऑनलाइन सोशल मीडिया सर्विसेज लोगों को देकर पैसे कमाए।

10. शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके पैसे कमाए।

FAQ

सबसे अच्छी ऑनलाइन पैसे कमाने वाली वेबसाइट कौन सी है?

सबसे अच्छी ऑनलाइन पैसे कमाने वाली वेबसाइट है EarnKaro, अमेजॉन एसोसिएट्स, उपस्टॉक्स, कोरा, फ्रीलांसर.कॉम, आदि।

भारत में सबसे ज्यादा पैसा कमाने की वेबसाइट कौन सी है?

भारत में सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाली वेबसाइट है गूगल अद्सेंसे, अमेज़न एसोसिएट्स, EarnKaro, upstox, Usertesting, आदि।

सबसे ज्यादा पैसा देने वाली वेबसाइट कौन सी है?

सबसे जियादा पैसा देने वाली वेबसाइट है अमेज़न एसोसिएट्स, Fiverr, hostinger, 12% क्लब, आदि।

भारत में नंबर 1 पैसा कमाने वाला ऐप कौन सा है?

भारत में नंबर 1 पैसा कमाने वाला ऐप है Upstox, EarnKaro, Quora, आदि।

इमानदारी से पैसा कैसे कमाएं?

इमानदारी से पैसा कमाने के लिए हमारे इस आर्टिकल को पढ़े।

निष्कर्ष

आज के समय में इंटरनेट पर ऑनलाइन बहुत सारे तरीके जिनसे पैसे कमा सकते हैं। अपनी वेबसाइट को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं, यूट्यूब पर वीडियो कंटेंट बनाकर पैसे कमा सकते हैं, गेम टेस्टिंग करके पैसे कमा सकते हैं, एफिलिएट मार्केटिंग, फ्रीलांसिंग, आदि जैसे बहुत सारे तरीके है।

पैसे कमाने के लिए सही जानकारी होना बेहद जरूरी है और आपके पास स्किल होना जरूरी है ताकि आप उस स्किल का इस्तेमाल करके रियल पैसे कमाएं। हमने ऊपर जो भी वेबसाइट बताएं है आप उनका इस्तेमाल करके ठीक-ठाक पैसे कमा सकते हैं लेकिन आप जिस भी वेबसाइट से पैसा कमाना चाहते हैं वेबसाइट की थोड़ी रिसर्च करलें।

Disclaimer: इस वेबसाइट में जो कंटेंट दिया गया है वह पूरी तरीके से एजुकेशन और इनफॉरमेशन के मकसद से दी गयी है। इस जानकारी को आप प्रोफेशनल फाइनेंसियल एडवाइस की तरह नालें।

ये भी पढ़े:

Rate this post

1 thought on “टॉप 15 💰 पैसे कमाने वाली वेबसाइट कौनसी है?”

  1. Your blog stands out in a sea of generic and formulaic content Your unique voice and perspective are what keep me coming back for more

    Reply

Leave a Comment