टॉप 25 रियल पैसे कमाने वाला ऐप । Paisa Kamane Wala Apps

पिछले कुछ सालों में पैसे कमाने के ऐप्स बहुत ज्यादा पॉपुलर हुए हैं, आज के समय में बहुत सारे लोग अपने मोबाइल से पैसा कमाने के लिए इंटरनेट पर सर्च करते हैं। क्या आप भी अपने फ्री टाइम में साइट इनकम कमाना चाहते हैं? तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि रियल पैसा कमाने वाले ऐप कौनसे हैं और इनसे घर बैठे अपने मोबाइल से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

पैसा कमाने वाले ऐपस के प्रकार?

आज के समय में सिर्फ कुछ ही ऐप्स है जिनसे आप रियल में पैसा कमा सकते हैं, अलग-अलग तरीकों से रियल पैसे कमाने वाले एप्स अलग प्रकार के होते हैं जैसे: 

◉ सर्वे ऐप्स: सर्व एप्स यानी ऐसे एप्स जिनसे पैसा कमाने के लिए आपको सर्वे में पार्टिसिपेट करना होगा, अपने थॉट्स ओर ओपिनियन अलग-अलग टॉपिक पर देने होंगे। यह सर्वे कुछ मिनट या कुछ घंटे में खत्म होते हैं इसके बदले में आपको रिवॉर्ड के तौर पर कुछ पैसे या पॉइंट्स मिल सकते है जिसको आप रिडीम कर सकते हैं। इन एप्स से बिना इन्वेस्टमेंट के सबसे रियल पैसा  कमा सकते है।

◉ कैशबैक ऐप्स: कुछ ऐप्स, चीजे खरीदने पर पैसे या रीवार्ड्स के तौर पर पैसे वापस भेजते हैं अगर आप उनके पार्टनर रिटेलर से खरीदते हैं तो कैशबैक मिलता है, ऐप जैसे मोबिक्विक, शॉप कर्म, पेटीएम आदि। 

◉ माइक्रो टास्क ऐप्स: इस तरह के ऐप्स में यूजर्स अपने मोबाइल डिवाइसेज में माइक्रो टास्क में पार्टिसिपेट करके पैसे कमा सकते हैं जैसे डाटा इंटर करना, सॉफ्टवेयर प्रोग्राम्स को टेस्ट करना आदि। अगर आपको यह टास्क कहते हैं तो आप आसानी से पैसा कमा सकते हैं इन एप्स के जरिए।

◉ इन्वेस्टमेंट ऐप्स: इस तरह के ऐप्स से आप स्टॉक, म्यूचुअल फंड्स, एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स ETFs, और क्रिप्टोकरेंसीज जैसे सिक्योरिटीज में अपना पैसा लगा सकते हैं और इस पर रिटर्न कमा सकते हैं। इन इन्वेस्टमेंट एप्स को दूसरों को रेफर करते हैं तब भी आप पैसे कमा सकते हैं।

◉ रेफर एंड अर्न ऐप्स:

इस तरह के ऐप्स में अगर यूजर्स अपनी फैमिली मेंबर्स है दोस्तों को यह ऐप्स रेफर करते हैं तो उन्हें पैसा मिलता हैं। आपके द्वारा रेफर किए गए लिंक पर क्लिक करके लोग साइन-अप करते हैं तो आपको रीवार्ड्स या कमीशन मिलता है।

◉ गेमिंग ऐप्स: इन एप्स में आप टूर्नामेंट और गेम्स खेल कर पैसे कमा सकते हैं।

◉ शॉपिंग ऐप्स: यह ऐप्स यूजर्स को रिवॉर्ड के तौर पर कैशबैक देते हैं ऑनलाइन खरीदने पर। कुछ रिसेल्लिंग एप्स आज के समय मे बहुत पॉप्युलर हो रहे हैं प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचकर पैसे कमाने के लिए, जैसे मीशो एक रेसलिंग एप है।

◉ टीचिंग ऐप्स: कुछ टीचिंग एप्स होते हैं जिससे आप रियल पैसे कमा सकते है। इन एप्स में आप टीचर बन के लोगों को सिखा कर पैसे कमा सकते हैं जैसे वॉक (Wonk) एक टीचिंग ऐप है।

◉ रिवार्ड्स ऐप्स: इस तरह के आप यूजर्स को किसी स्पेसिफिक टास्क को कंप्लीट करने पर मनी रिवॉर्ड करते हैं। इसके उदाहरण है ‘यू स्पीक वी  पे’ और ‘एमसेंट’ जैसे एप्स। 

रियल पैसे कमाने वाला ऐप कौनसा है । Real Paisa Kamane wala App 2024

1. मीशो (Meesho): प्रोडक्ट की रिसेल्लिंग करके पैसे कमा।

मीशो (Meesho) प्रोडक्ट की रिसेल्लिंग करके पैसे कमा।

आज के समय में मीशो रिसेल्लिंग के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ऐप है। मीशो पर आप प्रोडक्ट्स को अपने फेसबुक और व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया चैनल पर शेयर करके ऑनलाइन रिसेल्लिंग कर सकते हैं। 

मीशो ऐप से रियल पैसे कमाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें:

● सबसे पहले मीशो ऐप डाउनलोड करें और ओपन करें। आप किसी भी प्रोडक्ट को चुन सकते हैं। 

● प्रोडक्ट सेलेक्ट करने के बाद इसको आपके दोस्तों को या फैमिली को शेयर करने से पहले आप अपना प्रॉफिट मार्जिन ऐड करें। 

● मीशो ऐप पर सारे प्रोडक्ट्स होलसेल रेट में होते हैं, आप इसमें अपना प्रॉफिट मार्जिन ऐड करके फाइनल प्राइस तय कर सकते हैं।

● प्रोडक्ट की सारी डिटेल जैसे क्वांटिटी ,अपना मार्जिन, पेमेंट मेथड आदि सेलेक्ट करने के बाद आप प्रोडक्ट को शेयर करें।

● जब आपके द्वारा शेयर किया गया प्रोडक्ट लोगों के द्वारा खरीदा जायेगा तब आपके द्वारा ऐड किया प्रॉफिट मार्जिन आपको मिलजाता है। इस तरह से आप किसी भी प्रोडक्ट की रिसेलिंग करके मिशो ऐप से रियल पैसा कमा सकते है।

2. वोंक (Wonk): लोगों को सीखा कर पैसे कमा सकते हैं।

वोंक (Wonk) लोगों को सीखा कर पैसे कमा सकते हैं।

● WONK एक टीचिंग ऐप है, यहां पर ट्रेन और सर्टिफाइड टीचर्स, अलग-अलग विषयों पर बच्चों को पढ़ाते हैं। किसी विषय पर टीचर को बुक करने के लिए यह इंडिया का सबसे बड़ा ऐप है, जिसमें डेढ़ लाख से ज्यादा सीखाने वाले लोग है।

● इस ऐप मे बहुत सारे फीमेल पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं, इस ऐप पर सिखाने वाले हर घंटे के एवरेज ₹300 से ₹1000 रुपए कमाते हैं, WONK पर एवरेज सैलेरी 40,000 पर-मंथ होती है। पैसे के साथ-साथ आप बच्चों को सिखाकर लोगों की मदद कर सकते हैं।

● भारत के 18 से ज्यादा शहरों में WONK बच्चों के लिए वेरीफाइड एक्सपर्ट टीचर्स को ढूंढता है कोचिंग के लिए। इसमें टीचर्स स्टूडेंट के घर जाकर कोचिंग दे सकते हैं, यहां पर टीचर तय कर सकते हैं कि वह ज्यादा से ज्यादा कितने डिस्टेंस किलोमीटर के अंदर ट्रेवल कर सकते हैं, इसके अलावा ऑनलाइन भी पढ़ा सकते हैं लेकिन ज्यादातर बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई नहीं करते है।

● WONK पर एक टीचर स्टूडेंट को कितने दिन के लिए और कितने घंटे के लिए पढ़ाएगा वह खुद तय कर सकता है। इस ऐप पर टीचर्स वीकेंड्स पर 4 से 6 घंटे देते हैं और दूसरे दिनों में 6 से 8 घंटे देते है।

● इस ऐप के जरिए एवरेज अर्निंग ₹15,000 से डेढ़ लाख रुपए हो सकती है यह उनकी लोकेशन, क्लासेस, सब्जेक्ट्स और रेटिंग/रिव्यूज जो ऐप पर मिलते हैं, इन चीजों पर डिपेंड है।

3. यूजरफील (Userfeel): वेबसाइट टेस्टिंग करके पैसा कमाएं।

यूजरफील (Userfeel) वेबसाइट टेस्टिंग करके पैसा कमाएं।

● Userfeel एक वेबसाइट टेस्टिंग कंपनी है, जिसमें लोग वेबसाइट की टेस्टिंग करके पैसे कमाते हैं। बहुत सारे कंपनी Userfeel में अपनी वेबसाइट को टेस्ट करने के लिए आते हैं ताकि वह फीडबैक को हासिल करके अपनी वेबसाइट को इंप्रूव कर सके।

● जब कोई कंपनी Userfeel से साइन अप करती है तो बहुत सारे टेस्टर्स के पास साइट को टेस्ट करने के लिए असाइनमेंट जाता है, ये असाइनमेंट ई-कॉमर्स साइट पर शॉपिंग करने का हो सकता है, कस्टमर सपोर्ट क्षेत्र में नेविगेट करने का हो सकता है, आदि।

● Userfeel ऐप से पैसे कमाने के लिए आपको पहले इसमें साइन अप करना होगा, उसके बाद जब कोई कंपनी टेस्टिंग के लिए अप्लाई करती है तो आपको मैसेज आता है, आपको जो असाइनमेंट दिया जाएगा उसे आपको पूरा करना होगा और उस असाइनमेंट का लाइव वीडियो रिकॉर्ड भी करना होगा। कंपनी इस वीडियो का इस्तेमाल अपने यूजर एक्सपीरियंस को इंप्रूव करने के लिए करती है।

● लाइव वीडियो रिकॉर्ड करने के अलावा आप लिखकर फीडबैक भी दे सकते हैं। जब आप Userfeel में साइन अप करते हैं तो आपकी प्रोफाइल को मैच करने वाला असाइनमेंट ही आपको मिलता है. असाइनमेंट मिलने के बाद आप अपने एक्सपीरियंस का वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं और फीडबैक लिख सकते हैं।

● डेस्कटॉप असाइनमेंट को कंप्लीट करने के लिए आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए, लैपटॉप में इंटरनल और एक्सटर्नल माइक्रोफोन भी होना चाहिए ताकि वीडियो रिकॉर्ड करते वक्त आपकी आवाज भी रिकॉर्ड हो जाए।

● जब आपके लिए टेस्ट अवेलेबल होते हैं तब Userfeel आपको नोटिफिकेशन भेजता है। आप टेस्ट को तभी एक्सेप्ट कर सकते हैं जब आपको नोटिफिकेशन मिलेगा। आप की लैंग्वेज और प्रोफाइल को मैच करने वाला टेस्ट ही भेजा जायेगा।

● टेस्ट को करने से पहले कुछ सवाल पूछे जाते हैं ताकि आप उस टेस्ट के लिए क्वालीफाई (Qualify) करते है या नहीं यह पता लगे। उदाहरण के लिए अगर कोई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स की वेबसाइट टेस्ट करनी हो तो वह आपसे पूछ सकते हैं कि क्या आप मेकअप का इस्तेमाल करते हैं या नहीं।

● वेबसाइट की टेस्टिंग शुरू करने के बाद वीडियो रिकॉर्ड करके उन एरियाज के बारे में बता सकते हैं जिनको इंप्रूव करने की जरूरत है। आपको अपना रियल नाम और एड्रेस इस्तेमाल करना चाहिए असाइनमेंट को कंप्लीट करने के लिए।

● इनिशियल क्वालिफिकेशन टेस्ट को कंप्लीट करते हैं तो आप उसके बाद हर असाइनमेंट पर आपको $10 मिलते हैं। आपकी पेमेंट पेपर या अमेजॉन गिफ्ट कार्ड के द्वारा भेजी जाती है, एक हफ्ते में जितने टेस्ट कंप्लीट करेंगे आप उतने पैसा कमा सकते हैं। एक दिन में एक से ज्यादा टेस्ट कंपलीट कर सकते हैं।

4. उपस्टॉक्स (Upstox): शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके पैसा कमायें।

उपस्टॉक्स (Upstox) शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके पैसा कमायें।

● शेयर मार्केट में सिक्योरिटीज जैसे स्टॉक, बॉन्ड, म्युचुअल फंड, एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स, आदि. में इन्वेस्ट करने के लिए डिमैट अकाउंट का होना जरूरी है. डिमैट अकाउंट को आप किसी भी स्टॉक ब्रोकर से ओपन कर सकते हैं और उपस्टॉक भी एक अच्छा स्टॉक ब्रोकर है।

● उपस्टॉक्स के ज़रिए घर बैठे आप डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोल सकते हैं और निवेश करके पैसे कमा सकते हैं और इस ऐप को दूसरों को रेफर करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

● उपस्टॉक्स से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले इसमें डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलना होगा, डिमैट अकाउंट खोलने के लिए इस लिंक पर क्लिक करके उपस्टॉक्स की वेबसाइट पर जाएं और अपना मोबाइल नंबर इंटर करने के बाद अपना फ्री डिमैट अकाउंट खोले सारी जानकारी इंटर करें।

● डिमैट अकाउंट ओपन करने की प्रक्रिया 5 से 10 मिनट में हो जाती है। इसमें आपको अपनी पर्सनल डीटेल्स, ekyc, डिजिलॉकर कनेक्शन, डॉक्युमेंट्स और बैंक डिटेल्स आदि की जरूरत पड़ती है।

● डिमैट अकाउंट के लिए अप्लाई करने के बाद कुछ ही घंटों में आपका डिमैट अकाउंट अप्रूव हो जाएगा तब इंडिया के शेयर मार्केट में लिस्टेड  किसी भी कंपनी में इन्वेस्ट कर सकते हैं उसके शेयर खरीद सकते हैं और भेज सकते हैं।

● शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके पैसे कमाने के अलावा आप अपने दोस्तों या परिवार वालों को ये ऐप रेफर करके पैसे कमा सकते हैं। अपस्टॉक पार्टनर प्रोग्राम ज्वाइन करें और अपना रेफर लिंक मिल जाएगा उस लिंक को आप दूसरों को शेयर कर सकते हैं।

● इस लिंक पर क्लिक करके कोई भी अपना डीमेट अकाउंट खोलता है तो आपको कमीशन/फिक्स्ड अमाउंट मिलता है।

Upstox से पैसे कैसे कमाएं?

5. इन्स्टाग्राम (Instagram): रील कंटेंट बनाकर पैसा कमाएं।

इन्स्टाग्राम (Instagram) रील कंटेंट बनाकर पैसा कमाएं।

● इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए बहुत सारे रास्ते है। इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास अच्छा इंस्टाग्राम अकाउंट होना चाहिए, यानी आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में अच्छे खासे फॉलोअर्स होने चाहिए और इंगेजमेंट रेट भी अच्छा होना चाहिए।

● सबसे पहले अच्छा इंस्टाग्राम अकाउंट बनाएं सही नीच (nich) चुने, रेगुलर इंगेजिंग कंटेंट अपलोड करें। 

● इंस्टाग्राम पर एक बार अच्छे फॉलोअर्स हो जाने पर आपको ब्रांड या कंपनी की तरफ से स्पॉन्सरशिप मिल सकती है। 

● इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं हम आपको कुछ पॉपुलर तरीके के बारे में बताएंगे, एफिलिएट मार्केटिंग करके इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं, दूसरे ब्रांड के साथ कोलैबोरेट करके स्पॉन्सरशिप कंटेंट के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

● इंस्टाग्राम पर आईजीटीवी एड्स का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं, इंस्टाग्राम पर अपना खुद का स्टोर खोल कर पैसे कमा सकते हैं। 
● इंस्टाग्राम पर अपने आर्ट के जरिए फोटोस बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं, इसके अलावा पैड पार्टनरशिप और लाइव बैजेस का इस्तेमाल करके पैसे कमाए। इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए डिटेल जानकारी जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें।

6. युटुब (Youtube): वीडियो कंटेंट बनाकर पैसे कमाए।

युटुब (Youtube) वीडियो कंटेंट बनाकर पैसे कमाए।

● आज के समय में आपको पता ही होगा कि युटयुबर्स कितने ज्यादा पॉपुलर है और वह कितना ज्यादा अर्निंग करते हैं। इस लिस्ट में युटुब सबसे ज्यादा पैसे देने वाला ऐप है।

● यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको पहले यूट्यूब अकाउंट बनाना होगा और आपको जिस टॉपिक पर इंटरेस्ट है उस पर वीडियो बनाने होंगे। आप अपने हिसाब से यूट्यूब पर किसी भी टॉपिक पर वीडियो बना सकते हैं टीचिंग कर सकते हैं, कॉमेडी, टेक्नोलॉजी आदि जैसे टॉपिक पर अपने वीडियो बना सकते हैं।

● यूट्यूब पर अगर आपके वीडियो पर व्यूज अच्छे आते हैं तो आप स्पॉन्सर कंटेंट बनाकर पैसे कमा सकते हैं और एफिलिएट मार्केटिंग करके भी यूट्यूब के जरिए पैसे कमा सकते हैं। यूट्यूब ऐप से रियल पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है।

7. फेसबुक (Facebook): कंटेंट शेयर करके पैसा कमा सकते है।

फेसबुक (Facebook) कंटेंट शेयर करके पैसा कमा सकते है।

● जैसे कि आपको पता ही होगा कि फेसबुक को इस समय में यंग ऑडियंस कम इस्तेमाल करती है लेकिन आज भी फेसबुक पर इंस्टाग्राम से ज्यादा एक्टिव यूजर्स है। कुछ सालों पहले सोशल मीडिया का मतलब होता था फेसबुक जो आज भी बहुत सारे लोगों के लिए पैसे कमाने का जरिया है।

● फेसबुक पेज के अलग-अलग फीचर्स का इस्तेमाल करके पैसा कमा सकते हैं, अगर आप सेलिब्रिटी है तो अपने फेन को अपडेट/जानकारी देने के लिए फेसबुक अकाउंट खोल सकते हैं, अपनी पोस्ट को एडवर्टाइज करके बूस्ट कर सकते हैं, फेसबुक पर जॉब ऑफर कर सकते हैं, अपनी कम्युनिटी बना सकते हैं, अपने इवेंट को प्रमोट कर सकते हैं, अपने प्रोडक्ट या सर्विस को बेच सकते हैं, फेसबुक पेज बनाकर एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं। 

● फेसबुक से आप कितना पैसा कमाएंगे बहुत सारे फैक्टर पर डिपेंड करता है जैसे इंप्रेशंस, ट्रैफिक, इंगेजमेंट, कौनसा प्रोडक्ट या सर्विस प्रमोट कर रहे हैं उसकेप्राइस और कन्वर्जन रेट, आदि। इन चीजों का ध्यान रखकर बहुत सारे फेसबुक पेज हर महीना बहुत अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

● इंस्टाग्राम के साथ आप फेसबुक का इस्तेमाल कर सकते हैं, पैसा कमाने के लिए, फेसबुक पर आप एफिलिएट प्रोडक्ट या सर्विसेज को प्रमोट करके और स्पॉन्सरशिप, एडवरटाइजिंग करके पैसे कमा सकते हैं। 

● फेसबुक पर वीडियो इन-स्ट्रीम एड्स से पैसे कमाएं, सोशल मीडिया मैनेजर बनकर या अपने पेज को बेचकर पैसे कमा सकते है।

8. U Speak We Pay : स्क्रीन पर दिखें शब्दों को बोलकर पैसे कमाएं।

U Speak We Pay स्क्रीन पर दिखें शब्दों को बोलकर पैसे कमाएं।

● इस ऐप से भी आप पैसे कमा सकते हैं जैसे इस ऐप का नाम है आपको स्क्रीन पर जो सेंटेंस दिख रहा होगा उसे बोलना है अपनी आवाज और भाषा में और पैसे कमाना है। 

● स्क्रीन पर दिखे, सेंटेंस को बोलकर और रिफेरल प्रोग्राम के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं। 

● बस आपको अपनी भाषा में बात करना है जिससे आपकी प्रनंसीएशन भी इंप्रूव होगी और आप हर दिन पैसे कमा सकते हैं अपनी भाषा में बोलकर, इस ऐप में आप इन भाषाओं को बोल सकते हैं जैसे इंग्लिश, हिंदी, कनाडा, गुजराती, तेलुगू, तमिल।

● हिसाब से पैसे कमाने के लिए पहले इस ऐप को इंस्टॉल करें उसके बाद अपनी भाषा चुने उसके बाद रिकॉर्ड बटन पर क्लिक करके जो सेंटेंस आपको दिख रहे हैं उसे पढ़े और इस बटन पर रिकॉर्डिंग होने के बाद क्लिक करें।

9. EarnKaro : बड़े ब्रांड के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके पैसे कमाए।

EarnKaro बड़े ब्रांड के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके पैसे कमाए।

● अर्नकारो एक बहुत ही अच्छा और सबसे ज्यादा पैसे देने वाला ऐप और वेबसाइट है, जिससे आप किसी भी प्रोडक्ट को रेफर करके पैसे कमा सकते हैं, इस ऐप में आपके प्रोडक्ट को प्रॉफिट लिंक में कन्वर्ट करना होता है और उस लिंक को शेयर करना होता है।

● आप अपने प्रॉफिट लिंक को दूसरों के साथ शेयर करने के बाद जब लोग आपके लिंग पर क्लिक करके ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको उसका प्रॉफिट/कमीशन मिलता है।

● Earnkaro ऐप का सही इस्तेमाल करके आप महीने के ₹30,000 कमा सकते हैं। इस ऐप में बहुत सारे एफिलिएट प्रोग्राम्स मौजूद है जिनको आप ज्वाइन कर सकते हैं जैसे टॉप कंपनी है फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, मामा अर्थ, गो डैडी, ब्लू होस्ट एफिलिएट, कैनवा, होस्टिंगर, स्किल शेयर, नईका, अजियो, मेक माय ट्रिप, अमेजॉन एसोसिएट्स, आदि।

● Earnkaro ऐप से पैसे कमाने के लिए बस आपको अपना मोबाइल नंबर या गूगल आईडी से साइन अप करना है उसके बाद आप किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम के किसी भी प्रोडक्ट को प्रॉफिट लिंक में कन्वर्ट करके शेयर कर सकते हैं।

● पैसे कमाने के बाद आप आसानी से अपने बैंक अकाउंट में पैसे विद्रोह कर सकते हैं इसके लिए बस आपको वॉलेट प्रोफाइल में जाना है ₹10 से ज्यादा पैसे कमाने के बाद अपने बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं।

● किसी भी प्रोडक्ट लिंग को प्रॉफिट लिंक में कन्वर्ट करने के लिए पहले लॉगिन करें उसके बाद किसी एक प्रोडक्ट के लिंक को कॉपी करें और Earnkaro ऐप में लॉगिन करके, मेक प्रॉफिट के ऑप्शन पर क्लिक करके लिंक को पेस्ट करें और प्रॉफिट लिंक में कन्वर्ट करें, प्रॉफिट लिंक को कॉपी करके आप शेयर कर सकते हैं फिर जब कोई लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको कमीशन मिलता है।

10. फिवेर्र ऐप (Fiverr App): अपने स्किल का इस्तेमाल करके फीलान्सिंग से पैसा कमाएं।

फिवेर्र ऐप (Fiverr App) अपने स्किल का इस्तेमाल करके फीलान्सिंग से पैसा कमाएं।

● फाइवर एक फ्रीलांसिंग ऐप है यानी कि आप इस ऐप में फ्रीलांसिंग जॉब करके पैसे कमा सकते हैं। अगर आपके पास कोई स्किल है जिससे आप फ्रीलांस जॉब कर सकते हैं तो आप इस ऐप से फ्रीलांसिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

● इस ऐप में अकाउंट बनाने से पहले आपको कौन सी स्किल आती है इसे पहचानना होगा आपको जिन जिन स्किल में इंटरेस्ट है उनको सीखना चाहिए।

● अब आप अपनी नीच में थोड़ी रिसर्च कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि आपकी नीच में क्या चलता है और क्या नहीं। मार्केट रिसर्च करने के बाद और स्किल सीखने के बाद फाइवर पर अकाउंट बनाएं। 

● इस ऐप में अकाउंट बनाने के बाद अच्छी प्रोफाइल भी बनालें जिसमें आपकी स्किल्स और फोटो शो होगी साथ में एक अच्छा यूजर नेम भी सेलेक्ट करें, 

● इस प्रोफाइल से लोगों को आपकी स्किल, एक्सपीरियंस क्लाइंट्स को क्या ऑफर कर सकते हैं, आपकी एजुकेशन सर्टिफिकेशन कि जानकारी दिखेगी है।

● इस ऐप में अलग-अलग कंपनी और क्लाइंट्स आप जैसे स्किलफुल लोगों को ढूंढते हैं अपना काम करवाने के लिए।

● उदाहरण के लिए किसी को अगर अपनी वीडियो एडिटिंग करवानी हो तो वह इस ऐप पर आकर प्रोजेक्ट को डालेगा फिर अलग-अलग वीडियो एडिटर्स/फ्रीलांसर इस प्रोजेक्ट के लिए उस क्लाइंट को अप्रोच करेंगे फिर वो क्लाइंट अपनी मर्जी से किसी एक फ्रीलांसर को इस प्रोजेक्ट के लिए चुनता है।

● जिस फ्रीलांसर को चुना गया है वह प्रोजेक्ट कंप्लीट करके देगा और जो राशी प्रोजेक्ट देने से पहले तय की गई थी क्लाइंट उसे पे करेगा। 

● आप जितना अच्छा काम करेंगे उतने ज्यादा प्रोजेक्ट आपको मिलते हैं। फाइवर पर पैसे कमाने के लिए आपकी मेहनत और टाइम लगता है, अच्छी रेपुटेशन बनाना और क्लाइंट के साथ उनके मुताबिक प्रोजेक्ट कंप्लीट करना इन चीजों से आप फ्रीलांसिंग करके इस प्लेटफार्म से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

11. टेलीग्राम (Telegram):  प्रोडक्ट या सर्विस टेलीग्राम पर शेयर करके पैसा कमाएं।

● टेलीग्राम एक मैसेंजर ऐप है जिससे हम बड़ी-बड़ी फाइल्स, विडियोज, ऑडियस, टेक्स्ट मैसेज आदि आसानी से शेयर कर सकते हैं। टेलीग्राम पर यूजर्स अपने चैनल, ग्रुप और सीक्रेट चैट्स क्रिएट कर सकते हैं। 

● टेलीग्राम में यूजर्स किसी कंपनी के कस्टमर के लिए कस्टम टेलीग्राम बोर्ड्स बना सकते हैं, जो ऑटोमेटिक चैट करें। टेलीग्राम में यूजर्स यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम की तरह पैसा नहीं कमा सकते लेकिन इस ऐप से पैसा कमाने के अलग-अलग तरीके है।

● टेलीग्राम में आप अपने चैनल पर पेड पोस्ट यानी स्पॉन्सरशिप कंटेंट से पैसे कमा सकते हैं, टेलीग्राम पर आप एफिलिएट मार्केटिंग करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

● आप अपने सर्विसेज या प्रोडक्ट्स को टेलीग्राम पर प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं, अगर आपको किसी टॉपिक पर पर वैल्युएबल जानकारी हासिल है तो आप अपने ऑडियंस को यह जानकारी देकर पैड सब्सक्रिप्शन के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

● टेलीग्राम पर चैनल क्रिएट करने के बाद उस बेचकर पैसे कमा सकते हैं, स्टिकर को बनाकर और बेचकर कैसे कमा सकते हैं। इससे पैसा कमाने के लिए बस आपको टेलीग्राम पर अपना मोबाइल नंबर डालकर साइन अप करना होता है और अपना चैनल बनाना होता है।

12. Survey Junkey : ऑनलाइन sureys कम्पलीट करके पैसा कमाएं।

● इस ऐप से आप पेड़ ऑनलाइन sureys और मार्केट रिसर्च से जुड़ी एक्टिविटीज को करके पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए आपके पास अपना मोबाइल फोन और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए तभी आसानी से पैसा कमा सकते हैं। 

● Sureys पूरा करके पैसे कमाने के लिए सबसे पहले इस ऐप में साइन अप करें और अकाउंट बनाएं। अकाउंट बनाने के बाद अपनी अच्छी प्रोफाइल बनाएं जिसमें जानकारी सही इंटर करें।

● आपकी प्रोफाइल के रिलेटेड ही सर्वेस आपको दिए जाते हैं, इसमें आपको अवेलेबल सर्विस और टास्क की लिस्ट दी जाती है, इनमें से आप किसी को सिलेक्ट करके कंप्लीट कर सकते हैं।

● हर सर्वे या टास्क को कंप्लीट करने पर यूजर को पॉइंट्स दिए जाते हैं जितना ज्यादा मुश्किल सर्वे होगा उतने ज्यादा पॉइंट्स आप कमा सकते है।

● मिनिमम नंबर जब आप पॉइंट्स कमाते हैं तो यूजर उन्हें पेपर या ए गिफ्ट कार्ड ऐप के जरिए रिडीम कर सकते हैं। इस तरह से आप अपने कमाए हुए पॉइंट्स को पैसों में कन्वर्ट कर सकते हैं।

13. Onecode: ब्रांड्स को प्रमोट करके पैसा कमाएं।

● वन कोड एक रेफरिंग ऐप है, जिसमें हम बड़े ब्रांड को प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं। अलग-अलग तरह के ब्रांड जैसे अपस्ट्रोक ग्रो कोटक महिंद्रा बैंक आदि जैसे ऐप को प्रमोट करके आप हर सेल के बदले 18 सो रुपए पैसे कमा सकते हैं।

● बस आपको वन कोड ऐप में रजिस्टर करना होगा इसमें आपको कोई इंवेस्टमेंट की जरूरत नहीं है, यानी आपको प्लेटफार्म ज्वाइन करने की फीस देनी नहीं है। इस ऐप में रिफेरल लिंक बनाकर आप जब दोस्तों को शेयर करते हैं तो आप अपने दोस्त के earnings की 10% कमाई मिलती है। 

● इस ऐप को आप ज्वाइन करते हैं तो फ्री ट्रेनिंग मिलती है टाइम पर पेमेंट मिलती है और उसका कस्टमर सपोर्ट भी ठीक है।

14. TradeStation: इन्वेस्टिंग करके पैसा कमाएं।

● ट्रेड स्टेशन एक स्टॉक इन्वेस्टिंग ऐप है, अलग-अलग सिक्योरिटीज में इन्वेस्ट करके आप अपने पोर्टफोलियो को ग्रो करके पैसे कमा सकते हैं।

● इस ऐप के जरिए आप अपने सिक्योरिटी को लोन के तौर पर बेच सकते हैं, शेर को लोन पर देने पर आप हर दिन इंटरेस्ट कम सकते हैंजो महीने में एक बार आपके अकाउंट में भेज दिया जाता है।

● शेर सिक्योरिटीज को खरीद कर उन्हें लोन पर देकरअच्छी इनकम कमानेके प्रक्रिया को फुली पैड स्टॉक लैंडिंग प्रोग्राम कहते हैं व्हाट इस प्रोग्राम सिर्फ उन्हीं क्लाइंट्स के लिए अवेलेबल है जो ट्रेड स्टेशन के क्राइटेरिया में आते हैं।

● यह ऐप आपके कुछ या सारे सिक्योरिटीज में सेकुछ को आईडेंटिफाईकरेगा लोन के लिएमार्केट डिमांडके हिसाब सेइसकी डेली इनकम होगी।

15. Google Opinion Rewards: गूगल के ऐप से suryes कम्पलीट करके पैसा कमाएं।

● गूगल ऑपिनियन रीवार्ड्स में मार्केट रिसचर्सस surveys लेते हैं, जवाब सर्विस के आंसर देते हैं तो आपको उसके बदलेपेमेंट दी जाती है गूगल ऑपिनियन रीवार्ड्स के द्वारा  और पेपाल के जरिए पेमेंट रिसीव कर सकते हैं।

● यह ऐप गूगल surveys की टीम के द्वारा बनाया गया है जिसमें आप छोटे surveys के उत्तर देकर गूगल पे क्रेडिट कमा सकते हैं। पैसे कमाने के लिए बस आपको डाउनलोड करना है और बेसिक सवालों के जवाब देना है जो आपसे जुड़े होंगे।

● हफ्ते में एक बार सर्वे का नोटिफिकेशन आपको मिल सकता है, हफ्ते में एक से ज्यादा भी सर्विस मिलसकती हैं आपको रेलीवेंट सर्व भेजा जाता है, सर्वे में बहुत सारे सवाल पूछे जाते हैं जैसे कौन सा लोगों (logo) बेस्ट है? कौन सा प्रमोशनस सबसे अच्छा है या आप ट्रैवल प्लानिंग अगली बार कब करने वाले हैं?

● एक सर्वे कंप्लीट करने पर $0.10 से $1 तक मिल सकता है, अलग-अलग सर्वेके लिए पैसे अलग मिलते हैं। एक सर्वे के कितने पैसे मिलेंगे यह निर्भर करता है कि कितने सवाल एक सर्वे में है और कितना टाइम लगता है सवालों का जवाब देने में।

● जितने आप सही जवाब देंगे आपके ओपिनियन की उतनी वैल्यू बढ़ती जाएगी और आपको ज्यादा सर्विस मिलते जाएंगे। कम से कम $2 कमाना होगा तभी आपको पेमेंट की जाएगी।

16. FeaturePoints: Surveys और गेम्स खेलकर पैसा कमाएं।

● फ्यूचर पॉइंट एक मोबाइल से पैसे कमाने वाला ऐप है और एक वेबसाइट भी जिससे हम पैसे कमा सकते हैं अलग-अलग टास्क को पूरा करके surveys लेकर गेम्स खेलकर और वीडियो को देखकर भी पैसे कमा सकते हैं, यह सारे काम करने पर हमे रिवार्ड्स के तौर पर पॉइंट्स मिलते हैं जिनको हम पेपाल कैश और गिफ्ट कार्ड के तौर पर रिडीम कर सकते हैं।

● फीचर पॉइंट्स में ‘रेफर एंड अर्न’ प्रोग्राम भी है जिसके जरिए हम रीवार्ड्स को कमा सकते हैं, अगर हम दोस्तों को रेफर करते हैं और वह साइन अप करते हैं तो दोनों को रीवार्ड प्वाइंट्स मिलते हैं।

● इस ऐप से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं पहला है सर्वेस को कंप्लीट करके पैसे कमाना, गेम्स खेलकर पॉइंट्स को ऑन कर सकते हैं, स्क्रैच गेम से आप इंस्टेंट फीचर पॉइंट्स कमासकते हैं, अपने दोस्तों को रेफर करके पैसे कमा सकते हैं।

● पेपाल कैश रिडीम करने के लिए कम से कम आप 10 डॉलर कमाना होगा।

17. Frizza: ऑनलाइन अलग-अलग एक्टिविटीज करके पैसा कमाएं।

● फ्रिज्ज़ा ऐप एक पैसा कमाने वाला ऐप है जिसको गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं, फिर से ऐप को इंस्टॉल करने के बाद अकाउंट बनाएं उसके बाद अलग-अलग ऑप्शंस मिलते हैं जिससे आप पैसे कमा सकते हैं, जैसे वीडियो को देखकर और फ्रिज्ज़ा ऐप की मदद से दूसरे एप्स डाउनलोड करके आप पैसे कमा सकते हैं।

● फ्रिज्ज़ा ऐप में गेम खेलकर, दोस्तों को रेफर करके भी पैसे कमा सकते हैं। वीडियो को देखकर इस ऐप में पैसा कमा सकते हैं अलग-अलग वीडियो पर अलग-अलग अमाउंट मिलता है, जो की 0.1 रुपीस से ₹10 तक होता है।

● इसमें बताए गए ऐप को डाउनलोड करके, रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको पैसे मिलते हैं अलग-अलग ऐप पर अलग-अलग अमाउंट मिलता है। गेम खेलकर भी पैसे कमा सकते हैं कुछ गेम्स आप फ्री में खेल सकते हैं, कुछ गेम्स में आप पैसे इन्वेस्ट करके भी पैसे कमा सकते हैं।

● फ्रिज्ज़ा ऐप से एक एवरेज यूजर ₹3000 हर महीना कमाता है। पैसे अपने बैंक में भेजने के लिए वॉलेट का ऑप्शन में जाकर, पेटीएम में मनी विद्रोह कर सकते हैं, आपके पेटीएम वॉलेट में 24 घंटे के अंदर विड्रोल अमाउंट आ जाता है।

18. Paidwork: अलग अलग टास्क कम्पलीट करके पैसा कमाएं।

● पैड वर्क में आप बहुत सारे कामों को करके पैसे कमा सकते हैं बस आपको अपना टाइमस्पेंड करना है और इंगेजमेंट बढ़ाना होता है इस प्लेटफार्म पर।

● आप गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं सर्विस को कंप्लीट करके पैसे कमा सकते हैं, टैक्स टाइपिंग करके पैसे कमा सकते हैं, सवालों के उत्तर देकर, वीडियो ऐड को देखकर, वेबसाइट ब्राउज करके, अकाउंट्स बनाकर और ऑनलाइन शॉपिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

● इसके अलावा आप रिफेरल प्रोग्राम ज्वाइन करके लोगों को इनवाइट करके भी पैसे कमा सकते हैं।

19. Creditcode: फाइनेंसियल प्रोडक्ट्स को प्रमोट करके पैसे कमाएं।

● क्रेडिटकोड से आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं इसमें आपको फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स को शेयर करना होता है, जब लोग इन फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स को खरीदते हैं तब आपको पैसे मिलते हैं।

● क्रेडिटकोड ऐप से पैसे कमाने के लिए पहले इसे इंस्टॉल करें और अपना अकाउंट फ्री में बनाएं, इसके बाद आप बड़े ब्रांड जैसे कोटक, इंडसइंड, एक्सिस, ग्रो, Fi, आदि जैसे ब्रांड के प्रोडक्ट्स को भेच सकते हैं।

● इस ऐप में ऑनलाइन मैनेजर्स के द्वारा आपको ट्रेन किया जाता है प्रॉडक्ट्स को बेचने के लिए। इस तरह के ऐप से आप बिना इन्वेस्टमेंट के अपने मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं।

20. Helo: विडियो कंटेंट बनाकर पैसे कमाएं।

● हेलो ऐप शॉर्ट वीडियो बनाकर शेयर करने का ऐप है, इसमें बहुत सारे फीचर्स हैं जैसे आप शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं, फोटो शेयर कर सकते हैं, टेक्स्ट भेज सकते हैं, पोल्स शेयर कर सकते हैं, इन सारी चीजों से आप हेलो ऐप में बहुत सारे फॉलोअर्स बना सकते हैं।

● हेलो ऐप से डायरेक्ट पैसा कमाने का कोई तरीका नहीं है लेकिन आप स्पॉन्सरशिप से, एफिलिएट मार्केटिंग करके, दूसरे प्रोडक्ट या सर्विसेज को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

● पहले हेलो ऐप डायरेक्ट पैसे भेजता था अगर कोई उसका ऐप रेफर करता है तो लेकिन अब वैसा प्रोग्राम नहीं है। हेलो ऐप में आप अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करके अपने फॉलोवर्स की मदद से खूब सारे पैसे कमा सकते हैं।

21. Poll Pay: गेम्स खेलकर और सर्वे कम्पलीट करके पैसा कमाएं।

● इस ऐप से पेड surveys और गेम्स खेलकर आप पेयपल कैश और गिफ्ट कार्ड कमा सकते हैं, इससे पैसे कमाने के लिए Poll Pay ऐप में रजिस्टर करें प्रोफाइल कंप्लीट करें और अपने बैलेंस को पेपाल क्रेडिट, अमेजॉन वॉचेस या गिफ्ट कार्ड मे बदल सकते हैं।

● ये ऐप भी एक मोबाइल से पैसे कमाने वाला एप्प है, इसके अलावा आप अपने दोस्तों को रेफर करके भी एक्स्ट्रा कैश कमा सकते हैं. अपने रीवार्ड्स को रिडीम करने के लिए आप पेयपल कैश का इस्तेमाल कर सकते हैं, एक्सबॉक्स गिफ्ट कार्ड, गूगल पे गिफ्ट कार्ड, या अमेजॉन गिफ्ट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

22. Toloka: सिंपल टास्क कम्पलीट करके पैसे कमाएं।

● ‘टोलोका’ मोबाइल ऐप से भी आप बिना इन्वेस्टमेंट के छोटे-छोटे टास्क कंप्लीट करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। आपके पास कोई स्पेशल नॉलेज की जरूरत नहीं है बस आपको सिंपल टास्क कंप्लीट करना होता है।

● इसके लिए आपके पास स्मार्टफोन होना चाहिए इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए और टाइम होना चाहिए। जो लोग अपने घर के बाहर ज्यादा समय बिताते हैं, उनके लिए इस ऐप में फील्ड टास्क होते हैं जिसमें आप बिज़नेस की जानकारी वेरीफाई कर सकते हैं, फोटोस ऐड कर सकते हैं और वर्किंग अवर्स, क्लोजिंग टाइम जैसी जानकारी इंटर कर सकते हैं।

● अगर आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो आप वेबसाइट डिस्क्रिप्शन सही है या नहीं और जो टर्म सर्च इंजन में सर्च किया गया है उसके लिए यह वेबसाइट मैच करती है या नहीं चेक कर सकते हैं।

● आपकी जो भी कमाई होती है वह डॉलर्स में कैलकुलेट की जाती है आप पायनियर की मदद से अपने लोकल करंसी में डॉलर को विद्रोह कर सकते हैं।

23. SquadStack: हिंदी और इंग्लिश भाषा में टेलीकॉलर (Telecaller) की जॉब करके पैसे कमाए।

● SquadStack एक एंप्लॉयमेंट ऐप है, इसमें आप टेलीकॉलर (telecaller) बनकर घर बैठे भारत के बड़े ब्रांड जैसे उप्स्टॉक, ब्रोज़र पे, क्लास प्लस, दिल्लीवेरी, आदि के लिए काम कर सकता।

● बस दिन के 5 घंटे काम करके हर महीने ₹12000 तक कमा सकते हैं, इस प्लेटफार्म में कोई भी इंसान जो पार्ट टाइम जॉब करना चाहता है, जिसको टेलीकॉलिंग का एक्सपीरियंस है, जिसको इंग्लिश और हिंदी अच्छी तरीके से आती है और जिसके पास एंड्रॉयड फोन और इंटरनेट कनेक्शन है, वह इस ऐप को डाउनलोड करके पैसे कमा सकते हैं।

● इसके लिए ऐप को डाउनलोड करें जो ट्रेनिंग दी जाती है उसे कंप्लीट करके सर्टिफिकेट ले और उसके बाद पैसे कमाना शुरू करें, आप जितने ज्यादा कॉल करेंगे उतने ज्यादा पैसे कमा पाएंगे।

24. Foap: अपनी फोटोस को डॉलर्स में बदले।

● अपनी फोटोस को ऐप में अपलोड करें फोटो कलेक्शन बनाएं और दुनिया भर के अलग-अलग ब्रांड को फोटोस बेचकर पैसे कमाए।

● यह ऐप आपकी फोटोस को अपने पार्टनर्स के साथ डिस्ट्रीब्यूट करता है जैसे ताकि आपके फोटोस बिकने में मदद मिले।

● यहां पर आप अपने फोटोस का पोर्टफोलियो बना सकते हैं ताकि खरीदने वाले आपके फोटोस को देख सके, दूसरे लोगों से आपको अपनी फोटोस पर आप फीडबैक भी मिलता है। 

● अगर आपको फोटोस खींचना पसंद है तो यह ऐप आपके लिए है। इसमें आप paypal के जरिये आसानी से पैसे निकाल सकते हैं।

रियल पैसे कमाने वाला ऐप के फायदें?

रियल पैसे कमाने वाले ऐपके फायदे हैं:

बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कमा सकते हैं: इन एप्स से आपको पैसे कमाने के लिए कोई भी रजिस्ट्रेशन फीस देने की जरूरत नहीं पड़ती, बस आपको साइन अप करना है आपके पास अच्छा स्मार्टफोन होना चाहिए और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए बस।

घर बैठे पैसा कमा सकते हैं: ऑनलाइन घर बैठे बिना किसी दिक्कत के कभी भी टास्क कम्पलीट करके पैसे कमा सकते हैं।

पैसिव इनकम बना सकते हैं: इन एप्स का इस्तेमाल करके आप अपने पैसिव इनकम बना सकते हैं, इसमें आपको लगातार काम करने की जरूरत नहीं पड़ती और ना ही अपना पूरा वक्त देने की जरूरत पड़ती है।

अलग-अलग टास्क करके पैसा कमा सकते हैं: अलग-अलग देश के लिए अलग-अलग एप्स मौजूद है, जिसे आप अपने इंटरेस्ट के टॉपिक के टास्क को कंप्लीट करके पैसे कमा सकते हैं।

पैसे कमाने वाला ऐप के नुक्सान?

ऑनलाइन मोबाइल से पैसे कमाने वाला एप्प के कुछ नुकसान भी होते हैं:

सकैम्स (Scams) हो सकते हैं:  मार्केट में ऐसे बहुत सारे फेक एप्स मौजूद है जो फ्रॉड करके स्कैन करके आपकी पर्सनल जानकारी लेते हैं।

आप बहुत ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते हैं: टास्क कंप्लीट करके लिमिटेड अमाउंट ही कमा सकते हैं, आप किसी भी तरीके से बहुत जल्दी नहीं कमा सकते इसके लिए टाइम और स्किल की जरूरत होती है।

कमाए हुए पैसे मिलने में देर लग सकती है: बहुत सारे एप्स आपके पैसे भेज देते हैं लेकिन इसमें वक्त लगता है जैसे कुछ दिन लग सकते है या कुछ हफ्ते लगते हैं।

कुछ एप्स सिर्फ खुद पैसा कमाने के लिए बनाये जाते है: लोगों को पैसा कमा कर नहीं देते लेकिन सिर्फ खुद पैसा कमाने के लिए बनाए जाते हैं, उनका स्ट्रक्चर कैसा होता है कि कोई उनसे पैसा नहीं कमा पाता लेकिन वहसारा पैसा कमा ले जाते हैं।

भारत में ऐप से पैसे कैसे कमाएं?

रिसर्च करें और भरोसे मंद ऐप को सेलेक्ट करें: किसी भी ऐप को सेलेक्ट करने से पहले आपको उसकी रिसर्च करनी चाहिए भरोसेमंद अपको ही सेलेक्ट करना चाहिए, पैसे कमाने वाले एप्स की सर्च करते वक्त एप्स के रिव्यूज को पढ़े, यूजर रेटिंग्स को जाने और उसकी हिस्ट्री के बारे में भी जाने।

ऐप को डाउनलोड करें: यह पैसा कमाने वाले ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर पर जाएं और सर्च करके इंस्टॉल कर ले।

ऐप में साइन अप करके अकाउंट बनाएं: ऐप को इंस्टॉल करने के बाद अपना अकाउंट बनाएं जरूरी जानकारी इंटर करें जैसे नाम, ईमेल एड्रेस, मोबाइल नंबर, आदि। ऐप में अकाउंट बनाने के बाद अब अलग-अलग तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

एप्स के इंस्ट्रक्शन को फॉलो करें: ऐपस के इंस्ट्रक्शंस और गाइडलाइंस अलग होते हैं जिनको आपको समझना और उसी के हिसाब से फॉलो करना होगा।

अपनी कमाई को ट्रैक करें: अपने ऐप पर अपनी कमाई को देखते/ट्रैक करते रहे, इसके लिए ऐप को ओपन करना है मनी के सेक्शन में या वॉलेट के सेक्शन में आपको अपनी अर्निंग दिख जाएगी।

आखिर में अपने पैसों को विद्रोह करें: जब आप मिनिमम अमाउंट कमा लेते हैं तो आप रिडीम कर सकते हैं, आप अपने पैसों को पेपर के जरिए या बैंक अकाउंट लिंक करके ट्रांसफर कर सकते हैं।

क्या पैसा कमाने वाले ऐप रियल पैसा देते है?

मार्केट में यह अफवाह है के ऑनलाइन पैसे कमाने वाले एप्स को डाउनलोड करके टास्क कंप्लीट करके यह गेम खेल कर पैसे नहीं कमाई जा सकते और यह फ्रॉड करते हैं और यह ऐप्स बिल्कुल इल्लीगल है। ऐसा नहीं है सारे ऐप स्कैम्स नहीं करते हैं लेकिन कुछ ऐप्स लोगों का फायदा उठाकर खुद पैसा कमाते हैं या फ्रॉड करते हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने वाले एप्स बिल्कुल ऑथेंटिक होते हैं जिनसे आप रियल पैसा कमा सकते हैं। हमने इस आर्टिकल में जितने भी एप्स बताएं हैं उन सब से आप रियल पैसे कमा सकते हैं घर बैठे अपने मोबाइल से।

मोबाइल से पैसे कमाने वाला ऐप कैसे पेमेंट करते हैं?

  1. आपके बैंक अकाउंट में सीधा पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।
  2. बहुत सारे पैसे कमाने वाले ऐप पेयपल कैश के जरिए पैसे भेचते हैं।
  3. बहुत सारे ऐपस गिफ्ट कार्ड वाले एप्स के जरिए रिवॉर्ड देते हैं।

फ्री में पैसा कमाने वाला ऐप कौन सा है?

हमने इस आर्टिकल में ऊपर जितने भी मोबाइल एप्स बताएं आप उनसे फ्री में पैसा कमा सकते हैं।

FAQ

क्या पैसा कमाने वाले ऐप से पैसे कमाना लीगल है? 

जो एप्स सही तरीके से, बिना फ्रॉड करें पैसे कमाने का मौका देते हैं उनसे पैसा कमाना लीगल है. हमने ऊपर जितने भी रियल पैसा कमाने वाले एप्स के बारे में बताया है उनसे आप लीगली पैसे कमा सकते हैं।

क्या पैसा कमाने वाले ऐप स्कैम कर सकते है?

बिल्कुल कर सकते हैं, आपको भरोसेमंद और अच्छे रेपुटबल एप्स को डाउनलोड करके पैसे कमाना चाहिए और पैसे इन्वेस्ट करने से पहले रिसर्च जरूर करन चाहिए।

क्या ऐप असली के पैसे देते है?

सारे ऐप जो हमारे इस आर्टिकल में बताये गये है वह रियल पैसे देते हैं।

Rate this post

Leave a Comment