10 इंटरनेट से लाभ और हानि क्या है: Internet ke Fayde kya hai

4.6/5 - (10 votes)

इंटरनेट से लाभ और हानि क्या है?

इंटरनेट से लाभ और हानि क्या है जाने आसान उधारण के ज़रिये, इंटरनेट बहुत लोगों के लिए फायदेमंद है और कुछ लोगों के लिए नुकसान दायक भि.

इंटरनेट ने आज दुनिया के काम करने का तरीका बदल दिया है हर छोटी बड़ी चीज़ इंटरनेट से होसकती है, दुनिया कि आदि आबादी आज इंटरनेट का इस्तेमाल करती है, ये टेक्नोलॉजी का बहुत बड़ा अविष्कार है कियोंकि हर फील्ड मे इसका इस्तेमाल होता है.

इंटरनेट यानि एक बड़ा नेटवर्क जिसमे दुनिया के लाखों एल्क्ट्रोनिक डिवाइसेस एक दुसरे से कनेक्ट होते है जिसमे टीसीपी औत आईपी (TCP/IP) प्रोटोकॉल का इस्तेमाल किया जाता है,

इसी को इंटरनेट कहते है, इसीलिए आज हम जानने वाले है के इंटरनेट से लाभ और हानि क्या है. इसके मतलब ये नहीं है के सिर्फ इतने हि फायदे है हर इंसान को फायदा होता है इंटरनेट को लेकिन हम सबसे कॉमन फायदे जानने वाले है इंटरनेट के,

आज इंटरनेट इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का बेकबोन बंचुका है, आज बिना इंटरनेट के दुनिया का आगेबढ़ना बहुत मुश्किल है, इंटरनेट ने इंसानों कि ज़िन्दगी फास्ट, स्मार्ट और प्रोडकतिव करदी है, चलिए देखते है इंटरनेट से लाभ और हानि क्या है.

इंटरनेट से लाभइंटरनेट से हानि
इंटरनेट से पूरी दुनिया मे किसी से भि कनेक्ट होसकते है और बात करसकते है.इंटरनेट के नुकसान मे cybercrime और security risk पहले आते है. इंटरनेट पर पर्सनल जानकारी चोरी होसकती है, हैकिंग, साइबर attacks होते है जिससे आम लोगों और संस्थानों कि सिक्यूरिटी रिस्क पर अति है.
ऑनलाइन एजुकेशन मे मदद करता है, दुनिया भर के लोगों के लिए एजुकेशन इंटरनेट कि वजह से कोई भि प्राप्त करसकता है और जियादा सस्ता होगया है.     जियादा इंटरनेट का इस्तेमाल कि वजह से एडिक्शन होसकता है और मेंटल हेल्थ पर खराब असर पड़ता है.  
किसी भि टॉपिक कि जानकारी कुछ हि समय मे प्राप्त करसकते है, कम समय मे जियादा और नयी जानकारी हासिल करसकते है.Face-to-face कम्युनिकेशन बहुत कम होचूका है, एक दुसरे से मिलकर बात करना कम होचुका है जिससे interpersonal स्किल कम होती है.
इंटरनेट कि वजह से नये इंडस्ट्रीज बने है और बिज़नेस के नये मौके खुले है जिससे बहुत सारि नौकरियां अति है और इकॉनमी बढती है.इंटरनेट पर आजकल misinformation और disinformation भि फेल रहा है, गलत जानकारी और misleading जानकारी कि वजह से लोगों के opinion और उनके decision पर अगलत असर होता है.
हर रोज़ कि ज़िन्दगी को आसान बनाया है जैसे, शौपिंग, बैंकिंग, एंटरटेनमेंट. रोज़ के कामों को घर बैठे आसानी से करसकते है.इंटरनेट के इकनोमिक नुकसान भि है, इंटरनेट आने कि वजह से पुराने बिज़नेस को कम्पटीशन मिल रहा है जिसकी वजह से कुछ इंडस्ट्री मे jobs ख़तम होरही है.
इंसान कि प्रोडक्टिविटी बढ़ाने मे इंटरनेट मदद करता है जैसे इंटरनेट कि वजह से बिज़नेस और लोगों के बहुत सारे काम ऑटोमेट होजाते है.Privacy बहुत जियादा कम होगयी है, इंटरनेट कि वजह से आम लोगों कि ऑनलाइन एक्टिविटी ट्रैक कि जाती है जिससे उनकी प्राइवेसी और सिक्यूरिटी ख़तम होती है.
इंटरनेट का इस्तेमाल healthcare मे बहुत होरहा है जिससे लोग मेडिकल जानकारी प्राप्त करसकते है, ऑनलाइन हेल्थ कम्युनिटीज है, लोगों कि हेल्थ improve करने इंटरनेट मदद करता है.लोगों का एक दुसरे से मिलना कम होगया है, लोग जितना जियादा वक़्त ऑनलाइन बिताएंगे वह उतना कम वक़्त अपने लोगों के साथ बिताएंगे.
इंटरनेट entertainment का एक अच्चा साधन बनचूका है, जैसे मूवीज, म्यूजिक, games और सोशल मीडिया जिससे हर वक़्त एंटरटेनमेंट मिलता है.पोलिटिकल और सोशल polarization बढ़रहा है, इंटरनेट कि वजह से लोग ज़रूरी मुद्दों को छोड़कर अनावश्यक चीजों पर ध्यान देंगे जिससे पोलिटिकल और सोशल polarization होता है.
E-गवर्नेंस और पब्लिक सेक्टर मे इंटरनेट का लाभ है, गवर्नमेंट सर्विसेज जैसे, ऑनलाइन फॉर्म, पेमेंट सिस्टम और पब्लिक के लिए इनफार्मेशन. 
इंटरनेट कि मदद से हम कभी भि कहीं भि फ़ूड food और beverage आर्डर करसकते है. 
इसके अलावा globalization को बढ़ाने मे, democracy को मज़बूत करने, पोलिटिकल participation मे और freedom of speech के लिए इंटरनेट लाभदायक है. 

इन चीजों मे Internet ke fayde?

Learning and Education

Communication

Entertainment

Information

Online Services

Social Networks

Cloud Storage

Banking

Travel

Business

1. Learning and Education

इंटरनेट के दुअरा किसी भि चीज़ को सीखा जासकता है, इंटरनेट पर अलग अलग टीचर अपने टीचिंग वीडियोस अपलोड करते है जिनसे लोग सीखते है,

पान्डेमिक के वक़्त ऑनलाइन एजुकेशन कि बहुत ज़रूरत थी ये इंटरनेट के दुअरा हि संभव हुआ था और आज भि एजुकेशन को पूरा करने के लिए किसिना किसी तरीके से इंटरनेट का इस्तेमाल होता हि है.      

2. Communication

आजकल किसी से भि तीजी से कम्यूनिकेट करने के लिए इंटरनेट सबसे पहले इस्तेमाल किया जाता है, फॅमिली, फ्रेंड, कालीग से वेब के दूसरा आसानी से कम्यूनिकेट करसकते है, इंटरनेट पर अयसे बहुत सारे सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है जिनसे ऑडियो, विडियो, टेक्स्ट के ज़रिये बात करसकते है.

3. Entertainment

म्यूजिक, डांस, जैसे हरवो चीज़ जिससे आपका एंटरटेनमेंट होता है इंटरनेट पर मौजूद है, इसलिए हम जियादा टाइम उसी मे खर्च करते है.

4. Information

इंटरनेट से किसी भि विषय के बारेमे जानकारी हासिल करसकते है, चाहे कितना भि बड़ा विषय हो या छोटा विषय हो कम वक़्त मे आसानी से जाना जा सकता है.    

5. Online Services

इंटरनेट पर बहुत सारि सर्विस है जो लोग इस्तेमाल करते है जिनसे उनका वक़्त और पैसे बचते है, जैसे ऑनलाइन बैंकिंग (Online Banking), ऑनलाइन शौपिंग (Online Shopping), ईमेल, आदि. इ-कॉमर्स के ज़रिये कोई भि कहीं से भि कुछ भि खरीद सकता है.

6. Social Networks

लोग सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट को बहुत सारे कामों के लिए यूस करते है जैसे डाटा शेयर करना, एंटरटेनमेंट, कम्युनिकेशन, आदि.

7. Cloud Storage

अगर लैपटॉप या कंप्यूटर मे जगह नहीं है तो अब क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल करसकते है जो इंटरनेट का अच्चा फायदा है.

8. Internet Banking / Online Payment

इंटरनेट बैंकिंग के ज़रिये घर बैठे पैसे ट्रान्सफर करसकते है और बैंकिंग से जुड़े हर सर्विस को इंटरनेट पर आसानी से करसकते है.

9. Travel Booking

किसी भि ट्रांसपोर्टेशन के लिए ऑनलाइन बुकिंग करसकते है ट्रेवल करने के लिए मैपिंग का इस्तेमाल करसकते है, आदि. ट्रेवलिंग के लिए इंटरनेट बहुत काम अता है.

10. Business

किसी भि बिज़नेस को ऑनलाइन लाने पर बिज़नेस बहुत जलधि ग्रो होता है और जो बिज़नेस पहले से इंटरनेट का इस्तेमाल करते है वो आज बड़े बिज़नेस बंचुके है.  

इंटरनेट के नुकसान क्या है?

जहाँ इंटरनेट के इतने सारे फायदे है वहीँ कुछ नुकसान भि है जिनसे बचना ज़रूरी है:

◉ Waste of Time

◉ Education

◉ Cyber Crime

◉ Health Issues

◉ Spam

◉ Student and Adults

◉ Games

◉ Internet Recharge

1. Waste of Time

जब हम इंटरनेट से एडिक्ट होते है तो हमें पता भि नहीं होता हमारा समय बर्बाद होता है, इंटरनेट पर इन एप्लीकेशन को एडिक्ट होने के लिए हि बनाया जाता है, जियादा समय इंटरनेट पर बिताना और कम समय असली लोगों के साथ बिताने से सोशल एबिलिटीस नहीं बढती है. ये दुःख कि बात है के इंटरनेट का अविष्कार वक़्त को बचाने के लिए किया गया था लेकिन वक़्त बचाने कि तो दूर कि बात है वक़्त बर्बाद होरहा है.

2. Addiction

किसी भि चीज़ का एडिक्शन ठीक नहीं होता, इंटरनेट से लोग बहुत जियादा एडिक्ट होजाते है जिसकी वजह से लोगों के दिमाग और शारीर पर असर होता है.   

3. साइबर किराइम

कंप्यूटर मे वीरुस डालके हैकरस यूजर का सारा पर्सनल डाटा चोरी करते है, पर्सनल चीज़े जैसे नाम, पता, बैंक डिटेल, क्रेडिट कार्ड नंबर, आदि.

4. हेल्थ इशू

जियादा गेम खेलने से जियादा वक़्त स्क्रीन/मॉनिटर पे बिताने से आखों पर असर पडता है और हमर लाइफ भि अनहेल्दी होजाती है.

5. स्पैम

इंटरनेट पर बहुत सारे बिना काम के ईमेल आते है और गैर ज़रूरी विज्ञापन भि आते है जिनका मकसद यूजर को प्रॉब्लम देना होता है. स्पैम करके गवरमेंट के सीक्रेट डॉक्यूमेंट को भि चुरा जाता है.

6. बच्चे और युवा

इंटरनेट कि वजह से सबसे जियादा नुकसान बच्चो और जवान लोगों का होता है कियोंकि इन लोगों को पोनग्राफी कि आदत लगती है, जो छोड़ना चाहते है वो भि छोड़ नहीं पाते. इसे देखकर कुछ लोग अपराध भि करते है इसलिए इसे रोकने के कड़े नियम जल्द बनाने चाहिए.

7. Games

दिनभर हिंसक गेम खेलकर बच्चो मे चिडचिडा पन पैदा होता है जिसका उधारण हम न्यूज़ मे देखते रहते है.

8. Mobile Recharge

इंटरनेट रिचार्ज आजकल बहुत जियादा बडगये है, इंटरनेट कि हर कंपनी इंटरनेट प्रोवाइड करने के लिए जियादा चार्ज करती है, कुछ कंपनियां पहले फ्री मे इंटरनेट देती है जब लोगों को इंटरनेट कि आदत लग जाती है या इंटरनेट ज़रूरत बनजाता है तब कंपनी रिचार्ज को अपने हिसाब से बढाती है और जब गिरहक कुछकर भि नहीं सकता.

इंटरनेट के लाभ डिटेल मे जाने? (In detail)

इंटरनेट से लाभ और हानि - एजुकेशन

Online Education

इंटरनेट का सबसे बड़ा फायदा येही है के आप ऑनलाइन एजुकेशन करसकते है, इंटरनेट कि वजह से स्टूडेंट घर बैठे तुशन या क्लास अटेन करसकते है, टीचर भि घ बैठे स्टूडेंट को पढ़ा सकते है और पढ़ारहे है, पेंडमिक के वक़्त स्कूल बंद होने के बाद ऑनलाइन एजुकेशन कि वजह से स्टूडेंट अपनी पढाई पूरी करसके है,

अक्सर ऑनलाइन एजुकेशन स्टूडेंट को पसंद नहीं होती लेकिन मुश्किल वक़्त मे ऑनलाइन एजुकेशन ज़रूरी थी, बच्चो को पढ़ाने के लिए विडियो कांफ्रेंस होती है और रिजल्ट देखने के लिए इंटरनेट का उपयोग होता है.

Knowledge and Learning

जैसा के हमने ऊपर बताया था के इंटरनेट किसी भि जानकारी या नॉलेज का भंडार है, इंटरनेट किसी भि विषय के बारेमे जानसकते है, जब आपको कोई भि टॉपिक इंटरनेट पर सर्च करते है तो आपको उससे जुडी वेबसाइट मिलेगी जिसमे उस टॉपिक के बारेमे जानकारी होगी,

उधारण के लिए जैसे आपको हमारा ये आर्टिकल “इंटरनेट से लाभ और हानि क्या है” मिला, किसी भि टॉपिक के बारेमे इंटरनेट पर वीडियोस देखकर भि सीख सकते है.

Connecting and Sharing

पहले किसी के लिए चीटी लिखने पर पहुचने मे दिनों और महीनो लगजाते थे आज किसी को भि कहीं से भि ईमेल भेज सकते है वो भि कुछ हि मिनट मे, इसके अलावा कम्युनिकेशन के लिए दुसरे रास्ते भि है जैसे चाट, वॉइप (VOIP), आदि.

इंटरनेट के ज़रिये एक दुसरे से कनेक्ट होकर कम्युनिकेशन करसकते है और कुछ भि शेयर करसकते है अपने इंटरेस्ट के टॉपिक को पढने और उसी कम्युनिटी के लोगों से बात करने के लिए ऑनलाइन फोरमभि होते है.

Mapping और Location

जीपीएस टेक्नोलॉजी कि वजह से हम कहीं भि जाना चाहे जा सकते है, इंटरनेट के ज़रिये चलने वाले एप्लीकेशन मे आपको जाना का सहीं रास्ता भि पता चलेगा और अपने आसपास के किसी दूकान या बिज़नेस का लोकेशन भि आपको मिलता है,

अगर आप इंटरनेट पर इलेक्ट्रीशियन सर्च करेंगे तो आपको लोकल इलेक्ट्रीशियन कि लिस्ट मिलजाती है जिनको आप कांटेक्ट करसकते है.

Entertainment

एंटरटेनमेंट के लिए तो सबसे जियादा का इंटरनेट किया जाता है, कियोंकि मूवीज देखसकते है, म्यूजिक सुन्सकते है, गेम्स खेल्सकते है, कॉमेडी, डांस वीडियोस देखसकते है,

इंटरनेट पर अयसे बहुत सारे साईट और एप्लीकेशन है जिनमे अलग अलग केटेगरी के एंटरटेनमेंट कंटेंट होता है, अपने डिवाइस मे इंटरनेट से किसी भि एंटरटेनमेंट से जुड़े कंटेंट को डाउनलोड करसकते है ताके बिना इंटरनेट के भि एन्जॉय करसके.

Work from Home

इंटरनेट कि वजह से वर्क फ्रॉम होम भि करसकते है, बहुत सारे बिज़नेस और कंपनी के लिए कर्मचारियों वर्क फ्रॉम होम करते है अपने कंप्यूटर से इंटरनेट कि वजह से, ख़ास करके कंप्यूटर साइंस और आईटी कम्पनीज,

पेंदेमिक के वक़्त से वर्क फ्रॉम होम कॉमन चीज़ बनगया है, इससे कंपनी और एम्प्लोये के फालतू खर्चे बचते है.

Internet Banking

इंटरनेट से लाभ और हानि- बैंकिंग

इंटरनेट कि वजह से बैंक कि लगभग हर सर्विस पासकते है जैसे घर बैठे, बैलेंस देखसकते है, पैसेभेजसकते है, अकाउंट मैनेज करसकते है, आदि. बैंक के कस्टमर के पास सिर्फ स्मार्टफ़ोन या कंप्यूटर कि ज़रूरत होती है और अच्छे इंटरनेट कि ज़रूरत होती है,

बैंक के ज़रिये दुसरे बिल्स भि पे करसकते है, इंटरनेट कि वजह से बैंक मे कस्टमर के साथ साथ कर्मचारियों का काम भि आसान होजाता है, इंटरनेट कि वजह से छोटे कामों के लिए बार बार बैंक को जाने कि ज़रूरत नहीं है, आजकल तो डिजिटल बैंक भि है जैसे पेटीएम.

Make Money Online

अगर किसी का बिज़नेस है तो उसे बिज़नेस को ऑनलाइन लाना चाहिए कियोंकि ऑनलाइन वेबसाइट से जियादा कस्टमर तक आपका प्रोडक्ट या सर्विस पहुचती है और आपको बिज़नेस ग्रो होता है,

इंटरनेट पर दुसरे तरीके भि है जैसे किसीको ऑनलाइन सर्विस देकर पैसे कमाए जासकते है,

इंटरनेट पर वेबसाइट बना भि पैसे कमी जाते है और एफिलिएट मार्केटिंग भि करसकते है, वेबसाइट पर एडवरटाइजिंग करके भि पैसे कमाए जाते है, अगर किसी के पास ऑनलाइन जियादा ऑडियंस है तो पैसे कमाने का कोई ना कोई रास्ता होता है.

Donation and Funding

इंटरनेट के ज़रिये ऑनलाइन किसी को मदद करने के लिए डोनेशन करसकते है या खुदके काम के लिए अपनी ऑडियंस से डोनेशन भि मांगसकते है, अपने पसंद कि चैरिटी करसकते है,

इंटरनेट डोनेशन और फंडिंग का तरीका बदल दिया है कोई भि किसी एक इंसान या आर्गेनाइजेशन को डोनेशन दे सकता है वो भि घर बैठे,

इमरजेंसी किसी पेशेंट के लिए डोनेशन देसकते है और किसी जगह बाड, तूफ़ान आने पर ज़रूरत मंद लोगो कि जल्दी मदद करसकते है.

Mobile Recharge Bill Payments

रिचार्ज या किसी बिल को पे करने के लिए पहले स्टोर जाना पड़ता था लेकिन इंटरनेट कि मदद से घर बैठे फ़ोन के ज़रिये मोबाइल, डीटीएच, आदि जैसे रिचार्ज पे करसकते है और बिल जैसे बिजली, गैस, पानी,

आदि का बिल भर सकते है, इसमें डिस्काउंट और ऑफर्स भि मिलते है, इसकी वजह से हमारे पैसे और टाइम दोनों बचते है.

Job and Freelancing

बहुत सारे बिज़नेस और कंपनी के वेबसाइट होते जहापर जॉब कि वाकेनसी के बारेमे पता चलता है यहीं पर रिज्यूमे देकर किसी पोस्ट के लिए अप्लाई करसकते है, कैंडिडेट ऑनलाइन इंटरव्यू भि देसकते है विडियो कांफ्रेंस करके, ताके वक़्त और पैसा बच सके.

इसके अलवा इंटरनेट फ्रीलांसिंग कर सकते है यानि पार्ट टाइम या फुल टाइम जॉब करसकते है किसी कंपनी या एक परसों के प्रोजेक्ट या टास्क को कम्पलीट करके पैसे ले सकते है, इसमें हर चीज़ इंटरनेट पर होती है घर बैठे.  

Online Shopping and Booking

इंटरनेट से लाभ और हानि - शौपिंग

ऑनलाइन शौपिंग भि इंटरनेट का बहुत अच्चा फायदा है कियोंकि घर बैठे अपने पसंद के प्रोडक्ट को खरीद सकते है और रिव्युस के ज़रिये प्रोडक्ट के बर्मे लोग क्या कहरहे है ये जान सकते है

और दुसरे कंपनी के प्रोडक्ट से कॉमपेर करसकते है ताके सहीं प्रोडक्ट खरीद सके, प्रोडक्ट देने के बाद ऑनलाइन पेमेंट भि करसकते है और प्रोडक्ट सीधे आपके घरको आयेगा,

इसके अलावा जैसे हमने ऊपर बताया है के ट्रेवलिंग के लिए भि इंटरनेट बहुत फायदे मंद है कियोंकि घर बैठे किसी भि ट्रांसपोर्टेशन के लिए टिकेट बुक करसकते है, जैसे फ्लाइट, ट्रेन, बस, टैक्सी, रेस्टोरेंट, होटल, इतियादी, ये सब इंटरनेट कि वजह से संभव है.

People Also Ask

  • इंटरनेट के नुकसान से कैसे बचे?

    इसके लिए इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले को सोचना चाहिए और गवर्नमेंट को कड़े नियम लगाने चाहिए.

  • इंटरनेट को किसने बनाया?

    इंटरनेट का अविष्कार किसी एक इंसान ने नहीं किया इसको अलग अलग लोगों और आर्गेनाइजेशन ने बनाया है, इंटरनेट का इतिहास जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़े.

निष्कर्ष?

इसके अलावा भि बहुत सारे फायदे है इंटरनेट के जैसे क्लाउड स्टोरेज, क्लाउड कंप्यूटिंग, ग्लोबल न्यूज़, आदि. आज हमने जाना के इंटरनेट से लाभ और हानि क्या है. इंटरनेट से लाभ और हानि क्या होते है डिटेल मे, आदि.

आशा है इस सवाल ‘इंटरनेट से लाभ और हानि क्या है’ का जवाब मिलगया होगा, अगर कुछ सीखने को मिला हो या कुछ पूछना चेहते है तो कमेंट करें और शेयर भि करे ताके दूसरों को भि पता चले के इंटरनेट से लाभ और हानि क्या है,

हमारा ये आर्टिकल ‘Internet ke Fayde’ यहीं समाप्त होता है, Article अच्चा लगा होतो ऊपर जाकर rating करसकते है.

ये आर्टिकल भि पढ़े:

Leave a Comment