लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स जानें । ITI Courses Girls 2024

क्या आप जानना चाहते है के लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स कौनसे है तो आप सहीं जगह आये है, इस आर्टिकल मे हम जानेंगे के लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स कौनसे है और हर कोर्स के बारेमे पूरी जानकारी भि देंगे और लड़कियों के लिए ITI Course मे करियर स्कोप है या नहीं ये देखेंगे,

वैसे तो हर कोर्स लड़कियों और लड़कों के लिए है, कोई भि कोर्स करसकता है लेकिन हम आज वो कोर्स बताने वाले है जिन courses लड़कियां जियादा preference देती है, लड़कियां ज़यादातर ये कोर्स हि करना पसंद करती है इसलिए जानते है के लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स कौन से है.

लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स । ITI courses for girls in Hindi

  • इलेक्ट्रीशियन कोर्स
  • फैशन डिजाइनिंग कोर्स
  • Library and Information Science Course
  • वायरमैन कोर्स
  • फ्रंट ऑफिस असिस्टंट कोर्स
  • फ्रंट ऑफिस असिस्टंट कोर्स
  • फ़ूड प्रोडक्शन कोर्स
  • फैशन टेक्नोलॉजी कोर्स
  • Basic Cosmotology Course
  • मल्टीमीडिया, एनीमेशन एंड स्पेशल इफ़ेक्ट
  • स्टेनोग्राफी कोर्स
  • डिजिटल स्टेनोग्राफी कोर्स
  • हेयर एंड स्किन केयर कोर्स
  • Instrument Mechanic Course
  • ड्रेस मैकेनिक कोर्स
  • COPA Course
  • Sewing and Embroidery Course
  • Interior Decoration and Designing Course
  • डाटा एंट्री ऑपरेटर कोर्स
  • कमर्शियल आर्ट कोर्स.

लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स लिस्ट 2023

इलेक्ट्रीशियन कोर्स

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स? (ITI Electrician course)

इस course कि demand industry मे जियादा है, जिन student को electrical devices बनाना, install करना, repair करना और maintain करने मे intrest है वह इस course को कर सकते है, Course के बाद आपको बहुत सारे जॉब मिल सकते है जैसे घरों कि wiring jobs, घर के सामान और electrical machine, Industries मे machies को operate करना, आदि.

Electrician बनने के लिए student के पास 10th पास certificate होना चाहिए, इस Course को पूरा होने मे 2 साल लगते है, कोर्स को करने के लिए government institute मे 1.5 हज़ार से 3 हज़ार रुपए fees होती है और Private ITI Institute मे 5 हज़ार से 25 हज़ार रुपए fees होती है.

फैशन डिजाइनिंग कोर्स

जिन लोगों को Fashion Designing मे intrest वह इस course को कर सकते है इस course को करने के लिए student 10th पास होना चाहिए, इस समय इस course मे सफल होने के संभावनाएं है और जो लोग इसे आगे और deep पढाई करना चाहते है वह इसके बाद भि Fashion Designing मे पढ़ाई करसकते है, Course एक, दो या तीन साल के भि होते है.

Library and Information Science Course

Library and Information Science Course यानि इसमें student को library कैसे maintain रखते है ये सिखाया जाता है, Library मे हजारों और लाखों books होती है उन्हें सहीं जगह पर रखना हर books का record रखना, register करना, कभी कभी books को ढूंडा,

ये सारे काम इस course मे सिखाये जाते है, अलग अलग state मे course 1 साल से और 2 साल के होते है, इस course को 10th वालों students से लेकर graduation वाले students तक कर सकते है, इस course को complete करने के बाद government intitute, College या दुसरे educational organization मे job कर सकते है.

वायरमैन कोर्स

Wareman बनने के लिए आपको 8वीं पास होना चाहिए science और math के subjects के साथ, ये course दो साल का होता है और एक साल का भि, ITI Wireman Course कि fees Government Institute मे 1.5 हज़ार से 3 हज़ार होती है और Private Institute मे 5 हज़ार से 25 हज़ार होती है,

जिन student को electrical wiring, repairing works, lighting मे intrest है वो लोग इस course को कर सकते है, इस course के बाद candidate को बहुत सारे job के अवसर मिलते है.

फ्रंट ऑफिस असिस्टंट कोर्स

लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स -फ्रंट ऑफिस असिस्टंट

फ्रंट ऑफिस असिस्टंट यानि वो इंसान जो होटल, अस्पताल ,कंपनी आदि मे ऑफिस मैनेजमेंट के सारे काम देखता है, कस्टमर से डील करना, कस्टमर कि ज़रूरतों का इन्तेजाम करना और कस्टमर कि मांगी गयी सेवाएं प्रदान करना, ये कोर्स एक से दो साल का होता है जिसे 10वीं पास स्टूडेंट करसकते है.

इसके बाद हायर स्टडीज के लिए आगे बढ़सकते है या इस कोर्स के बाद रिसेप्शनिस्ट भि बनसकते है किसी प्राइवेट संस्थान, कंपनी, अस्पताल, होटल आदि मे, लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स लिस्ट मे इस कोर्स को इसलिए रखा है कियोंकि ज़यादातर संस्थान रिसेप्शनिस्ट कि पोस्ट के लिए लड़कियों को जियादा योग्य मानते है.

बुक बिन्डिंग कोर्स

इस कोर्स से स्टूडेंट को पता चलता है के पेपर के अलग अलग कामों को पेपर इंडस्ट्री मे कैसे करते है, बुक बिन्डिंग मे कौनसे मशीन और टूल इस्तेमाल होते है और कैसे यूस किये जाते है, बुक बिन्डिंग का सारा प्रोसेस इस कोर्स मे बताया जाता है.

फ़ूड प्रोडक्शन कोर्स

फ्रंट ऑफिस असिस्टंट बनने के लिए स्टूडेंट को 10वीं पास होना चाहिए और इस कोर्स को कम्पलीट होने मे एक से दो साल लगते है, फ्रंट ऑफिस असिस्टंट यानि वो जो किसी होटल, इंस्टिट्यूट या हॉस्पिटल ओफीस मैनेजमेंट के सरे काम करता है जैसे कस्टमर के साथ डील करना, उनकी ज़रूरतों को पूरा करना और उनकी मांगी गयी सेवाओं का इन्तेजाम करना.

इस कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट आगे कि पढ़ाई करसकता है याफिर किसी इंस्टिट्यूट, हॉस्पिटल या होटल मे रिसेप्शनिस्ट (Receptionist) बनसकते है, आजकल इंस्टिट्यूट वाले रिसेप्शनिस्ट कि पोस्ट के लिए महिलाओं को योग्य मानते है इसलिए हमने लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स लिस्ट मे इस कोर्स को रखा है.

फैशन टेक्नोलॉजी कोर्स

फैशन टेक्नोलॉजी भि फैशन डिजाइनिंग कि तरह एक अच्चा कोर्स है, इस कोर्स मे स्टूडेंट को कपड़ों कि मार्केटिंग स्केचिंग, कट्टिंग, कंस्ट्रकशन और गारमेंट इंडस्ट्री कि नयी टेक्नोलॉजी के थ्योरीटिकल और प्रक्टिकल नॉलेज दिया जाता है, इस कोर्स को 10वीं पास लड़कियां करसकती है, गारमेंट इंडस्ट्री बहुत तेज़ी से बडरही है यहाँ आपको जॉब मिलसक्ति है.

Basic Cosmotology Course

एक बेसिक कोस्मोटोलोजी कोर्स करने से आप सलून कस्टमर को अलग अलग तरह के ट्रीटमेंट दे सकते है, ब्यूटी थेरेपी का बिज़नेस/मार्किट बहुत बढ़ी है और तीजी से बडरही है इसलिए इस कोर्स को करने के बाद आपका फ्यूचर सिक्योर है, बेसिक कोस्मोटोलोजी कोर्स को कोई भि 10वीं पास स्टूडेंट करसकता है और ये कोर्स एक सालका है.

मल्टीमीडिया, एनीमेशन एंड स्पेशल इफ़ेक्ट

ये कोर्स एक साल का है, इस कोर्स मे स्टूडेंट को डेटाबेस सिस्टम कि सारि जानकारी डी जाती है, इमेज एडिटिंग अडोब फोटोशूट कि मदद से, फोटोग्राफी, मॉडलिंग 2डी और 3डी, फिल्ममेकिंग, विडियोग्राफी, इन्स्टाल्लिंग सॉफ्टवेयर, ग्राफ़िक डिजाइनिंग, विंडोज और एनीमेशन सीखना आदि.

मल्टीमीडिया, एनीमेशन एंड स्पेशल इफ़ेक्ट कोर्स कि फीस पांच हज़ार से पच्चीस हज़ार रुपे तक है और एक बिगिनर कि सैलरी 1.2 लाख से 2 लाख रुपे प्रति वर्ष होती है.

स्टेनोग्राफी कोर्स

स्टेनोग्राफर वो होता है जो किसी और कि बातों को जल्दी जल्दी लिखता है अपने साइन मे ताके उसे बादमे टाइप करसके, ये कोर्स लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स लिस्ट मे फेमस कोर्स है, हर साल गवर्नमेंट सेक्टर मे स्टेनोग्राफर कि जॉब केलिए बहुत सारि वेकेंसी खोली जाती है.

सरकारी मंत्रालय और अदालतों आदि जगहों पर स्टेनोग्राफर कि ज़रूरत होती है जिसके लिए वेकेंसी निकलती है, स्टेनोग्राफर हिंदी या स्टेनोग्राफर इंग्लिश दोनों मेसे कुछ भि बनसकते है अपने भाषा कि मजबूती के हिसाब से चुने, ये दोनों हिंदी और इंग्लिश कोर्स एक साल के होते है.

डिजिटल स्टेनोग्राफी कोर्स

लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स -डिजिटल फोटोग्राफर

बहुत सारे स्टूडेंट को फोटोग्राफी का शोक होता है और फोटोग्राफी कोर्स करना चाहते है उनके लिए आईटीआई का डिजिटल फोटोग्राफर कोर्स बेस्ट है, इस कोर्स मे फोटो कैसे खीचे येतो सिखाया जाताहि है और इसके अलावा फोटो को एडिट करना और फोटोग्राफी से जुडी अलग अलग जानकारी भि डी जाती है.

कोर्स को कम्पलीट करने के बाद शादी से लेकर बड़े प्रग्राम मे फोटोग्राफी करसकते है, लड़का हो या लड़की फोटोग्लराफी करना सब को पसंद है इसलिए इस कोर्स को लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स लिस्ट मे रखा है, इस कोर्स मे पैसे भि अच्छे है और स्टूडेंट अपने शुक को करियर बनासकते है.

हेयर एंड स्किन केयर कोर्स

लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स लिस्ट मे इस कोर्स को इसलिए रखा गया है कियोंकि इस कोर्स को अक्सर लड़कियां चूस करती है, ये कोर्स एक साल का होता है और स्टूडेंट 10वीं पास होना चाहिए, इस कोर्स मे स्किन और हेयर कि कैसे देखभाल करे और एक बीयूटीशन बनने के लिए जो ज़रूरी है वो सब सिखाया जाता है, इसके बाद दुसरे बीयूटी पारलर मे जॉब करसकते है याफिर खुदका रोज़गार शुरू करसकते है यानि खुदका बीयूटी पारलर भि शुरू करसकते है.

Instrument Mechanic Course

इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक (Instrument Mechanic), इस कोर्स को करने के लिए कम से कम 10वीं या 12वीं पास होना चाहिए मैथ और साइंस सब्जेक्ट मे, कोर्स को कम्पलीट करने के लिए 2 साल का वक़्त लगता है, इस कोर्स कि फीस गवर्नमेंट इंस्टिट्यूट मे 1.5 हज़ार रुपे से तीन हज़ार रुपे तक होती है और प्राइवेट इंस्टिट्यूट मे 5 हज़ार 25 हज़ार रुपे होती है.

जिनको इंडस्ट्रियल इंस्ट्रूमेंट को इनस्टॉल, रिपेयर, टेस्टिंग और मेन्टेन करने मे इंटरेस्ट है वह इस कोर्स को करसकते है, इस कोर्स को करने के बाद इलेक्ट्रीशियन, मेंटेनेंस तकनीशियन, चार्ज-मैन मैकेनिक, टीचर और ए.सी मैकेनिक कि जॉब करसकते है, एक बेगिन्नर कि 8 हज़ार से 10 हज़ार रुपे होसक्ति है.

ड्रेस मैकेनिक कोर्स

ये कोर्स एक साल या दो साल का होता है और कोर्स को करने के लिए कम से कम 10वीं पास होना चाहिए, इस कोर्स मे सिखाया जाता है कि कपड़ों कि कैसे सिलाई करते है.

ड्रिफ्टिंग, कट्टिंग, प्रिंटिंग, डिजाइनिंग आदि सारी जानकारी प्रक्टिकाल्ली सिखाई जाती है, इस कोर्स को कम्पलीट करने के बाद शोरूम्स या किसी कंपनी जॉब मिलसकती है या फिर खुदका बिज़नेस शुरू करसकते है.

COPA Course

सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स हिंदी

आज के समय मे हर फील्ड मे कंप्यूटर का यूस होता है अगर आप कंप्यूटर से जुड़े फील्ड मे इंटरेस्ट रखते है तो आप इस कोर्स को करसकते है ये लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स लिस्ट मे फेमस और बेस्ट कंप्यूटर कोर्स है, 10वीं के बाद कोई भि स्टूडेंट करसकता है जोकि एक से दो साल का आईटीआई कोर्स है,

इन टॉपिक्स को इस कोर्स मे प्रक्टिकाल्ली सिखाया जाता है प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, डाटा एंट्री, जावास्क्रिप्ट, नेटवर्किंग, कंप्यूटर हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, इन्टरनेट ब्राउज़िंग, डाटाबेस मैनेजमेंट आदि, सरकारी आईटीआई संस्थान मे कोर्स फीस 1.5 हज़ार से तीन हज़ार रुपे है और प्राइवेट आईटीआई मे 5 हज़ार से 25 हज़ार रुपे होती है.

Sewing and Embroidery Course

लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स- सिलाई और कढाई

इस कोर्स को महिलाएं बहोत करती है कियोंकि महिलाएं इस कोर्स को आसान और फमिलिअर समजती है, इस कोर्स मे महिलाओं को सिलाई और कढाई से जुडी ससरी जानकारी डी जाती है, इसमें सिलाई के नये माये तरीके जानसकते है, सिलाई मशीन को यूस करना सीखते है, कोर्स को करने के बाद खुदका सिलाई कि दूकान शुरू करसकते है.

कोर्स को कोई भि 8वीं पास करसकता है और कोर्स एक साल का होता है, बेगिन्नर को सैलरी सात हज़ार रुपे से बारा हज़ार रुपे सैलरी मिलती है, कोर्स होने के बाद आपको ये जॉब मिलसकती है ड्रेसमेकर, सेविंग रूम असिस्टंट, स्तित्चिंग स्पेशलिस्ट, इंटीरियर त्रिम्मेर, प्रिंटिंग ब्लाक डिज़ाइनर आदि.

Interior Decoration and Designing Course

इंटीरियर डेकोरेशन कोर्स बेस्ट लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स लिस्ट मे, इसमें स्टूडेंट को घरों कि इंटीरियर डेकोरेशन और डिजाइनिंग सिखाई जाती है, इसके बाद अपना खुदका रोज़गार भि शुरू करसकते है या कहीं जॉब करसकते है,

डाटा एंट्री ऑपरेटर कोर्स

जॉब के लिए कौन से कंप्यूटर कोर्स बेस्ट है

ये 6 महीनों का आईटीआई कोर्स है जिसमे स्टूडेंट को कंप्यूटर मे डाटा या किसी जानकारी को एंट्री करना सिखाया जाता है, पीडीएफ, बुक, नोट, इमेज आदि से इनफार्मेशन लेकर टेक्स्ट या नंबर के फॉर्म मे कंप्यूटर मे डालना होता है.

इस कोर्स मे स्टूडेंट को कंप्यूटर के फंडामेंटल्स सिखाये जाते है, एमएस ऑफिस, बेसिक इंग्लिश और हिंदी, इंग्लिश मे टाइपिंग करना सिखाया जाता है आदि, इस कोर्स को करने के बाद एक बेगिन्नर कि सैलरी 90 हज़ार से 1.5 लाख रुपे प्रति वर्ष होता है, लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स मे डाटा एंट्री कोर्स भि काफी अच्चा है.

कमर्शियल आर्ट कोर्स

इस कोर्स मे प्रोडक्ट को कैसे पोपुलर करे ये सिखाया जाता है, आजकल ज़यादातर कंपनी अपने प्रोडक्ट को अटेंशन दिलाने के लिए कुछ भि कररही है, अयसे मे एक कमर्शियल आर्ट पर्सन को बहुत सारे मौके मिलसकते है, लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स लिस्ट यहीं तक थी.

लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स Eligibility

लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स -फ्रंट ऑफिस असिस्टंट

  • लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स करने के लिए एलिगिबिलिटी ये है के कैंडिडेट 8वीं 10वीं या 12वीं कक्षा तक पढ़ाई कि होनी चाहिए.
  • कैंडिडेट कि उम्र कम से कम 14 साल होनी चाहिए और जियादा से जियादा 40 साल होनी चाहिए.
  • अरक्षित वर्ग के कैंडिडेट को उम्र मे कुछ साल कि छुट दी गयी है.
  • आईटीआई एंट्रेंस टेस्ट और मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन लेता है, इसके बादहि एडमिशन होगा.

लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स एडमिशन प्रोसेस?

  • आईटीआई के इंस्टिट्यूट मे एडमिशन लेने के तरीके अलग है जैसे कुछ इंस्टिट्यूट एंट्रेंस एग्जाम लेते है फिर कैंडिडेट जिनके अच्छे मार्कस आते है उन्हें कोर्स मे एडमिशन मिलता है.
  • कुछ इंस्टिट्यूट कैंडिडेट के 10वीं या 12वीं जो कक्षा पढ़ी हो कक्षा के अंकों हिसाब से मेरिट लिस्ट बनातें है और जिस कैंडिडेट के जियादा अंक आते है उन्हें एडमिशन मिलता है.
  • कुछ इंस्टिट्यूट कैंडिडेट का पर्सनल इंटरव्यू लेते है, कैंडिडेट को इंटरव्यू क्लियर करने के बाद एडमिशन मिलता है.

आईटीआई कोर्सेज मे करियर स्कोप?

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन जॉब डिस्क्रिप्शन

प्राइवेट सेक्टर

  • आईटीआई होल्डर डिफेंस सेक्टर मे जॉब के लिए अप्लाई करसकते है,
  • लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स जैसे टीवी कोर्स या रेडियो कोर्स कम्पलीट करने पर बीएसअफ मे हेड कांस्टेबल कि पोस्ट के लिए अप्लाई करसकते है,
  • घाइल (GHAIL), भेल (BAIL), सैल (SAIL) आदि जैसे पब्लिक सेक्टर मे भि जॉब के लिए अप्लाई करसकते है,
  • गवर्नमेंट डिपार्टमेंट और ‘पीडब्लूडी’ (PWD) जॉब्स,
  • आईटीआई कैंडिडेट भारतिय रेल्वे मेभि जॉब के लिए अप्लाई करसकते है.

गवर्नमेंट सेक्टर

  • आईटीआई कोर्स कम्पलीट करने के बाद और सर्टिफिकेट मिलने के बाद कैंडिडेट कोर्स के और अपने इंटरेस्ट के आधार पर अलग अलग इंडस्ट्रीज मे जॉब के लिए अप्लाई करसकते है,
  • आईटीआई कैंडिडेट अपना खुदका रोज़गार शुरू करसकते है अपने इंटरेस्ट के हिसाब से,
  • होटल, हॉस्पिटल, कोम्पनिस आदि जगहों पर भि जॉब के लिए अप्लाई करसकते है.

People Also Ask

1. हेयर और स्किन केयर कोर्स मे ट्रेनिंग दी जाती है क्या?

हाँ, लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स जोकि है हेयर और स्किन केयर कोर्स मे ट्रेनिंग दी जाती है.

2. कोर्स duration कितना होता है?

आईटीआई का कौनसा कोर्स है ये उसपर डिपेंड है, हर कोर्स दुरेशन 6 महीनों से लेकर 3 साल के बीच मे होता है.

3. आईटीआई कोर्स होने के बाद कोई एग्जाम देना होता है क्या?

हाँ, कैंडिडेट को आल इंडिया टेस्ट क्लियर करना होता है कोर्स कम्पलीट होने के बाद.

4. कोर्स कम्पलीट होने के बाद कौनसा सर्टिफिकेट मिलता है?

नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट (National Trade Certificate) मिलता है कोर्स कम्पलीट होने के बाद,

5. आईटीआई फुल फॉर्म क्या है?

आईटीआई का फुल फॉर्म है ‘इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूटस’ (Industrial Training Institutes).

6. लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स मे बेस्ट कोर्स कौनसा है?

हेयर एंड स्किनकेयर, कट्टिंग एंड सेविंग, ड्रेस मेकिंग, फ्रंट ऑफिस असिस्टंट, सीओपीए और भि बहुत सारे.

निष्कर्ष

ये थे लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स, जिसे लड़कियां करना पसंद करती है, लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स एडमिशन प्रोसेस, एलिगिबिलिटी, आदि.

इनके अलावा भि बहुत सारे कोर्स आईटीआई मे अवेलेबल है लेकिन हम सारे कोर्स कवर नहीं करसकते है, अगर आपको किसी एक कोर्स के बारेमे जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट मे ज़रूर बताये, आज हमने देखा के लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स कौनसे है, आदि,

आशा है आपको इस सवाल लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स का जवाब मिलगया होगा, कुछ पूछना होतो कमेंट ज़रूर करे और अपने सहेलियों के साथ शेयर करे ताके दूसरों को भि पता चले के लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स, हमारा ये आर्टिकल ‘लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स’ यहीं समाप्त होता है.

ये भि पढ़े:

4.3/5 - (19 votes)

3 thoughts on “लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स जानें । ITI Courses Girls 2024”

  1. Me 40 years ki hun me fashion designer ka course krna chahti hu jeh course kub start kr sakti hu.me Ambala City haryana se hu.course start kub hoga es ke bare me batana.

    Reply

Leave a Comment