Instagram Se Paise Kaise Kamaye 10 Naye Tarike?

भारत में आज सोशल मीडिया में सबसे ज्यादा इंस्टाग्राम को इस्तेमाल किया जा रहा रहा है, इंस्टाग्राम पर टाइम पास करने के अलावा हम इंस्टाग्राम से अच्छा-खासा पैसा बना सकते हैं. अपने प्रॉडक्ट्स बेच सकते हैं, दूसरे इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट करके पैसा कमा सकते हैं, इंस्टाग्राम गिफ्ट, एफिलिएट मार्केटिंग, इसके अलावा बहुत सारे तरीके हैं इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के.

आज हम इस आर्टिकल में नए और सही तरीके बताने वाले हैं इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के, अगर आप इंस्टाग्राम को इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह जानना जरूरी है कि आप इंस्टाग्राम से किस तरह पैसे कमा सकते हैं, चलिए जानते हैं इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के  10 तरीके.

Table of contents

क्या मैं इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकता हूँ?

बिल्कुल, आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं. इंस्टाग्राम उन टॉप ऐप्स में से एक है जिससे क्रिएटर और ब्रांड पैसे कमा सकते हैं, अपने इंस्टाग्राम कंटेंट को मोनेटाइज करके पैसा कमाया जा सकता है.

फेन सब्सक्रिप्शन, इंस्टाग्राम गिफ्ट और बैजेस (badges) के जरिए इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं. हमने नीचे इन सारे तरीकों से पैसे कैसे कमाए बताया है और कौन एलिजिबल है और कौन नहीं इसकी जानकारी भी आगे दी गई है.

इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के लिए कितने फोल्लोवर (Followers) चाहिए?

इंस्टाग्राम-से-पैसा-कमाने-के-लिए-कितने-फोल्लोवर-_Followers_-चाहिए

इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के लिए कितने फॉलोवर्स चाहिए यह आप किस तरीके से पैसे कमाते हैं इस पर निर्भर है, यानी किसी ब्रांड से कोलैबोरेशन करने की शुरुआत करके पैसा कमाना चाहते है तो कम से कम 1000 फॉलोअर्स इंस्टाग्राम पर चाहिए और इंस्टाग्राम शॉप खोलने के लिए कम फॉलोअर्स से भी शुरुआत की जा सकती है.

फॉलोवर्स के अलावा ‘सोशल मीडिया इंगेजमेंट’ कितनी है, यह फैक्टर भी इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए जरूरी है. अपना इंगेजमेंट रेट जानने के लिए अपने सारे पोस्ट के लाइक्स और कमेंट्स के नंबर को जितने फॉलोअर्स हैं उस नंबर से डिवाइड करें और जो रिजल्ट आयेगा उसे 100 से मुल्टीप्लाय करें. ऐसा माना जाता है की ब्रांड के साथ स्पॉन्सरशिप के लिए अपील करने के लिए 3% इंगेजमेंट रेट चाहिए. 

ब्रांड ऐसे अकाउंट्स की तलाश करते हैं जिनके पास एक्टिव ऑडियंस होती है ना कि उन इंस्टाग्राम अकाउंट्स को जिनकी followers तो ज्यादा है लेकिन ऑडियंस इन-एक्टिव है, इसलिए आपको अपनी कम्युनिटी के साथ इंगेजमेंट बनाए रखना चाहिए. ऑडियंस के साथ इंगेज रहना और हाई क्वालिटी कंटेंटकं पोस्ट करने से आप इंस्टाग्राम पर अच्छे से ग्रा कर सकते हैं.

लेकिन यह बात भी सही है कि जितने ज्यादा फॉलोअर्स होंगे ब्रांड आपको उतने ज्यादा पैसे देंगे, लेकिन अगर आप के पास कम फॉलोअर्स है लेकिन इंगेजमेंट अच्छा है और किसी प्रोडक्ट या ब्रांड नीच (niche) से रिलेटेड ऑडियंस है, तो आप को स्पॉन्सरशिप मिल सकते हैं. 

इन्फ्लुएंस जिनके मिलियंस में फॉलोअर्स होते हैं उन्हें ‘स्पॉन्सर इंस्टाग्राम पोस्ट’ के लिए ज्यादा पैसे मिलते हैं जैसे रोनाल्डो अपनी एक इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए 1.6 मिलियन डॉलर लेते हैं. इतना पैसा सिर्फ सेलिब्रिटीज जिनके पास मिलियंसमें फॉलोअर्स होते हैं वह कमाते हैं इंस्टाग्राम पर एवरेज कमाई इससे कहीं ज्यादा कम होती है.

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए इन कामों को करें?

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से पैसे कमाने के लिए इंस्टाग्राम अकाउंट में कुछ चीजों का होना जरूरी है:

1. इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट मे बदले?

इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में बदलने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें:

● सबसे पहले इंस्टाग्राम में लॉगिन करें और सेटिंग में जाएं.

● अब अकाउंट पर क्लिक करें, अगर आपका पर्सनल अकाउंट है तो नीचे आपको ‘Switch to Professional Account’ पर क्लिक करें.

● अब आपको क्रिएटर और बिजनेस अकाउंट में से एक को सेलेक्ट करना है.

● अगर आप बिजनेस सिलेक्ट करते हैं, तो आपको अपना फेसबुक पेज लिंक करना होगा.

● अगर आप क्रिएटर सिलेक्ट करते हैं, तो आपको अपने प्रोफेशन के हिसाब से सही कैटिगरी चुनें और फेसबुक पेज लिंक करें. 

● बिजनेस और क्रिएटर अकाउंट बनाने के लिए आपका अकाउंट पब्लिक होना जरूरी है, इसे आप प्राइवेट नहीं रखसकते.

● अकाउंट बनने के बाद सारी डिटेल्स सही है या नहीं चेक कर ले.

2. अपना कंटेंट बनाएं

आपको अपना कंटेंट रेगुलरली इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते रहना होगा, चाहे आप बिजनेस अकाउंट खोलें या क्रिएटर अकाउंट, नीच के मुताबिक आपको कंटेंट बनाना होगा और पोस्ट करना होगा. इंस्टाग्राम में ग्रो करने के लिए कंटेंट सबसे ज्यादा जरूरी है. आपको जो नीच (niche) में इंटरेस्ट है उसमे अच्छा कंटेंट बनाना शुरू करे आपको ग्रो भी करेंगे और आपको स्पोंसर भी मिलेंगे.

3. 10K Followers हासिल करें?

जब आप इंस्टाग्राम अकाउंट खोलते हैं तो आपको कंटेंट पर फोकस करना चाहिए ताकि आपके फॉलोवर्स बड़े, 10K (10,000) फॉलोअर्स करने के बहुत सारे फायदे इंस्टाग्राम देता है,

जैसे ‘स्वाइप अप लिक’ का इस्तेमाल कर सकते हैं यानी अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर वेबसाइट की लिंक इंटर कर सकते हैं. लंबे IGTV वीडियो को अपलोड कर सकते हैं, 10K फोल्लोवेर्स की वजह से Advertisers आपकी नीच में आपको कंसीडर कर सकते हैं. 

Instagram Se Paise Kaise Kamaye 10 Tarike?

इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के बेस्ट तरीके है:

1. इंस्टाग्राम रील्स प्ले बोनस । Instagram Reels Play Bonus

1.-इंस्टाग्राम-रील्स-प्ले-बोनस-।-Instagram-Reels-Play-Bonus

इंस्टाग्राम के द्वारा जो एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया है अगर उसको क्रिएटर पूरा करते है तो बोनस रिवॉर्डके मिलता है. आपका यह जानना जरूरी है की बोनस प्रोग्राम हर किसी के लिए नहीं है बोनस प्रोग्राम का इस्तेमाल करने के लिए इंस्टाग्राम खुद इनवाइट करता है, इसलिए आपको अपनी एलिजिबिलिटी पर ध्यान देना चाहिए. 

इंस्टाग्राम क्रिएटर के रील पर बोनस देता है जब उनकी reels पर निश्चित समय में निश्चित व्यूज आते हैं. इस तरीके से इंस्टाग्राम के क्रिएटर डायरेक्टली इंस्टाग्राम से कमाई कर सकते हैं. इस समय यह प्रोग्राम को स्टॉप कर दिया गया है,

इंस्टाग्राम ने कहा है कि वह ओरिजिनल और ऑथेंटिक कंटेंट वाले क्रिएटर को ही अपॉर्चुनिटी देते हैं, क्रिएटर को इंस्टाग्राम रील्स ज्यादा बनाने के लिए ‘रील प्ले बोनस’ लाया गया था ताके वह टिकटोक से मुकाबला कर सके. इस तरह का प्रोग्राम यूट्यूब के द्वारा भी लाया गया था.

प्ले बोनस कैसे काम करता है?

आपके रील पर कितने व्यूज आते हैं, इस पर डिपेंड करता है कि इंस्टाग्राम आपको कितना प्ले बोनस देगा. जो क्रिएटर एलिजिबल होंगे उन्हें इनवाइट आएगा यानी कि इंस्टाग्राम पर नोटिफिकेशन आएगा इस अपॉर्चुनिटी को एक्सेस करने के लिए, पैसा कमाने के लिए आपकी रील पर कम से कम हजार व्यूज 30 दिन के अंदर आने चाहिए. 

जब आपको प्ले बोनस इनवाइट मिलता है तो यह 30 दिन के लिए होता है, इसका एक्सपायर डेट आप इंस्टाग्राम के ऐप में जाकर बोनस सेक्शन में देख सकते हैं. ये अपॉर्चुनिटी मिलने के बाद आपको 30 दिन दिए जाते हैं पैसे कमाने के लिए, आप जितना चाहे उतनी रील बना सकते हैं. 

आपको पेमेंट कितनी आएगी यह Reels की परफॉर्मेंस पर डिपेंड करता है. पेमेंट को आपके बैंक अकाउंट में भेजने के लिए आपको कम से कम 100 डॉलर कमाने होंगे.

2. इंस्टाग्राम गिफ्ट के जरिए पैसे कमाए । Instagram Gift

2.-इंस्टाग्राम-गिफ्ट-के-जरिए-पैसे-कमाए-।-Instagram-Gift

इंस्टाग्राम गिफ्ट् एक ऐसा फीचर है जिससे आप अपनी ऑडियंस के जरिए पैसे कमा सकते हैं. जो फॉलोअर्स हैं और जो नहीं है वह भी क्रिएटर को अप्रिशिएसन के तौर पर reels पर वर्चुअल गिफ्ट्स सेंड कर सकते है. क्रिएटर को कितना गिफ्ट मिला है यह सिर्फ क्रिएटर ही देख सकता है. 

क्रिएटर को गिफ्ट भेजने के लिए लोगों को पहले stars खरीदने होंगे. इंस्टाग्राम पर एक स्टार की कीमत $.01 USD है. इंस्टाग्राम मंथली बेसिस पर पेमेंट करता है, इंस्टाग्राम गिफ्ट फीचर इंस्टाग्राम badges से अलग है. 

इंस्टाग्राम गिफ्ट फीचर के लिए योग्यता?

  1. आपके पास प्रोफेशनल इंस्टाग्राम अकाउंट होना चाहिए.
  2. कम से कम 18 साल के होने चाहिए.
  3. इंस्टाग्राम मोनेटाइजेशन पॉलिसीज और इंस्टाग्राम कम्युनिटी गाइडलाइंस का उल्लंघन नहीं होना चाहिए.
  4. यूनाइटेड स्टेट के क्रिएटर के पास कम से कम 500 फॉलोअर्स होना चाहिए और बाकी के देश के क्रिएटर के पास कम से कम हजार फॉलोअर्स होने चाहिए.

आपकी टोटल मंथली कमाई कितनी है यह आप प्रोफेशनल डैशबोर्ड में जाकर देख सकते हैं, पेमेंट करने के लिए कम से कम 25 डॉलर कमाना होगा, दूसरे मोनेटाइजेशन प्रोग्राम की पेमेंट मिलाकर अगर 25 डॉलर होता है तो ही आपकी पेमेंट भेजदी जाएगी.

3. स्पोंसोरेड पोस्ट से पैसे कमाएं । Sponsered Post

3. स्पोंसोरेड पोस्ट से पैसे कमाएं । Sponsered Post

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है स्पॉन्सरशिप का इस्तेमाल करके पैसे कमाना, इसमें आपको किसी ब्रांड या बिजनेस के रिलेटेड एक अच्छा कंटेंट बनाकर शेयर करना होता है जिसके आपको पैसे मिलते हैं.

इसमें आप स्पॉन्सर पोस्ट, रील, या स्टोरी के जरिए ब्रांड के प्रोडक्ट या सर्विसेज के बारे में कंटेंट बना सकते हैं. आज के समय में सबसे ज्यादा रील्स का इस्तेमाल होता है स्पॉन्सर कंटेंट को प्रमोट करने के लिए.

क्रिएटर विजुअल इमेज या वीडियो का इस्तेमाल करके ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सकते हैं. आपको हर इंस्टाग्राम स्पॉन्सर पोस्ट के बदले कितना पैसा मिलेगा यह आपके इंगेजमेंट रेट और फॉलोअर कितने हैं इस पर डिपेंड है.

अनुमानित है के 500 से 10,000 फॉलोअर्स वाले क्रिएटर को ₹800 से ₹8000 हर पोस्ट के बदले मिल सकते हैं और 10000 से 50000 फॉलोअर्स वाले क्रिएटर को 8000 से की ₹40000 हर पोस्ट के बदले मिल सकते हैं.

इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के लिए ब्रांड से कांटेक्ट कैसे करें?

ब्रांड को ढूंढने के लिए इनफ्लुएंसर मार्केट प्लेस ज्वाइन कर सकते हैं, आपको जो ब्रांड पसंद है उन्हें इंस्टाग्राम पर डायरेक्ट मेसेज कर सकते हैं या ईमेल कर सकते हैं, किसी भी ब्रांड की ऑफिशल वेबसाइट पर ईमेल आईडी मिल जाएगी. ब्रांड से कांटेक्ट करके ये बता सकते हैं कि उनके प्रोडक्ट या सर्विस को आप कैसे प्रमोट कर सकते हैं.

4. इंस्टाग्राम के ज़रिये पैसे कमाएं । Instagram Live Badges

4. इंस्टाग्राम के ज़रिये पैसे कमाएं । Instagram Live Badges

इंस्टाग्राम बैजेस (badge) एक तरह का फीचर है जिससे इंस्टाग्राम के क्रिएटर पैसा कमा सकते हैं, इस फीचर के जरिए जब क्रिएटर इंस्टाग्राम में लाइव आते हैं तो उन्हें सपोर्ट करने वाले लोग बैजेस (badge) को खरीद कर क्रिएटर को शेयर करते हैं. जब आप इंस्टाग्राम पर बैजेस खरीदते हैं तो कमेंट में आपके नाम के पास हार्ट (heart) आईकॉन दिखाई देता है. 

फैंस के लिए आपको ऐसा कंटेंट बनाना होगा जिस पर वह ट्रस्ट कर सके और जिससे क्रिएटर और फैंस का अच्छा बोंड बने. इंस्टाग्राम लाइव बैजेस फीचर की मदद से फैंस अपने पसंदीदा क्रिएटर को सपोर्ट कर सकते हैं.

यह एक तरह की डिजिटल अप्रिशिएसन होता है जो क्रिएटर को उनकी लाइव स्ट्रीम पर मिलता है. यह दिखने में heart की तरह होता है जिसको खरीदने के लिए करीब ₹73 से ₹150 लगते हैं.

इंस्टाग्राम लाइव बैजेस (Badges) फीचर को ऑन कैसे करें? 

इंस्टाग्राम लाइव बैजेस फीचर को ऑन करने के लिए सबसे पहले अपने इंस्टाग्रामअकाउंट में लॉगिन करें उसके बाद प्रोफाइल पर क्लिक करें उसके बाद प्रोफेशनल डैशबोर्ड पर क्लिक करें, ‘ग्रो योर बिजनेस’ पर क्लिक करें ‘Badges’ को सेलेक्ट करके ऑन करें.

5. इंस्टाग्राम फेन सब्सक्रिप्शन से पैसे कमाएं । Instagram Fan Subscription

5. इंस्टाग्राम फेन सब्सक्रिप्शन से पैसे कमाएं । Instagram Fan Subscription

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बेस्ट तरीकों में एक तरीका है ‘इंस्टाग्राम फन सब्सक्रिप्शन’, इसमें फॉलोअर्स अपने क्रिएटर के एक्सक्लूसिव (exclusive) कंटेंट के लिए उन्हें मंथली फीस देते हैं, जो लोग क्रिएटर को सब्सक्राइब करते हैं उन्हें एक सब्सक्राइब बैच (batch) दिया जाता है जो कमेंट करते हैं तो हाइलाइट होता हैं. 

हर महीना यह फॉलोअर्स कितनी फीस देंगे ये आप तय कर सकते हैं, इस फीचर को पहले सिर्फ यूनाइटेड स्टेट के 10 क्रिएटर के लिए अवेलेबल किया गया था लेकिन आज के समय में बहुत सारे देशों के लिए इस फीचर को अवेलेबल कर दिया गया है, इंडिया में भी इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन फीचर का इस्तेमाल करसकते हैं. 

लेकिन अभी भी सारे क्रिएटर इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते, यह फीचर वही क्रिएटर इस्तेमाल कर सकते हैं जिनके इंस्टाग्राम प्रोफाइल में ‘सब्सक्राइब’ का बटन आगया है. महीने की अलग-अलग सब्सक्रिप्शन फीस होते हैं जैसे ₹89, ₹440 और ₹890.

6. इंस्टाग्राम शॉप खोलें । Instagram Shop

6. इंस्टाग्राम शॉप खोलें । Instagram Shop

अगर आपका कोई ब्रांड या बिजनेस है तो इंस्टाग्राम शॉप खोलकर भी आप पैसे कमा सकते हैं, इंस्टाग्राम में शॉप खोलना एक ऑनलाइन स्टोर खोलने जैसा ही होता है, शॉप खोलने के बाद आपको अपने प्रोडक्ट की इमेज, डिस्क्रिप्शन और प्राइस डालना होता है. फिर यूजर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट से आपके प्रोडक्ट को देखता है. 

इंस्टाग्राम शॉप खोलने से आप नए कस्टमर तक पहुंच पाते हैं, जिससे आपकी सेल बढ़ सकती है आप अपने इंस्टाग्राम बायो में अपनी वेबसाइट का लिंक डाल सकते हैं, जिससे यूजर आपकी वेबसाइट पर आकर उ प्रोडक्ट को खरीदेगा.  

इंस्टाग्राम शॉप खोलने के लिए इन स्टेप को फॉलो करें: 

  1. अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बिजनेस अकाउंट में बदले.
  2. अपने फेसबुक पेज से कनेक्ट करें.
  3. प्रोडक्ट कैटलॉग अपलोड करें, यानी अपने सारे प्रोडक्ट्स को डिस्क्रिप्शन और प्राइस के साथ अपलोड करें.
  4. शॉपिंग ऑन करें.

7. दूसरे इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट करें । Promote Instagram Accounts

7. दूसरे इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट करें । Promote Instagram Accounts

दूसरों के इंस्टाग्राम को पैसे लेकर प्रमोट करने के तरीके हैं:

  1. आप किसी और का कंटेंट अपलोड करके उन्हें टैग कर सकते हैं.
  2. अपनी स्टोरी पर दूसरों की पोस्ट को मेंशन करके प्रमोट कर सकते हैं.
  3. किसी और की पोस्ट को रिपोर्ट (Repost) कर सकते हैं अपने अकाउंट से.
  4. इंस्टाग्राम स्टोरी टेक ओवर का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  5. दूसरे ब्रांड या किसी व्यक्ति के इंस्टाग्राम अकाउंट के साथ कोलैबोरेट करके दोनों एक साथ कंटेंट पोस्ट कर सकते हैं.

8. एफिलिएट मार्केटिंग । Affiliate Marketing

इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करके एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए जा रहे हैं और आप भी यह कर सकते हैं. एफिलिएट मार्केटिंग में आप किसी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते हैं और उनके प्रोडक्ट या सर्विस को दूसरों तक पंहुचाते है लिंक के जरिए, अगर आपके लिंग से कोई प्रोडक्ट या सर्विस खरीदता है तो आपको उस पर कुछ परसेंट कमीशन मिलता है. 

एफिलिएट कमिशन की एवरेज रेट है 2% से 30% होती है. अगर आपकी ऑडियंस आप पर भरोसा करती है तो आप अपने ऑडियंस के लिए जेनुइन प्रोडक्ट रेफर करके पैसे कमा सकते हैं. उदाहरण के लिए आप अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं और अपनी niche के हिसाब से प्रोडक्ट सेलेक्ट करके उनका लिंक अपने इंस्टाग्राम बायो में डाल सकते हैं.

9. अपने वेबसाइट पर इंस्टाग्राम से ट्रैफिक भेजे । Send Traffic

अगर आपकी वेबसाइट है जिस पर आप ट्रैफिक भेजना चाहते हैं, तो अपने इंस्टाग्राम की मदद से अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक भेज सकते हैं, 80% लोगों का मानना है कि उन्हें इंस्टाग्राम की मदद से नए प्रॉडक्ट्स और सर्विसेज जानने को मिलते है.

जितने ज्यादा लोग आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर आएंगे उतना उन्हें आपके ब्रांड के बारे में पता चलेगा और उतने ही ज्यादा चांसेस है कि वह आपकी वेबसाइट पर आएंगे.

10. इंस्टाग्राम मार्केटिंग सर्विसेज से पैसे कमाएं । Instagram Marketing Services

10. इंस्टाग्राम मार्केटिंग सर्विसेज से पैसे कमाएं । Instagram Marketing Services

अगर आप इंस्टाग्राम मार्केटिंग में एक्सपर्ट हैं या आपको इंस्टाग्राम मार्केटिंग आती है तो आप इससे भी पैसा कमा सकते हैं. इंस्टाग्राम मार्केटिंग में कंटेंट क्रिएट करना, कैप्शन लिखना जैसे स्किल शामिल है. 

अगर आपको इंस्टाग्राम मार्केटिंग आती है तो आप इंस्टाग्राम फ्रीलांसिंग कर सकते हैं. दूसरे कंपनी से कांटेक्ट करके आप उनकी इंस्टाग्राम मार्केटिंग टेक्निक्स को इंप्रूव करने की बात कर सकते हैं.

इसमें आप घंटे के हिसाब से पैसे चार्ज कर सकते हैं, ज्यादा से ज्यादा फ्रीलांस कस्टमर को अपनी सर्विस दे, अपने इंस्टाग्राम बायो में अपनी सर्विस के बारे में बताएं. इस तरह की सर्विसेज को आप Upwork और Fivver जैसे प्लेटफार्म पर एडवर्टाइज कर सकते हैं.

11. फोटोज और डिजिटल फाइल को बेचकर । Sell Photos

11. फोटोज और डिजिटल फाइल को बेचकर । Sell Photos

जैसे कि आपको पता है इंस्टाग्राम में हर चीज विजुअल (visual) होती है, यानी अगर आप एक क्रिएटिव डिजाइनर या फोटोग्राफर है तो अपने टैलेंट से पैसा कमा सकते हैं. अपनी फोटोस दूसरे बिज़नेस को बेचकर सकते हैं, जो की ट्रैवल इंडस्ट्री में आम बात है. 

अपने फोटोस और डिजिटल फाइल को भी बेच सकते हैं.  अगर आपके पास ऑनलाइन वेबसाइट है फोटोग्राफी की तो आप अपनी इंस्टाग्राम को अपनी इमेजेज को शोकेस करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और वहां से क्लाइंट्स ला सकते हैं.

12. अपनी ऑडियंस के लिए ख़ास कंटेंट बनाएं । Exclusive Content

12. अपनी ऑडियंस के लिए ख़ास कंटेंट बनाएं । Exclusive Content

आज के समय में हर कोई अपनी परफॉर्मेंस को बढ़ाने के लिए नयी स्किल सीखना चाहता है, इसलिए लोग ऑनलाइन कोर्स सीखने के लिए Coursera, Masterclass, Udemy जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं. अगर आप भी ऑनलाइन कोर्स बना सकते हैं तो आप इसे बनाकर इंस्टाग्राम के जरिए कोर्स की मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं.

ऐसा कोर्स बना सकते हैंजिसके लिए लोग पैसे देंगे, तो आपको वह कोर्स बनाना चाहिए. जैसे डाउनलोड करने के लिए सिंपल गाइड्स, विडियो ट्यूटोरियल, ई बुक्स, टेंपलेट्स और व्हाइट पेपर्स, आदि. इस तरीके से आपके प्रोडक्ट या सर्विसेज के लिए लोग आपको डायरेक्ट पे करेंगे. 

अगर आप किसी एक चीज में एक्सपर्ट है, और वह चीज़ सीखने पर लोग पैसे देंगे तो आपको उसका कोर्स बनाना चाहिए, जैसे इंस्टाग्राम पर फिटनेस इनफ्लुएंसर इस तरीके को इस्तेमाल करके पैसे कमाते हैं, जो वर्कआउट के छोटे वीडियो फ्री में डालते हैं और फूल ट्रेनिंग रूटीन के लिए लिंक देते हैं इंस्टाग्राम पर जो कि paid होता है.

13. द्रोप्शिपिंग के ज़रिये पैसा कमाएं । Dropshipping

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस मॉडल का इस्तेमाल करके इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं. जैसे कि आपको पता होगा की ड्रॉपशिपिंग में आपको प्रोडक्ट लेने की और स्टोर करने की जरूरत नहीं पड़ती, बस आपको अलग-अलग सप्लायर से प्रोडक्ट सेलेक्ट करना होगा जैसे टी-शर्ट, पेंट, बुक्स, इलेक्ट्रॉनिक, ब्यूटी केयर, फोन एसेसरीज, आदि. 

ड्रॉपशिपिंग में आप अपने हिसाब से प्राइस सेट करके जितना चाहे प्रॉफिट कमा सकते हैं, बिजनेस मॉडल में आपको प्रोडक्ट स्टोर करने की और डिलीवर करने की जरूरत नहीं होती, बस आपको सप्लायर से प्रोडक्ट की फोटो जानकारी लेकर अपने फॉलोअर्स को इंस्टाग्राम के जरिए अपने प्राइस पर दिखाना होता है,

एक्चुअल प्राइस से ज्यादा प्राइस अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं और यही आपका प्रॉफिट भी होगा. ड्रॉप शिपिंग बिजनेस को रेडी करने के बाद आपको अपना इंस्टाग्राम पेज बनाना है और आप प्रोडक्ट्स को शोकेस करना होगा है.

14. इंस्टाग्राम मे फीचर अकाउंट बनाकर पैसा कमाएं।

14. इंस्टाग्राम मे फीचर अकाउंट बनाकर पैसा कमाएं।

इंस्टाग्राम फीचर अकाउंट यानी ऐसे अकाउंट जो किसी एक नीच (nich) के अंदर अलग-अलग क्रिएटर के फोटोस को शोकेस करता है. उदाहरण के लिए इंस्टाग्राम में बहुत सारे ट्रैवल पेज है जो इंडिया के टॉप ट्रैवल ब्लॉग्स के इमेज को शोकेस करते हैं और उन्हें टैग करके क्रेडिट देते हैं.

इस तरह से आप अपने पसंद के टॉपिक पर इंस्टाग्राम फीचर अकाउंट बना सकते हैं. इस तरह के इंस्टाग्राम अकाउंट से पैसा कमाना है तो आपको पहले इसे अच्छा-खासा grow करना होगा, जब आपका फीचर अकाउंट ठीक-ठाक grow हो जाएगा तब आपके पास दूसरे यूजर्स के द्वारा उनके अकाउंट को फीचर करने का ऑफर मिलेगा.

जब आपके पास अच्छे खासे फॉलोअर्स आ जाएंगे तब लोग आपके अकाउंट में फीचर होने के पैसे देंगे. इंस्टाग्राम से इस तरह पैसे कमाने के लिए आपको किसी प्रोडक्ट को फिजिकल खरीदना है बेचना नहीं पड़ता बस आपको अपने अकाउंट को वक्त देकर ठीक-ठाक ग्रो करना होगा.

15. इंस्टाग्राम मैनेजर बनकर पैसा कमायें । Instagram Manager

इंस्टाग्राम मैनेजर यानी इंस्टाग्राम को मैनेज करने वाला. आज के समय में हर ब्रांड और सेलिब्रिटीज अपने इंस्टाग्राम को चलाने के लिए इंस्टाग्राम मैनेजर रखते हैं. इंस्टाग्राम अकाउंट से जुड़ा हर काम इंस्टाग्राम मैनेजर के द्वारा किया जाता है. 

इंस्टाग्राम मैनेजर के काम है, जैसे इंस्टाग्राम के बेस्ट प्रैक्टिसेज का इस्तेमाल करके अकाउंट को ग्रो करना, आज के समय में रील बहुत ज्यादा वायरल होती है, इसलिए इसका इस्तेमाल करके अपने प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में लोगों को बताना, 

इंस्टाग्राम अकाउंट में प्रोफाइल को अच्छे से ऑप्टिमाइज करना है यह भी इंस्टाग्राम मैनेजर का काम होता है, कमेंट्स और डायरेक्ट मैसेज का रिप्लाई देना, आदि काम इंस्टाग्राम मैनेजर करता है.

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाए?

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाने लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें:

  1. अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को अच्छे से ऑप्टिमाइज करें.
  2. क्वालिटी कंटेंट कंसिस्टेंसी के साथ अपलोड करते रहे.
  3. दूसरे इनफ्लुएंसर और अपने फॉलोअर्स के साथ इंगेज (engage) करते रहे.
  4. फेक इंस्टाग्राम फॉलोअर्स से बचे.
  5. अपनी इंस्टाग्राम अकाउंट को दूसरे सोशल मीडिया हैंडल पर प्रमोट करें.
  6. जो कंटेंट आपके फॉलोवर्स देखना चाहते हैं उसे पोस्ट करें.
  7. अपने ऑडियंस के साथ ट्रस्ट बिल्ड करें.
  8. फॉलोअर्स जिन # का इस्तेमाल करते हैं आप भी उन्हीं # का इस्तेमाल करें.
  9. इंस्टाग्राम में लोकेशन tagging का इस्तेमाल करें ताकि लोकल फॉलोअर्स अट्रैक्ट हो.

इंस्टाग्राम के ज़रिये सफलतापूर्वक पैसा कमाने के लिए टिप्स?

1. अपने इंटरेस्ट की नीच (Niche) चुने.

ऐसे टॉपिक/कैटिगरी में अपना अकाउंट बनाएं जिसके बारे में आपको जानकारी हैं या जिसमें आपका इंटरेस्ट है. अगर आपको शुरुआत से पता होगा कि आपकी टारगेट ऑडियंस कौन है, तो इंस्टाग्राम को ग्रो करने में फॉलोअर्स हासिल करने में और ब्रांड पार्टनरशिप में आसानी होती है.

उदाहरण के लिए अगर आप फूड (food) कैटिगरी को चुनते हैं तो आपको उसमें वैगन, ग्लूटेन फ्री खाना या नॉनवेज जैसे नीच पर फोकस करना चाहिए, ताकि इस इंडस्ट्री के कंपटीशन में ब्रांड को आपका अकाउंट सबसे रिलेवेंट लगे.

2. दूसरों के साथ रेगुलरली इंगेज करते रहे.

अपनी इंडस्ट्री में दूसरों को लाइक, मैसेज, कमेंट और दूसरों के कंटेंट को शेर करके एक मजबूत कम्युनिटी बना सकते हैं. फॉलोअर्स को अकाउंट के पीछे का इंसान महसूस कराना चाहिए.

3. टैगस (tags) का इस्तेमाल करें.

# हैशटैग और लोकेशन टैगस का इस्तेमाल करें, अपने ब्रांडेड कंटेंट में ब्रांड को टैग करें. हैशटैग इस्तेमाल करने पर आप नए लोगों के बीच आते हैं और इससे आपको नए ब्रांड डील्स भी मिल सकते हैं.

4. दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी इस्तेमाल करें

यूट्यूब, व्हाट्सएप चैनल, और ट्विटर पर अकाउंट बनाकर उस पर भी एक्टिव रहे, ब्लॉग और न्यूज लेटर के जरिए अपने अकाउंट को प्रमोट कर सकते हैं. इससे आप अलग-अलग प्लेटफार्म के यूजर्स को अपने कंटेंट से अट्रैक्ट कर सकते हैं.

यूटूब और इंस्टाग्राम से पैसा कमाने में अंतर?

यूटूब और इंस्टाग्राम से पैसा कमाने में अंतर

इंस्टाग्राम और यूट्यूब से पैसे कमाने में कुछ बड़े अंतर है. सबसे बड़ा अंतर यह है कि यूट्यूब अपने क्रिएटर को एडवरटाइजिंग रिवेन्यू से पे (pay) करता है. यूट्यूब में क्रिएटर अपने वीडियो पर एडवरटाइजिंग कर सकता है और उस एडवरटाइजिंग रेवेन्यू का कुछ परसेंटेज क्रिएटर मिलता है, इसके अलावा यूट्यूब से आप स्पॉन्सरशिप करके ब्रांड या बिज़नेस को प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं.

इंस्टाग्राम में फिलहाल कोई भी ‘एडवरटाइजिंग रिवेन्यू शेयरिंग मॉडल’ नहीं है. इंस्टाग्राम पर फिलहाल स्पॉन्सर पोस्ट के जरिए पैसे कमा सकते हैं, इंस्टाग्राम गिफ्ट, फेन सब्सक्रिप्शन, एफिलिएट लिंक, अकाउंट प्रमोट करके, प्रोडक्ट सेल करके पैसे कमाया जाता है.

इंस्टाग्राम पर 1000 फॉलोअर्स से कितने पैसे कमा सकता हूं?

इंस्टाग्राम पर हजार फॉलोअर्स वाले क्रिएटर हर स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए ₹3000 से ₹4000 कमा सकते हैं.

इंस्टाग्राम अकाउंट को मोनेटाइज कैसे करें?

इंस्टाग्राम अकाउंट का मोनेटाइजेशन करने के लिए बहुत सारे तरीके:  

  1. स्पॉन्सर कंटेंट प्रमोट करके इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं.
  2. किसी ब्रांड का प्रोडक्ट या सर्विस बेचकर या खुद का प्रोडक्ट या सर्विस बेचकर पैसे कमा सकते हैं.
  3. एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम ज्वाइन करके.
  4. लाइव स्ट्रीम में इंस्टाग्राम लाइव बैजेस हासिल करके पैसे कमा सकते.
  5. इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन से पैसे कमा सकते हैं.
  6. इंस्टाग्राम गिफ्ट के जरिए इंस्टाग्राम मोनेटाइज करें.

इंस्टाग्राम में इनफ्लुएंसर्स कितना पैसा कमाते हैं?

1. इंस्टाग्राम के इनफ्लुएंसर्स को तीन कैटेगरी में बांटा गया है. पहली कैटेगरी में है 1,000 से 10,000 फॉलोअर्स वाले क्रिएटर जिनको ‘नैनो इनफ्लुएंसर्स’ कहते हैं, यह इनफ्लुएंसर हर स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए ₹3000 से ₹4000 कमाते हैं.

2. दूसरे हैं 10,000 से 1 लाख फॉलोअर्स वाले इनफ्लुएंसर्स जिनको माइक्रो इनफ्लुएंसर कहते हैं, यह इनफ्लुएंसर एक स्पॉन्सर पोस्ट के लिए ₹40,000 से ₹60,000 कमा सकते हैं.

3. तीसरी कैटेगरी में आते हैं 1 लाख से 1 मिलियन फॉलोअर्स वाले क्रिएटर/इनफ्लुएंसर जिनको ‘माइक्रो इनफ्लुएंसर’ कहते हैं. यह क्रिएटर अपनी एक स्पॉन्सर पोस्ट के लिए ₹1.5 लाख से ₹3.5 लाख चार्ज करते हैं.

4. आखिर में आते हैं 1 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स वाले इन्फ्लुएंस जिनको ‘मेगा इनफ्लुएंसर‘ कहते हैं, इनफ्लुएंसर अपनी एक स्पॉन्सर पोस्ट के लिए 4 लाख या इससे ज्यादा रुपए डिमांड करते हैं.

इंस्टाग्राम पर स्पॉन्सरशिप के लिए ब्रांड कैसे ढूंढे?

  1. पहले एक नीच (Niche) तय करें और उस पर काम करें, कंटेंट बनाएं.
  2. अपनी नीच से जुड़े ब्रांड की रिसर्च करें.
  3. अपनी नीच से जुड़े सारे पॉपुलर # हैशटैग को इकट्ठा करें और कौन से ब्रांड इन हैशटैग के साथ #ads और #sponsor का इस्तेमाल कर रहे हैं यह पता करें.
  4. आपके कंपीटीटर्स कौनसे ब्रांड को प्रमोट कर रहे हैं इससे पता लगा सकते हैं.
  5. ब्रांड से कांटेक्ट करने से पहले अपनी पिच (pitch) या मीडिया किट तैयार रखें.
  6. ब्रांड से कांटेक्ट करने के लिए उन्हें डायरेक्ट मेसेज करें या उन्हें ईमेल करें.

बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए इंस्टाग्राम की मिनिमम पेमेंट क्या है?

बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए इंस्टाग्राम की मिनिमम पेमेंट है 25 डॉलर और चैरिटी के लिए 100 डॉलर मिनिमम अमाउंट है.

FAQ

क्या इंस्टाग्राम यूजर पैसा कमाते हैं?

हां, इंस्टाग्राम के यूजर पैसे कमाते हैं लेकिन इंस्टाग्राम के सारे यूजर पैसे नहीं कमाते, इंस्टाग्राम पर यूजर पैसे कितने कमाते हैं यह उनके अकाउंट निच, फॉलोअर्स, इंगेजमेंट रेट, आदि पर डिपेंड.

क्या इंस्टाग्राम लाइक्स आने पर पैसे देता है? 

नहीं, इंस्टाग्राम पर लाइक्स मिलने पर पैसे नहीं मिलते. इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिस पर फोटोस और वीडियो बनाकर फॉलोअर्स बना सकते हैं. इंस्टाग्राम लाइक के लिए पैसे नहीं देता, इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए ऊपर बताया गया सारे तरीकों को जानें.

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए कितने व्यूज चाहिए?

इंस्टाग्राम पर व्यूज मिलने पर आपको पैसे नहीं मिलते, लेकिन आपके रील पर जितने ज्यादा व्यूज आएंगे उतने ज्यादा आपको पैसे मिलते हैं अगर स्पॉन्सर्ड रील बनाते हैं तो.

पैसे कमाने के लिए इंस्टाग्राम पर कितने फॉलोवर्स चाहिए?

1,000 से 10,000 फॉलोअर्स वाले क्रिएटर जिनको हर स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए ₹3000 से ₹4000 कमाते हैं और 10,000 से 1 लाख फॉलोअर्स वाले इन्फ्लुएंस जो हर एक स्पॉन्सर पोस्ट के लिए ₹40000 से ₹60000 कमा सकते हैं.

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का बेस्ट तरीका कौन सा है?

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए स्पोंसर पोस्ट और एफिलिएट मार्केटिंग बेस्ट तरीकों मेसे दो है.

ये भी पढ़े:

Rate this post

Leave a Comment