Career Advancement के लिए सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स की सूचि

Table of contents

आज हम जानेंगे के सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स कौनसे है, सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स कि सैलरी कितनी होती है, 12 वीं और ग्रेजुएशन के बाद सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स कौन से है और कंप्यूटर कोर्स नाम, 12 वीं के बाद कंप्यूटर कोर्स सूची, गवर्नमेंट जॉब के लिए और अब्रॉड मे काम करने के लिए सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स कौनसे है और कंप्यूटर कोर्स नाम क्या है, आदि। चलिए देखते है सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स की लिस्ट।

सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स लिस्ट । Sabse Best Computer Course List

◉ वेब डिजाइनिंग (Web Designing)

◉ ग्राफ़िक डिजाइनिंग (Graphic Designing)

◉ डाटा साइंस (Data Science)

◉ आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence)

◉ सॉफ्टवेर इंजीनियरिंग (Software Engineering)

◉ Multimedia and Animation

◉ बिग डाटा इंजीनियरिंग (Big Data Engineering)

◉ ब्लॉकचैन (Blockchain)

◉ साइबर सिक्यूरिटी और एथिकल हैकिंग (Cybersecurity and Ethical Hacking)

◉ डिजिटल मार्केटिंग कोर्सेज (Digital Marketing Courses)

◉ डिप्लोमा इन आईटी (Diploma in IT)

◉ डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस (Diploma in Computer Science)

◉ डाटा एंट्री ऑपरेटर कोर्स (Data Entry Operator Course).

1. वेब डिजाइनिंग कंप्यूटर कोर्स । Web Designing Computer Course

वेब डिजाइनिंग के कोर्सेज करने से कंपनीस मे काम मिल सकता है और फ्रीलांसर भि बनसकते है। आजकल हर बिज़नेस ऑनलाइन शिफ्ट हो रहे है और इसलिए उन्हें वेब डेवलपर, डिज़ाइनर कि ज़रूरत होती ही है, वेब डिजाइनिंग कोर्स मे वेबसाइट या वेब पेजेज, मोबाइल एप्लीकेशन, वेब एप्लीकेशन को अच्छी तरीके से डिजाईन कैसे करते है ये सिखाया जाता है ।

मशीन लैंग्वेज को सिखाया जाता है जैसे HTML, जावास्क्रिप्ट, पीएचपी, पाइथन। वेब डिज़ाइनर को ऐसा डिजाईन बनाना होता है जो दिखने मे अच्चा हो और वेबसाइट के दुसरे ज़रूरी एलिमेंट को सपोर्ट करें जैसे कंटेंट, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, और यूजर एक्सपीरियंस।

आमतौर पर ये कोर्सेज एक साल के होते है लेकिन इसके शोर्ट-टर्म कोर्स भि होते है जो तीन से छे महीने के होते है। इस कोर्स को करने के बाद वेब डिज़ाइनर बनसकते है और दुसरे करियर आप्शन भि है जैसे वेब एप्लीकेशन डेवलपर, वेब मार्केटिंग एनालिस्ट, फ्रंट-एंड डेवलपर, बेक-एंड डेवलपर। अलग अलग इंस्टिट्यूट में कोर्स का फॉर्मेट अलग अलग हो सकता है।

2. डाटा साइंस कंप्यूटर कोर्स । Data Science Computer Course

जॉब के नये डाटा, स्टाटिक के अनुसार डाटा साइंस के जॉब जियादा है दुसरे जॉब के मुकाबले, इस कोर्स मे सिखाया जाता है के एक जैसे डाटा को अलग अलग सोर्सेज से कलेक्ट कैसे करें।

कलेक्ट किये हुए डाटा को एनालाइज कैसे करे ओर्गानिज़ कैसे करे और इसके मुताबिक एप्लीकेशन को डेवेलोप कैसे करें। कंप्यूटर फील्ड मे इस जॉब को पाने के लिए ये कोर्सेज करसकते है, सी++, सी, पाइथन, जावा, दीप लर्निंग, स्टैटिक्स और मशीन लर्निंग।

लिंकेदीन ने कुछ वक़्त पहले 21 हज़ार से जियादा जॉब खुलने वाले है डाटा साइंस के यूनाइटेड स्टेट मे अयसा रिकॉर्ड किया है, भारत मे डाटा साइंस जॉब कि एवरेज सैलरी हर साल 10 लाख है।

3. आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस कंप्यूटर कोर्स । Artificial Intelligence Computer Course

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस एक देव्लोपिंग फील्ड है जिसमे सीखने के लिए और ढूंडने के लिए बहुत कुछ है, इस अपना करियर बनाने के लिए कोडिंग लैंग्वेज मे अच्छी पकड़ होनी चाहिए, मशीन लर्निंग अल्गोरिथम और नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग अनी चाहिए। डाटा साइंसेज मे रोबोटिक्स और मशीन लर्निंग जैसे चीजों मे महारत हासिल करसकते है।

इनमे से कुछ कोर्सेज ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह अवेलेबल है, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सेज फ्री ऑनलाइन करसकते है और अंडरग्रेजुएट, मास्टर कोर्सेज यूनिवर्सिटीज मे करसकते है। भारत मे एवरेज सैलरी साल कि है 15 लाख।

4. सॉफ्टवेर इंजीनियरिंग कंप्यूटर कोर्स । Software Engineering Computer Course

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कोर्सेज मे सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन को कैसे बनाया जाता है इसका प्रोसेस सिखाया जाता है, सॉफ्टवेयर को टेस्ट करना और बिल्ड करना सिखाया जाता है।

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कोर्सेज को 12वीं के बाद भि करसकते है जेइइ (JEE) एग्जाम क्लियर करने के बाद, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के पोपुलर कोर्सेज है बीटेक सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग और एमटेक सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग जिसे करने के लिए गेट एग्जाम क्लियर करना होता है।

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के डिप्लोमा और सर्टिफिकेट लेवल के कोर्सेज भि होते है जिसमे एडमिशन अक्सर मेरिट बेस्ड होता है। सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कोर्सेज करने के बाद ये जॉब करसकते है जैसे सॉफ्टवेयर टेस्टर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, एंड्राइड डेवलपरस, गेम डेवलपर, जावा डेवलपर।

5. साइबर सिक्यूरिटी एंड एथिकल हैकिंग कंप्यूटर कोर्स । Cybersecurity and Ethical Hacking Computer Course

सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स कौनसे है

आजकल हर जगह डाटा का इस्तेमाल होता है और आजकल सबसे जियादा वैल्यू डाटा कि हि है, इसलिए इसे सेफ रखने के लिए स्पेसिलिस्ट कि ज़रूरत पढ़ती है।

साइबरसिक्यूरिटी और एथिकल हैकिंग कि फील्ड भि तीजी से बढ़रही है, ये स्पेसिलिस्ट सारे नेटवर्क को देखते है और इनमेसे खामियों को निकलते है ताके नेटवर्क को प्रोफेशनल हैकरस और मैलवेयर से बचाया जासके।

सिर्फ आर्गेनाइजेशनस हि नहीं बलके हर कोई साइबरसिक्यूरिटी प्रोफेशनल को हायर करते है अपने डाटा को सेफ रखने के लिए, साइबर सिक्यूरिटी मे पीजी और यूजी कोर्सेज के साथ कई सारे सर्टिफिकेट लेवल कोर्सेज भि अवेलेबल है, इन कोर्सेज का वक़्त कुछ महीनों से लेकर तीन साल तकहोसकता है।

6. मल्टीमीडिया एंड एनीमेशन कंप्यूटर कोर्स । Multimedia and Animation Computer Course

अगर कोई कंप्यूटर फील्ड मे क्रिएटिव काम करना चाहता है तो वह इस कोर्स का चुनाव करसकता है, इस कोर्स मे विसुअल इफ़ेक्ट (Visual Effect), थ्रीडी एनीमेशन (3D animation), ग्राफ़िक्स, एनीमेशन, आदि, शामिल है।

VFX और एनीमेशन प्रोफेशनलस कि डिमांड कुछ सालों से बढ़रही है कियोंकि मल्टीमीडिया प्लेटफार्म, एडवरटाइजिंग और एनिमेटेड फिल्मस और गेम्स आदि बढ़ने कि वजह से,

इस टेक्नोलॉजी को सीख के बाद गेमिंग और मूवी जैसे फील्ड मे काम करसकते है, वीएफएक्स और एनीमेशन मे डिप्लोमा करने के लिए तीन साल लगते है और कम समय के कोर्सेज मे कुछ महीने लगते है।

7. डिजिटल मार्केटिंग कंप्यूटर कोर्स । Digital Marketing Computer Course

डिजिटल मार्केटिंग कोर्सेज आजकल बेहद ज़रूरी है, ये कंप्यूटर का ज़रूरी कोर्सेज है जिसे सीख के अपनी स्किल बाधा सकते है खासकरके मार्केटिंग प्रोफेशनलस के लिए।

कियोंकि आजकल ऑनलाइन प्लेटफार्म मे होना ज़रूरी है इसलिए डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट कि डिमांड जियादा है, डिजिटल मार्केटिंग कोर्सेज मे अलग अलग कोर्सेज भि होते है जो किसी एक टॉपिक या सब्जेक्ट पर होते है।

जैसे SEO, कंटेंट मार्केटिंग, एमएस ऑफिस सर्टिफिकेशन प्रोग्राम, हार्डवेयर इंजीनियरिंग, मार्केटिंग स्ट्रेटेजी, कंपनी कि ब्रांडिंग करना, आदि। कोर्स कि दुरेशन तीन महीने होसक्ति है।

ग्रेजुएशन के बाद सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स । Best Computer Courses After Graduation in Hindi

CourseFees
MSC कंप्यूटर साइंस₹30,000 – 3,50,000
एमटेक साइबर सिक्यूरिटी₹30,000 – 2,00,000
बिग डाटा इंजीनियरिंग कोर्स₹20,000 – 1,00,000
मास्टर ऑफ़ कंप्यूटर एप्लीकेशन (MCA)₹10,000 – 2,00,000
सीसीएनए सर्टिफिकेशन₹50,000 – 4,00,000
VFX और एनीमेशन कोर्स₹10,000 – 50,000
डिजिटल मार्केटिंग कोर्सेज₹8,000 – 50,000
ग्राफ़िक डिजाइनिंग कोर्स₹10,000 – 2,00,000

कंप्यूटर कोर्सेज के प्रकार । TYpes of Computer Courses in Hindi

1. शोर्ट-टर्म कंप्यूटर कोर्स

शोर्ट-टर्म कोर्सेज यानि अयसे कोर्स जिनमे सर्टिफिकेट मिलता है या डिप्लोमा कोर्सेज जो छे साल से एक साल के बीच के दुरेशन मे होते है, बहुत सारे अयसे इंस्टिट्यूट है जहाँ से ये कंप्यूटर कोर्सेज करसकते है, इन कोर्सेज को सीखकर अपने स्किल को बढाकर जॉब पासकते है,

जो लोग कंप्यूटर से जुडी फील्ड मे आना चाहते है या अपने स्किल को बढ़ाना चाहते है उनके लिए ये कोर्सेज बहुत अच्छे है और ये कोर्सेज ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह मिलते है।

2. लॉन्ग-टर्म कंप्यूटर कोर्सेज

लॉन्ग-टर्म कंप्यूटर कोर्सेज यानि अयसे कोर्सेज जो डिग्री कंप्यूटर कोर्स होते है या अंडरग्रेजुएट, ग्रेजुएट कोर्सेज होते है, जैसे कंप्यूटर साइंस, कंप्यूटर इंजीनियरिंग और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, आदि मे बैचलरस डिग्री।

ये कोर्सेज आमतौर पर तीन से चार साल के दुरेशन के होते है और इन कोर्सेज को वो लोग करते है जिनको कंप्यूटर फील्ड मे अपनी नॉलेज को बदन चाहते है दीप ज्ञान हासिल करना चाहते है।

सरकारी नौकरी के लिए कंप्यूटर कोर्स । Computer Courses for Government Job in Hindi

सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स

गवर्नमेंट जॉब के लिए पांच सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स है:

  • कंप्यूटर Concepts पर कोर्स.
  • लेवल कंप्यूटर कोर्स.
  • कंप्यूटर एप्लीकेशन मे एडवांस डिप्लोमा.
  • कंप्यूटर एप्लीकेशन मे बैचलर.

कंप्यूटर कोर्सेज और नौकियाँ । Computer Courses and Jobs

CourseJob
मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंटडेवलपर / एप्लीकेशन डिज़ाइनर, ऐप्प टेस्टर.
डिजिटल मार्केटिंगडिजिटल मर्केटर, एसइओ एनालिस्ट.
डाटा एंट्री ऑपरेटर कोर्सडाटा एंट्री ऑपरेटर.
एमएस ऑफिस सर्टिफिकेशन प्रोग्रामएमएस ऑफिस एक्सपर्ट.
ग्राफ़िक डिजाइनिंगयूआई डिज़ाइनर, ग्राफ़िक डिज़ाइनर.
एनीमेशन एंड वीएफएक्सफिल्म एनीमेशन, वीएफएक्स एक्सपर्ट.
वेब डिजाइनिंग/वेब डेवलपमेंटवेब देवेलोप्र.

क्या 12वीं के बाद गूगल मे जॉब करसकते है । Can I get Job After 12th in Google

  1. गूगल मे जॉब करने के लिए कम से कम ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए किसी भि स्ट्रीम से, गूगल एम्प्लाइज मे क्या देखता है उनकी वेबसाइट पर जाके देखसकते है.
  2. गूगल अलग अलग फील्ड मे जॉब देता है उनमे से ये तीन बड़े फील्ड है है बिज़नेस, डिजाइनिंग, इंजीनियरिंग.
  3. इन रास्तों से गूगल एम्प्लोयी बनजासकता है जैसे Consultancy, Direct  Walkins, Campus Selection, Reference from Googler, और Google Kickstart.
  4. गूगल जॉब के बारेमे जानने के लिए अलग अलग पोर्टलस देखसकते है या डायरेक्ट careers.google.com/jobs/ पर जासकते है नये अपडेट और जॉब से रिलेटेड नोटिस जानने के लिए.

सहीं कंप्यूटर कोर्स चुनने के लिए ये ध्यान रखे?

सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स हिंदी

  • अयसे कोर्स को चुने जिसमे आपको इंटरेस्ट हो, आईटी इंडस्ट्री मे जासकते है, साइबर सिक्यूरिटी या डेवलपर बनसकते है अयसे बहुत सारे आप्शन है होते है आपके इंटरेस्ट मे.
  • कोर्स को चुनने के लिए अपनी रिसर्च करें, गाइडेंस और डायरेक्शन भि लें, सहीं कोर्स के साथ साथ सहीं इंस्टिट्यूशन (Institution) चुनना भि ज़रूरी है.

फॉरेन के लिए सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स । Best Computer Course For Abroad in Hindi

कंप्यूटर कोर्सेज कि पूरी दुनियां मे डिमांड होती है, लेकिन अब्रोड मे जॉब पाने के लिए कम से कम ग्रेजुएशन पूरी करना ज़रूरी है, उसके बाद इन कोर्सेज को करसकते है:

  • वेब डिजाइनिंग कोर्स.
  • साइबर सिक्यूरिटी कोर्सेज.
  • टैली कोर्स.
  • डिजिटल मार्केटिंग कोर्स.
  • अर्तिफिशल इंटेलिजेंस कोर्स.
  • हार्डवेयर और नेटवर्किंग कोर्सेज.
  • सॉफ्टवेयर और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कोर्सेज.
  • आईटी मे डिप्लोमा.
  • कंप्यूटर साइंस मे डिप्लोमा.
  • वीएफएक्स और एनीमेशन कोर्स.

कंप्यूटर कोर्स करने के बाद सैलरी । Computer Course Salaries in Hindi

Career Advancement के लिए सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स की सूचि
CourseSalary (approx)
वेबसाइट डेवलपमेंट कोर्स₹3,16,293
कंप्यूटर प्रोग्रम्मेर्स कोर्स₹4,83,154
सिस्टमस सॉफ्टवेयर इंजीनियरस कोर्स₹9,23,563
विडियो गेम डिज़ाइनर कोर्स₹6,62,699
बिग डाटा इंजीनियर कोर्स₹8,00000
डाटा साइंटिस्ट कोर्स₹11,11,500
कंप्यूटर इनफार्मेशन साइंटिस्टस और रिसरचर्स कोर्स₹12,00,000
नेटवर्क सिक्यूरिटी एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स₹7,77,831
कंप्यूटर प्रोग्रम्मेर्स कोर्स₹4,83,154
कंप्यूटर सिस्टम्स एनालिटिक्स कोर्स₹3,00,000
मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपर कोर्स₹5,289,519

बेसिक कंप्यूटर कोर्स लिस्ट । Basic Computer Courses list in Hindi

इंडिया के सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स

  • सॉफ्टवेयर कोर्स
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस
  • हार्डवेयर और नेटवर्किंग प्रोग्राम्स
  • बेसिक सी प्रोग्राम
  • एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर
  • वेब डिजाइनिंग कोर्स
  • साइबर सिक्यूरिटी कोर्स
  • वीएफएक्स और 3डी एनीमेशन कोर्स
  • ग्राफ़िक डिजाईन कोर्स
  • टैली कोर्स
  • अडोब फोटोशॉप
  • ऑपरेटिंग सिस्टम
  • एनीमेशन कोर्स.

कंप्यूटर कोर्स करने के फायदें । Benefits of Computer Courses

  • कंप्यूटर कोर्स करने से नॉलेज बढती है, आपकी स्किल बढती है, करियर कि शुरुवात मे हि जियादा से जियादा सीखना चाहिए ताके आगे इसका फायदा मिले.
  • कंप्यूटर कोर्स करने के बाद जॉब के लिए बहुत सारे जॉब ओप्पोटुनीटीस होती है.
  • अगर आप कंप्यूटर डिग्री लेवल कोर्स करते है तो अच्छी सैलरी मिलती है और जितना अनुभव होगा उस्तना जियादा सैलरी मिलती है.
  • अगर आप कोई बिज़नेस करते है या करना चाहते है तो भि कंप्यूटर कोर्स बहुत मदद करता है जैसे, कंप्यूटर से जुडी ज़रूरी काम आप करसकते है, मार्केटिंग के ज़रिये अपने बिज़नेस कि ब्रांडिंग भि खुद करसकते है.

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल?

भविष्य के लिए कौनसा कंप्यूटर कोर्स अच्चा है?

दुनिया बहुत तीजी से बदल रहीं है इसलिए इस सवाल का जवाब देना मुश्किल है, लेकिन जैसे प्रोग्रेस दिखरहा है उसे देखकर अयसा लगता है के फ्यूचर मे इन जॉब्स कि डिमांड होसकती है, सॉफ्टवेयर इंजीनियरस, आईटी सिक्यूरिटी स्पेशलिस्टस, विडियो गेम डिज़ाइनर, और मोबाइल एप्लीकेशन देवेलोपेर्स.

क्या फ्री मे डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हूँ?

हाँ. वेबसाइट जैसे गूगल डिजिटल गेराज और कुर्सेरा बहुत सारे फ्री कोर्सेज देते है.

जॉब के लिए 5 सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स?

साइबर सिक्यूरिटी
डाटा साइंस
वेब डिजाइनिंग
आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग
सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग.

क्या जावा सीखना मुश्किल है?

नहीं, कड़ी मेहनत और निष्ठां के साथ आसानी से सीखने से जावा को सीखसकते हैं.

फ्री मे जावा कैसे सीखसकते है?

ऑनलाइन फ्री सीख सकते है जैसे वेबसाइट Coursera से और youtube के ज़रिये भि जावा सीखसकते है.

क्या कंप्यूटर कोर्स करने से हायर होने का चांस बढ़ता है?

कंप्यूटर कोर्स करने से आप versatile दीखते है और जो कैंडिडेट के कोई भि कंप्यूटर कोर्स नहीं होता उन सभ से जियादा एडवांटेज आपके पास होता है हायर होने का.

निष्कर्ष

Career Advancement के लिए सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स की सूचि

आज हमने जाना के सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स क्या हैं, ग्रेजुएशन के बाद सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स, गवर्नमेंट जॉब के लिए सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स, अब्रॉड के लिए सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स, आदि.

आशा है आपको इस सवाल ‘सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स’ का जवाब मिलगया होगा, हमारा आर्टिकल कैसा लगा बताने के लिए और सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स कौनसा है इससे जुड़ा कोई सवाल पूछने के लिए कमेंट करें,

आर्टिकल को शेयर भि करे ताके दूसरों को भि पता चले के सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स कौनसे है, हमारा ये आर्टिकल ‘सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स और कंप्यूटर कोर्स नाम क्या है’ यहीं समाप्त होता है.

4.2/5 - (17 votes)

Leave a Comment