मोबाइल से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं? 10 असली तरीके

इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए?

  • इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास स्मार्टफोन होना चाहिए.
  • ऑनलाइन काम करने के लिए स्मार्टफोन में आपके पास ठीक-ठाक इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए. 
  • कोई ऐसी स्किल या मेथड की जानकारी होनी चाहिए जिससे आप पैसे कमाए. (ऑनलाइन पैसा कमाने के सहीं मेथड निचे बताये गये है.)

क्या ऑनलाइन पैसे कमाना आसान है?

अगर आप जानना चाहते हैं कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते हैं तो सबसे पहले आपको गेट-रिच-क्विक (get-rich-quick) स्कीम से दूर रहना चाहिए, क्योंकि बहुत सारे लोग कुछ ही दिन में लाखों करोड़ों रुपए कमाने का सपना दिखाते हैं और आपका फायदा उठाने की कोशिश करते हैं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन आपको हर तरीके पर अपनी रिसर्च करनी चाहिए, इसलिए हम इस आर्टिकल मे ऑनलाइन पैसे कमाने के सही तरीकों के बारे में बताने वाले हैं.

मोबाइल से Online Paise Kaise Kamaye? 2024

1. यूट्यूब से पैसे कमाए?

यूट्यूब चैनल से ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है. सबसे पॉपुलर तरीका है ऐडसेंस के जरिए वीडियो पर ऐड (ads) चला कर पैसे कमाना, आपके वीडियो पर चल रहे ऐड (ads) पर जब भी कोई क्लिक करता है तब आप पैसे कमाते हैं.

यूट्यूब चैनल किस टॉपिक पर बनाएं?

आपको जिस टॉपिक में इंटरेस्ट है आप उससे रिलेटेड कंटेंट बना सकते हैं और वीडियोस अपलोड कर सकते हैं, यूट्यूब पर बहुत सारे कैटिगरीज है जैसे कुकिंग, गेमिंग, टेक्नोलॉजी, मेकअप और ब्यूटी, हेल्थ, फाइनेंस, कॉमेडी, म्यूजिक, बिजनेस, शेयर मार्केट, फिटनेस, और भी बहुत सारे. 

इन कैटिगरीज में भी बहुत सारे छोटे छोटे टॉपिक होते हैं जिससे आप वीडियो कंटेंट बनाने की शुरुआत कर सकते हैं. अगर आप एक टीचर है तो आप यूट्यूब पर पढ़ा सकते हैं, गेम खेलना पसंद है तो उसके वीडियो डाल सकते हैं, इसी तरीके से अगर आपके पास कोई टैलेंट है जिसको लोग देखना पसंद करते हैं, तो आप यूट्यूब से अच्छी कमाई कर सकते हैं. 

यूट्यूब से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके:

  • गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल करके यूट्यूब से ऑनलाइन पैसे कमाए.
  • यूट्यूब वीडियो में आप प्रोडक्ट्स को प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं, प्रोडक्ट का लिंक या अपनी वेबसाइट का लिंक अपने डिस्क्रिप्शन में ऐड कर सकते हैं. 
  • स्पॉन्सर कंटेंट बनाकर sponsorship से भी पैसे कमा सकते हैं, इसमें आपको अपनी वीडियो मे किसी ब्रांड के प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में लोगों को बताना होता है.
  • यूट्यूब पर सब्सक्राइबर्स अपने क्रिएटर को सपोर्ट करने के लिए पैड मेंबरशिप ले सकते हैं. 
  • अपने नीच (niche) से जुड़ा एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करके और एफिलिएट लिंक शेयर करके पैसे कमा सकते हैं.

2. एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए?

जब हम किसी ब्रांड/कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विसे की मार्केटिंग करते हैं यानी दूसरों को शेयर करते हैं और जब लोग हमारे रेफरेंस से उस प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदते हैं तो हमें कमीशन मिलता है. एफिलिएट मार्केटर अपनी हर प्रोडक्ट को प्रमोट करने पर कमीशन के तौर पर प्रॉफिट मिलता है, सेल्स (sales) को ट्रैक करने के लिए एफिलिएट लिंक का इस्तेमाल किया जाता है. 

उदाहरण के लिए अगर आप अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करते हैं और आप दूसरों को अपना अमेजॉन एफिलिएट लिंक देते हैं प्रोडक्ट खरीदने के लिए और लोग आपके लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदते हैं तो आपको कमीशन मिलेगा. 

अमेजॉन की तरह बहुत सारे अलग-अलग एफिलिएट प्रोग्राम होते हैं उनको आप ज्वाइन कर सकते हैं अपने इंटरेस्ट के हिसाब से, अगर आप एक इन्फ्लुएंस है तो आप अपने निच (niche) के हिसाब से एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं और प्रोडक्ट या सर्विस लिंक अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं. 

एफिलिएट मार्केटिंग क्यों करें?

  • एफिलिएट मार्केटिंग में आपको हर दिन काम करने की जरूरत नहीं पड़ती, शुरुआत में आपको अच्छा खासा टाइम देना होता है.
  • आप जो प्रोडक्ट प्रमोट कर रहे हैं उसमें कोई भी प्रॉब्लम होती है या खरीदने वाले को कस्टमर सपोर्ट की जरूरत पड़ती है तो यह सब काम कंपनी हैंडल करेगी, आपको सिर्फ प्रोडक्ट प्रमोट करना होता है.
  • एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल/लैपटॉप से एफिलिएट मार्केटिंग करसकते हैं.
  • एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने के लिए आपको कोई भी स्टार्टिंग फीस देने की जरूरत नहीं पड़ती.
  • अपनी मर्जी से कब चाहे तब काम कर सकते हैं.
  • नॉर्मल जॉब में अक्सर आप ज्यादा काम करें या कम काम करें, सैलरी उतनी ही मिलती है लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग में आप जितना ज्यादा काम करेंगे आपको इतना ज्यादा प्रॉफिट होता है.

3. ड्रॉपशिफ्टिंग से पैसे कमाए?

ड्रॉपशिपिंग एक सिंपल और लाभदायक बिज़नस मॉडल है. इस बिज़नस में आपको कोई भी प्रोडक्ट स्टोर या डिलीवर करने की ज़रूरत नहीं है बल्कि आप कंपनी और कस्टमर के बीच में काम करते है. आपको बस ऑनलाइन सप्लायर ढूंडना होगा जिसके पास से आप ‘होलसेल’ में प्रोडक्ट्स खरीदें और अपने मुताबिक प्राइस को सेट करके बेचे जिससे आपको प्रॉफिट मिले.

कपड़े, ज्वेलरी से लेकर कंप्यूटर और हेल्थ प्रोडक्ट्स का बेच सकते हैं. ड्रॉप-शिपिंग में आपके पास अपनी वेबसाइट या इ-कॉमर्स स्टोर होना चाहिए जिससे आप अपने प्रॉडक्ट्स को मार्केट कर सके और भेच सके.

सक्सेसफुल ड्रॉपशिपिंग बिजनेस करने के लिए आपको भरोसेमंद सप्लायर के साथ काम करना होगा. अच्छे सप्लायर को ढूंढने के लिए इन वेबसाइट का इस्तेमाल करें:

  • मॉडललिस्ट (Modalyst) 
  • सपॉकेट (Spocket)
  • सेलहो (SaleHoo)
  • Hostinger (वेबसाइट होस्ट/बिल्ड करने के लिए सबसे बेस्ट वेब होस्टिंग कंपनी है)

4. फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाए?

फ्रीलांसिंग में आप खुद से काम करते हैं, प्रोजेक्ट्स कंप्लीट करते हैं. यह एक तरह से कॉन्ट्रैक्ट की तरह होता है. कंपनी के लिए कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर काम करते हैं तो भी आप एक सेल्फ-एंप्लॉयड कहलाते हैं, एक फ्रीलांसर के तौर पर आप ऑनलाइन फ्रीलांसिंग करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

फ्रीलांसिंग में क्या काम करते हैं?

फ्रीलांसिंग में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास स्किल और इंटरेस्ट होना चाहिए, चलिए देखते हैं फ्रीलांसिंग के सबसे पॉपुलर काम कौन से है?

ग्राफिक डिजाइनर: अगर आपको आर्ट में इंटरेस्ट है और आप ग्राफिक डिजाइनर है तो आप एक फ्रीलांस ग्राफिक डिजाइनर बन सकते हैं. ग्राफिक डिजाइनर अच्छे पोस्टर्स, लोगोस, विज्ञापन बनाकर ऑनलाइन पैसे कमाते हैं.

वेब डेवलपर: अगर आप एक डिवाइस डेवलपर है, तो आप अपने क्लाइंट्स के लिए अच्छी वेबसाइट्स बिल्ड करके पैसा कमा सकते हैं. 

वर्चुअल अस्सिटेंट: बहुत सारे बिज़नेस को व्यावसायिक सहायता जैसे ईमेल मैनेजमेंट, शेड्यूलिंग, डॉक्यूमेंट प्रिपरेशन जैसे टास्क करके वर्चुअल अस्सिटेंट बनाकर पैसे कमा सकते हैं.

डाटा एंट्री स्पेशलिस्ट: ऑनलाइन इस तरह की बहुत सारे जॉब फेक भी होते हैं, आपको ध्यान से और भरोसेमंद क्लाइंट के लिए डाटा एंट्री जॉब करके पैसे कमा सकते हैं.

सोशल मीडिया मैनेजर: सोशल मीडिया पर बिज़नेस या दूसरे लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करना और grow करना एक सोशल मीडिया मैनेजर का काम होता है. सोशल मीडिया मैनेजर के कामों में कंटेंट क्रिएशन, स्ट्रेटजी बनाना, ऑडियंस इंगेजमेंट बढ़ाना, और परफॉर्मेंस को एनालाइज करना होता है. 

इसके अलावा भी बहुत सारे जब फ्रीलांसिंग में आते हैं जैसे कॉपी राइटर, बिजनेस कंसलटेंट, फ्रीलांस राइटर, कंटेंट राइटर, सॉफ्टवेयर डेवलपर, वीडियो एडिटर, अकाउंटटेंट, फोटोग्राफर, आदि.

फ्रीलांसिंग काम ढूंढने के लिए सबसे बेस्ट फ्रीलांस वेबसाइट है अपवर्क (Upwork), फिवेर (Fiverr), तोप्तल (Toptal). फ्रीलांसिंग को फुल टाइम देकर पैसे कमाना चाहते हैं या अपनी बिजनेस के साथ पार्ट टाइम फ्रीलांसिंग करना चाहते हैं तो किसी भी तरीके से पैसा कमा सकते हैं.

फ्रीलांसिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं?

फाइनेंसिंग करके कितना पैसा कमाएंगे यह डिपेंड करता है कुछ फैक्टर पर जैसे आप अपने काम में कितने एक्सपर्ट है, आपकी नीच (niche) कौन सी है, आपका लोकेशन, सर्विस डिमांड कितनी है. भारत में एवरेज फ्रीलांसर ₹22,000 से ₹75,000 तक हर महीना कमाता है, एक्सपीरियंस प्रोफेशनल को इससे ज्यादा रेट भी मिलता है.

5. ऑनलाइन कोर्स बेचकर पैसे कमाए?

अगर आप किसी एक फील्ड में अच्छी नॉलेज रखते हैं जैसे आप टीचिंग कर सकते हैं तो आप ऑनलाइन कोर्सेज बेचकर पैसे कमा सकते हैं. हेल्थ, बिजनेस और पर्सनल डेवलपमेंट जैसे टॉपिक पर सबसे ज्यादा कोर्स खरीदे जाते हैं.

अपने कोर्सेज को बनाकर बेचने के लिए आप ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म को ज्वाइन कर सकते हैं अपनी वेबसाइट बनाकर अपने कोर्सेज को मोनेटाइज कर सकते हैं. 

अपने कोर्सेज को अलग-अलग फॉर्मैट्स में बना सकते हैं जैसे पीडीएफ, इ-बुक्स, पॉडकास्ट, प्रेजेंटेशंस और वीडियो. कोर्स बनाने के बाद आप इन डिजिटल प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन बेच सकते हैं.

ऑनलाइन कोर्स आप अलग-अलग टॉपिक पर बना सकते हैं, आपको जिस भी टॉपिक पर इंटरेस्ट है या नॉलेज है तो आप उस पर अच्छा कोर्स बना सकते हैं. पॉपुलर ऑनलाइन कोर्सेज जिनकी डिमांड होती है वह है: 

  • एंटरप्रेन्योरशिप
  • फिटनेस
  • पर्सनल डेवलपमेंट 
  • वेब डिजाइन
  • टेक्नोलॉजी
  • इन्वेस्टिंग 
  • इंटरव्यू स्किल्स
  • फाइनेंशियल मार्केट
  • राइटिंग
  • पब्लिक स्पीकिंग
  • न्यूट्रीशनल प्लानिंग
  • डिजिटल मार्केटिंग.

6. शेयर बाजार से पैसे कमाए? 

शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए

लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट करके पैसा कमाया जा सकता है, इसके विकल्प में इन्वेस्टमेंट स्ट्रैटेजिस जैसे रियलिस्टिक और क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट कर सकते हैं लेकिन ट्रेडिशनल स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करके भी पैसा कमाया जाता है. बहुत सारे लोग स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट नहीं कर पाते क्योंकि उनके पास पैसा नहीं होता या फिर उनके पास शेर मार्केट की नॉलेज नहीं होती है.

शेयर मार्केट की शुरुआत आप बहुत कम पैसा लगाकर भी कर सकते हैं. शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए आपके पास डिमैट अकाउंट होना जरूरी है जिसको आप किसी अच्छे ब्रोकर से ओपन कर सकते हैं. 

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए ‘केयरफुल’ होना बहुत जरूरी है. शेयरमार्केट ऊपर जाएगी या नीचे यह प्रेडिक्ट करना बहुत मुश्किल होता है, पर कोई भी अगर आपसे कहता है की उसे मालूम है मार्केट में क्या होने वाला है तो हो सकता है वह आपका इस्तेमाल कर रहा हो.

इसलिए आपको शेयर मार्केट मै उतरने से पहले कम से कम शेयर मार्केट की जरूरी जानकारी को हासिल करनी चाहिए. शेयर मार्केट को आप यूट्यूब पर अच्छे चैनल के जरिए सीख सकते हैं, असली इन्वेस्टर के द्वारा लिखे गए किताबों को पढ़कर स्टॉक मार्केट सीख सकते हैं, शेयर मार्केट को सीखने के लिए हमारे इस आर्टिकल को पढ़ें.

AD

AD

Unlock the power of smart investing! Open a free Upstox Demat Account today.

Open an Account

7. इंस्टाग्राम से पैसे कमाए?

Instagram-Se-Paise-Kaise-Kamaye-10-Naye-Tarike

आप एक इनफ्लुएंसर है या आपके पास इंस्टाग्राम अकाउंट है जिसमें अच्छे खासे फॉलोअर्स है तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से भी पैसा कमा सकते हैं, इसके लिए आपको बस इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाते हैं यह जानना होगा, 

इंस्टाग्राम के जरिए पैसे कमाने के लिए बहुत ज्यादा फॉलोअर्स की जरूरत नहीं होती लेकिन इंगेजमेंट अच्छा होना चाहिए. इंस्टाग्राम पर लगातार कंटेंट अपलोड करके अपने इंगेजमेंट को बेहतर बनाकर आप महीने के हजारों रुपए कमा सकते हैं. इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के लिए आपको पूरा समय देने की जरूरत नहीं पड़ती बस आपको रेगुलरली कंटेंट अपलोड करना चाहिए अपने इंटरेस्ट का कंटेंट या अपने ऑडियंस के इंटरेस्ट का. 

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के कुछ पोपुलर तरीके हैं:

1. ब्रांड या बिज़नेस के साथ कोलैबोरेट करके पैसे कमाना.

2. प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करके एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना.

3. इंस्टाग्राम बैजेस (Badges) के जरिए पैसे कमासकते हैं.

4. खुद के प्रोडक्ट्स या सर्विस को बेचकर पैसा कमा सकते है.

5. इंस्टाग्राम पर रील्स बनाकर पैसे कमा सकते हैं. इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाते हैं जानने के लिए डिटेल आर्टिकल को पढ़ें.

8. फेसबुक से पैसेकमाई?

माना के फेसबुक अब पहले जैसा नहीं रहा या पहले की तरह इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है लेकिन आज भी इसके पास एक्टिव यूजर्स का बड़ा नंबर है, आज भी फेसबुक पर हर महीने 3 बिलियन एक्टिव यूजर्स होते है, इसे इंस्टाग्राम से कंपेयर करें तो इंस्टाग्राम पर हर महीने 2 बिलियन एक्टिव यूजर्स होते हैं.

फेसबुक यूजर्स के पास भी पैसा कमाने के बहुत सारे ऑप्शंस है, जैसे फेसबुक मार्केटप्लेस पर चीजे बेचना, मैसेंजर के जरिए एड्स चलाना, एफिलिएट मार्केटिंग करना. 

चाहे आप साइड में एक्स्ट्रा पैसा कमाना चाहते हैं या अपने बिजनेस के लिए ज्यादा कस्टमर ढूंढना चाहते हैं तो फेसबुक आपके लिए है. फेसबुक से पैसा कमाने के बहुत सारे ऑप्शन है जैसे:

  1. इन-स्ट्रीम एड्स के साथ वीडियो बनाएं .
  2. अपने पेज पर पेज सब्सक्रिप्शन को ऐड करें.
  3. ब्रांड के साथ कोलैबोरेट करें.
  4. ऑनलाइन पेड़ इवेंट्स को चलाएं.
  5. अपने फेन से सीधा पैसे कमाए.
  6. अपनी वेबसाइट या ऑनलाइन स्टोर पर फेसबुक से ट्रैफिक भेजें.

इसके अलावा आपको फेसबुक कम्युनिटी स्टैंडर्ड, पार्टनर मोनेटाइजेशन पॉलिसीज ओर कंटेंट मोनेटाइजेशन पॉलिसीज का पालन करना होगा.

9. वौइस् ओवर सर्विस

प्रोफेशनल वॉइस ओवर सर्विसे को ऑफर करके पैसे कमा सकते हैं. बहुतसारे कंपनी अपने ट्रेलर्स, ऑडियोबुक्स, कमर्शियल्स, ऑडियो गाइड्स और डेमोंसट्रेशन वीडियो के लिए वॉइस ओवर आर्टिस्ट को ढूंढते रहते हैं. वॉइस ओवर आर्टिस्ट बनने के लिए आपके पास टैलेंट होना बहुत जरूरी है.

Upwork  या Fiverr जैसे फ्रीलांस वेबसाइट पर आप वॉइस ओवर जॉब ढूंढ सकते हैं, वॉइस ओवर करके पैसा कितना कमाया जाता है यह निर्भर करता है एक्सपीरियंस पर, प्रोजेक्ट के प्रकार पर और स्क्रिप्ट के लेंथ (length) पर. भारत में एक्सपीरियंस वॉइस ओवर आर्टिस्ट ₹40,000 से ₹90,000 हर महीना कमाते हैं.

एक सक्सेसफुल वॉइस ओवर आर्टिस्ट बनने के लिए इन बातो को याद रखें:

  1. सैंपल स्क्रिप्ट्स की प्रेक्टिस करके आप वर्सेटिलिटी के साथ-साथ कंसिस्टेंट क्लियर आवाज निकाल सकते हैं.
  2. अच्छे वॉइस रिकॉर्डिंग हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर खरीदें.
  3. अच्छे वातावरण में रिकॉर्ड करें जहां पर कम से कम बैकग्राउंड नॉइस हो.

10. वीडियो एडिटिंग करके पैसे कमाए?

कंटेंट के बहुत सारे प्रकार होते हैं, उनमें से सबसे ज्यादा ‘इंगेजिंग’ प्रकार वीडियो कंटेंट होता है. ऑडियंस बढ़ाने के लिए, अवेयरनेस फैलाने के लिए, अपने प्रॉडक्ट्स या सर्विस बचने के लिए वीडियो कंटेंट आज सबसे ताकतवर टूल बन गया है.

आज के समय में ज्यादातर लोग वीडियो कंटेंट देखना पसंद करते हैं दूसरे फॉर्मेट के मुकाबले. इसलिए बहुत सारे बिज़नेस और इनफ्लुएंसर वीडियो कंटेंट बनाते हैं और अपलोड करते हैं. इसलिए इस समय अच्छे वीडियो एडिटर की डिमांड बढ़ रही है, आज हर कोई अपने वीडियो क्वालिटी को टॉप पर रखना चाहता है. 

मैंने यह एक्सपीरियंस किया है की एडिटर के आने से हमारे यूट्यूब चैनल पर अच्छा असर पड़ा था. वीडियो एडिटर का काम होता है कि वह वीडियो में मार्केटिंग मैसेज को कैसे डिलीवर करेंगे, किस एलिमेंट को रखना है और किस को नहीं रखना है इसकी जिम्मेदारी एडिटर की होती है. 

वीडियो एडिटिंग करके पैसे कमाने के लिए आपके पास वीडियो एडिटिंग स्किल होनी चाहिए सही सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना चाहिए और अपना पोर्टफोलियो क्रिएट करना चाहिए. 

एक वीडियो एडिटर फ्रीलांसिंग के जरिए, बिजनेस वीडियो एडिटिंग के जरिए और वीडियो एडिटिंग इंस्ट्रक्शन वीडियो बनाकर या सिखाकर पैसे कमा सकता है.

वीडियो एडिटिंग स्किल सीखने के लिए बहुत सारे फ्री और पेड़ ऑनलाइन कोर्सेज होते हैं. चाहे आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए वीडियो एडिट करें, युटुब, फिल्म, वेबसाइट, एडवरटाइजमेंट या ऑनलाइन क्लासेस के लिए वीडियो एडिट करें इसके लिए आपको अच्छे एडिटिंग सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है.

एक बिगनर के लिए बेस्ट वीडियो एडिटिंग प्रोग्राम्स है:

  • एडोब प्रीमियर एलिमेंट्स (Adobe Premier Elements) 
  • वीडियो पद (VideoPad)
  • पावर डायरेक्टर
  • मोवावी (Movavi)
  • विंडो वीडियो एडिटर
  • आईमूवी
  • मैजिक्स मूवी स्टूडियो.

11. वेब डिजाइनिंग से पैसे कमाए?

अगर आप वेब डिजाइनिंग जानते हैं तो इसके जरिए भी पैसे कमाए जा सकते हैं. वेब डिजाइनिंग से पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते जैसे:

● Upwork, Freelancer, और Fiverr जैसे फ्रीलांस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके अपनी सर्विसेज के लिए चार्ज कर सकते हैं, फ्रीलांसिंग में आपको हर प्रोजेक्ट के बदले अपने द्वारा सेट किए गए पैसे मिलते हैं. 

● वेबसाइट टेंपलेट्स को बनाकर और बेचकर पैसे कमा सकते हैं. वर्डप्रेस, जुमला और द्रुपाल जैसे कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम के लिए वेबसाइट टेंपलेट्स और थीम्स बनाकर पैसे कमसकते हैं. इन टेंपलेट्स को TemplateMonster और ThemeForest जैसे मार्केट प्लेस में बेच सकते हैं.

● कस्टम वेबसाइट डेवलपमेंट सर्विस ऑफर करके भी पैसे कमा सकते हैं. बहुत सारे बिज़नेस अपनी जरूरत के हिसाब से अपने लिए यूनिक वेबसाइट डिजाइन चाहते हैं. इस तरह आप अपने क्लाइंट्स से डायरेक्टली कोलैबोरेट करके उनके लिए कस्टम वेब डिजाइन बना सकते हैं और अपने स्पेशलाइजेशन के लिए ज्यादा रेट चार्ज कर सकते हैं.

● ई-कमर्स इंडस्ट्री तेजी से बढ़ रही है और बिज़नेसेस को अच्छे स्किल डेवलपर्स की जरूरत है अपने ऑनलाइन स्टोर्स को बनाने के लिए और मेंटेन करने के लिए. अगर आप ई-कॉमर्स वेबसाइट डेवलपमेंट में स्पेशलिस्ट बनते हैं तो आपको बहुत फायदा मिलता है.

●  अगर आप एक एक्सपीरियंस वेब डिजाइनर या डेवलपर है तो आप इसे लोगों को सिखा कर पैसे कमा सकते हैं. ऑनलाइन कोर्सेज के जरिए, ट्रेंनिंग सेशंस के जरिए या वर्कशॉप्स के जरिए बहुत सारे नए वेब डिजाइनर या डेवलपर को आप अच्छी एजुकेशन देकर भी पैसे कमा सकते हैं.

●  वेबसाइट फिलिपपिंग करके पैसे कमा सकते हैं. वेबसाइट को खरीदना और उन्हें बेहतर बनाकर ज्यादा प्राइस में बेचना इसी को वेबसाइट फिलिपपिंग कहते हैं. अगर आपके पास यह स्किल है कि आप undervalued वेबसाइट को पहचान सकते हैं और उनके डिजाइन, कंटेंट और फंक्शनैलिटी को इंप्रूव कर सकते हैं तो आपको इससे अच्छा खासा लाभ मिल सकता है. ऑनलाइन आप प्लेटफॉर्म्स जैसे फिलिपपा (Flippa) मैं वेबसाइट को खरीद और बेच सकते हैं.

इसके अलावा वेब होस्टिंग, कंटेंट मैनेजमेंट, कंटेंट अपडेट्स और सिक्योरिटी को बढ़ाने की सर्विसेज देकर भी पैसे कमा सकते हैं.

12. वेब डेवलपमेंट से पैसे कैसे कमाएं?

अगर आपको कोडिंग करना पसंद है या वेब डिजाइन स्किल आपके पास है और आप घर बैठे वेब डेवलपर के तौर पर पैसे कमा सकते हैं. अगर आप इस फील्ड में एक भी बेगिन्नेर भी है लेकिन आपको इंटरेस्ट है तो आप ऑनलाइन कोर्सेज से सीख सकते हैं.

फ्रीलांसिंग में वेब डेवलपमेंट मार्केट बहुत ही कॉम्पिटेटिव है क्योंकि बहुत सारे स्किल्ड प्रोफेशनल्स मौजूद है. 

इस फील्ड में कामयाब होने के लिए अपनी निश्च को पहचाने और अपनी अच्छी रेपुटेशन बनाएं और अपनी प्राइसिंग भी ठीक-ठाक रखें. आपकी स्पेशलाइजेशन और यूनिक चीज आपको कंपटीशन में अलग दिखाती है. 

क्लाइंट्स को अट्रैक्ट करने के लिए अपने पोर्टफोलियो में स्किल्स और कंप्लीटेड प्रोजेक्ट्स को शोकेस करें. इस फिल्म में कितना पैसा कमाया जा सकता है, यह क्लाइंट और प्रोजेक्ट पर डिपेंड करता है. एक प्रोजेक्ट के ₹20,000 से ₹1,00,000 तक मिल सकते हैं.

13. ऐप डेवलपमेंट से पैसा कमाएं?

ऐप डेवलप्ड करके आप किसी ब्रांड या बिजनेस के लिए उनके ऑडियंस के फोन पर रहने वाला खुद का प्लेटफार्म तैयार कर सकते हैं. ऐप डेवलपर डिमांड में है, आप अपनी खुद की ऐप बनाकर या कंपनी के लिए काम करके पैसे कमा सकते हैं.

14. फोटोस बेचकर पैसे कमाए?

अगर आपको फोटोग्राफी पसंद है और आप एक क्रिएटिव व्यक्ति है तो अपने फोटोग्राफ को बेचकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

उदाहरण के लिए अगर आप जानवरों की पिक्चर लेते हैं, तो आप उन पिक्चर्स को बेच सकते हैं ऑनलाइन और अगर आप इंसानों की पिक्चर लेते हैं तो आप एक फोटोग्राफर के तौर पर हायर किये जा सकते हैं. 

आप सोशल मीडिया मार्केटिंग का इस्तेमाल करके अपनी इमेज को शोकेस कर सकते हैं, जिससे लोगों को आपकी फोटोग्राफी के बारे में पता चलेगा और फिर वह आपकी सर्विसेस में इंटरेस्ट लेंगे. आर्ट अलग-अलग शेप और फॉर्म में हो सकता है, कुछ लोग पेंटब्रश में स्किल्ड होते हैं और कुछ लोग कंप्यूटर में. 

आज के समय में डिजिटल आर्टवर्क ज्यादा मशहूर हो रहा है, आप अपनी स्क्रीन का इस्तेमाल करके कंप्यूटर से डिजिटल आर्टवर्क बना सकते हैं.

15. पॉडकास्ट बनाकर पैसा कमाएं?

आज के समय में पॉडकास्ट बहुत ज्यादा पॉपुलर हो रहे हैं. आज लोग पॉडकास्ट को सुनना इतना पसंद करते हैं जितना कभी नहीं किया. बहुत सारे लोग अपने काम से जुड़े पॉडकास्ट सुनते हैं, अपने इंटरेस्ट के टॉपिक से जुड़े पॉडकास्ट सुनते हैं, कुछ लोग कार में, खाना पकाते हुए या अपने अलग-अलग कामों में भी पॉडकास्ट सुनते रहते हैं.

आपको बस उस चीज के बारे में पॉडकास्ट बनाना है जिस चीज के बारे में आप बहुत अच्छे से जानते हैं. उदाहरण के लिए अगर आप शेयर मार्केट मैं इनवेस्ट करना कैसे शुरू करें इसके बारे में जानते हैं तो आप इस पर पॉडकास्ट बना सकते हैं, अगर आप खाना बनाना पसंद करते हैं या बिजनेस शुरू कैसे करें ये जानते हैं तो आप इन टॉपिक पर अपना पॉडकास्ट बना सकते हैं.

पॉडकास्ट के स्ट्रक्चर में दो-तीन ऑप्शंस है जैसे आप किसी को इनवाइट करके इंटरव्यूज ले सकते हैं, अपने पॉडकास्ट को लेक्चरर की तरह बना सकते हैं, इसके अलावा आप अपने सुनने वालों से फीडबैक लेकर वह अगली बार क्या सीखना चाहते हैं यह जान सकते हैं.

16. ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाए?

सिखाने वाले टीचर्स हमेशा डिमांड में होते हैं. चाहे आप एक टीचर हो या आपको किसी विशेष टॉपिक पर नॉलेज है, तो आप सीखने वालों को सीखा सकते हैं और उनसे फीस चार्ज कर सकते हैं. मार्क्स बढ़ाने के लिए या किसी एग्जाम की प्रिपरेशन के लिए मदद कर सकते हैं. लेकिन यह बात याद रखें कि आपको टीचिंग एक्सपीरियंस या सब्जेक्ट सर्टिफिकेशन होना चाहिए ताकि पेरेंट्स और स्टूडेंट दोनों के बीच आपकी क्रेडिबिलिटी बने.

ऐसे टॉपिक को सिखाएं जिसकी टीचिंग आप कॉन्फिडेंटली कर सकते हैं, अगर आप एक ऑफलाइन टीचर है तो आप ऑनलाइन पढ़ाना शुरू कर सकते हैं. पढ़ाने के बहुत सारे मैथर्ड होते हैं आप जिस मेथड में माहिर है उसका इस्तेमाल करके लोगों को सिखा कर पैसे कमा सकते हैं.

17. उपस्टॉक्स एप का इस्तेमाल करके पैसे कमाए?

Upstox App Demat account Kaise khole

उपस्टॉक्स एक अच्छा शेयर मार्केट ब्रोकर है, आप उपस्टॉक्स के पार्टनर प्रोग्राम ज्वाइन करके सब-ब्रोकर बन सकते हैं. इसके बाद आप उपस्टॉक्स को अपने जानने वालों को या किसी को भी रेफर करते हैं और वह आपके लिंग पर क्लिक करके उपस्टॉक्स और डिमैट अकाउंट कंपलीटली खोलकर ट्रेड करते हैं तब ही आपको कमीशन मिलता है.

उपस्टॉक्स पार्टनर प्रोग्राम ज्वाइन करने से पहले इन बातों को समझें:

  • कोई भी व्यक्ति या कंपनी उपस्टॉक्स पार्टनर बन सकता है.
  • उपस्टॉक्स पार्टनर बनने के लिए आपके पास फिजिकल ऑफिस होना जरूरत नहीं है.
  • वेबसाइट, यूट्यूब चैनल या दूसरे सोशल मीडिया अकाउंट वाले पार्टनर बनसकते हैं.
  • सिर्फ ब्रोकरेज अर्निंग ही पार्टनर के साथ शेर की जाती है. डिमैट चार्जेस, ट्रांजैक्शन चार्जेस, डीमेट एएमसी, इंटरेस्ट अर्निंग और सॉफ्टवेयर चार्ज, आदि जैसे सोर्सेज से की गयी कमाई शेर नहीं की जाती है.
  • टारगेट नहीं दिया जाता आप पर लोगों को रेफर करने का कोई प्रेशर नहीं होता आपके पास पूरी फ्रीडम होती है.
  • आपको अलग से ऑनलाइन पोर्टल दिया जाता है जहां पर आप अपनी अर्निंग को ट्रैक कर सकते हैं और अपने क्लाइंट को मैनेज कर सकते हैं.

AD

Unlock the power of smart investing! Open a free Upstox Demat Account today.

Open an Account

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए टिप्स?

स्कैम्स से दूर रहे: ऑनलाइन पैसे कमाने का कोई भी मेथड सेलेक्ट करने से पहले आपको अपनी रिसर्च और मेहनत करनी जरूरी होती है. रिसर्च करने पर आपको यह अपॉर्चुनिटी सही है या एक स्कैम है पता चलेगा. ऑनलाइन पैसा कमाने का कोई भी मेथड बनाने से पहले रिव्यूज पड़े और रिसर्च जरूर करें.

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अपने स्किल को शोकेस करें: उदाहरण के लिए अगर आप एक ग्राफिक डिजाइनर है तो आपने सोशल मीडिया पर या अपनी वेबसाइट पर अपना डिजाइन शोकेस कर सकते हैं और कॉन्टैक्ट इनफॉरमेशन डाल सकते हैं ताकि क्लाइंट्स आपसे सीधे कांटेक्ट कर सके.

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आप अपने इंटरेस्ट की तरफ जा सकते हैं: ऐसी चीज सेलेक्ट करना है जिसको करने पर आपको मजा आता है तो आप उस काम को काफी लंबे समय तक कर पाएंगे और अच्छे से करके काफी ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं.

ऑनलाइन पैसे कमाने का बेस्ट तरीका कैसे चुनें?

हमने ऊपर बहुत सारे ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीको को बताया है, आपके लिए बेस्ट कौन सा है आप यह आप की जरूरत और इंटरेस्ट पर डिपेंड है.

FAQ

ऑनलाइन पैसे कमाने के असली तरीका कौन से हैं?

हमने ऊपर जितने भी ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके बताए हैं जैसे एफिलिएट मार्केटिंग, यूट्यूब से पैसा कमाना, फ्रीलांसिंग, शेयर मार्केट, आदि सारे असली तरीके है.

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है?

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए, उसमें ठीक-ठाक इंटरनेट होना चाहिए और आपके पास कोई स्किल होनी चाहिए जिससे आप पैसा कमा सके.

अमेजॉन से पैसे कैसे कमाए? 

अमेजॉन पर आप अपना प्रोडक्ट बेच कर पैसे कमा सकते हैं यह अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करके पैसे कमा सकते हैं.

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

मोबाइल से आप वीडियो बनाकर यूट्यूब के जरिए पैसे कमा सकते हैं, एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम ज्वाइन करके पैसे कमा सकते हैं, शेयर मार्केट, इंस्टाग्राम, फेसबुक, फोटोग्राफी, टीचिंग, आदि तरीकों से मोबाइल का इस्तेमाल करके ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते हैं.

जल्दी ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीके?

जल्दी ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए सेकंड-हैंड चीजों को बेच सकते हैं, एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करके पैसे कमा सकते हैं, आदि जैसे तरीके है.

बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए?

बिना किसी इन्वेस्टमेंट के भी आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं, बस आपके पास मोबाइल/कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन और कोई स्किल होनी चाहिए, अगर कोई स्किल नहीं है तो आप इसे ऑनलाइन फ्री में सीख सकते हैं. 

निष्कर्ष

अगर आप यह सोच रहे हैं कि ऑनलाइन पैसे कमाना आसान है तो ऐसा नहीं है. ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है, हर दिन हजारों लोग इन तरीकों पर चलते हैं और इसपर आप भी चल सकते हैं. बहुत सारे लोग फेल हो जाते हैं लेकिन आपको कामयाब होना है तो आपको लोगों से ज्यादा रिसर्च, मेहनत और अपने आप को इंप्रूव करते रहना होगा.

ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके को शुरू करने से पहले अपनी स्किल, इंटरेस्ट और फाइनेंसियल कंडीशन को ध्यान में रखें. जो लोग प्रोफेशनल है और अपनी स्किल से ऑनलाइन पैसा कामना चाहते हैं तो आप कोर्सेज बनाकर या टीचिंग करके पैसा कमा सकते हैं. 

जिनको लिखने का शौक है वह कंटेंट राइटिंग, इ-बुक्स पब्लिश करके, ब्लॉगिंग, पेड़ न्यूज-लेटर भेजना आदि तरीकों का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं. अगर आपके पास प्रोग्रामिंग स्किल है तो आप वेब या मोबाइल एप डेवलपर बन सकते हैं.

अगर आप एक एक्सट्रोवर्ट है और ऑनलाइन कंटेंट बनाना चाहते हैं तो आप एक इनफ्लुएंसर बन सकते हैं, यूट्यूब चैनल बना सकते हैं, पॉडकास्ट शुरू कर सकते हैं, आदि. तो यह थे ऑनलाइन पैसा कमाने के बेस्ट तरीके अगर आपके मन में ऑनलाइन पैसा कैसे कमायें से जुड़ा कोई सवाल हो तो कमेंट जरुर करें.

ये भी पढ़े:

Rate this post

Leave a Comment