फ्री में मोबाइल से पैसे कैसे कमाए 10 तरीकें

आज के समय में मोबाइल से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं, इनमें से बहुत सारे तरीके लीगल है और बहुत सारे तरीको में सिर्फ फ्रॉड होता है, आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे आप घर बैठे अपने मोबाइल से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

Table of contents

मोबाइल से पैसा कमाने के लिए क्या ज़रूरी है?

मोबाइल से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले तो आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन ना चाहिए और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए. इसके अलावा आप किस तरीके का इस्तेमाल करके मोबाइल से पैसा कमा रहे हैं उस पर भी डिपेंड करता है की आपको क्या चाहिए।

क्यूँ मोबाइल से पैसा कमाना चाहिए?

मोबाइल से पैसे कमाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपने घर बैठे कभी भी अपने टाइम पर काम कर सकते हैं, आपको फिक्स टाइम में स्ट्रेस लेकर काम करने की जरूरत नहीं पड़ती। जब तक आपके पास आपका मोबाइल है और इंटरनेट कनेक्शन है आप घर बैठे आसानी से काम करके पैसा कमा सकते हैं।

मोबाइल से पैसे कमाने का फायदा यह भी है कि आप अपने काम को करते हुए, साइड इनकम कमा सकते है, कमाई को डायवर्सिफाई कर सकते हैं।

अगर आपके पास रेगुलर फुल टाइम जॉब है तो आप अपने खाली टाइम पर छोटे-छोटे ऑनलाइन टास्क कम्पलीट करके, Surveys को कंप्लीट करके, सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनके, एफिलिएट मार्केटिंग करके, फ्रीलांसिंग करले, आदि तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

फ्री में मोबाइल से पैसे कैसे कमाए 2024 | Mobile Se Paise Kaise Kamaye

1. Upstox: शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके मोबाइल से पैसे कमाए।

फ्री में मोबाइल से पैसे कैसे कमाए Mobile Se Paise Kaise Kamaye

● Upstox एक शेयर मार्केट एप है जिससे आप अलग-अलग सिक्योरिटीज में इन्वेस्ट करके पैसे कमा सकते हैं, शेयर मार्केट में लिस्टेड किसी भी कंपनी के शेर को खरीद सकते हैं और भेच सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं, म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट कर सकते हैं, लेकिन यह याद रखें कि शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले शेयर मार्केट को सिखाना जरूरी है। 

● उपस्टॉक्स ऐप के रेफरल प्रोग्राम को ज्वाइन करके भी या पैसे कमा सकते हैं, जब आप उपस्टॉक्स पार्टनर प्रोग्राम को ज्वाइन करते हैं तो आपको पर्सनल लिंक दिया जाता है यह लिंक आप अपने सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं, अपनी फैमिली या फ्रेंड्स को शेयर कर सकते हैं. 

● जब वह लोग आपके लिंक पर क्लिक करके अकाउंट ओपन करते हैं तो आपको कमीशन मिलता है। इस तरह से मोबाइल के जरिए शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके और ऐप को रेफर करके पैसे कमा सकते हैं।

2. फ्रीलांसिंग: अपने स्किल का इस्तेमाल करके मोबाइल से पैसे कमाए।

फ्रीलांसिंग अपने स्किल का इस्तेमाल करके मोबाइल से पैसे कमाए।

● फ्रीलांसिंग यानी आप अपनी स्किल का इस्तेमाल करके लोगों का काम करते हैं, लोग उसके बदले आपको पैसे देते हैं. आपको जो भी स्किल आती है अगर उसके बदले लोग आपको पैसे देते हैं तो इसे फ्रीलांसिंग कहते है. आप फ्रीलांसिंग करके अपने मोबाइल से और लैपटॉप से पैसे कमा सकते हैं।

● उदाहरण के लिए अगर आपको वीडियो एडिटिंग आती है तो आप इस स्किल का इस्तेमाल करके लोगों के लिए वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं और लोग उसके बदले पैसे देंगे. ऑनलाइन बहुत सारे फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म है जैसे फ्रीलांसर, अपवर्क, फाइवर, तोप्तल, आदि। 

● अगर आपको कोई स्किल नहीं आती है तो आपको अपने इंटरेस्ट की कैटेगरी में स्किल सीखनी चाहिए और उसके बाद इन फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म पर जाकर अपना अकाउंट बनाएं और प्रोफाइल बनाएं।

● इन प्लेटफार्म पर बहुत सारे क्लाइंट्स और कंपनी आप जैसे स्किलफुल लोगों को हायर (hire) करती है अपने काम को करने के लिए। इस तरह आप अपने स्किल का इस्तेमाल करके मोबाइल से पैसे कमा सकते है।

3. Earnkaro: बड़े ब्रांड को प्रमोट करके मोबाइल से पैसे कमाए।

● Earnkaro एक तरह का पैसे कमाने वाला मोबाइल ऐप है, जिसमें आप बड़े-बड़े ब्रांड के सर्विसेज और प्रोडक्ट्स को प्रमोट करके कमीशन के तौर पर पैसे कमा सकते हैं। मोबाइल से पैसा कमाने का सबसे आसान और सबसे अच्छा तरीका Earnkaro है।

● इस ऐप से पैसे कमाने के लिए पहले इस ऐप को डाउनलोड करें यह वेबसाइट पर जाकर अपने मोबाइल नंबर इंटर करके अपना अकाउंट बनाले। अकाउंट बनाने के बाद आपको बहुत सारे ब्रांड दिखेंगे जैसे फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, मिंत्र, मेकमायट्रिप, लक्मे, नायिका, आदि।

● आप किस ब्रांड के प्रोडक्ट्स को दूसरों को रेफर कर सकते हैं, उन्हें सेलेक्ट करें, किसी एक प्रोडक्ट के लिंक को कॉपी करके और Earnkaro ऐप में मेक प्रॉफिट लिंक ऑप्शन पर क्लिक करें और अपने प्रोडक्ट लिंक को पेस्ट करें, इसके बाद आपको एक छोटा लिंक दिया जाएगा जो आप दूसरों को रेफर करके कमीशन कमा सकते हैं। 

● इस तरह से अलग-अलग ब्रांड के एफिलिएट प्रोग्राम होते हैं उन सब को आप सिर्फ एक मोबाइल एप के जरिए लिंक प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं।

4. Refer and Earn: एप्स और वेबसाइट्स को प्रमोट करके पैसे कमाए।

● आज के समय में ऑनलाइन बहुत सारे ऐसे वेबसाइट्स हैं और ऐप्स है जिनको प्रमोट करने पर आपको कमीशन या फिक्स्ड अमाउंट दिया जाता है, जैसे हमने ऊपर Upstox ऐप के बारे में बताया था अगर आप उ ऐप को रेफर करते हैं और आपके रिफेरल लिंक के द्वारा कोई और अकाउंट खोलता है तो आपको कमीशन मिलता है। 

● इसी तरीके से हर इंडस्ट्री के अलग-अलग एप्स और वेबसाइट होते है जिनके ‘रेफर एंड अर्न’ प्रोग्राम होते हैं, जिससे आप पैसे कमा सकते हैं आप जिस भी कैटिगरी को चुनना चाहते हैं चुन सकते हैं और अपना ऐप या वेबसाइट सेलेक्ट करके प्रमोट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए अमेजॉन पे, एअर्न्कारो (EarnKaro), उपस्टॉक्स,  CRED, गूगलपे, जीरोधा, मीशो आदि।

5. यूटूब: वीडियो कंटेंट बनाकर मोबाइल से पैसे कमाए।

यूटूब वीडियो कंटेंट बनाकर मोबाइल से पैसे कमाए।

● आज के समय में किसी भी चीज की जानकारी हासिल करने के लिए, एंटरटेनमेंट के लिए या किसी भी काम के लिए गूगल के बाद सबसे ज्यादा यूट्यूब का इस्तेमाल किया जाता है, वीडियो कंटेंट में सबसे ऊपर यूट्यूब ही आता है। आजके समय में लोग यूट्यूब पर कंटेंट बनाकर बहुत सारा पैसा बना रहे हैं।

● अगर आप भी एक इनफ्लुएंसर बनना चाहते हैं यह आपके पास कोई स्किल है जिसको आप यूट्यूब पर सीखाना चाहते हैं तो आप वीडियो कंटेंट बनाकर यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं, यूट्यूब पर पैसे कमाने की बहुत सारे तरीके हैं जैसे स्पॉन्सर कंटेंट, गूगल ऐडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, आदि।

● अगर टीचर है तब ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं, अगर आप कोई फुल टाइम जॉब करते हैं और कोई स्किल आती है या हॉबी है तो उसे रिकॉर्ड करके, कंटेंट बनाकर यूट्यूब पर पोस्ट कर सकते हैं, अगर लोगों को पसंद आता है तो आपको बहुत अच्छे व्यूज मिलते हैं, जिसकी एडसेंस से अच्छी कमाई हो सकती है।

6. इन्स्टाग्राम: ब्रांड के साथ कोलैबोरेट करके मोबाइल से पैसे कमाए।

इन्स्टाग्राम ब्रांड के साथ कोलैबोरेट करके मोबाइल से पैसे कमाए।

● इंस्टाग्राम एप कैसे इस्तेमाल करते हैं ये तो आपको पता ही होगा. आज के समय में इंस्टाग्राम पर करोड़ों लोग एक्टिव यूजर्स है। इंस्टाग्राम पर ज्यादातर विजुअल कंटेंट काम आते हैं यानी फोटोस और वीडियो और रील्स। इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के लिए बहुत ज्यादा फॉलोअर्स की जरूरत नहीं है।

● इंस्टाग्राम पर अगर आपके पास ठीक-ठाक फॉलोअर्स है तो आप स्पॉन्सर कंटेंट, गिफ्ट, सब्सक्रिप्शन, पेड मार्केटिंग कोलैबोरेशन करके पैसे कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपके पास ठीक-ठाक फॉलोअर्स होने चाहिए किसी एक नीच (niche) में।

● इसके लिए आपको इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना होगा और अपनी प्रोफाइल को अच्छे से क्रिएट करना होगा, उसके बाद आपको डेली कंटेंट पब्लिश करना है ताकि फॉलोअर्स और व्यूज बड़े और इंगेजमेंट रेट अच्छा हो, ताकि आप को ब्रांड कोन्टक्ट करसके स्पॉन्सरशिप कंटेंट के लिए।

7. डोमेन फ्लिप्पिंग: डोमेन नाम खरीद कर और बेचकर पैसे।

● डोमेन क्लिपिंग का मतलब होता है डोमेन को खरीदना और बेचना प्रॉफिट कमाने के लिए। इसमें आप को कम कीमत वाली डोमेन नाम को रिसर्च करके खरीदना होता है और उसे हाई प्राइस में बेचना होता है।

● कुछ लोग डोमेन को खरीद कर ज्यादा इनवेस्टमेंट के लिए ज्यादा समय तक होल्ड करके रखते हैं और वहीं पर कुछ लोग कम समय में प्रॉफिट कमाते हैं यानी कुछ हफ्ते या महीना में बेचते हैं।

● डोमेन स्लीपिंग में आप नए डोमेन नेम्स को भी खरीद सकते हैं और पुराने डोमेन नेम्स को भी खरीद सकते हैं,, दोनों के अपने फायदे और नुकसान होते हैं।

● किस तरह का डोमेन नेम सबसे ज्यादा प्रॉफिट देता है यह पता गाना मुश्किल है इसलिए हमेशा डोमेन खरीदने से पहले उसके नुकसान और उसके फायदे जाने उसके बाद सेलेक्ट करें।

● डोमेन फ्लिप्पिंग में आपको बस एक अच्छा डोमेन सेलेक्ट करके खरीदना है, पर उसे हाई प्राइस में बेचने के लिए आप पॉपुलर डोमेन क्लिपिंग के प्लेटफॉर्म्स पर बैठ सकते हैं, ताकि खरीदने वाले कस्टमर को ऑनलाइन डोमेन नाम दिकसके।

8. टेलीग्राम: कंटेंट पब्लिश करके मोबाइल से पैसे कमाए।

● टेलीग्राम आपको डायरेक्ट पैसे नहीं देता लेकिन आप टेलीग्राम चैनल बनाकर स्पॉन्सर कंटेंट पब्लिश करके, एफिलिएट मार्केटिंग करके, अपने प्रोडक्ट या सर्विसेज को प्रमोट करके या दूसरों के प्रोडक्ट या सर्विसेज को प्रमोट करके, टेलीग्राम बोट्स बनाकर और बेचकर और पेड सब्सक्रिप्शन के जरिए मोबाइल से  पैसे कमा सकते हैं। 

● टेलीग्राम पर इतने सारे तरीकों में से पैसे कमाने के लिए आपके पास टेलीग्राम चैनल होना चाहिए उसमें आपको मेंबर्स जोड़ने होंगे. इसके लिए टेलीग्राम एप डाउनलोड करें अपने मोबाइल नंबर से अकाउंट बना ले, टेलीग्राम चैनल ओपन करके अपने सोशल मीडिया में प्रमोट करें, अच्छा कंटेंट पब्लिश करने पर आपके मेंबर्स को बहुत बढ़ते जाएंगे।

9. मीशो: प्रोडक्ट की रिसेल्लिंग करके मोबाइल से पैसे कमाए।

● मीशो में आप रिसेल्लिंग करके मोबाइल से घर बैठे कमा सकते हैं, इसके लिए आपको बस मीशो एप अपने मोबाइल पर डाउनलोड करना है और लाखों प्रोडक्ट्स में से आप किसी भी प्रोडक्ट को सेलेक्ट कर सकते हैं और किसी भी सप्लायर का प्रोडक्ट सेलेक्ट कर सकते हैं।

● रिसेल्लिंग करने के लिए प्रोडक्ट सेलेक्ट करने के बाद अपना प्रॉफिट मार्जिन ऐड करना होगा अपनी मर्जी से उसके बाद आपको अपने सोशल मीडिया पर उसे प्रोडक्ट का लिंक शेयर करना होगा. जब कोई आपके लिंक से प्रॉडक्ट खरीदता है तो आपने जो प्रॉफिट मार्जिन ऐड किया है वह प्रॉफिट आपको मिलता है। 

● रिसेल्लिंग का आसान मतलब होता है कि आप ट्रेंडिंग और कम कीमत वाला अच्छा प्रोडक्ट सेलेक्ट करके अपना प्रॉफिट इसमें ऐड करके उस लिंक को अपने दोस्तों के साथ शेयर करते हैं, तो प्रोडक्ट खरीदने के बाद आपको आपको अपना प्रॉफिट मार्जिन मिलता है। 

● मीशो का रिफेरल प्रोग्राम भी ज्वाइन कर सकते हैं। इस तरह से आप घर बैठे अपने मोबाइल से मीशो आपके जरिए पैसे कमा सकते हैं।

10. Swagbucks: इस ऐप में अलग-अलग टास्क को कंप्लीट करके गिफ्ट कार्ड कमाए।

● इस ऐप को इंस्टॉल करके यूजर्स अलग-अलग टास्क को कंप्लीट करके कैशबैक रीवार्ड्स और गिफ्ट कार्ड कमा सकते हैं। इस ऐप में किसी भी गिफ्ट कार्ड को रिडीम करने के लिए कम से कम 750 Swag points की जरूरत पड़ती है। 

● यह Swag points अलग-अलग टास्क को करने पर यूजर के अकाउंट में आते हैं जैसे Surveys कंप्लीट करना, गेम्स खेलना, लेटेस्ट न्यूज़ पढ़ना, वीडियो और एडवरटाइजमेंट को देखना, Quiz मैं सवालों के जवाब देना और इंटरनेट चलाना।

● यह ऐप आपको रियल कैश में पे नहीं करता इसमें आपको अलग-अलग ई-कॉमर्स स्टोर्स के लिए कूपंस, रिवॉर्ड के तौर पर मिलते हैं।

● यह गिफ्ट कार्ड फ्लिपकार्ट, अमेजॉन और स्टारबक्स आदि जैसे प्लेटफार्म पर वैलिड होते हैं। इसके अलावा यह आप दूसरों को रेफर करके भी कमीशन कमा सकते हैं।

11. फोटो एडिटिंग: फोटो एडिट करके मोबाइल से पैसे कमायें।

● अगर आपको फोटो एडिटिंग स्किल आती है तो आप अलग-अलग तरीकों से अपने मोबाइल के जरिए फोटो एडिट करके पैसे कमा सकते हैं, सबसे पहले तो आप फ्रीलांसिंग फोटो एडिट करके पैसे कमा सकते हैं।

●इसके लिए आपको किसी भी अच्छे फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट और प्रोफाइल बना लेना है, उसके बाद आप क्लाइंट्स को ढूंढ सकते हैं या क्लाइंट्स आपको ढूंढेंगे।

● दूसरे फटॉग्रफर्स के साथ काम करके रेगुलर इनकम कमा सकते हैं, उसके लिए आप जिन फटॉग्रफर्स को जानते हैं उनसे कांटेक्ट कर सकते हैं, अपने कनेक्शंस बना सकते हैं, आपकी सर्विसेस और फोटो एडिटिंग स्किल से आप उनकी किस तरह मदद कर सकते हैं यह बता सकते हैं। बहुत सारे फटॉग्रफर्स को अपना काम बांटने के लिए फोटो एडिटर की जरूरत होती है।

● इसके अलावा अपनी फोटो एडिटिंग स्किल्स को दूसरों को यूट्यूब पर सीखा कर पैसे कमा सकते हैं, या फिर आप अपना ऑनलाइन फोटो एडिटिंग कोर्स बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

● आप अपने काम को स्टॉक इमेजेस जैसे प्लेटफार्म पर बेच सकते हैं। अगर आप एक फोटो एडिटर है, इन सारे तरीकों से घर बैठे अपने मोबाइल से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

12. वीडियो एडिटिंग: विडियो एडिटिंग करके मोबाइल से पैसे कमाएं।

● अगर आपको वीडियो एडिटिंग स्किल आती है तो आप वीडियो एडिटर बनके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. अगर आपको वीडियो एडिटिंग में इंटरेस्ट है तो आपको अपनी स्किल डेवलप करनी चाहिए, सही सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना चाहिए और अपना पोर्टफोलियो बनाना चाहिए। 

● वीडियो एडिटिंग में आप फ्रीलांसिंग करके, बिज़नेस और ब्रांड्स की वीडियो एडिटिंग करके, वीडियो एडिटिंग लोगों को सिखा कर पैसे कमा सकते हैं।

● फ्रीलांसिंग के लिए फाइबर और अपवर्क जैसे प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बनाएं और प्रोफाइल बनाएं, इन प्लेटफार्म पर आपको बहुत सारी क्लाइंट्स मिलेंगे जिनके पास वीडियो एडिटिंग का बहुत सारा काम होता है। इन क्लाइंट्स के प्रोजेक्ट को कंप्लीट करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

● इसके अलावा आप वीडियो एडिटिंग जॉब के लिए बड़े बिज़नेस या ब्रांड में अप्लाई कर सकते हैं, या फिर आप यूटूबर्स से कांटेक्ट कर सकते हैं आप उनकी वीडियो को कैसे बेहतर बना सकते हैं ये बताकर आप काम मांग सकते हैं।

● इसके अलावा आप एनिवर्सरी, शादियों और स्पेशल इवेंट्स के वीडियो को भी एडिट करके पैसे कमा सकते हैं, वीडियो एडिटिंग का ऑनलाइन कोर्स बनाकर बेच कर पैसे कमा सकते हैं, यूट्यूब पर लोगों को सिखा सकते हैं। इस तरह आप अपनी वीडियो एडिटिंग स्किल से हर महीना मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं।

13. FOAP: फोटोज बेचकर मोबाइल से पैसे कमाएं।

● अगर आपको फोटोस खींचना पसंद है और आप क्रिएटिव तरीके से अच्छे फोटोस खींचते हैं तो आप इस स्किल के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं। बस आपको FOAP ऐप डाउनलोड करना है, इस ऐप में आप अपनी खींची हुए फोटोस को बेच सकते हैं और एक फोटो को आप जितनी बार चाहे उतनी बार बेच सकते हैं।

● इसमें $10 में एक फोटो बिकती है आपको $5 मिलते हैं। आपको अच्छे फोटोस के साथ अपना पोर्टफोलियो बनाना है। अच्छी फोटो भेचने के लिए आपके फोन में कैमरा अच्छी क्वालिटी का होना जरूरी है। 

● इसके अलावा आप शटरस्टॉक (shutterstock) जैसी वेबसाइट पर भी अपनी फोटोस को रिव्यू के लिए सबमिट कर सकते हैं, एक बार एक्सेप्ट हो जाने पर आपकी फोटो जितनी बार इस्तेमाल की जाएगी आपको रॉयल्टी मिलती रहेगी।

14. एफिलिएट मार्केटिंग: एफिलिएट मार्केटिंग करके मोबाइल से पैसे कमाएं।

● एफिलिएट मार्केटिंग यानी आप किसी कंपनी या ब्रांड के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते हैं, उसके बाद उनके प्रोडक्ट या सर्विसे को अपने दोस्तों के साथ या किसी को भी रेफेर करते हैं।

● फिर आपके द्वारा रेफरल करने पर आपके दोस्त या दूसरे लोगों के द्वारा प्रोडक्ट को खरीदा जाता है तो आपको उस कंपनी के द्वारा कमीशन या फिक्स्ड अमाउंट दिया जाता है, इसी को एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं।

● एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन होना चाहिए इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए, इसके बाद बस आपको किसी कंपनी या ब्रांड के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना है अकाउंट बनाने के बाद कुछ कंपनी अकाउंट को एक्सेप्ट करते हैं और कुछ कंपनी अकाउंट को रिजेक्ट भी कर देते हैं।

● आप कौन से ब्रांड या कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करेंगे यह आपके इंटरेस्ट पर डिपेंड है,, अगर आप एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर है तो आप अपनी niche के बड़े ब्रांड और कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं।

● अगर आपको पता नहीं है के आपको किस ब्रांड या कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना चाहिए, तो आप किसी भी ब्रांड को सेलेक्ट करके शुरुआत कर सकते हैं।

● उदाहरण के लिए अगर आप अमेजॉन एसोसिएट्स एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करते हैं, तो आपको कुछ महीनो के अंदर तीन से चार सेल्स करनी पड़ती है इसके बाद आपका अकाउंट एक्सेप्ट किया जाता है इसके बाद आप अमेजॉन के प्रोडक्ट का लिंक दूसरों को शेयर कर सकते हैं।

● आपके लिंक पर क्लिक करके कोई प्रॉडक्ट खरीदता है तो आपको कमीशन मिलता है। एफिलिएट मार्केटिंग करके आप घर बैठे अपने मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं।

15. शेयर मार्केट: शेयर मार्केट में इन्वेस्टिंग करके पैसे कमाएं।

● आज के समय में शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके बहुत सारे लोग पैसा कमा रहे हैं, आप भी शेयर मार्केट को सीखकर शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके लॉन्ग-टर्म में अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं। लेकिन शेयर मार्केट एक बहुत अलग जगह है जहां पर रिस्क होता है और किसी भी कंपनी में इन्वेस्ट करने पर रिटर्न मिलेंगे यह गारंटी नहीं होती है।

● इसलिए शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले हमेशा कंपनी की रिसर्च करनी चाहिए जिस कंपनी का शेयर खरीदने वाले हैं। शेयर मार्केट को सीखने के लिए हमारे डिटेल आर्टिकल को पढ़े। शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाते हैं डिटेल में जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें और शेयर मार्केट मै शेयर्स को कैसे खरीदा और बेचा जाता है जानने के लिए इस आर्टिकल को पड़े। 

● शेयर मार्केट में लिस्टेड किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने के लिए आप अपने मोबाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

16. Decluttr: इलेक्ट्रॉनिक और मीडिया से जुड़े सामान को बेचकर पैसे कैसे कमाएं।

● अपना पुरानी इलेक्ट्रॉनिक का सामान और इस्तेमाल किया हुआ मीडिया बेचने के लिए सबसे बेहतर ऐप है Decluttr. इस वेबसाइट में आप मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक को सिर्फ भेचते ही नहीं बल्कि खरीद भी सकते हैं। 

Decluttr पर आप क्या बेच सकते हैं?

हर तरह का इलेक्ट्रॉनिक, मीडिया और इन जैसे आइटम्स Decluttr पर भेच सकते हैं। Decluttr उन्हीं आइटम्स को लेता है जिनकी कंडीशन अच्छी होती है। इस प्लेटफार्म पर यूजर्स एक दूसरे से सामान नहीं खरीदते बल्कि Decluttr डायरेक्टली आपसे सामान खरीदता है या दूसरों को बेचता है।

  • इस्तेमाल की हुई टेक्सट बुक्स, मशहूर नोवेल्स, और कुछ अलग तरह के बुक्स जो इस वेबसाइट पर है उन्हें भेच कर पैसे कमा सकते हैं।
  • म्यूजिक की पुरानी CD’s और रिकॉर्ड्स को इस प्लेटफार्म पर भेच सकते हैं।
  • अगर आप नेटफ्लिक्स, अमेजॉन प्राइम जैसे स्ट्रीमिंग सर्विसेज के कस्टमर बन चुके हैं लेकिन आपके पास पुरानी डीवीडीएस और ब्लू-रे डिस्क है खास करके पापुलर मूवीज के तो आप इससे अच्छे पैसे कमा सकते हैं।
  • अपनी पुरानी वीडियो गेम्स को भेच कर पैसे कमा सकते हैं।
  • अगर आपके पास पुराने LEGO है, यानी पुराने खिलौने हैं तो इन्हें भी बेचकर आप पैसे कमा सकते हैं।
  • नए फोन खरीदने के बाद पुराने फोन का कोई काम नहीं होता है यहां बेचकर पैसे कमा सकते हैं।
  • पुराने कंप्यूटर, टैबलेट्स और लैपटॉप्स को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।
  • इसके अलावा आप दूसरी टेक्नोलॉजी जैसे एप्पल के प्रोडक्ट्स, पुरानी वीडियो गेम कंसोल्स, स्मार्ट वॉचेस इस तरह के दूसरे इलेक्ट्रॉनिक्स के समान बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं।

17. Poshmark: पुराने कपड़ों को बेचकर मोबाइल से पैसे कमाए।

Poshmark एक स्मार्टफोन एप है जिसमें आप अपने पुराने सेकंड हैंड कपडे, सामान और दूसरे आइटम्स को अफॉर्डेबल प्राइस में खरीद और भेच सकते हैं। आप अपने पुराने कपड़ों और ज्वेलरी को बेचकर इस ऐप से पैसे कमा सकते हैं।

Poshmark में आइटम्स कैसे बेचे?

  • सबसे पहले Poshmark वेबसाइट या ऐप में अकाउंट बनाएं।
  • आपको बचने के लिए आइटम्स को लिस्ट करना होगा। अपनी चीजों की फोटोस अपलोड करनी होगी प्राइस लिस्ट करना होगा और छोटा सा डिस्क्रिप्शन डालना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना प्रोडक्ट बेचना होगा, शिप करना होगा, प्रोडक्ट buyer के पास जाने पर आपको नोटिफिकेशन आएगा और आपकी पेमेंट भी मिलजाएगी।

18. Usertesting.com: प्रोडक्ट्स के रिव्यूज देकर मोबाइल से पैसे कमाएं।

● UserTesting आपको ब्रांड के प्रोडक्ट्स के लिए रिव्यूएस लिखने के लिए पे करता है, ताकि ब्रांड आपके रिव्यू को समझ कर अपने प्रॉडक्ट्स को बेहतर बना सके।

● आपको इंग्लिश लैंग्वेज अच्छे से बोलने आना चाहिए क्योंकि यह फीडबैक आपको माइक्रोफोन पर रिकॉर्ड करकेअपने मोबाइल डिवाइस कंप्यूटर में टेस्ट करके बोलकर फीडबैक देना होता है।

● हर टेस्ट के लिए 20 मिनट लगते हैं, आप कहीं पर भी बैठकर यह काम कर सकते हैं. आप कितने पैसे कमाएंगे यह आपके टेस्ट के प्रकार पर डिपेंड है, किसी भी टेस्ट में पार्टिसिपेट करने से पहले उसका अमाउंट आपको डैशबोर्ड में दिख जाएगा। इस प्लेटफॉर्म पर रिव्यूज देकर मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं।

19. Mistplay: गेम खेलकर पैसे कमाएं।

● आप अपने स्मार्टफोन से बहुत सारे गेम्स खेलते होंगे जिनमें बहुत सारा टाइम लगता है लेकिन कुछ मिलता नहीं है. गेम्स खेल कर भी पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको Mistplay ऐप की जरूरत है। इस ऐप में गेम खेलने पर आपको रीवार्ड्स मिलते हैं। 

● यह ऐप पैसों के बदले यूनिट्स देता है, आप इन यूनिट्स को गिफ्ट कार्ड मैं बदल सकते हैं। अमेजॉन, बेस्ट बाय और आइट्यूंस जैसे प्लेटफॉर्म मैं रिडीम करसकते हैं। इसमें अलग-अलग तरह के गेम्स है जैसे कार्ड, सर्वाइवल, पजल, एडवेंचर, स्ट्रेटजी गेम्स आदि।

20. Scoopshot: पॉपुलर और जरूरी इवेंट्स के फोटोस खींचकर पैसे कमाएं।

● Scoopshot से पैसे कमाने का तरीका अलग है, हमारे देश में कोई भी ट्रेंडी चीज चल रही हो यया कोई भी जरूरी इवेंट चल रहा हो तो आप उसकी फोटोस खींचते हैं तो यह ऐप उसके लिए पे करता है।

●  इस तरह के फोटोस को छोटे-बड़े बिजनेसेस, वेबसाइट्स, जर्नलिस्ट खरीदते हैं डिजिटल मीडिया के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए। इस तरह से इस ऐप का रिवेन्यू मॉडल चलता है।

● इसमें सबसे जरूरी फीचर ये है कि आप किसी भी चीज की फोटो अपलोड कर सकते हैं, जो ट्रेंड बन सकता है या जो सोशल मीडिया पर लोग देखना पसंद करेंगे। 

● इस ऐप को इस्तेमाल करने वाले लोगों को हमेशा तैयार होना चाहिए अपनी डेली लाइफ में किसी भी जरूरी इवेंट को कैप्चर करने के लिए. अपने बैंक अकाउंट को आप इस ऐप में लिंक कर सकते हैं ताकि पैसे डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट में आए।

21. सोशल मीडिया मैनेजर: सोशल मीडिया मेनेजर बनके पैसे कमाएं।

● आज के समय में सोशल मीडिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है इसीलिए सोशल मीडिया मैनेजर्स की डिमांड बढ़ती जा रही है। सोशल मीडिया मैनेजर का काम होता है के वे अपने क्लाइंट के सारे सोशल मीडिया अकाउंट्स को हैंडल करें।

● बहुत सारी कंपनी और ब्रांड सोशल मीडिया मैनेजर को हायर करते हैं अपने सोशल मीडिया के अकाउंट्स को मैनेज करने के लिए. अगर आप सोशल मीडिया अकाउंट्स को ठीक-ठाक हैंडल कर सकते हैं तो आप यह जॉब करके पैसे कमा सकते हैं, 

● कंपनी ट्वीट करने के लिए, फेसबुक पेज पर अपडेट देने के लिए, कस्टमर के इंक्वारीस को रेस्पॉन्ड करने के लिए सोशल मीडिया मैनेजर्स को हायर करते हैं।

● अगर आप इस तरह के जॉब करके पैसे कमाना चाहते हैं, तो सोशल मीडिया से जुड़े जॉब्स पाने के लिए फ्लेक्स-जॉब्स (FlexJobs) जैसे ऐप का इस्तेमाल करें।

22. फोटोग्राफी: फ्रीलांसर फोटोग्राफी करके पैसे कमाएं।

● अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है आप अच्छे से फोटोस और वीडियो बनाते हो तो आप फ्रीलांस फोटोग्राफर बनकर पैसे कमा सकते हैं। आज के समय में बहुत अच्छे कैमरास के साथ आप हाई क्वालिटी इमेज ले सकते हैं। फोटोग्राफी में पैसे कमाने के प्रमुख दो तरीके।

● पहला है प्रोफेशनल फटॉग्रफर्स के साथ कोलैबोरेट करके उनके साथ काम करके अपना एक्सपीरियंस बढ़ा सकते हैं, अपना नेटवर्क बढ़ा सकते हैं जिससे आगे जाकर आप अच्छे पैसे कमा सकेंगे। 

● दूसरा तरीका है आप छोटे बिज़नेस/ब्रांड के लिए फोटो और वीडियो कंटेंट बनाने की सर्विस दे सकते हैं। आप अपने मोबाइल से लोगों के लिए फोटोस और वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं।

रियल पैसे कमाने वाला ऐप?

रियल पैसे कमाने वाला ऐप है:

  1. उप्स्टोक्स
  2. अमेजॉन एसोसिएट्स
  3. एरन करो (EarnKaro)
  4. युटुब
  5. इंस्टाग्राम
  6. फ्रीलांसर
  7. मीशो
  8. Foap
  9. Decluttr 
  10. Scoopshot.

मोबाइल में पैसे कमाने का तरीका (Important)

मोबाइल से पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जैसे:

  1. एफिलिएट मार्केटिंग करके।
  2. किसी स्किल को सीख कर फ्रीलांसिंग करना।
  3. शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना।
  4. कम दाम में अच्छा और वैल्युएबल डोमेन नाम खरीद कर ज्यादा दाम में बेचना।
  5. फोटोस और वीडियो की एडिटिंग करके पैसे कमाना।
  6. क्रिएटिव फोटोस खींच कर उन्हें भेच कर पैसे कमाना।
  7. अगर आपको कोई स्किल आती है यह आपके पास कोई वैल्युएबल जानकारी है तो आप ऑनलाइन उसका कोर्स बना कर बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।
  8. सोशल मीडिया मैनेजर बनके पैसे कमाना।

मोबाइल से पैसा कमाने के 10 असरदार तरीकें?

  1. बहुत सारे गेमिंग मोबाइल एप्स है जिनको खेलकर आप पैसे कमा सकते हैं। 
  2. Swagbucks और ClipClaps जैसे मोबाइल वीडियो देखकर एक्स्ट्रा इनकम कमा सकते हैं।
  3. बहुत सारे इन्वेस्टमेंट ऐप्स है जिनके जरिए आप इन्वेस्टमेंट करके पैसे कमा सकते हैं और इन एप्स को रेफर करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।
  4. बहुत सारे ऐप्स सर्वे कंप्लीट करने पर पैसे देते हैं जिनके बारे में हमने ऊपर बातकी है।
  5. कुछ एप्स ऑनलाइन शॉपिंग करने पर कैशबैक देते हैं जैसे Rakuten और BeFrugal।
  6. अपनी वीडियो और फोटोस को भेचकर भी बहुत सारे ऐप से पैसे कमा सकते हैं जैसे Snapwire, Foap और EyeEm.
  7. अपनी किसी भी स्किल का इस्तेमाल करके फ्रीलांसिंग के जरिए पैसे कमा सकते हैं।
  8. Poshmark, Mercari, और eBay जैसे मोबाइल ऐप्स में आप पुराने कपड़ों को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।
  9. यूट्यूब, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर कंटेंट बनाकर पैसे कमा सकते हैं और एक इनफ्लुएंसर बनके पैसे कमा सकते हैं।
  10. अगर आपका सोशल मीडिया पर ठीक-ठाक फॉलोअर्स है या आपके दोस्त बहुत ज्यादा है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

मोबाइल से पैसे कमाने के लिए टिप्स?

● पैसे कमाने वाले हर ऐपप में अपना टाइम इन्वेस्ट ना करें, सिर्फ कुछ एप्स को सेलेक्ट करें और जो एप्सको इस्तेमाल करने पर आपको पैसे नहीं मिलते है तो उन्हें डिलीट कर दें, अपना सारा फोकस उन्हीं ऐप्स में लगाएं जो भरोसेमंद हो और जिससे पैसा कमाया जा सकता है।

● आप अपना फुल टाइम जॉब करने के अलावा कुछ वक्त साइड इनकम बनाने के लिए भी निकाले, अपने काम को साइड में रखकर कुछ वक्त इस काम के लिए भी निकाले।

● किसी एक भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले प्ले स्टोर पर उसके रिव्यूज पढ़ ले, यूजर्स इन ऐपस के बारे में क्या कहते हैं, थोड़ी रिसर्च कर ले फिर इंस्टॉल करें।

FAQ

क्या हम आसानी से मोबाइल में पैसा कमा सकते हैं?

अगर आप एक बिगनर है तो आपको मेहनत करनी पड़ेगी उसके बाद आप आसानी से मोबाइल से पैसा कमा सकते हैं।

मोबाइल से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए?

मोबाइल से पैसा कमाने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए और उसमें ठीक-ठाक इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए, उसके बाद ऊपर बताए गए पैसे कमाने वाले एप्स को इंस्टॉल करके पैसे कमा सकते हैं।

मोबाइल से हम कितना पैसा कमा सकते है?

मोबाइल से आप पैसा कितना कमाएंगे ये आपके स्किल पर डिपेंड है और आप किस तरीके का इस्तेमाल करके पैसा कमा रहे हैं इस पर भी डिपेंड है।

फ्री में मोबाइल से पैसे कमाने के लिए स्किल होना जरुरी है?

कुछ तरीके हैं जिनमें आप बिना स्किल के भी मोबाइल का इस्तेमाल करके पैसा कमा सकते हैं, इसके लिए ऊपर बताया गया तरीकों को जाने।

मै उतना पढ़ा लिख नहीं हूँ, क्या मै भी अपने मोबाइल से पैसा कमा सकता/सकती हूँ?

मोबाइल से पैसे कमाने के लिए आपको पढ़ा लिखा होना जरूरी नहीं है, बस आपको मोबाइल चलाना आना चाहिए और किस तरीके का इस्तेमाल करके पैसे कमाना चाहते हैं उसकी जानकारी होनी चाहिए।

फ्री में मोबाइल से पैसे कैसे कमाएं?

हमारे द्वारा ऊपर बताया गये मोबाइल एप्स का इस्तेमाल करके आप फ्री में मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन मोबाइल से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका क्या है?

मोबाइल से पैसे कमाने के बहुत सारे आसान तरीके हैं जैसे, एफिलिएट मार्केटिंग, सर्वे कंप्लीट करके, फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी करके, फोटोस भेच कर, अपनी किसी भी स्किल के जरिए फ्रीलांसिंग करके, मोबाइल गेम्स खेल कर, शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके, मोबाइल एप्स दूसरों को रेफर करके, आदि।

बिना निवेश किये मोबाइल से पैसे कैसे कमाएं?

बिना निवेश के मोबाइल ऐप से पैसे कमाने के लिए हमने ऊपर डिटेल में मोबाइल एप्स के बारे में बताया है।

पैसा कमाने के लिए कौनसा ऐप बेस्ट है? 

पैसा कमाने के लिए सबसे बेस्ट मोबाइल ऐप्स है, Upstox, अमेजॉन एसोसिएट्स, अर्नकरो, मीशो, फ्रीलांसर, Foap, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, Decluttr, आदि।

निष्कर्ष

अगर आप मोबाइल से पैसे कमाना चाहते हैं तो ऑनलाइन बहुत सारे तरीके, चाहे आपका इंटरेस्ट किसी भी स्किल में हो, आप मोबाइल से पैसा कमा सकते हैं। बस आपको सही तरीका ढूंढना है अपने लिए, ऊपर हमने पैसे कमाने के जितने भी तरीके बताए हैं वह सारे लेजिटीमेट हैं, 

उन तरीकों से आप पैसे कमा पाते हैं या नहीं यह आप पर डिपेंड है कियोंकि कुछ तरीकों में skills की ज़रूरत है, कुछ तरीकों में इंग्लिश भाषा की ज़रूरत है, इसलिए सारे तरीकों के बारे में एक बार जरूर जान ले।

4/5 - (2 votes)

Leave a Comment