Laptop Se Paise Kaise Kamaye 10 बेस्ट तरीके?

क्या आपको पता है की आप लैपटॉप से ऑनलाइन खूब सारा पैसा कमा सकते हैं? आर्टिकल में मैं आपको अपने एक्सपीरियंस से बताऊंगा कि आप अपने लैपटॉप का इस्तेमाल करके किन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं क्योंकि मैंने भी लैपटॉप को पैसे कमाने के लिए हि खरीदा था.

जिस तरह से हम मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं इससे कहीं ज्यादा तरीकों का इस्तेमाल करके और आसानी से लैपटॉप से पैसे कमाए जा सकते हैं. 

Laptop se Paise Kaise Kamaye 2024

Laptop Se Paise Kaise Kamaye 10 बेस्ट तरीके

1. लैपटॉप पर यूटूब से पैसे कमाएं।

यूट्यूब पर वीडियो कंटेंट बनाकर और पोस्ट करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं. आज के समय में बहुत सारे छोटे क्रिएटर भी यूट्यूब पर कंटेंट पोस्ट करके पैसे कमा रहे हैं. मोबाइल से वीडियो बनाई जा सकते हैं और एडिट भी किये जा सकते है लेकिन लैपटॉप के जरिए वीडियो एडिट करना बहुत ही आसान हो जाता है जिससे आपका वक्त बचेगा.

यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे पॉपुलर तरीका है यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम ज्वाइन करना, यानी अपनी वीडियो पर गूगल ऐडसेंस के ऐड चलाने के लिए आपको यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा उसकी एलिजिबिलिटी के बारे में जाने और अप्लाई करें.

लैपटॉप का इस्तेमाल करके यूट्यूब से पैसा ब्रांड कोलैबोरेशन/स्पॉन्सरशिप करके कमाया जाता है. आप अपने कंटेंट कैटिगरी के ब्रांड को प्रमोट कर सकते हैं उनके प्रोडक्ट और सर्विसेज को प्रमोट कर सकते हैं, जिसके बदले आपको वह पैसे देंगे. मेरा पर्सनल अनुभव है कि यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा स्पॉन्सरशिप कंटेंट के जरिए ही कमाया जाता है.

आप अपने यूट्यूब चैनल पर प्रॉडक्ट्स को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं, प्रोडक्ट्स जैसे टी-शर्ट, बैग्स, कॉफी मग्स, snapbacks, आदि.

यूट्यूब पर अपने अगले प्रोजेक्ट के लिए क्राउडफंड कर सकते हैं, यानी अपने सब्सक्राइबर से सीधे फंड हासिल कर सकते हैं. चाहे आपको अच्छे इक्विपमेंट खरीदना हो, एक्टर्स हायर करने हो या प्रोडक्शन कॉस्ट के लिए फण्ड चाहिए हो, इन चीजों के लिए क्राउडफंडिंग करके पैसे जमा कर सकते हैं. 

यूट्यूब पर आप सुपर चैट और सुपर स्टिकर के जरिएअपने सब्सक्राइबर से पैसे कमा सकते हैं, यूट्यूब सुपर चैट फीचर से आपका सब्सक्राइबर आपके लाइव स्ट्रीम करने पर पैसे डोनेट कर सकता है.

इसके अलावा आप लैपटॉप से यूट्यूब पर एफिलिएट मार्केटिंग करके भी पैसे कमा सकते हैं, आप अपनी niche के किसी अच्छे ब्रांड के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं और उनके प्रोडक्ट या सर्विसेज को प्रमोट करके कमीशन कमा सकते हैं.

2. लैपटॉप से फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाएं।

अगर आप एक जॉब करते हैं और आप साथ में फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आप अपने लैपटॉप की मदद से आसानी से फ्रीलांसिंग करके अपने स्किल का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं. 

आपको जो भी स्किल आती है उसका इस्तेमाल करके लोगों का प्रोजेक्ट पूरा करना होता है उसके बदले में वह आपको पैसे देते हैं.

फ्रीलांसिंग करने के लिए किसी भी एक स्किल का होना जरूरी है, जैसे

1. रिलायंस राइटिंग

फ्रीलांसिंग से अपने लैपटॉप का इस्तेमाल करके पैसे कमाने के लिए कंटेंट राइटिंग एक अच्छा तरीका है. आज के समय में कंटेंट राइटर, कॉपी राइटर और ब्लॉगर की डिमांड है. 

मैं भी अपने ब्लॉग की शुरुआत फ्रीलांस राइटिंग से की थी इसलिए मुझे पता है कि एक अच्छा फ्रीलांस राइटर ठीक-ठाक पैसे कमा लेता है. 

बहुत सारे ब्रांड, वेबसाइट ऑनर्स और क्लाइंट्स अपने प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए फ्रीलांस राइटर को हायर करते हैं.

2. वर्चुअल अस्सिटेंट 

वर्चुअल अस्सिटेंट की जॉब करके फ्रीलांसिंग से पैसे कमा सकते हैं, वर्चुअल अस्सिटेंट के जॉब में आपको घर बैठे अपने लैपटॉप से सारे काम करने होते हैं। 

वर्चुअल अस्सिटेंट के बहुत सारे काम होते हैं जैसे ईमेल्स मैनेज करना, अपॉइंटमेंट शेड्यूल करना, कस्टमर या क्लाइंट की प्रॉब्लम सॉल्व करना, इस तरह की अलग अलग काम वर्चुअल अस्सिटेंट एक फ्रीलांसर के तौर पर करता है.

3. सोशल मीडिया मेनेजर

आज के समय में बहुत सारे लोग सोशल मीडिया इस्तेमाल करते हैं इसलिए सोशल मीडिया मैनेजर की डिमांड भी बढ़ती जा रही है. 

सोशल मीडिया मैनेजर का काम होता है कि अपने क्लाइंट की सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करना, कंटेंट क्रिएशन, फॉलोअर्स इंगेजमेंट और कम्युनिकेशन बनाये रखना, आदि. 

4. वेब डेवलपर

अगर आपके पास वेब डेवलपमेंट स्किल है तो आप ऑनलाइन अपने लैपटॉप से वेब डेवलपमेंट से जुड़े प्रोजेक्ट करके पैसे कमा सकते है. 

फ्रीलांसिंग की दुनियां में ये एक बहुत मशहूर जॉब है जिसकी डिमांड हमेशा होती है. एक वेब डेवलपर का काम होता है वेबसाइट को बनाना और इसका मेंटेनेंस करना. 

वेब डेवलपर फ्रीलांसर के तौर पर काम करने के लिए आपको बस फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म पर अपनी स्किल और एक्सपीरियंस शोकेस करना होता है, ताकि क्लाइंट्स को अट्रैक्ट करसके.

5. ग्राफिक डिजाइनर 

अगर आप एक क्रिएटिव इंसान है जिसको ग्राफिक डिजाइनिंग स्किल आती है तो आप फ्रीलांसिंग करके पैसा कमा सकते है। 

ग्राफिक डिजाइनर का काम होता है विजुअल कंटेंट बनाना जैसे वेबसाइट के लागोस, वेबसाइट के लेआउट और मार्किंग मैटेरियल्स आदि. 

किसी भी फ्रीलांस मार्केट प्लेस पर जाकर आप ग्राफिक डिजाइन जॉब कर सकते हैं. अगर आप एक ग्राफिक डिजाइनर की जॉब करते हैं तो आपको फ्रीलांसिंग में भी ग्राफिक डिजाइनिंग करने की कोशिश करना चाहिए. 

6. ऑनलाइन टीचिंग

अगर आप एक टीचर है तो आप ऑनलाइन फ्रीलांसिंग के जरिए टीचिंग करके पैसे कमा सकते है। आप जिस भी विषय के बारे में पढ़ाते हैं उसे विषय को पढ़ाने के लिए लोग आपको पैसे देंगे। 

आप हर महीने या हर घंटे के हिसाब से चार्ज कर सकते हैं. आप घर बैठे अपने लैपटॉप से दुनिया के किसी भी छात्र को पढ़ा सकते हैं.

चाहे आप एक राइटर हो, डिजाइनर हो, ट्रांसलेटर हो या टीचर हो आप फ्रीलांसिंग करके ज्यादा पैसा कमा सकते हैं. 

फ्रीलांसिंग मे कंपटीशन बहुत ज्यादा हो चुका है, इसलिए आपको सहीं जगह फोकस करना होगा और स्मार्ट काम करके फ्रीलांसिंग से पैसे कमा सकते हैं.

अपनी स्किल का इस्तेमाल करके फ्रीलांसिंग जॉब ढूंढने के लिए किसी फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म पर अपना प्रोफाइल बनाना होगा, भारत में बेस्ट और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म्स है:

  • Fiverr
  • Upwork
  • FlexJobs
  • Guru.com
  • Toptal
  • LinkedIn
  • Freelancer.com
  • 99designs
  • Dribbble
  • PeoplePerHour
  • ServiceScape.

3. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाएं।

लैपटॉप की मदद से एफिलिएट मार्केटिंग करके ज्यादा पैसे कमा सकते हैं, अगर आप एक बिगनर है आपको ऑनलाइन पैसे कमाना है और आपके पास लैपटॉप है तो पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग करना. 

जब हम किसी ब्रांड या कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते हैं तो हमें उस ब्रांड के प्रोडक्ट या सर्विसेज को प्रमोट करना होता है। 

एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने के बाद हमें यूनिक लिंक दिया जाता है या हम हर प्रोडक्ट का यूनिक लिंक बना सकते हैं इस लिंक को हमें शेयर करना होता है।

जब हमारे इस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदा जाता है तब हमें उसका कमीशन मिलता है या फिक्स अमाउंट मिलता है इस प्रोसेस को एफीलिएट मार्केटिंग कहते हैं.

अगर आप एक बिगिनर है तो आपको अमेजॉन एसोसिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना चाहिए, क्योंकि इसको इस्तेमाल करना सबसे आसान है और आप अमेजॉन के किसी भी प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक को बना सकते हैं और शेयर कर सकते हैं.

मेरे एक्सपीरियंस के हिसाब से भारत के सबसे बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम है: 

  • अमेज़न 
  • विकमीशन
  • Upstox
  • होस्टगेटार
  • गोडैडी
  • EarnKaro
  • होस्टींगर
  • फ्लिपकर्ट
  • क्लिकबैंक
  • अविन.

4. डोमेन फ्लिप्पिंग करके लैपटॉप से पैसे कमाएं।

हम अपने लैपटॉप से डोमेन क्लिपिंग करके पैसे कमा सकते हैं. डोमेन नेम यानी वेबसाइट का मैंन एड्रेस जैसे हमारे वेबसाइट का डोमेन नेम है PerfectAex.in. इसी तरह से हर वेबसाइट का अपना डोमेन नेम होता है. 

किसी भी वेबसाइट को बनाने से पहले उसका डोमेन नाम तय किया जाता है क्योंकि domain name किसी भी वेबसाइट के लिए बहुत जरूरी होता है। 

डोमेन फ्लिप्पिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको ऐसा डोमेन नेम सोचना है और सेलेक्ट करना है जिसका इस्तेमाल भविष्य में किया जाएगा या ऐसा पुराना डोमेन नेम जिसको लोग खरीदना पसंद करेंगे।

डोमेन नेम को खरीदना और बेचना इस मकसद से की आपको प्रॉफिट हो इसीको डोमेन फ्लिप्पिंग कहते है। डोमेन नेम को कम पैसों में खरीद कर और ज्यादा पैसों में भेचकर प्रॉफिट कमाया जाता है।

डोमेन नेम खरीद और बेचकर पैसा कमाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे: 

1. सबसे पहला स्टेप है आपको अच्छा डोमेन नेम ढूंढना होगा और उसे कम पैसों में खरीदना होगा। ये डोमेन किसी प्रोडक्ट सर्विस किसी टॉपिक के नाम से सर्च करके रिसर्च कर सकते हैं। ऑनलाइन बहुत सारे टूल्स भी है जिनकी मदद ले सकते हैं अच्छा डोमेन सस्ते में खरीदने के लिए।

2. जब आप ऐसा डोमेन नेम सिलेक्ट करते हैं जिसको आप खरीद सकते हैं तो आपको दूसरे जरूरी फैक्टर पर भी ध्यान देना चाहिए जैसे:

  • डोमेन की लेंथ छोटी होनी चाहिए।
  • ऐसा डोमेन जिसको ब्रांड बनाया जा सकता है।
  • क्या डोमेन को आज के समय में खरीदा जा सकता है।
  • क्या डोमेन नेम को आसानी से सर्च किया जा सकता है।

जब आप डोमेन नेम खरीदना चाहते हैं तो इस तरह के जरूरी फैक्टर को जानना जरूरी है। जिस डोमेन को आप खरीद रहे हो अगर वह पहले भी बेचा जा चुका हैं तो कितने में बिका प्राइस को भी जाने।

3. डोमेन नेम को रजिस्टर करें. जब आप अपनी रिसर्च पूरी करते हैं और आपको लगता है कि इस डोमेन को खरीदना चाहिए तो आप इसे खरीद सकते हैं, डोमेन नेम खरीदने के लिए आप किसी भी डोमेन नेम प्रोवाइडर प्लेटफार्म का इस्तेमाल करसकते है।

4. डोमेन नेम खरीदने के बाद आप इस डोमेन को कौन खरीदेगा उसे ढूंढे। इस प्रक्रिया का सबसे जरूरी और मुश्किल स्टेप यही है। 

आपको ऐसी पार्टी को ढूंढना होगा जो आपके डोमेन में इंटरेस्ट रखता है और आपने जितने पैसे देकर खरीदा है उससे ज्यादा पैसे देकर वह खरीदना चाहता हूं। 

आप अपने डोमेन पर ही अपनी इनफॉरमेशन डाल सकते हैं ताकि डोमेन में इंटरेस्ट रखने वाले व्यक्ति/कंपनी आपसे कांटेक्ट कर सके। 

इसके अलावा डोमेन बेचने वाले वेबसाइट पर अपने डॉक्यूमेंट को लिस्ट कर सकते हैं ताकि खरीदने वाले लोग आपके डोमेन के बारे में जाने और उसे खरीदे. डोमेन नेम खरीदने और बेचने के लिए इन प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं: 

  • फ्लिप्पा
  • गोडड्डी
  • आफ्टरनिक
  • नेमप्रोस फोरम
  • एबे
  • नेमचीप
  • स्नैपनेम्स।

5. ऑनलाइन टीचिंग करके पैसे कमाएं।

पिछले कई सालों से पढ़ने और पढ़ाने का तरीका बेहतर होता जा रहा है. आज के समय में छात्र अपने घर बैठे अपने मोबाइल डिवाइस से ऑनलाइन क्लासेज के जरिए पढ़ाई कर सकते हैं.

टीचर्स को पढ़ाने के लिए नए तरीके सीखने चाहिए ताकि वह ऑनलाइन पढ़ाकर भी पैसे कमाएं. आज टीचर घर बैठे पढ़ा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं. ऑनलाइन पढ़ने के लिए टीचर्स के पास बहुत सारे ऑपच्यरुनिटीज है.

चाहे आप एक टीचर हो या ना हो अगर आपको किसी चीज की नॉलेज है या कोई स्किल जानते है तो आप उसे लोगों को सिखा कर पैसे कमा सकते हैं. ऑनलाइन सीखा कर पैसे कमाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें:

STEP 1: टीचिंग करना शुरू करने से पहले उस सब्जेक्ट को ढूंढे जिसमें आपकी पकड़ अच्छी है जिसे आप अच्छे से सीखा सकते हैं.

STEP 2: क्या पढ़ा सकते हैं यह तय करने के बाद आपको ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर करना होगा। आज के समय में ऑनलाइन बहुत सारे लर्निंग प्लेटफॉर्म से जिनके अपने फायदे और नुकसान है। आपको इन पर थोड़ी सी रिसर्च करके कोई एक लर्निंग प्लेटफॉर्म पर अकाउंट बनाना होगा.

STEP 3: ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर करने से पहले प्लेटफार्म के रिव्यूज पड़े और उनके बारे में जाने। कुछ प्लेटफार्म है जैसे Thinkific, Tutor, The Leap, Udemy, Skillshare, Teachable, Podia, LearnWorlds, Kajabi, WizIQ, EdApp, Arlo, LearnDash.

STEP 4: ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर्ड करने के बाद आप छात्रों को सीखना शुरू कर सकते हैं. आप अपने कोर्सेज बनाकर भेच सकते हैं. इसके अलावा आप यूट्यूब पर लोगों को सिखा कर भी पैसे कमा सकते हैं.

STEP 5: आप कितने पैसे कमाएंगे या आपके कोर्सेज प्राइस के ऊपर डिपेंड है। आपको हर महीने या हर क्लास के बदले पेमेंट की जा सकती है.

क्योंकि टीचिंग करने के तरीके बदले है तो इसके टूल्स भी बदले हैं पहले क्लासरूम में पढ़ा जाता था, आज के समय में पूरे क्लासरूम को डिजिटल क्लासरूम में बदला गया है. आज के समय में बहुत सारे ऑनलाइन लर्निंग टूल्स है जिनका इस्तेमाल करके पढ़ाना आसान हो गया है जैसे ज़ूम, Ziteboard, गूगल मीट, गूगल क्लासरूम, WizIQ.

6. गेमिंग करके लैपटॉप से पैसे कमाएं।

आज के समय में आप घर बैठे गेमिंग करके अपने लैपटॉप से पैसे कमा सकते हैं। अगर आप अपने मोबाइल और लैपटॉप में अलग-अलग गेम्स खेलते हैं एंजॉयमेंट के लिए लेकिन आप इसी एंजॉयमेंट के साथ पैसे भी कमाना चाहते है तो तरीकों को जानें।

लैपटॉप से ऑनलाइन गेमिंग करके पैसे कमाने के तरीके है:

1. लाइव स्ट्रीम करके गेम खेलकर पैसे कमाए।

अगर आपको गेम खेलना अच्छे से आता है और आप एक एंटरटेनिंग व्यक्ति है तो आप अपने गेम खेलने की लाइव स्ट्रीमिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे की लोग आपको गेम खेलता हुआ देखकर पैसे क्यों देंगे, इसके कई सारे वजह है जैसे अपने से एडवांस प्लेयर को खेलता हुआ देखकर उनसे टिप्स सीखना, बढ़िया गेम प्ले देखने के लिए, गेम खेलते प्लेयर्स का एंटरटेनिंग नरेशन सुनने के लिए, आदि।

जब आप अपने गेम प्ले को लाइव स्ट्रीम के जरिए ब्रॉडकास्ट करते हैं तो इसमें भी अलग-अलग तरीके से पैसे कमा सकते हैं जैसे:

  • लोग आपके एंटरटेनिंग गेम प्ले को देखने के लिए डोनेशन कर सकते हैं।
  • पैड सब्सक्रिप्शन के लिए साइन अप कर सकते हैं।
  • प्लेयर्स गेमिंग ब्रांड स्पॉन्सरशिप करके पैसे कमा सकते हैं।
  • आपकी स्पेशल लाइव स्ट्रीम टिकट खरीदने के लिए पे कर सकते हैं।

लाइव स्ट्रीम करके पैसे कमाने के लिए सही प्लेटफॉर्म चुनना भी जरूरी है आज के समय में टॉप गेमिंग लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म है यूट्यूब गेमिंग, Twitch, फेसबुक गेमिंग, DLive.

2. यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म पर आप गेम्स सिखा कर पैसे कमा सकते हैं। 

3. गेम्स की गाइड लिखकर वेबसाइट पर उन्हें भेचकर पैसे कमा सकते हैं।

4. अगर आपको लिखना पसंद है और आपको वीडियो गेम्स पसंद है तो आप गेमिंग जर्नलिस्ट बनके पैसे कमा सकते हैं, गेम के रिव्यूज करके, रिपोर्टिंग करके, गेमिंग इंडस्ट्री में इंटरव्यूज लेकर, आदि जैसे काम करके पैसे कमा सकते हैं।

5. अगर आपको गेम्स की अच्छी नॉलेज है तो आप नए गेम्स को टेस्ट करके कंपनी को फीडबैक देके पैसे कमा सकते हैं।

7. विडियो एडिटिंग से पैसे कमाएं।

आप अपने लैपटॉप से वीडियो एडिटिंग करके भी पैसे कमा सकते हैं.

● वीडियो एडिटिंग करने के लिए आपको किसी भी इक्विपमेंट खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती बस आपके पास अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर होना चाहिए. 

● वीडियो एडिटिंग करने के लिए आपके पास एडिटिंग स्किल होनी जरूरी है.

● वीडियो एडिटिंग स्किल को ऑनलाइन कोर्सेज से सीख सकते हैं, प्लेटफॉर्म जैसे स्किल शेयर, Udemy, कोर्सरा, मास्टर क्लास, Fiverr learn और लिंकडइन लर्निंग पर बहुत सारे एडिटिंग कोर्सेज मौजूद है.

● आप एक नए वीडियो एडिटर है तो आपको कौन से एडिटिंग सॉफ्टवेयर की ज़रूरत है इसका चुनाव करना जरूरी है. कुछ बेस्ट वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है अडोब प्रीमियर एलेमेंट्स, पॉवरडायरेक्टर, विडियोपैड, मोवावी, इमोवि, मगिक्स मूवी स्टूडियो.

● एडीटिंग करके पैसे कमाने के लिए आप एक फ्रीलांसर बन सकते हैं, Fiverr और Upwork जैसे प्लेटफार्म पर अपनी प्रोफाइल बनाकर वहां पर प्रोजेक्ट कंप्लीट करके पैसे कमा सकते हैं.

 ● आप यूट्यूब पर किसी क्रिएटर के लिए काम करके पैसे कमा सकते हैं, बस आपको जो क्रिएटर अच्छा लगता है आप उसके वीडियो को किस तरह बेहतर बनाएंगे ये आप उन्हे कांटेक्ट करके बता सकते हैं। ताकि आपके काम को देखकर वह आपको जॉब/प्रोजेक्ट ऑफर करें.

8. सोशल मीडिया मनागेर्बंके लैपटॉप से कमाएं पैसे।

सबसे पहले तो यह जानें सोशल मीडिया मैनेजर कौन होता है?

सोशल मीडिया मैनेजर यानी जो सोशल मीडिया एक्सपर्ट होता है। जिसे क्लाइंट्स, बिज़नेस, या एक व्यक्ति अपने सोशल मीडिया प्रसेंस को बढ़ाने के लिए हायर करता हैं। अगर आपको सोशल मीडिया मैनेज करना आता है और आप यह काम करना चाहते हैं तो आप एक सोशल मीडिया मैनेजर बनके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

सोशल मीडिया मैनेजर अकसर एक से ज्यादा कंपनी या क्लाइंट के लिए काम करते हैं एक ही समय पर। आम तौर पर फ्रीलांसर सोशल मीडिया मैनेजर इन सर्विसेस को ऑफर करता है:

  • सोशल मीडिया स्ट्रेटजी।
  • कंटेंट बनाना और मैनेज करना।
  • स्क्रिप्ट लिखना, फोटोग्राफी, डिजाइन आदि।
  • फॉलोवर्स के साथ इंगेजमेंट बढ़ाना और कस्टमर के प्रॉब्लम को सॉल्व करना।
  • पोस्ट को पब्लिश करने का समय तय करना।
  • अपनी क्लाइंट का बिजनेस ग्रो करने के लिए उनके कस्टमर के साथ रिलेशनशिप मैनेज करना।
  • अपनी क्लाइंट के बिजनेस की मार्केटिंग करना, स्ट्रेटजी बनाना और सोशल मीडिया कैंपेन चलाना।

सोशल मीडिया मैनेजर के तौर पर काम करने के लिए आप बहुत सारे फ्रीलांस प्लेटफॉर्म्स पर अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं, वहां पर बहुत सारे क्लाइंट्स प्रोफेशनल सोशल मीडिया मैनेजर को ढूंढते रहते हैं।

9. CSC Centre खोलकर लैपटॉप से पैसे कमाएं।

आपको पता ही होगा कि सीएससी सेंटर क्या होता है? सीएससी सेंटर यानी ‘कॉमन सर्विस सेंटर’. सर्विस सेंटर की वजह सेदेश के नागरिक गवर्नमेंट प्रोग्राम गवर्नमेंट सर्विसेज की एक्सेस पा सकते हैं. गवर्नमेंट ई-गवर्नेंस सिस्टम के जरिए नागरिकों को अलग अलग सर्विसेस प्रोवाइड करती है, जिसमें रजिस्टर करने के लिए करने के लिए सेंटर जाना होता है। 

कॉमन सर्विस सेंटर को खोलकर लोगों की मदद करके पैसे कमा सकते है . सिटीजन्स को बहुत सारी सर्विसेज की एक्सेस के लिए कॉमन सर्विस सेंटर जाना होता है, गवर्नमेंट की सर्विसेज का इस्तेमाल करने के लिए सेण्टर वालों को चार्ज देना होता है. इसी तरह लोग कॉमन सर्विस सेंटर खोलकर पैसा कमाते है. 

गवर्नमेंट की सर्विसेज और प्रोग्राम्स को ई-गवर्नेंस सिस्टम के जरिए एक्सेस लेने के लिए सीएससी पॉइंट्स खोले जाते है। इन सेण्टर के करीब में रहने वाले लोग इस सेण्टर में आकर गवर्नमेंट की सर्विसेज में रजिस्टर कर सकते है और उनका फ़ायदा उठा सकते है।

सीएससी सेंटर खोलने के लिए आपके पास लैपटॉप होना बहुत ही जरूरी है और आपके पास इंटरनेट कनेक्शन भी होना जरूरी है। चलिए अब देखते हैं कॉमन सर्विस सेंटर कैसे खोला जाता है?

सीएससी सेण्टर खोलने के लिए इन चीजों का होना ज़रूरी है:

  • सीएससी सेंटर के लिए जो लोग अप्लाई करना चाहते है, उनकी उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए।
  • एप्लिकेंट की पढ़ाई कम से कम मैट्रिकुलेशन लेवल तक तो होनी ही चाहिए यानि कम से कम 10th पास होना चाहिए।
  • CSC चालू करने के लिए आपको जगह, मशीन, प्रिंटर, बायोमेट्रिक स्कैनर, इन्टरनेट कनेक्शन, आदि यानि इंफ्रास्ट्रक्चर की ज़रूरत पड़ती है। जो कोई भी CSC के लिए अप्लाई करना चाहता है वह अपने एरिया के SCA ‘सर्विस सेण्टर एजेंसी’ को जा सकता है।

CSC के लिए रजिस्टर करने के बाद आप हर महीना 15000 से 20000 रुपए कमा सकते हैं, इसके अलावा आप कितनी देर काम करते हैं आप कितना चार्ज करते हैं इस पर डिपेंड करता है की आप कितना पैसा कमाएंगे।

10. शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके पैसे कमाएं।

पैसा कमाने के लिए शेयर मार्केट भी एक बढ़िया तरीका है। कियोंकि शेयर मार्केट में पैसा कमाने के लिए आपको रिसर्च करनी होगी. हर इन्वेस्टमेंट में रिस्क होता है उसको समझना होगा यानी शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले आपको शेयर मार्केट सीखनी होगी।

शेयर मार्केट में पैसा लगाकर पैसा कमाने के लिए इन बातों को याद रखें?

सबसे पहले अपनी फाइनेंशियल लक्ष्य को पहचाने, अब कितना इन्वेस्ट कर सकते हैं जानें, आपको कितना इन्वेस्ट करना चाहिए और आप कितना रिस्क उठा सकते हैं ये सवाल खुद से पूछे। इन बातों को ध्यान में रखकर इन्वेस्टिंग प्लान बनाएं।

किसी भी स्टॉक में इन्वेस्ट करने से पहले उस कंपनी की रिसर्च जरूर करें जिस कंपनी में आप इन्वेस्ट कर रहे हैं, उस कंपनी के बारे में अच्छे से जानकारी हासिल करे, कंपनी के फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स को पढ़ें, उनके प्रोडक्ट और सर्विसेज के बारे में जाने और दूसरे इन्वेस्टर्स के साथ भी बात कर भी जान सकते है के उनका एक्सपीरियंस कैसा था इस कंपनी के साथ।

लॉन्ग टर्म के लिए इन्वेस्टमेंट करने के बारे में सोचे। शेयर मार्केट हमेशा ऊपर नीचे होती रहती है, आपने जो स्टॉक खरीदा है उसकी वैल्यू कम ज्यादा होती रहती है आपको सब्र के साथ ज्यादा समय के लिए इन्वेस्ट के बारे में सोचना चाहिए, ताकि अच्छा रिटर्न मिले।

अपने पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करें, यानी अपने सारे पैसे किसी एक कंपनी के स्टॉक में ना लगाएं बल्कि अलग-अलग कंपनी के स्टॉक में इन्वेस्ट करें ताकि आपका रिस्क भी इन सब में बट जाए।

आपको अपने स्टॉक पर डिविडेंड मिलते हैं तो आपको उन्हें reinvest करना चाहिए और जियादा शेयर्स खरीदने के लिए। अगर आप शेयर मार्केट को सीखकर और सही से इन्वेस्ट करते हैं, तो आप शेयर मार्केट से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 

हमेशा याद रखें के शेयर मार्केट के हर इन्वेस्टमेंट पर रिस्क होता ही है, इसमें हमेशा सोच समझ कर ही इन्वेस्ट करें और उतना ही इन्वेस्ट करें जिसको खोने पर आप बर्दाश्त कर सकते हैं।

11. फोटोज बेचकर लैपटॉप से पैसे कमाएं।

अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है तो आप अपने लैपटॉप का इस्तेमाल करके फोटोग्राफ बेचकर पैसे कमा सकते हैं। 

फोटो खींचकर और भेचकर पैसे कमाने के लिए पहले आपको किसी एक एरिया में फोकस करना होगा जिसमे आप अच्छी फोटोस क्रिएट कर सकते हैं।

फटॉग्रफर्स में अलग-अलग तरह के फटॉग्रफर्स होते हैं जैसे कुछ फोटोग्राफर लोगों की इमेज बनाते हैं उन्हें पोर्ट्रेट फोटोग्राफर कहते हैं और जो स्थान/प्रकृति के इमेज शूट करते हैं उन्हें लैंडस्केप फोटोग्राफर कहा जाता है..

इसी तरह से आप अलग अलग केटेगरी में फोटोस क्रिएट कर सकते हैं अपने इंटरेस्ट के हिसाब से।

फोटो क्रिएट करने के बाद उसे सही जगह भेचना भी जरूरी होता है। फोटोस भेज कर पैसे कमाने का सबसे पॉपुलर तरीके में से है एक लाइसेंस करना। 

उदाहरण के लिए ‘शटरस्टॉक’ प्लेटफार्म पर आप अपने इमेज को लिस्ट कर सकते हैं और इमेज अप्रूव होने के बाद, जब भी आपकी इमेज को किसी के द्वारा डाउनलोड किया जाएगा, इस्तेमाल किया जाएगा तो आपको तब रॉयल्टी मिलती रहेगी।

आज के समय फोटोस को कई सारे कम्पनीज, ब्रांड, पब्लिशर्स फोटोज खरीदते है. या कोई भी व्यक्ति जिसको फोटोस की जरूरत है और वह आपके फोटोस में इंटरेस्ट रखता है तो वह आपके फोटोस खरीदेगा।

 ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमाने के लिए बेस्ट प्लेटफॉर्म है: 

  1. Shutterstock
  2. iStock Photo
  3. Alamy
  4. Envato Elements
  5. Depositphotos
  6. 500px
  7. SmugMug Pro
  8. Etsy
  9. Foap
  10. Zenfolio
  11. Pixieset
  12. Getty Images
  13. Stocksy
  14. Can Stock Photo
  15. Adobe Stock
  16. Dreamstime
  17. 123RF.
Rate this post

Leave a Comment